Posted By : #PanwerDishu
फेसबुक की सबसे नई फीचर के साथ, एक संगीतकार एक ऑन-साइट फैन क्लब चला सकता है, एक ब्रांड अपने असैंबलर्स को व्यवस्थित कर सकता है और एक अखबार सिर्फ शीर्ष पाठकों के साथ लेखों पर चर्चा कर सकता है। आज फेसबुक ने विश्व स्तर पर पेजों के लिए समूह की शुरुआत की, जिससे फेसबुक पर 7 करोड़ पेजों को अपने स्वयं के विशिष्ट समुदायों और फीड बनाने की अनुमति मिल गई। इस फीचर से आप अपने फ़ेसबुक पेज़ पर अपने ग्रुप भी लिंक कर सकते हैं जैसे फोटो में देखें :
फेसबुक ने पहली बार चुपचाप मार्च में सुविधा का परीक्षण किया, लेकिन आज मुख्य उत्पाद अधिकारी क्रिस कॉक्स ने फीचर के रिलिज़ करने की घोषणा की। वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकारों में से एक ने अपने पत्रकारों और सबसे वफादार पाठकों के लिए पोस्टएड नामक एक समूह को शुरू किया, कॉक्स ने लिखा, "यह हजारों दिलचस्प उदाहरणों में से एक है, जो हमने सुपर-प्रशंसकों के बारे में सुना है जो डे-टू-डे-डिसक्सन का हिस्सा बनना चाहते थे। एक संगठन पेज़ के अंदर फैसले का दिन चर्चा जिसमें वे ध्यान देते हैं, और अधिक महत्वपूर्ण बात उन सभी लोगों के साथ जुड़ने के लिए जो उसी तरह महसूस करते थे। "
यह लाँचिंग फेसबुक के नए मिशन " Bring The World Closer Together" के लिए आगे बढ़ सकता है और भविष्य में 100 मिलियन से " Meaningful Groups" की सदस्यता बढ़कर 1 अरब करने के लिए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सकता है।
उपयोगकर्ता अपने द्वारा बनाई गई किसी भी समुदाय के लिए पृष्ठ के समूह शॉर्टकट को देख सकते हैं। पृष्ठ एक मौजूदा समूह को अपने पृष्ठ पर नए लोगों को लॉन्च करने के अलावा जोड़ भी सकते हैं
कई सालों तक, फेसबुक ने लोगों को अलग-अलग पदों को साझा करने, "खुलेपन" को पूरी तरह से गले लगाने और सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए विशिष्ट मित्रों की सूची बनाने के लिए लोगों को कहा। लेकिन ऐसा लगता है कि लोगों के मूल्यों और रुचियां हमेशा अपने भौगोलिक समुदायों, या उनके करीबी दोस्तों से भी मेल नहीं खातीं हैं। चूंकि न्यूज़ फीड सामग्री दिखाने के लिए प्राथमिकता देता है, जो बहुत सारे क्लिक और लाइक प्राप्त कर लेते हैं, आला सामग्री ( Niche Content ) में वृद्धि हो सकती है और कुछ लोगों तक पहुंच सकती है इसके अलावा इस बात का मुद्दा है कि ट्रम्प ने फेसबुक को राजनीतिक सामग्री को गुस्सा रिश्तेदारों और अतिवादी हाई स्कूल के सहपाठियों के एक खान-पान में साझा किया है।।
फेसबुक ने पहली बार चुपचाप मार्च में सुविधा का परीक्षण किया, लेकिन आज मुख्य उत्पाद अधिकारी क्रिस कॉक्स ने फीचर के रिलिज़ करने की घोषणा की। वाशिंगटन पोस्ट के पत्रकारों में से एक ने अपने पत्रकारों और सबसे वफादार पाठकों के लिए पोस्टएड नामक एक समूह को शुरू किया, कॉक्स ने लिखा, "यह हजारों दिलचस्प उदाहरणों में से एक है, जो हमने सुपर-प्रशंसकों के बारे में सुना है जो डे-टू-डे-डिसक्सन का हिस्सा बनना चाहते थे। एक संगठन पेज़ के अंदर फैसले का दिन चर्चा जिसमें वे ध्यान देते हैं, और अधिक महत्वपूर्ण बात उन सभी लोगों के साथ जुड़ने के लिए जो उसी तरह महसूस करते थे। "
यह लाँचिंग फेसबुक के नए मिशन " Bring The World Closer Together" के लिए आगे बढ़ सकता है और भविष्य में 100 मिलियन से " Meaningful Groups" की सदस्यता बढ़कर 1 अरब करने के लिए अपने लक्ष्य की ओर बढ़ सकता है।
उपयोगकर्ता अपने द्वारा बनाई गई किसी भी समुदाय के लिए पृष्ठ के समूह शॉर्टकट को देख सकते हैं। पृष्ठ एक मौजूदा समूह को अपने पृष्ठ पर नए लोगों को लॉन्च करने के अलावा जोड़ भी सकते हैं
कई सालों तक, फेसबुक ने लोगों को अलग-अलग पदों को साझा करने, "खुलेपन" को पूरी तरह से गले लगाने और सार्वजनिक रूप से साझा करने के लिए विशिष्ट मित्रों की सूची बनाने के लिए लोगों को कहा। लेकिन ऐसा लगता है कि लोगों के मूल्यों और रुचियां हमेशा अपने भौगोलिक समुदायों, या उनके करीबी दोस्तों से भी मेल नहीं खातीं हैं। चूंकि न्यूज़ फीड सामग्री दिखाने के लिए प्राथमिकता देता है, जो बहुत सारे क्लिक और लाइक प्राप्त कर लेते हैं, आला सामग्री ( Niche Content ) में वृद्धि हो सकती है और कुछ लोगों तक पहुंच सकती है इसके अलावा इस बात का मुद्दा है कि ट्रम्प ने फेसबुक को राजनीतिक सामग्री को गुस्सा रिश्तेदारों और अतिवादी हाई स्कूल के सहपाठियों के एक खान-पान में साझा किया है।।
उपयोगकर्ताओं को समूहों (Groups) में शामिल होने और भाग लेने के लिए फेसबुक उनके प्रिज्मीय पहचान के विभिन्न पक्षों के लिए होम्स देता है। यदि आप अपने आप को ब्रांड द्वारा हर दिन सुनते हैं, तो आप जिस ब्रांड को पहनते हैं या जिस व्यक्ति के लिए आप वोट देते हैं, उनके बारे में आपकी उत्साही पोस्टों को फेसबुक ग्रुप के अंदर एक अधिक सकारात्मक और कम विवादित चर्चा करने को मिल सकती है।
No comments:
Write Comments