फ्रैंचाइजी क्या है?
कुछ उद्यमियों ने एक विचार लेने, व्यवसाय बनाने, अपने स्वयं के वित्तपोषण को खोजने के लिए तैयार हैं, और बहुत कम से शुरू होने का जोखिम लेते हैं और उम्मीद है कि एक सफल उद्यम का निर्माण होगा। दूसरों को अपना मालिक बनने का अवसर चाहते हैं, लेकिन अपने स्वयं के निशान को तेज करने के बारे में उत्साहित नहीं हैं इन अधिक जोखिम-प्रतिकूल उद्यमियों के लिए, फ्रेंचाइजिंग केवल वही हो सकती है जो वे देख रहे हैं।
फ्रेंचाइज़िंग एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें एक व्यक्ति एक बड़ी, अधिक स्थापित कंपनी का अपना स्थान संचालित करता है उदाहरण के लिए, जब आप अपने स्थानीय मैकडॉनल्ड्स, सबवे, डंकिन डोनट्स या संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग किसी भी होटल में जाते हैं, तो आप फ्रेंचाइज स्थान पर होने की संभावना रखते हैं।
फ्रैंचाइज़िंग रिलेशन
एक फ्रेंचाइज़ दो व्यापार भागीदारों के बीच एक समझौता है: फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइज़र फ्रेंचाइजी एक उद्यमी है जो फ्रैंचाइजी को बड़ी कंपनी से खरीदना चाहता है, जिसे फ्रेंचाइज़र भी कहा जाता है जब कोई फ्रेंचाइजी एक फ्रैंचाइज़ी खरीद लेता है, तो वे अनिवार्य रूप से फ्रेंचाइज़र को उनके नाम, सामान्य व्यवसाय योजना के लिए भुगतान करते हैं, और व्यापार शुरू करने और संचालन करने में सहायता करते हैं।
फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइज़र के बीच का संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण है। जाहिर है, फ्रेंचाइजी को फ्रेंचाइज़र के समर्थन और सहायता की जरूरत है, और फ्रेंचाइज़र को फ्रेंचाइजी की बिक्री का प्रतिशत दिया जाएगा, इसलिए फ्रेंचाइज़र फ्रेंचाइजी सफल होने में मदद करना चाहता है। लेकिन, फ्रेंचाइज़र को अपनी सबसे मूल्यवान संपत्ति की रक्षा करनी चाहिए: उनका नाम और प्रतिष्ठा
एक उद्यमी अपने स्वयं के व्यवसाय चलाने के हर परिचालन के निर्णय पर मुक्त शासन है। वे बाजार कर सकते हैं कि वे कैसे चाहते हैं, वे कीमत जो वे चाहते हैं, बेचते हैं, जो वे चाहते हैं, और वास्तव में अपने नियम बनाते हैं, बेचते हैं। क्योंकि एक फ्रेंचाइज़र को अपने बाजार में एक सुसंगत प्रतिष्ठा बनाए रखने की जरूरत है और कई अलग-अलग फ्रेंचाइजी के बीच, फ्रेंचाइज़ी खरीदने का हिस्सा फ्रेंचाइज़र द्वारा निर्धारित कई शर्तों के लिए सहमति दे रहा है।
मैकडॉनल्ड्स एक महान उदाहरण है। जब एक ग्राहक न्यूयॉर्क में मैकडॉनल्ड्स के पास जाता है, कैलिफ़ोर्निया, हवाई, और बीच में कोई भी राज्य, वे एक ही मेनू को देखने की उम्मीद करते हैं, उसी भोजन का स्वाद लेते हैं, और आम तौर पर एक ही कीमत का भुगतान करते हैं। ये सभी फ्रेंचाइज़र द्वारा किए गए फैसले हैं, फ्रेंचाइजी नहीं हैं उस नियंत्रण के बिना, आप मैकडॉनल्ड्स की सिएटल में जा सकते हैं और एक बिग मैक को अपने स्थानीय मैकडॉनल्ड्स में मिलने वाले एक ही सैंडविच की अपेक्षा कर सकते हैं लेकिन कुछ अलग से सेवा की जा सकती है। यह न केवल ग्राहकों को भ्रमित करेगा, मैकडॉनल्ड्स की छवि भी मिटा देगा।
Financial Agreements :
मताधिकार खरीदना सस्ता नहीं है लागत स्पष्ट रूप से आप खरीद रहे फ्रैंचाइज़ी पर निर्भर करता है। एक मैकडॉनल्ड्स की फ्रैंचाइज़ी की कीमत एक डिप्पीन 'डॉट्स स्टैंड (डीप्पीन डोट्स) की तुलना में काफी अधिक है, जो विशेष रूप से थीम पार्कों और / या मॉल केओस्क पर बेचा जाता है।
मताधिकार के लिए विशिष्ट वित्तीय समझौते में फ्रैंचाइज़ी शुल्क और रॉयल्टी शामिल होती है, और कुछ फ्रेंचाइज़र एक विज्ञापन शुल्क लेते हैं। फ्रेंचाइज़ी शुल्क का खर्च फ्रेंचाइजी फ्रेंचाइज़र को उनके नाम का उपयोग करने के अवसर के लिए देता है। यदि आप अपना खुद का मैकडॉनल्ड शुरू करना चाहते हैं, तो आप कॉर्पोरेट मैकडॉनल्ड का $ 45,000 एक बार की शुरूआत लागत के रूप में भुगतान करेंगे। रॉयल्टी फ्रेंचाइज़र के लिए नियमित रूप से भुगतान की जाती है, आमतौर पर बिक्री के आधार पर। उदाहरण के लिए, मैकडॉनल्ड आमतौर पर एक रॉयल्टी के रूप में लगभग 4% सकल बिक्री एकत्र करता है।
फ्रेंचाइज़ी खरीदने के दौरान फ्रैंचाइज़ी शुल्क और रॉयल्टी सुंदर मानक हैं, जबकि विज्ञापन शुल्क अलग-अलग होता है। कुछ फ्रेंचाइज़र प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी से एक विज्ञापन शुल्क एकत्र करेंगे जो कि देशव्यापी विज्ञापन के लिए उपयोग किया जाएगा जब आप टीवी पर मैकडॉनल्ड्स के वाणिज्यिक को देखते हैं, जो सीधे आपके स्थानीय मैकडॉनल्ड्स द्वारा भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन उन्होंने विज्ञापन शुल्क का भुगतान करके योगदान दिया हो सकता है
पाठ सारांश
एक मताधिकार का मालिक एक उद्यमी के लिए अपने मालिक होने का एक लाभदायक और सुखद तरीका हो सकता है। लेकिन, अधिक स्थापित कंपनी पर निर्भर होने से अपने जोखिम को सीमित करके, वे प्रबंधन निर्णय लेने के लिए कुछ स्वतंत्रता भी छोड़ देते हैं चाहे मताधिकार उद्यमी के लिए सही हकदार है, केवल वे तय कर सकते हैं; लेकिन, कई अमीर छोटे व्यापार मालिकों ने फ्रैंचाइज़ी के मालिक बनकर अपना पैसा बना लिया है।
कुछ उद्यमियों ने एक विचार लेने, व्यवसाय बनाने, अपने स्वयं के वित्तपोषण को खोजने के लिए तैयार हैं, और बहुत कम से शुरू होने का जोखिम लेते हैं और उम्मीद है कि एक सफल उद्यम का निर्माण होगा। दूसरों को अपना मालिक बनने का अवसर चाहते हैं, लेकिन अपने स्वयं के निशान को तेज करने के बारे में उत्साहित नहीं हैं इन अधिक जोखिम-प्रतिकूल उद्यमियों के लिए, फ्रेंचाइजिंग केवल वही हो सकती है जो वे देख रहे हैं।
फ्रेंचाइज़िंग एक व्यवसाय मॉडल है जिसमें एक व्यक्ति एक बड़ी, अधिक स्थापित कंपनी का अपना स्थान संचालित करता है उदाहरण के लिए, जब आप अपने स्थानीय मैकडॉनल्ड्स, सबवे, डंकिन डोनट्स या संयुक्त राज्य अमेरिका में लगभग किसी भी होटल में जाते हैं, तो आप फ्रेंचाइज स्थान पर होने की संभावना रखते हैं।
फ्रैंचाइज़िंग रिलेशन
एक फ्रेंचाइज़ दो व्यापार भागीदारों के बीच एक समझौता है: फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइज़र फ्रेंचाइजी एक उद्यमी है जो फ्रैंचाइजी को बड़ी कंपनी से खरीदना चाहता है, जिसे फ्रेंचाइज़र भी कहा जाता है जब कोई फ्रेंचाइजी एक फ्रैंचाइज़ी खरीद लेता है, तो वे अनिवार्य रूप से फ्रेंचाइज़र को उनके नाम, सामान्य व्यवसाय योजना के लिए भुगतान करते हैं, और व्यापार शुरू करने और संचालन करने में सहायता करते हैं।
फ्रेंचाइजी और फ्रेंचाइज़र के बीच का संबंध अत्यंत महत्वपूर्ण है। जाहिर है, फ्रेंचाइजी को फ्रेंचाइज़र के समर्थन और सहायता की जरूरत है, और फ्रेंचाइज़र को फ्रेंचाइजी की बिक्री का प्रतिशत दिया जाएगा, इसलिए फ्रेंचाइज़र फ्रेंचाइजी सफल होने में मदद करना चाहता है। लेकिन, फ्रेंचाइज़र को अपनी सबसे मूल्यवान संपत्ति की रक्षा करनी चाहिए: उनका नाम और प्रतिष्ठा
एक उद्यमी अपने स्वयं के व्यवसाय चलाने के हर परिचालन के निर्णय पर मुक्त शासन है। वे बाजार कर सकते हैं कि वे कैसे चाहते हैं, वे कीमत जो वे चाहते हैं, बेचते हैं, जो वे चाहते हैं, और वास्तव में अपने नियम बनाते हैं, बेचते हैं। क्योंकि एक फ्रेंचाइज़र को अपने बाजार में एक सुसंगत प्रतिष्ठा बनाए रखने की जरूरत है और कई अलग-अलग फ्रेंचाइजी के बीच, फ्रेंचाइज़ी खरीदने का हिस्सा फ्रेंचाइज़र द्वारा निर्धारित कई शर्तों के लिए सहमति दे रहा है।
मैकडॉनल्ड्स एक महान उदाहरण है। जब एक ग्राहक न्यूयॉर्क में मैकडॉनल्ड्स के पास जाता है, कैलिफ़ोर्निया, हवाई, और बीच में कोई भी राज्य, वे एक ही मेनू को देखने की उम्मीद करते हैं, उसी भोजन का स्वाद लेते हैं, और आम तौर पर एक ही कीमत का भुगतान करते हैं। ये सभी फ्रेंचाइज़र द्वारा किए गए फैसले हैं, फ्रेंचाइजी नहीं हैं उस नियंत्रण के बिना, आप मैकडॉनल्ड्स की सिएटल में जा सकते हैं और एक बिग मैक को अपने स्थानीय मैकडॉनल्ड्स में मिलने वाले एक ही सैंडविच की अपेक्षा कर सकते हैं लेकिन कुछ अलग से सेवा की जा सकती है। यह न केवल ग्राहकों को भ्रमित करेगा, मैकडॉनल्ड्स की छवि भी मिटा देगा।
Financial Agreements :
मताधिकार खरीदना सस्ता नहीं है लागत स्पष्ट रूप से आप खरीद रहे फ्रैंचाइज़ी पर निर्भर करता है। एक मैकडॉनल्ड्स की फ्रैंचाइज़ी की कीमत एक डिप्पीन 'डॉट्स स्टैंड (डीप्पीन डोट्स) की तुलना में काफी अधिक है, जो विशेष रूप से थीम पार्कों और / या मॉल केओस्क पर बेचा जाता है।
मताधिकार के लिए विशिष्ट वित्तीय समझौते में फ्रैंचाइज़ी शुल्क और रॉयल्टी शामिल होती है, और कुछ फ्रेंचाइज़र एक विज्ञापन शुल्क लेते हैं। फ्रेंचाइज़ी शुल्क का खर्च फ्रेंचाइजी फ्रेंचाइज़र को उनके नाम का उपयोग करने के अवसर के लिए देता है। यदि आप अपना खुद का मैकडॉनल्ड शुरू करना चाहते हैं, तो आप कॉर्पोरेट मैकडॉनल्ड का $ 45,000 एक बार की शुरूआत लागत के रूप में भुगतान करेंगे। रॉयल्टी फ्रेंचाइज़र के लिए नियमित रूप से भुगतान की जाती है, आमतौर पर बिक्री के आधार पर। उदाहरण के लिए, मैकडॉनल्ड आमतौर पर एक रॉयल्टी के रूप में लगभग 4% सकल बिक्री एकत्र करता है।
फ्रेंचाइज़ी खरीदने के दौरान फ्रैंचाइज़ी शुल्क और रॉयल्टी सुंदर मानक हैं, जबकि विज्ञापन शुल्क अलग-अलग होता है। कुछ फ्रेंचाइज़र प्रत्येक फ्रैंचाइज़ी से एक विज्ञापन शुल्क एकत्र करेंगे जो कि देशव्यापी विज्ञापन के लिए उपयोग किया जाएगा जब आप टीवी पर मैकडॉनल्ड्स के वाणिज्यिक को देखते हैं, जो सीधे आपके स्थानीय मैकडॉनल्ड्स द्वारा भुगतान नहीं किया जाता है, लेकिन उन्होंने विज्ञापन शुल्क का भुगतान करके योगदान दिया हो सकता है
पाठ सारांश
एक मताधिकार का मालिक एक उद्यमी के लिए अपने मालिक होने का एक लाभदायक और सुखद तरीका हो सकता है। लेकिन, अधिक स्थापित कंपनी पर निर्भर होने से अपने जोखिम को सीमित करके, वे प्रबंधन निर्णय लेने के लिए कुछ स्वतंत्रता भी छोड़ देते हैं चाहे मताधिकार उद्यमी के लिए सही हकदार है, केवल वे तय कर सकते हैं; लेकिन, कई अमीर छोटे व्यापार मालिकों ने फ्रैंचाइज़ी के मालिक बनकर अपना पैसा बना लिया है।
No comments:
Write Comments