imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

28/03/2017

Smartphone Features

दोस्तो सबसे पहले मैं आपका स्वगत करता हुं , और साथ में यह भी बताना चाहुंगा कि इस वेबसाइट पर यह मेरी पहली Post है ,
तो आइए दोस्तो शुरू करते हैं ,

इस Post  मे मैं आपको बताऊंगा Mobile Phone के सारे Useful Features के बारे में , मैं आपको वो सब कुछ बताने वाला हुं जो एक SmartPhone कर सकता है , जैसा कि आप जानते हैं आजकल Technology  का युग है और हर तरह की मदद हमे मिल रही है Technology से , पहले पहल एक फ़ोन हुआ करता था जिससे बस सिर्फ Call  की जा सकती थी , न उसमे Camera होता था न उसमे Music सुना जा सकता पर आज परिस्थितियां बदल चुकी हैं अब हर घर में पांच से छ: फ़ोन होते हैं या युं कहो कि हर व्यक्ति के पास एक फोन होता हैं , और अच्छी बात तो यह है कि फ़ोन अब ज्यादा Advance Technology  के हैं इनकी Technology Or Features इतने बेहतरीन और Useful हैं कि इन Phones को Smart Phone कहना ग़लत नहीं होगा !
SmartPhone के Features : 
1>> High Resolution Camera:
 Smart_Phone आवको बेहतरीन Camera देता है जिससे आप बढ़िया तस्वीरें ले सकते हैं , और यह Camera अब Smartphone में 10 से 40 Mega Pixel का होता हैं , जो अच्छी और Clear फ़ोटो ले सकता है .

2>> Best Internal Memory Without Any Memory Card 
अब किसी Data Storage Chip या Memory Card की जरूरत नहीं होती क्युुकीं अब Smartphone में ही 8 से 128 GB तक की Internal Storage होती हैं जिसमें हम बहुत कुछ Store कर सकते हैं जैसे Music , Videos , Games , Movies , Documents , Apps . 

3>> Big Screen / Display With HD And IPS Screen:

हर कोई चाहता हैं कि Games खेलने या Movies देखने के लिए Big Screen वाला Phone हो और Mobile कभी Hang भी न हो तो यह सब हमे एक Smartphone में मिल जाते हैं . Office Work में भी यह बहुत फायदेमंद हैं तभी ज्यादातर कंपनी में या Business करने वाले लोग हमेशा अपने पास एक बढिया Smartphone रख़ते हैं .
4>> Use Billions Of Apps / Softwares / Games :

अब Games हो या Apps बड़ी आसानी से अपने Smartphone में Use कर सकते हैं .

5>> Flash Light / Torch :
साथ में टॉर्च लेके घुमने का ज़माना गया अब हर Mobile Phone में हमें टॉर्च मिल जाती है जिसमे काफी Light होती है .

6>> Make Calls ( Another States , National , international Etc ):
 अब पड़ोस में Call करनी हो या जम्मु से केरला मे या फिर America में ही क्युं न Call करनी हो एक Smartphone हमें यह सब फायदे देता है .

7>>Messaging Apps /Features ( WhatsApp , Facebook , Tweeter , Instagram , Snapchat Etc ) :
दोस्तो आज के समय मे मोबाइल फ़ोन किसी वरदान से कम नहीं हैं , पहले लोग संदेश भेजने के लिए व्यक्ति को भेजते भे , और उसके बाद कबूतर का सहारा लेने लगे , फिर डाकिये के जरिये चिट्ठी भेजने लगे और चिट्ठी के जवाब का इंतजार करते थे और एक या दो महीने बाद जवाब आता था ! पर समय बदल चुका है अब Smartphone की मदद से Instant Messenging हो जाती है और पांच - दस सेकेंड़ मे ही उस सदेंश का जवाब भी आसानी से मिल जाता है !
संदेश भेजने के लिये लोग ज्यादातर WhatsApp या Facebook का इस्तेमाल करते हैं , और इन्हे Use करना बहुत ही आसान भी है ! 

8>> Internet :

इंटरनेट के बारे मे जितना कहा जाए कम है , यह हर इन्सान की जरूरत भी बन चुका है क्युंकि यह हमारा हर कार्य बड़ी आसानी और जल्दी से कर सकता है , हम हर कार्य में इंटरनेट की मदद ले सकते हैं चाहे वह पैसा कमाने के लिए हो या कोइ जानकारी हासिल करने के लिए ! 

9>> YouTube For Watch Videos : 
हम युट्यूब में हर प्रकार की वीड़ियो देख सकते हैं जैसे Education Tutorial , Tips And Tricks , Movies , Porn , Internet Help .  यह भी एक मददगार Feature है !


10>> Free Earn Money Online :
हां बिल्कुल आप इंटरनेट से पैसा कमा सकते हो और वो भी घर पर बैठे-बैठे , मुख्य साधन - Blogger , YouTube , Website , WhatsApp , Facebook, Affiliate Marketing Etc 
Blogger  एक एैसी वेबसाइट है जहां हम अपनी बलौग या वेबसाइट बिना HTML , JAVA , PHP CODING, HOSTING के बना सकते हैं और Google AdSense से जोड़ कर पैसा कमा सकते हैं , 
या https://www.wix.com या किसी अन्य वेबसाइट पे Coding की मदद से वेबसाइट बना सकते हैं ! 

16>> Mobile Use For Education : गुगल पे सरच करके किसी भी सवाल का जवाब हासिल किया जा सकता हैं और इंटरनेट पे बहुत सी Education Websites होती है आप वहां पे भी सीख सकते हैं , 
अगर किसी सवाल का जवाब नहीं मिल रहा तो अपना फो़न उठाइए और Chrome Browser खोले Address Bar पे Google.co.in लिखे और Enter करें , फिर Google search Box में अपना Question Type करें और Search पे Click करे ,
अगले पेज़ पे आपका Answer  Top पे होगा किसी वेबसाइट पे Click करने की जरूरत नहीं होगी ! 

17>> Pay Bills And Online Shopping
जी हां अब अपने फ़ोन से ही आप Online Shopping कर सकते हैं मुख्य साधन - www.Amazon.com , Homeshop18 , Flipcart etc 
Electricity Bill हो या Water Bill या फिर Shopping Bill ही क्युं न हो अब अपने फ़ोन से Pay करो आसानी से , मुख्य साधन - Paytm .

18 >> Online Recharge Via ATM Card Or Bank Passbook :
Paytm , Freecharge Etc ऐसी बहुत सी वेबसाइट हैं जिनपे आप ATM Card या Bank Passbook से किसी भी SIM Card Recharge  कर सकते हैं ! 

अगर जानकारी पसंद आई या मददगार साबित हुई तो Comments में बताना न भुलें , धन्यवाद

1 comment:
Write Comments
  1. Find out how 1,000's of individuals like YOU are making a LIVING online and are living their dreams right NOW.
    GET FREE ACCESS TODAY

    ReplyDelete

Interested for our works and services?
Get more of our update !