imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

07/05/2017

10 मिनट में बलौग कैसे शुरु करें पुरी जानकारी

10 मिनट से कम समय में एक ब्लॉग कैसे आरंभ करें ...

तो, आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं? यदि ऐसा है तो आप सही जगह पर है!

नमस्ते, मेरा नाम विवेक चौहान है  मैं www.imdishu.com का रेगुलर रिडर हुं और आज गेस्ट पोस्ट करने का मौका मिला है वेसे ब्लॉगिंग के उपयोग के माध्यम से, मैं अपने घर के आराम से लगातार हर महीने हजारों डॉलर कमाता हूं इस गाइड में, मैं आपको दिखाउंगा कि आज के ब्लॉग को शुरू करने के लिए आपको क्या करना होगा, जबकि आप अपने ब्लॉग के लिए कंटेंट कैसे बना सकते हैं और इस प्रक्रिया में कुछ पैसा भी बना सकते हैं। अगर आप नीचे दिए गए सभी चीज़ों के साथ-साथ आपके blog का हिस्सा बनाते हैं, तो आपके पास अपना ब्लॉग होना चाहिए और 15 मिनट से कम समय में चलना चाहिए।

आएँ शुरू करें :

10 minet me blog keise shuru Karen , hosting keise le , hosting kahan se Lena acha hai , Bluehost se hosting keise lete hai ,WordPress me blog install keise , WordPress Bluehost se keise install Karen , blogging

कैसे 3 सरल चरणों में एक ब्लॉग शुरू करें :
मैं इस प्रक्रिया को जितना संभव हो उतना आसान और तेज़ करना चाहता हूं, इसलिए मैंने इसे तीन सरल चरणों में तोड़ दिया। आरंभ करने से पहले आपको ये जानने की आवश्यकता होगी।

सही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म का चयन करें - इस तरह से आप अपनी साइट के लिए एक ब्लॉग और नई सामग्री बनाएंगे। आप Blogger.com या WordPress.com चुन सकते है.

अपने डोमेन नाम और होस्टिंग सेट अप करें - ये आपकी साइट की सामग्री को दुनिया भर में सुलभ बनाने की आवश्यकता है। Domain Name आप Godaddy से buy कर सकते है.

प्रयोजन के साथ एक ब्लॉग बनाना - आपका ब्लॉग लाइव होने के बाद, मैं आपको यह दिखाऊंगा कि कैसे इसे अद्भुत और पेशेवर दिखाना है

अगर इनमें से कुछ अभी आपको समझ नहीं आते हैं, तो इसके बारे में चिंता मत करो। मैं आपको यह बताने जा रहा हूं कि बस कुछ ही मिनटों में एक ब्लॉग के साथ लाइव चलना कितना सरल है, जबकि इसमें तकनीकी या प्रोग्रामिंग skills की आवश्यकता भी नहीं है।

चरण 1 - सही ब्लॉगिंग प्लेटफार्म चुनना :
एक ब्लॉग या एक वेबसाइट आज शुरू करना बहुत आसान, तेज़ और सस्ता है, इससे पहले की तुलना में पिछले सालों में। यह मुफ़्त सॉफ़्टवेयर समाधानों के कारण मुख्य रूप से उपलब्ध हो रहा है जो साइट के मालिकों को सामग्री बनाने और किसी भी प्रोग्रामिंग या किसी भी डिजाइन कौशल की आवश्यकता के बिना किसी साइट के साथ लाइव होने की अनुमति देते हैं। संक्षेप में, यदि आप ईमेल लिखते हैं या कैसे भेजते हैं, तो आप अपने खुद के ब्लॉग को शुरू करने के लिए अच्छी तरह से सुसज्जित हैं।

हालांकि, अपने ब्लॉग के साथ लाइव होने से पहले, आपको यह जानने की जरूरत है कि आपके और आपकी साइट के लिए कौन से ब्लॉगिंग प्लेटफ़ॉर्म सबसे अच्छा है। नीचे दिए गए चार्ट में आप आज का उपयोग किया जा रहा सबसे लोकप्रिय ब्लॉगिंग सामग्री प्रबंधन प्रणालियों का टूटना देखेंगे

एक नया ब्लॉग शुरू करने के लिए वर्डप्रेस सबसे अच्छा platform है

जैसा कि आप उपरोक्त दृश्य से देख सकते हैं, वर्डप्रेस स्पष्ट विजेता है हजारों विभिन्न साइट है जाइन संपादकों, प्लेटफ़ॉर्म और इंटरनेट पर सामग्री प्रबंधन समाधान की तुलना में, इंटरनेट पर वर्डप्रेस (जैसे ही वेबसाइट वर्डप्रेस का उपयोग कर रहे हैं) पर सभी साइटों की 26% से अधिक साइटें हैं।

तो यह आप के लिए क्या मायने रखता है? संक्षेप में ... वर्डप्रेस आपकी जिंदगी बना रहा है और पूरी तरह से ब्लॉगिंग को आसान बना रहा है।

यहां वर्डप्रेस का उपयोग करने के लिए आपको कुछ कारण दिए गए हैं:
यह 100% नि: शुल्क है - आश्चर्यजनक रूप से, आज दुनिया में सबसे शक्तिशाली सॉफ्टवेयर समाधानों में से एक 100% नि: शुल्क है! कोई धोखा नहीं, कोई अप-विक्रय नहीं है ... सिर्फ मुफ्त।

शुरुआती लोगों के लिए बेहद आसान - आज दुनिया में वर्डप्रेस सबसे लोकप्रिय प्लेटफार्मों में से एक बन गया है न केवल इसलिए कि यह मुफ़्त है, बल्कि यह भी क्योंकि इसका इस्तेमाल करना इतना आसान है। कस्टम डिजाइन या प्रोग्रामिंग का उपयोग करने के लिए साइट स्वामियों की आवश्यकता के बजाय, हजारों निशुल्क WordPress थीम्स और प्लगइन्स हैं जो आप अपने ब्लॉग के सभी पहलुओं को कस्टमाइज़ करने के लिए उपयोग कर सकते हैं।

नि: शुल्क संसाधन, मार्गदर्शिकाएं और सामुदायिक सहायता - इतनी सारी वेबसाइटों के जरिए WordPress का उपयोग किया जा रहा है, आप किसी भी संसाधन, मार्गदर्शिका, ट्यूटोरियल या सहायता की आवश्यकता कर सकते हैं। मुख्य वर्डप्रेस साइट पर उपलब्ध मुक्त स्रोतों के अतिरिक्त, आपको अन्य ब्लॉगिंग संसाधन साइटों पर अंतहीन संसाधन भी मिलेगा।

वर्डप्रेस मोबाइल पर अच्छा  दिखाता है : पहले से कहीं ज्यादा इंटरनेट तक पहुंचने के लिए अपने मोबाइल उपकरणों का उपयोग करने वाले अधिक लोगों के साथ, यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि आपका ब्लॉग सभी उपकरणों पर अच्छा लग रहा है यह एक ऐसा क्षेत्र है जिसे वर्डप्रेस ने आप का ध्यान रखा है। मिनटों में एक ब्लॉग बनाएं और आपकी साइट और सामग्री डेस्कटॉप, टैबलेट, मोबाइल डिवाइस आदि पर बहुत अच्छी लगेगी।

वर्डप्रेस विशाल है : वर्डप्रेस को 100 मिलियन बार डाउनलोड किया गया है और यह आज लाखों ब्लॉगर्स और दुनिया के कई शीर्ष ब्लॉग जैसे कि टेड, एनबीए स्पोर्ट्स, सीएनएन, और टेकक्रॉंच द्वारा पसंद का सॉफ़्टवेयर है। सभी के सर्वश्रेष्ठ ... यह उपयोग करने के लिए स्वतंत्र है!

अब जब आपने देखा है कि ब्लॉगिंग और साइट निर्माण को आसान बनाने के लिए वर्डप्रेस क्यों और कैसे उपयोग किया जा रहा है, तो इस प्रक्रिया में आगे बढ़ें और अपने खुद के साइट के साथ शुरू करें। इस प्रक्रिया में अगले चरण में एक होस्टिंग प्रदाता का चयन करना है और आपकी साइट के लिए एक महान डोमेन नाम चुनें। यह मेरे पसंदीदा भागों में से एक है जब एक नई साइट या ब्लॉग लॉन्च किया जाता है!

चरण 2 - आपका डोमेन नाम और ब्लॉग होस्टिंग चुनना:
वर्डप्रेस को हमारे ब्लॉगिंग प्लेटफार्म के रूप में चुना जा रहा है, अब अपने ब्लॉग को लाइव करने के लिए अन्य दो सबसे महत्वपूर्ण कारक सेट करने का समय है:

एक डोमेन नाम - जब भी आप किसी साइट पर जाना चाहते हैं, तो यह आपके द्वारा टाइप किया गया पता है। (Www.name.com)

एक होस्टिंग प्रदाता - यह ऐसी सेवा है जो दूसरों पर देखने के लिए आपकी साइट की सामग्री इंटरनेट पर रखती है।

दोबारा, भले ही आपने कभी एक वेबसाइट या ब्लॉग नहीं बनाया, चिंता न करें! इन को स्थापित करने की प्रक्रिया बेहद सरल है और एक बार यह हो गई है, आपको फिर से इन सेटिंग्स में से किसी के साथ गड़बड़ करने की आवश्यकता नहीं होगी।

निशुल्क डोमेन नाम कैसे प्राप्त करें :
कोई भी डोमेन नाम पंजीकृत कर सकता है। सबसे मुश्किल भाग बस एक मूल नाम के साथ आ रहा है जो अभी तक पंजीकृत नहीं है। औसतन, डोमेन नामों को पंजीकरण करने के लिए करीब 15 डॉलर प्रति वर्ष खर्च होंगे। हालांकि, मैं अपने अनुशंसित वेब होस्ट, ब्लूहोस्ट डॉट कॉम से एक अद्भुत प्रचार प्राप्त करने में सक्षम था, जहां आज आपको एक वेब होस्टिंग योजना स्थापित करने पर वे आपको एक नि: शुल्क डोमेन नाम देंगे। न केवल मैं Bluehost सलाह देते हैं, वर्डप्रेस उन्हें भी सिफारिश की!

नि: शुल्क डोमेन नाम के अतिरिक्त, जब आप ब्लूहोस्ट के साथ अपनी hosting की व्यवस्था करते हैं, तो आप प्रति दिन केवल पेनीज़ के लिए प्रीमियम होस्टिंग प्राप्त करेंगे। यह आपको अपनी साइट के लिए एक अद्वितीय ईमेल अकाउंट भी सेटअप करने की अनुमति देगा (जैसे name@yourblogname.com), जो एक मुफ्त याहू, हॉटमेल या जीमेल अकाउंट की तुलना में बहुत अधिक पेशेवर है। Bluehost के साथ सेटअप करने के बाद यह सेटअप करने के लिए बहुत आसान है।

एक अच्छा डोमेन नाम कैसे चुनें :
इस बात को ध्यान में रखते हुए, आपके ब्लॉग के लिए एक Best Domain Name कैसे चुनने के बारे में कुछ सुझाव यहां दिए गए हैं

1) छोटी और इसे सरल रखना

2) संख्याओं और डैश से दूर रहें. (0-9 ,  )

3) एक ऐसा नाम चुनें जो आसानी से वर्तनी और यादगार हो

4) किसी भी कॉपीराइट या ट्रेडमार्क नाम का उपयोग न करें

5) अपने विषय के लिए प्रासंगिक कीवर्ड का उपयोग करें

6) .com, .net या .org डोमेन एक्सटेंशन के साथ रहें

7) यदि यह उपलब्ध है, तो हमेशा अपना नाम Register करें

हर दिन हजारों डोमेन नाम Registered हैं, इसलिए यदि आप पाते हैं कि आपका अनुरोध किया गया डोमेन नाम पहले ही ले लिया गया है, तो निराश मत हो। यदि आप अद्वितीय कुछ भी नहीं सोच सकते हैं, तो मुझे हमेशा यह देखने की सलाह मिलती है कि आपका व्यक्तिगत नाम एक डोमेन के रूप में उपलब्ध है या नहीं। यह प्रयास और रजिस्टर करने के लिए हमेशा अच्छा होता है, क्योंकि यह हमेशा के लिए उपलब्ध नहीं होगा!

आपके डोमेन नाम के लिए आपको कौन सा एक्सटेंशन चुनना चाहिए?
इसके अलावा, जब एक डोमेन नाम चुनते हैं, तो आपके पास कुछ भिन्न विकल्प होंगे, जैसे आप उस डोमेन एक्सटेंशन के उपयोग के लिए उपयोग करना चाहते हैं। .com हमेशा सबसे लोकप्रिय होने वाला है, उसके बाद .net और फिर .org के बाद हालांकि, चुनने के लिए कई अन्य एक्सटेंशन हैं - हालांकि मैं सुझाव देता हूं कि आप यहां उल्लेख किए गए तीन में से किसी के साथ रहें। वे दुनिया भर में सबसे अधिक पेशेवर और प्रसिद्ध हैं

बहुत ही रोमांचक! हमने वर्डप्रेस को हमारे ब्लॉगिंग मंच के रूप में उपयोग करने का फैसला किया है और यह भी पता है कि Hosting Setup कैसे करें और अपनी साइट के लिए डोमेन नाम का चयन कैसे करें। अब यह सब एक साथ लाने और गति में डाल करने का समय
 है।

रुकिए! सुनिश्चित करें कि आप अगले चरण सही ढंग से करते हैं!

चरण 1 - ब्लूहोस्ट के साथ अपना ब्लॉग सेटअप करें (यहां क्लिक करें या नीचे दिए गए लिंक, और यह एक नई विंडो में खुल जाएगा)
चरण 2 - अपने ब्लॉग को ब्लूहोस्ट के साथ सेटअप करने के बारे में नीचे चरण-दर-चरण दृश्य निर्देशों का पालन करें।

अपने ब्लॉग के साथ लाइव करने के लिए मेरा चरण-दर-चरण गाइड :

जैसा कि इस गाइड की शुरुआत में उल्लेख किया गया है, मैं इसे बनाना आपके लिए जितना संभव हो उतना आसान बनाना चाहता हूं, इसलिए मैंने इस प्रक्रिया के माध्यम से अपनाया और रास्ते में कुछ स्क्रीन कैप्चर किए। अब जब आप अपने ब्लूहोस्ट अकाउंट और ब्लॉग को सेट अप करते हैं तो आप यहां एक संदर्भ के रूप में अनुसरण कर सकते हैं

सबसे पहले, इस लिंक पर क्लिक करें
www.bluehost.com एक नया ब्राउज़र टैब खोलने के लिए

लिंक पर क्लिक करने के बाद, आपको ब्लूहोस्ट साइट (ऊपर स्क्रीनशॉट की तरह) दिखनी चाहिए।

इस पृष्ठ पर, आप एक नि: शुल्क डोमेन नाम, मुफ्त SSL प्रमाणपत्र, 1-Click wordpress install और 24/7 support के लिए विशेष ऑफ़र भी देखेंगे।

इसके बाद, बड़े हरे बटन पर क्लिक करें जो "Get Started" कहता है।

फिर आपको उस पृष्ठ पर भेजा जाएगा जहां आप अपनी होस्टिंग योजना चुन सकते हैं (नीचे दिखाया गया है)

तीन अलग-अलग होस्टिंग योजनाएं हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं। 'मूल' योजना अधिकांश साइट मालिकों और ब्लॉगर्स के साथ आरंभ करने के लिए पर्याप्त से अधिक है, और अधिकतर लागत $ 2.95 प्रति माह है। यदि आप भविष्य में एक से अधिक वेबसाइट या ब्लॉग बनाना चाहते हैं, तो "प्रधान" योजना एक बेहतर विकल्प है।

अपने होस्टिंग पैकेज को चुनने के बाद, आप अपने नि: शुल्क डोमेन नाम को प्राप्त कर सकते हैं। बस एक डोमेन नाम टाइप करें जिसे आप उपयोग करना चाहते हैं और यदि यह उपलब्ध है, तो "अगला" बटन पर क्लिक करें यदि आपका डोमेन नाम अनुपलब्ध है, तो नए नामों के साथ आने तक जारी रखें, जब तक कि आपको उपलब्ध कोई अच्छा खोज न मिले।

यदि आपके पास पहले से ही किसी अन्य प्रदाता GoDaddy या Namecheap के साथ एक डोमेन नाम है, तो आप इसके बजाय "मेरे पास एक डोमेन नाम" विकल्प का उपयोग कर सकते हैं।

एक बार जब आप डोमेन नाम प्रक्रिया पूरी कर लेंगे, तो आपके खाते के विवरण भरने का समय है।

अपने सभी व्यक्तिगत विवरणों को भरने के बाद, आप पृष्ठ नीचे स्क्रॉल कर सकते हैं और आप 'पैकेज जानकारी' अनुभाग देखेंगे। यह वह जगह है जहां आप अपने होस्टिंग में शामिल सभी चीजें देखेंगे, साथ ही उन्नयन, ऐड-ऑन या अन्य विस्तारित होस्टिंग योजना के साथ पैसे बचाने के लिए विभिन्न विकल्पों के साथ।

नीचे दी गई चित्र में आप देखेंगे कि हम 36-महीने की योजना के साथ गए थे। यह पहले में बहुत समय की तरह लग सकता है, लेकिन यह आपके होस्टिंग खाते का निर्माण करते समय आपको सबसे अधिक पैसा बचाएगा। यदि आप थोड़े समय के साथ जाते हैं, तो प्रति माह $ 2.95 से अधिक खर्च होंगे, यही कारण है कि मैं उस समय की अवधि के साथ जाने की सलाह देता हूं।

इसके अलावा, इस खंड में पूर्व-चेक बॉक्स में से किसी भी को अनचेक करना सुनिश्चित करें, क्योंकि अधिकांश साइट मालिकों और ब्लॉगर्स को उनकी आवश्यकता नहीं होगी, और वे एक अतिरिक्त लागतें हैं जिन पर आपको अभी पैसा खर्च करने की आवश्यकता नहीं है। इन विकल्पों को बाद के समय में जोड़ा जा सकता है यदि आपको उनके लिए आवश्यकता महसूस होती है।

इसके बाद, हमें आपके होस्टिंग खाते को अंतिम रूप देने के लिए भुगतान अनुभाग को पूरा करना होगा।

चेक करें कि आप ब्लूहोस्ट के नियमों से सहमत हैं और फिर जारी रखने के लिए हरी सबमिट बटन पर क्लिक करें।

Congratulations! आपकी खरीदारी पूरी हो चुकी है और हम आपके ब्लॉग के साथ लाइव होने के साथ आगे बढ़ सकते हैं।

'Submit' बटन पर क्लिक करने के बाद, आपको एक "Welcome To Bluehost" संदेश दिखाई देगा जो यह पुष्टि करता है कि आपका खाता अब लाइव है और यह कि आपके ईमेल अकाउंट पर एक संदेश भेजा गया है। इस ईमेल में आपके खाते के बारे में जानकारी और आपके सदस्य के क्षेत्र में प्रवेश कैसे किया जाएगा (जो हम आगे करेंगे)।

अपने खाते के विवरण (डोमेन या उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड) का उपयोग करके, आप ब्लूहोस्ट सदस्यों के क्षेत्र में प्रवेश कर सकते हैं।

इसके बाद, ब्लॉग बनाने की प्रक्रिया शुरू करने के लिए "Install WordPress" आइकन पर क्लिक करें।

फिर आपको किसी अन्य पृष्ठ पर भेजा जाएगा जो पुष्टि करता है कि आप वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रक्रिया को दर्ज करने वाले हैं। प्रक्रिया शुरू करने के लिए बस "Continue Installation" पर क्लिक करें

अगले कदम के लिए डोमेन नाम का चयन करना है जिसे आप वर्डप्रेस पर Install करना चाहते हैं।

इसके बाद, अपने वर्डप्रेस सदस्यों के क्षेत्र का उपयोग करने के लिए व्यवस्थापक जानकारी भरें। (बस अपने ब्लॉग नाम या शीर्षक को भरें, फिर एक उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड बनाएं, जबकि व्यवस्थापक ईमेल के लिए अपना मुख्य ईमेल भी डालें)।

"Next" पर क्लिक करने के बाद, आप नीचे दिए गए पृष्ठ की तरह एक Page देखेंगे। भुगतान करने में एक या दो मिनट लग सकते हैं, क्योंकि वर्डप्रेस आपकी साइट पर install किया जा रहा है। आप बस इस प्रक्रिया को पूरा करने के लिए इंतजार कर सकते हैं या पृष्ठ पर दिए गए कुछ वर्डप्रेस विषयों और विकल्पों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं।

एक बार वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन प्रक्रिया पूरी हो जाने के बाद, आपको इस प्रक्रिया में अंतिम पृष्ठ पर भेजा जाएगा - जो आपको अपना वर्डप्रेस लॉगिन विवरण प्रदान करेगा।

बस! यह वास्तव में एक होस्टिंग खाता सेटअप करने में आसान है, एक डोमेन नाम प्राप्त करें और वर्डप्रेस Install करें - आपको अपनी खुद की एक ब्लॉग के साथ लाइव करने की आवश्यकता है।

कैसे एक ब्लॉग शुरू करें और वर्डप्रेस वीडियो स्थापित करें

मुझे लगता है कि मैंने साइन-अप और वर्डप्रेस इंस्टॉलेशन वॉल्टथ्रू को बहुत तेज और आसान बना दिया है, लेकिन यह अभी भी हर किसी के लिए उपभोग करने के लिए कुछ ज्यादा हो सकता है। ऊपर छवि-आधारित ट्यूटोरियल के अतिरिक्त, मैं आपको एक वीडियो भी प्रदान करना चाहता था। शुक्र है, Bluehost के रूप में अच्छी तरह से कवर किया गया है

लघु वीडियो देखने के बाद, ब्लूहोस्ट पर जाएं और अपने ब्लॉग को सेटअप करने के लिए यहां क्लिक करें

मैन्युअल रूप से किसी भी वेब होस्ट का उपयोग कैसे करें

हम बस Bluehost के साथ साइन अप करते समय वर्डप्रेस स्थापित करने की प्रक्रिया के माध्यम से चले गए, लेकिन क्या होगा अगर आप एक ब्लॉग शुरू करना चाहते हैं और पहले से ही एक अन्य होस्टिंग समाधान के साथ सेट अप कर रहे हैं? अच्छी खबर और बुरी खबर ... अच्छी खबर यह है कि मैंने उस विकल्प को रख दिया है और आप के लिए नीचे की प्रक्रिया भी की है। इस walkthrough को देखने के लिए बस नीचे ग्रे टैब पर क्लिक करें बुरी खबर यह है कि यह और अधिक जटिल है और एक तकनीकी प्रक्रिया को पूरा करने के लिए बहुत अधिक है। यही कारण है कि मैं आपकी अगली वेबसाइट या ब्लॉग बनाने के लिए ब्लूहोस्ट का उपयोग करने की सलाह देता हूं।

चरण 3 - प्रयोजन के साथ एक ब्लॉग कैसे बनाएं :
अब यह कुछ मज़ा शुरू करने के लिए समय है! आखिर में आपके ब्लॉग पर काम करने के बाद इसमें अधिक उत्साहित नहीं है, एक बार जब यह लाइव होता है सबसे बढ़िया, यह आपका ब्लॉग है ... ताकि आप जो चाहें लिख सकें!

इससे पहले कि आप रात के खाने के लिए क्या खा रहे थे या आपने काम करने के रास्ते पर देखा था, उसके बारे में लिखना शुरू करने से पहले आपको सबसे पहले सोचना चाहिए कि आप अपने ब्लॉग को कहां चाहते हैं कि आप अपने ब्लॉग को कुछ महीनों के लिए सड़क से नीचे कर दें।

संक्षेप में, आपका ब्लॉग कुछ सौ मिलियन में से एक है - इसलिए यदि आप इसे बहुत सारे लोगों द्वारा पढ़ना चाहते हैं और भीड़ से बाहर खड़े हो जाते हैं, तो आपको उस सामग्री को बनाने की आवश्यकता होती है जो मूल्य प्रदान करती है और इसका उद्देश्य होता है।

अक्सर पूछे जाने वाले प्रश्न :

जब पहली बार कुछ भी करने की बात आती है, तो हमारे पास सभी प्रश्न हैं। इस प्रक्रिया के साथ मदद करने के लिए, मैं तुम्हें रोज़ाना आधार पर पूछे जाने वाले कुछ सबसे अधिक से अधिक प्रश्नों के साथ प्रदान करना चाहता हूं।

मैं अपने ब्लॉग पर अधिक Traffic कैसे प्राप्त करूं? :
क्या आप जानते हैं कि वर्तमान में एक अरब से अधिक सक्रिय वेबसाइट्स और ब्लॉग आज इंटरनेट पर हैं? यह सच है ... और जब कि पहले से ही इंटरनेट पर बहुत से लोग हैं, जो अभी भी कई वेबसाइटों और सामग्री के खिलाफ प्रतिस्पर्धा करने के लिए है जब कोई नई वेबसाइट या ब्लॉग लॉन्च करता है, तो ट्रैफ़िक और आपकी साइट पर विज़िटर थोड़ी धीमी गति से हो सकता है हालांकि, जैसा कि आप अपनी साइट पर नई सामग्री के साथ बाहर निकलना जारी रखते हैं, खोज परिणामों में रैंक करते हैं और अपने दोस्तों के साथ सामग्री साझा करते हैं, आपकी साइट पर ट्रैफ़िक समय के साथ बढ़ते रहेंगे। यदि आप आज अपनी साइट पर ट्रैफ़िक बढ़ाना शुरू करने के लिए कुछ कार्रवाई योग्य विधियों को लागू करना चाहते हैं,

मेरी साइट कब Google में दिखाना शुरू कर देगी? :
Google अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को स्वचालित रूप से कुछ दिन के लिए आस-पास कर लेता है और आपकी साइट पर कुछ सामग्री प्रकाशित की जाती है और लोग आपकी साइट पर जाते हैं। इस प्रक्रिया को गति देने का एक बढ़िया तरीका है कि अपने ब्लॉग को अपने सामाजिक प्रोफ़ाइल से या किसी अन्य स्थान से लिंक करना प्रासंगिक हो सकता है। ध्यान रखें, सिर्फ इसलिए कि आपकी साइट Google द्वारा अनुक्रमित की गई है, इसका मतलब यह नहीं है कि यह जरूरी खोज परिणामों में उच्च रैंकिंग शुरू करेगी या सामान्य कीवर्ड के लिए आपको लगता है कि यह चाहिए। Google में किसी साइट को रैंक करने की प्रक्रिया काफी जटिल है मैं आपको सुझाव देता हूं कि शुरुआती लोगों के लिए SEO Tricks के माध्यम से पढ़ा ताकि बेहतर तरीके से यह प्रक्रिया कैसे काम करे।
मैं अपने ब्लॉग के साथ पैसे कैसे कमाऊं? :
कई ब्लॉगर्स के लिए अंतिम लक्ष्य अंततः अपनी साइट और सामग्री के साथ पैसा कमाते हैं। सौभाग्य से, यह मेरे साथ बहुत अनुभव है। इतना अधिक है, कि मैं वास्तव में पैसा ब्लॉगिंग कैसे करना है पर एक पूर्ण गाइड लिखा था न केवल यह कैसे एक आला बाजार या उपयोग करने के लिए विभिन्न मुद्रीकरण विधियों को चुनने की प्रक्रिया को तोड़ता है, मैं आपको वास्तविक उदाहरण भी दिखाता हूं कि आज यह कैसे किया जा रहा है। यदि आप ब्लॉगिंग के साथ वित्तीय सफलता प्राप्त करना चाहते हैं, तो यह आपके दर्शकों के लिए मूल्य प्रदान करने के लिए है अरबों लोग Google की सहायता कर रहे हैं और अपनी समस्याओं का समाधान खोजने के लिए दैनिक आधार पर साइट पर जा सकते हैं। यदि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग उन समस्याओं को सुलझाने में मदद कर सकता है, तो एक अच्छा मौका है कि आप इस प्रक्रिया में कुछ पैसे कमाने शुरू कर सकते हैं।

क्या मैं एक ब्लॉग शुरू करने से प्रसिद्ध हो सकता हूं? :
कई बार हम देखेंगे कि रोज़मर्रा की वेबसाइटें वेबसाइटों, सोशल मीडिया, यूट्यूब और यहां तक ​​कि ब्लॉगों के इस्तेमाल से रातोंरात सफलता की कहानियां बनती हैं। सबसे पहले बात यह है कि इनमें से अधिकतर 'रातोंरात' सफलता की कहानियाँ रातोंरात नहीं हैं और उनके पीछे बहुत सारे खून, पसीना और आँसू हैं। उदाहरण के लिए पेरेस हिल्टन ले लो, वह एक सेलिब्रिटी गपशप ब्लॉग के साथ शुरू हो गया और देखो कि वह आज कितना अमीर, प्रसिद्ध और सफल है। संक्षेप में, आप निश्चित रूप से एक ब्लॉग के उपयोग के जरिए अपने बाजार के भीतर प्रसिद्ध या बन सकते हैं और उद्योग के नेता प्राप्त कर सकते हैं आप अपनी साइट के साथ पूरा करने के लिए क्या प्रयास कर रहे हैं इसके आधार पर बहुत सी चीज़ें हो सकती हैं। उदाहरण के लिए, मुझे ब्लॉगिंग विशेषज्ञ के रूप में फॉक्स न्यूज और एबीसी न्यूज़ पर विशेष रुप से प्रदर्शित किया गया था और वे अपने स्वयं के ब्लॉग के साथ शुरू करने के लिए कैसे हजारों लोगों को पढ़ाने में सक्षम हैं। कोई बात नहीं, आप एक ब्लॉग के साथ पूरा करने की कोशिश कर रहे हैं, अगर आप समय और प्रयास करने के लिए इसे महान बनाने के लिए प्रयास करते हैं, तो आप निश्चित रूप से इस प्रक्रिया में प्रसिद्ध, सफल और अमीर हो सकते हैं!

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !