imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/03/2018

Professional Blog Banane Se Pehle Padh Lijiye Is Ko

अच्छा ब्लॉग डिज़ाइन (Blog Design) करने से पहले याद रखें इन बातों को।
 
दोस्तो जब कोई ब्लॉगिंग में नया नया आता है तो वो कुछ गलतियां कर बैठता है जिसके फलस्वरुप उसे नुकसान झेलने पड़ते है। इन गलतियों में से एक यह भी है कि लोग अपनी ब्लॉग की Design करते समय सही तरीके से ध्यान नहीं देते और अपनी कमाई के सपने के साथ साथ अपने Visitors को भी खो देते है। और अंत में वो ब्लॉगिंग को छोड़ देते है और दोबारा नौकरी के लिये इधर उधर भटकते फिरते है। मगर मैं कुछ बातें आज आपके सामने रखुंगा जिनसे आपको मदद मिलेगी अपनी ब्लॉग को Best Blog बनाने में।
 
Read This Before Start Blog Designing
 
दोस्तो मैं ज्यादा शब्दों या Extra Description नहीं देता, इसलिये सिर्फ जरुरी बाते ही लिखुंगा। तो आइये शुरु करते हैं।
 
Read This Before Start Blog Designing:
(1) Attractive Blog Template: दोस्तो जैसा कि आप जानते है WordPress पर ब्लॉगिंग करने वालों को Paid Templates मिल जाते है जो अच्छे व Attractive होते है लेकिन ब्लॉगर पर ब्लॉगिंग कर रहे दोस्त ज्यादातर Free Temples Use करते है लेकिन वो कुछ ज्यादा अच्छे और SEO & User Friendly नहीं रहते लेकिन इस बात का खासतौर पर ध्यान रखें कि आपका टैंम्पलेट अच्छा हो, फ्री में भी आपको बेहतर टैंम्पलेट मिल जायेगा इसके लिये आप Gooyabitemplate या themeforest.net की वेबसाइट पर जा सकते हैं।
 
(2) Website Header: जिस वेबसाइट/Blog का हैडर अच्छा दिखता है उनकी तरफ युज़र Attention जरुर देते हैं तो कोशिश करें अच्छा हैडर डिजाइन करने की या किसी Designer को Hire कर लिजिये, इसकी सुविधा फ्रीलांसर (Freelancer) या Fivver की वेबसाइट पर उपलब्ध है।
 
(3) Colorful Buttons: सबको रंग पसंद होते है, अगर आप अपनी ब्लॉग में रंग बिरंगे बटन का उपयोग करेंगे तो विज़िटर काफी प्रभावित होंगे। ध्यान रहें उन रंगों का इस्तेमान न करें जो आर्टीकल पढ़ने वालों की आंखों को नुकसान/परेशान करें जैसे कि Black Background, Red & Pink & Blue Colored Text Etc.
 
(4) Avoid Widgets: जितना संम्भव हो Widgets का ज्यादा Use Avoid करें, कम से कम Widgets को अपनी ब्लॉग के Slidbar में लगायें। और widgets लगाने के बाद यह भी देखें कि क्या वो सभी Widgets User के काम के है या नहीं?
 
(5) Menu Bar: अपनी ब्लॉग को बेहतरिन तरिकों व रंगो से सजायें और जरुरी लिंक्स को मेनू बार में लगायें। लेकिन ज्यादा लिंक्स या बेकार लिंक्स को  Menu Bar में ना लगायें। हैं।High Quality Images/Videos: दोस्तो कई सारी वेबसाइट्स में आपने देखा होगा कि उनके होमपेज़ पर उनके काम से जुड़े कई विडियो या Images लगे होते है और उनकी Quality High होने के कारण हम उनपर क्लिक किये बिना नहीं रह पाते, इसी प्रकार एक ब्लॉगर की बात करें तो ब्लॉगर अपनी ब्लॉग के होमपेज़ पर विडियो लगा सकता है वो विडियो कैसी भी हो सकती है जैसे कि: यदि आपने Tutorial Video अपने Youtube Chennal पर डाल रखी है तो आप उसी विडियो को अपनी ब्लॉग के Homepage पर Embedded कर सकते है। अगर आप नियमित रुप से युट्युब पर विडियो अपलोड़ करते हैं तो आप हर रोज़ अपनी ब्लॉग पर लगी विडियो को भी बदल सकते हैं। और बात करें High Quality Images की तो आप अपनी ब्लॉग Postes में HD Pictures का प्रयोग कर सकते हैं। HD Photos Download करनी की एक वेबसाइट Pixabay है जिसमें लाखों Freestock Images मौजुद है यानि उन्हे आप अपनी ब्लॉग में इस्तेमाल कर सकते हैं।
 
(6) Avoid Pop Up Ads/ Extra Ads: दोस्तो यह सबसे महत्वपुर्ण बात है। इसपर ज़रा ग़ौर करें, ज्यादा Pop-Up Advertisements आपके Readers को Irritate करती है और आपकी ब्लॉग पोस्ट या पेज़ पर ज्यादा Ads होना भी आपके विज़िटर पर कुछ ज्यादा अच्छा Impression नहीं डालते तो सही होगा कि कम Ads का प्रयोग करें। हां मानता हूं कि यह हमारी कमाई का जरिया है मगर विज़िटर खो देंगे तो यह एक सपना बनकर रह जायेगा। लेकिन अगर आपके पास अच्छा ज्ञान है तो आप Blog Post में एैसी जगह पर Ads लगायें जहां पर Reader Click करने के लिये बेताब हो जाये।
 
(7) Responsive Blog Design: यह भी काफी जरुरी मुद्दा है। आपकी ब्लॉग का डिज़ाइन Responsive होना चाहिए जिससे आपनी वेबसाइट Computer/Mobile/Tablet में अच्छी तरह से Fullscreen में Open हो पायेगी।
 
(8) Search Box: दोस्तों रिडर को मौका दिजिये मनचाहे Artical को पढ़ने का, उनके लिये search box लगायें अगर आपको डर है कि उनकी पसंद का आर्टीकल आपकी ब्लॉग में नहीं मिल सकता तो आप Google का Search Custom Box Adsense की मदद से लगायें जिससे आप कमाई भी कर पायेंगे और Search करने वालो को हर वो Artical मिल जायेगा जो वो पढ़ना चाहेंगे।
 
(9) Social Media Buttons: इससे रिडर आप तक पहूंच सकते है और Social Media Share Buttons भी जरुर लगाये ताकि लोग आपकी पोस्ट को शेअर कर सके। अगर वो शेअर करते हैं तो आपको सैंकडो विजिटर एक ही शेअर से मिल जाते है। आपकी ब्लॉग में सोशल मीडिया शेयरिंग बटन्स (Social Media Sharing Buttons) लगे होंगे तो आपकी ब्लॉग और अधिक यूजफुल और अच्छी दिखेगी इससे आपके रीडर्स की सोच पर गहरा असर पड़ता है.
 
(10) Avoid Marquee Text/Animatied Text: हमें इसका उपयोग नहीं करना चाहिए, लेकिन अगर आपको इसका उपयोग जरुरी लगता है तो ही प्रयोग करें अन्यथा Marquee Text का कुछ ज्यादा काम नहीं होता ब्लॉगिंग में.
 
(11) Domain Name: अगर आप ब्लॉग्गिंग में नये हो और ब्लॉग को अच्छा और पोपुलर बनाना चाहते है तो मैं यही कहूँगा की आप ब्लॉग बनाने के साथ साथ ब्लॉग में अपनी डोमेन भी लगा लीजिये उसके बाद ही अपनी ब्लॉग में कंटेंट add करें वरना आप की ब्लॉग पुराने सबडोमेन से ही पोपुलर होने लग जाती है फिर new डोमेन add करने से आपके ट्रैफिक पर प्रभाव पड़ता है इसके साथ ही आपकी ब्लॉग की रैंक भी कम होने लगती है यहाँ तक की 0 हो जाती है...
 
Last Words: थैंकस टु रीड। दोस्तो अगर आपको आर्टीकल अच्छा लगा तो शेअर, कॉमेंट, लाइक करना ना भुलें। लाइक और कमेंट करने के लिए पहले फेसबुक अकाउंट द्वारा Log In करना होगा यदि किसी प्रकार का सवाल मन में हैं तो निचे दिये गये Contact Forum का उपयोग करें। या मुझे ईमेल करें. सीखते रहिये ब्लॉग्गिंग और बढ़ते रहिये...

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !