imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/03/2018

एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये - How to Create Adsense Account In Hindi

 
Introduction (परिचय):  फ़िलहाल सभी जानते है की गूगल एडसेंस क्या है गूगल एडसेंस गूगल कम्पनी की एक ऑनलाइन एड एजेंसी (Online Ad Agency) है जो अपने साथ काम कर रहे पब्लिशर्स/ब्लोग्गेर्स को अपने विज्ञापनों (Advertisement Banners) पर होने होने वाले क्लिक्स और व्यूज के लिए पैसे देती है, इस प्रोसेस के बारे में अधिक जानकारी पढने के लिए यहाँ पर क्लिक करें - Best Ad Blocker Extensions For Chrome. 
अब अगर आप एक ब्लॉगर है और अपनी ब्लॉग से  घर बैठे पैसा कमाना चाहते है तो आज की पोस्ट में मैं आप को बताने जा रहा हूँ की Adsense के लिए कब अप्लाई करें और कैसे करे, मैं आपको कुछ और भी बातें बताऊंगा जो शायद आपके काम आये तो ध्यान से इस पोस्ट को पूरा पढ़ें और पोस्ट पढने के बाद कमेंट करना न भूलें. तो चलिए सबसे पहले जान लेते है की एडसेंस के लिए कब अप्लाई करें?
ब्लॉग बनाने के कितने समय के बाद एडसेंस के लिए अप्लाई करें ?
  • अगर आप ब्लॉगर पर है तो आपको चिंता करने की जरूरत नहीं है आप बिना डोमेन के भी एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है लेकिन अगर आप वर्डप्रेस पर है और एडसेंस के विज्ञापन ब्लॉग पर लगाना चाहते है तो आपको अपनी ब्लॉग के लिए डोमेन लेनी होगी उसके बाद ही आप एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है, एडसेंस के लिए अप्लाई करने से पहले इस बात का ध्यान जरुर रखिये की आप अपनी ब्लॉग की रूट डोमेन (Root Domain) से अप्लाई कर रहे है अगर ब्लॉगर पर आपने डोमेन ले रखी है और फिर भी आप ब्लॉगर की सबडोमेन (Blogspot.com/.in) से अप्लाई कर रहें है तो आपका एडसेंस अकाउंट Approve नहीं होगा, इसलिए आप root डोमेन से ही अप्लाई करें.
  • काफी लोग मुझे ये पूछते है की सर एडसेंस के लिए अप्लाई करने के लिए ब्लॉग में कितनी पोस्टें होनी चाहिए ? तो मैं कहूँगा की अगर आप की ब्लॉग में  1000+ शब्दों की 15 पोस्टें है तो आपको एडसेंस के लिए अप्रूवल मिल जायेगा लेकिन आप की कोई भी पोस्ट किसी दूसरी ब्लॉग से कॉपी की हुई नहीं होनी चाहिए इससे आपको परेशानी का सामना करना पड सकते है और Copyright Notice भी आपको मिल सकता है.
  • ब्लॉग बनाने के बाद आप कभी भी एडसेंस के लिए अप्लाई कर सकते है शर्त ये है की आपकी ब्लॉग एडसेंस के नियमो का पालन कर रही हो आपकी ब्लॉग में अच्छा Navigation हो ताकि रीडर्स को परेशानी न हो और न ही आपकी ब्लॉग पर पहले से ही किसी दूसरी एड नेटवर्क के विज्ञापन होने चाहिए, वैसे तो एडसेंस कुछ विज्ञापन कम्पनियों के विज्ञापन लगाने के लिए मना नहीं करता लेकिन मेरी सलाह है की अगर आप Google AdSense के साथ लॉन्ग टर्म पार्टनरशिप चाहते है तो आप बिलकुल भी दुसरे एड नेटवर्क का प्रयोग न करें, हाँ अगर आप चाहें तो आप अपनी ब्लॉग पर Affiliated Links लगा सकते है इससे कोई फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन ध्यान दें की आपकी ब्लॉग कभी भी अधिक लिंक्स (Links) ना हो, इससे आपकी ब्लॉग स्पैम मानी जाती है तो जितना हो सके स्पैम शब्द को दूर रखें.
अब तक मैंने जितनी भी बाते आपको बताई उससे शायद आप अब समझ गये होंगे की एडसेंस के लिए कब अप्लाई करना है ( Blog Banane Ke Baad Adsense Ke Liye Kab Apply Kar sakte Hai) तो अब जान लेते है की एडसेंस के लिए अकाउंट कैसे बनाये चूँकि ये मेरी नई ब्लॉग है तो अगली पोस्ट में बताऊंगा की आगे क्या करना है और कैसे एड यूनिट ब्लॉग में लगनी है,
गूगल एडसेंस अकाउंट कैसे बनाये (How to create Google AdSense Account In Hindi): 
#1. सबसे पहले Adsense.google.com इस वेबसाइट पर जाएँ, और "Sign Up" बटन पर क्लिक करें जैसा की निचे फोटो में हाईलाइट किया गया है,
 
How to Create Adsense Account In Hindi
 
#2. अब आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर एक नया पेज ओपन होगा जिसमे आपको कुछ जानकारियां फिल (Fill) करनी है निचे फोटो में देखें.
 
How to Create Adsense Account In Hindi
 
मैं कैसे फिल करूँ इस फोरम को ?
ये अधिक कठिन नहीं है आपको "URL of your site" वाली फील्ड में अपनी ब्लॉग का लिंक/Domain URL लिखना है, जिसे आप वेबसाइट एड्रेस के नाम से भी जानते है.
दूसरी फील्ड है "Your email address" की, इसमें आप सही और सिक्योर ईमेल लिखिए जो आपके पुरे नियंत्रण में हो, और जिसका Recovery Email/Phone Number भी आपके पास हो, क्युकी अगर आप का ईमेल बंद या हैक हो जाए तो आप अपना एडसेंस भी इस्तेमाल या रिकवर नहीं कर पायेंगे इसलिए पहले अपना ईमेल अकाउंट सिक्योर बनाइए फिर इस फील्ड में लिखिए.
 
#3. उससे निचे आप को बस सेलेक्ट करना है कि आप गूगल एडसेंस की तरफ से एअर्निंग बढ़ने के लिए ईमेल इनबॉक्स में टिप्स पाना चाहते है या नहीं आप इसे "Yes" पर क्लिक करके चुन सकते है फिर थोडा निचे स्क्रॉल करके आपको "Save And Continue" बटन पर क्लिक करना है और फिर आप गूगल एडसेंस के डैशबोर्ड में redirect हो जाते है और आपके सामने एक कोड दिया होता है जिसे आपको अपनी ब्लॉग के टेम्पलेट/थीम के <Head> और </Head> के बिच में लगाना होता है तो चलिए ये भी मैं निचे बता रहा हूँ आप सेम टू सेम फॉलो करते जाएँ,
सबसे पहले निचे फोटो में जिस तरह का कोड आपकी कंप्यूटर स्क्रीन पर दिखाया जा रहा है उसको वहां से कॉपी कर लीजिये,
 
How to Create Adsense Account In Hindi
 
इस कोड को कॉपी करने के बाद आप अपनी ब्लॉग के प्लेटफार्म में Log In करें, अगर आप Blogger.com पर है तो ब्लॉगर में जाके Log In कर लीजिये, मैं यहाँ पर वर्डप्रेस के बारे में नहीं बता रहा हूँ क्युकी अधिकतर नये ब्लोग्गेर्स blogger.com से ही शुरुआत करते है. तो पहले आप sign in कर लीजिये फिर मेनू में दिख रहा "Themes" आप्शन पर आप क्लिक करें,
 
How to Create Adsense Account In Hindi
 
 
अब आप "Themes" क्लिक करने के बाद "Edit HTML" पर क्लिक करें,
फिर आपकी कंप्यूटर स्क्रीन में आपकी ब्लॉग का HTML Editor ओपन हो जायेगा जहाँ पर आपको अपना एड कोड लगाना है, अब आपको अपनी ब्लॉग के कोड्स तो दिख ही रहें होंगे लेकिन <Head> वाला टेग ढूँढने में आपकी परेशानी हो सकती है इसलिए आप शॉर्टकट key का प्रयोग कर सकते है, अपने कीबोर्ड से "CTRL+F" दबाएँ और "<Head>" लिखकर सर्च करिये. आपको उन कोड्स में यह टेग दिख जायेगा जो पीले रंग से हाईलाइट हुआ होगा, निचे फोटो देखें
 
How to Create Adsense Account In Hindi
 
जैसा की फोटो में भी दिखाया है मैंने की आपको अपना यह एड कोड <Head> इस टेग के एकदम साथ में ही paste करना है, वैसे तो आप इसे <head> और </head> के बिच कहीं पर भी पेस्ट कर सकते है लेकिन आपको कोई  Confusion न हो इसलिए आप शुरू में ही इसे paste कर दीजिये, और उसके बाद सेव बटन पर क्लिक करें.  उसके बाद आपको एडसेंस में वापिस आना है और इस कोड के साथ में निचे दो छोटे छोटे बॉक्स दिखाए गये हैं जिनमे से एक पहले ही सिलेक्टेड है और दूसरा अभी आपको सेलेक्ट करना है और फिर "Done" बटन पर क्लिक करना है, निचे फोटो देखें
 
How to Create Adsense Account In Hindi
 
अब आप की ब्लॉग में adsense के Ad Code Paste हो चुके है अब आपको करना कुछ नहीं है बस आपको थोडा इंतज़ार करना होगा एडसेंस की तरफ से आने वाले ईमेल का, अगर आपका adsense अकाउंट approve हो जाता है तो आप Ad Unit अपनी ब्लॉग पर लगा सकेंगे अन्यथा आपको अपनी ब्लॉग में और भी सुधार लाना होगा और दोबारा adsense के लिए अप्लाई करना होगा.
 
इसी के साथ हमारी आज की पोस्ट (Blogger Ke Liye Google AdSense Account Kaise Banaye In Hindi) भी समाप्त होती है मिलते है अगली पोस्ट में जिसमे मैं आपको बताऊंगा की एडसेंस अकाउंट अप्प्रोव हो जाने के बाद अपनी ब्लॉग में विज्ञापन (Advertisement) कैसे लगाते है. अगर इस पोस्ट से जुडा या कोई अन्य सवाल आप मुझसे पूछना चाहते है तो निचे कमेंट बॉक्स है कृपया कमेंट करके अपना सवाल पूछिए और हमारी पोस्ट को शेयर और ब्लॉग की अगली पोस्टें ईमेल इनबॉक्स में पाने के लिए सब्सक्राइब करना ना भूलें.
अगर आप कोई Guest Post इस ब्लॉग के लिए लिखकर अच्छी Backlink पाना चाहते है तो कृपया मुझे ईमेल करें मेरी ईमेल आई डी है Panwerdishu@gmail.com.

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !