imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/03/2018

Professional Blogging Ke Liye Wix.com Kyu Best Platform Hai ?

Top Reasons For Choosing Wix
Wix is a free, user-friendly, website building platform. We help our users to create amazing, professional looking sites, which can be updated and edited with the greatest of ease! Absolutely no technical skills are required and sites are 100% search engine friendly.
 
wix, wix.com, wix bloggers, professional blogging, blogging for money,
 
अपनी पिछली पोस्ट में भी मैंने विक्स डॉट कोम का ज़िक्र किया था पोस्ट का टाइटल था एंड्राइड मोबाइल में वेबसाइट कैसे बनाये (How to create website in android mobile) और आज हम विक्स डॉट कोम पर प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग (Professional Blogging) करने के कारणों की चर्चा करने वाले है, आज आपको इस पोस्ट में बताया जायेगा की प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए Wix.com क्यों सही है, दोस्तों सबसे पहले मैं आपको बता दूँ की प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग का मतलब होता है आप ब्लॉग्गिंग एस अ प्रोफेशन (Blogging As A Profession) कर रहे है. आप फुल टाइम ब्लॉगर है आपकी आमदनी का जरिया भी सिर्फ ब्लॉग्गिंग है और मैं जनता हूँ कि ब्लॉग्गिंग करके हम इतना पैसा कमा सकते हैं की अपनी हर जरूरत को पूरा कर सके यही कारण है मेरा आपको सिखाने का मैं चाहता हूँ कि आप भी घर बैठे बैठे लाखों रूपये अर्जित करें,
 
 
ब्लॉग्गिंग क्या है ? What is blogging [In Hindi]: कुछ लोगो को लिखना का शौक होता है कुछ लोगो को फोटोग्राफी का तो कुछ लोगो को विडियो बनाने का शौक होता है और जब कोई इन्सान इन्टरनेट के माध्यम से अपने शौक को पूरा करता है और लोगो तक अपनी ब्लॉग (a kind of book) पहुंचाता है तो उसको हम ब्लॉग्गिंग कह सकते है, जैसे कि मुझे इन्टरनेट की सही जानकारी है तो मैं एक webpage के माध्यम से आप तक अपनी जानकारी पहुंचा रहा हूँ तो इसे हम ब्लॉग्गिंग कह सकते है और मैं ब्लॉग्गिंग करने वाला हूँ तो आप मुझे ब्लॉगर (Blogger) कह सकते हैं, मैं प्रोफेशनल हूँ और हिंदी में ब्लॉग लिखता हूँ तो आप मुझे प्रोफेशनल हिंदी ब्लॉगर (Professional Hindi Blogger) भी कह सकते है. ब्लॉगर भी कई प्रकार के हो सकते है जैसे कि Youtube पर विडियो के जरिये ब्लॉग्गिंग करने वाले को हम Vlogger/Vblogger कहते है, अगर मेरी तरह ही कोई ब्लॉग बनाकर उसमे फैशन के बारे में लिखता है तो उसे हम फैशन ब्लॉगर कहते है,
 
तो चलिए ये बाते तो आप धीरे धीरे सीख जायेंगे लेकिन ब्लॉग्गिंग शुरु करने के लिए विक्स डॉट कोम सही क्यों है ? ब्लॉग्गिंग तो ब्लॉग्गिंग मगर प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग के लिए सही क्यों है इसकी जानकारी मैं आपको इस पोस्ट में दे रहा हूँ तो आप कृपया यह पोस्ट ध्यान से पढ़ें और आज ही ब्लॉग बना दीजिये...
 
Professional Blogging Ke Liye Wix.com Kyu Best Hai ? 
(1) Anyone can do it: पहला कारण (Reason) मैं कहूँगा कि कोई भी कर सकता है, यानी विक्स ऐसा प्लेटफार्म है जहाँ पर कोई भी आसानी से ब्लॉग्गिंग कर सकता है. इसमें इतना सिंपल सिस्टम है कि कोई भी नया ब्लॉगर इसमें अपनी ब्लॉग शुरू कर सकता है और अपनी ब्लॉग को मेन्टेन कर सकता हैं.
 
(2) Best templates for blog: हर कोई चाहता है कि उसकी ब्लॉग अच्छी और क्लीन (Clean) दिखे तो मैं अपने अनुभव के अनुसार कह सकता हूँ की विक्स में हजारो फ्री थीम्स है जो बिलकुल मुफ्त (Free) है और mobile friendly, SEO friendly, Responsive, Clean, fully customization, smooth होते हैं जो हमारे साथ साथ हमारे रीडर्स का दिल भी जीत लेते हैं,
 
(3) Wix is free: सामान्य हम जब भी प्रोग्रम्मर हायर (Programmer Hire) करते है तो वो हजारो रूपये चार्ज करता है सिर्फ एक वेबसाइट बनाने के लिए, विक्स में आप ब्लॉग से लेकर बड़ी वेबसाइट तक बना सकते है और वो भी बिलकुल फ्री में, लेकिन एक बात और बताना चाहता हूँ की शुरू में आपको प्रीमियम प्लान लेना होगा जिसके 3-4 हजार रूपये आपसे लिए जाते है ऐसा इसलिए होता हैं क्युकी इन्ही पैसो से आपको बहुत सारी चीज़ें दी जाती है जैसे की विक्स के बहुत सारे फीचर अनलॉक हो जाते है, ब्लॉग के लिए seo करने के लिए भी आपको अछे आप्शन दिए जाते हैं आपको फाइल्स स्टोर करने के लिए डिस्क स्पेस दिया जाता हैं. आप जब वर्डप्रेस पर भी ब्लॉग बनाते हैं तो उसमे भी आपको प्रीमियम प्लान लेना ही पड़ता है या होस्टिंग लेनी पडती है. यहाँ पर भी आपको उसी प्रकार एक बार थोड़े पैसे देकर प्रीमियम मेम्बरशिप लेनी होती है उसके बाद आप एक प्रोफेशनल ब्लॉग शुरू कर सकते है,
 
(4) Wix has something for everyone: दोस्तों विक्स के पास अपने प्लगइन है जिन्हें आप अपनी ब्लॉग या वेबसाइट में लगा कर वेबसाइट को और भी अच्छा बना सकते हैं विक्स की इस प्लगइन मार्किट को हम विक्स मार्किट (Wix Market) भी कहते हैं. इस मार्किट से आप हजारो फ्री और पेड़ (Paid) एप्प्स लेकर अपनी वेबसाइट में इनस्टॉल कर सकते हैं इस मार्किट में मिलने वाले एप्प्स का उदाहरण है - Newsletter subscription box, adsense ads, comment box, facebook like box.
 
(5) Getting started is easy: किसी भी कंपनी या ऑनलाइन ब्लॉग्गिंग प्लेटफार्म के साथ शुरुआत अगर अच्छी हो तो फ्यूचर भी अच्छा ही होता है मैं मानता हूँ विक्स के शुरुआत करते ही आप लोग समझ जायेंगे की प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग की तरफ आपका ये कदम सबसे बढ़िया और भरोसेमंद कदम है, आपको एक बात और बताना चाहता हूँ कि आज से पहले किसी दुसरे हिंदी ब्लॉगर ने विक्स पर ब्लॉग्गिंग करना नही सिखाया लेकिन हमारी यह वेबसाइट आपको हर एक बात हिंदी में सिखाएगी और आप को एक अच्छा ब्लॉगर बनाएगी, बस आपको हमसे जुड़े रहना होगा ताकि आपको हमारी हर पोस्ट पढने के लिए मिलती रहे इसके लिए आप वेबसाइट के अंत में जानकर ईमेल द्वारा इस वेबसाइट के newsletters सब्सक्राइब कर सकते है.
 
(6) Wix Supports AdSense Ads: आप विक्स पर बनाई गयी वेबसाइट पर गूगल एडसेंस के विज्ञापन (Advertisements) लगा सकते है इसके लिए एडसेंस भी मंजूरी देता है, अब आप अपनी ब्लॉग में विज्ञापन लगा कर ब्लॉग से हर महीने अच्छी कमाई कर सकते है.
 
(7) Wix Affiliate Marketing: विक्स डॉट कोम की अपनी एफिलिएट मार्केटिंग सेवा है जिससे आप अधिक पैसा कमा सकते है आपको जल्दी ही एफिलिएट मार्केटिंग की जानकारी भी दूंगा, आपकी जानकारी के लिए बता उन की विक्स एफिलिएट में आप $100 Per Sale कमा सकते हैं, इसके साथ ही अगर आप मेहनत करें तो Rs.50,000 हर महीने एफिलिएट से कमा सकते हैं. अधिक जानकारी के लिए ईमेल करें Panwerdishu@gmail.com
 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !