imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/03/2018

Android Mobile Se Best Website Kaise Banaye In Hindi

How to make/create website on android mobile phone (in Hindi): पिछली पोस्ट में मैंने आपको बताया था कि ब्लॉग शुरू करने से पहले क्या क्या करना चाहिए, जिन तरीको से हम ब्लॉग से पैसा कमाते है उन्ही तरीको से हम वेबसाइट से भी पैसा कमा सकते है, हाँ वेबसाइट से कमाई करने के और भी एक्स्ट्रा तरीके होते है उनके बारे में मैं आपको अपनी नेक्स्ट पोस्ट में बताऊंगा.. अभी आपके मन में सवाल आ रहा होगा की वेबसाइट तो सुना था लेकिन ये ब्लॉग क्या है तो दोस्तों इसकी विस्तार से जानकारी देने के लिए मैं एक नई पोस्ट लिख दूंगा फ़िलहाल इतना बता सकता हूँ की वेबसाइट को बनाने के लिए आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जैसे की Java, PHP, JavaScript, HTML, C++, C, C# इत्यादि कंप्यूटर भाषाएँ सीखनी पडती है तभी आप एक वेबसाइट बना सकते है. लेकिन ब्लॉग बनाने के लिए आपको इन भाषाओँ को सिखने की आवश्यकता नहीं पडती. आप बिना कोडिंग को ही एंडरॉइड़ मोबाइल में बेसाइट बना सकते है यह जानने के लिये पढ़ते रहिए इस पोस्ट को Android mobile phone se website keise banate hai.
 
ब्लॉग को ज्यादा अंतर नहीं होता जो अभी आप मेरी इस वेबसाइट को पढ़ रहे है वो दरअसल एक ब्लॉग है, जी हाँ दोस्तों ये एक ब्लॉग है इसमें फीचर कुछ वेबसाइट की तरह है क्युकी मैंने यह ब्लॉग अछे प्लेटफार्म पर बनाई है अधिकतर लोग Blogger.com और Wordpress.com पर ब्लॉग बनाते है. अगर आप प्रोग्रामिंग लैंग्वेज जानते है तब आप वेबसाइट बनाइए या फिर मेरी सलाह है की आप ब्लॉग बनाएं, अगर आप ब्लॉग बना रहे है तो शुरुआत Blogger.com से करिये वहां पर साधारण सिस्टम है आप आसानी से समझ जायेंगे अगर आप को किसी प्रकार की मदद या टुटोरियल की जरूरत पड़े तो मेरी ये ब्लॉग है न इसको बनाने का उदेश्य ही लोगो को प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग सिखाना है आप अगर कोई सवाल पूछना चाहते है तो कृपया मुझे ईमेल करें मेरी ईमेल आई डी है Panwerdishu@gmail.com मैं आपका गाइड हूँ मैं आपको ब्लॉग्गिंग में गाइड करूंगा. लेकिन अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते है और वो भी मोबाइल से तो चलिए उसी की जानकारी मैं आपको इस पोस्ट में दे देता हूँ मैं आपको कुछ वेबसाइट और मोबाइल एप्प्स (Mobile App) के नाम बताऊंगा जिनसे आप अपनी खुद की वेबसाइट शुरू कर सकते है.
 
दोस्तों वेबसाइट बनाने के लिए कुछ जरूरी चीज़ों की आवश्यकता होती है जो कुछ इस प्रकार से है:
  • Platform.
  • Computer.
  • Internet Connection.
  • Programming Knowledge.
  • Designing Knowledge.
  • Domain.
  • Hosting.
  • Content.
Platform: सबसे पहले आपको एक अच्छा प्लेटफार्म ढूँढना होगा जिसपर आप वेबसाइट बनाना शुरू कर सको मैं Recommend करूंगा की आप Wix.com या फिर Weebly.com पर वेबसाइट बनाना शुरू करें इनपर वेबसाइट बनाना काफी आसान है इसपर आप 90% वेबसाइट बिना प्रोग्रामिंग लैंग्वेज के ही बना सकते हैं. विक्स डॉट कोम पर आपको हजारों ऐसे फ्री Templates यानि थीम्स मिल जाएगी जो आपकी वेबसाइट को बहुत ही बढ़िया लुक देगी. आप इसपर वेबसाइट बनाने के लिए Online Website पर भी काम शुरू कर सकते हैं या फिर अपने एंड्राइड फ़ोन के लिए Wix का मोबाइल एप्प भी डाउनलोड कर सकते है.
 
Computer: वैसे तो ये एक मांग है इस प्लेटफार्म की वेबसाइट एडिटर अक्सर छोटे सिस्टम पर काम नहीं करते लेकिन अगर आपके पास कंप्यूटर नहीं भी है तो भी आप मोबाइल से ही वेबसाइट बनाना शुरू कर सकते है किसी भी समय मेरी हेल्प लेने के लिए आप मुझे फेसबुक पर मेसेज कर सकते है मेरी प्रोफाइल में जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.
 
Internet Connection: जैसा कि मैंने कहा की बड़े वेबसाइट एडिटर मोबाइल पर काम नहीं करते, करते है लेकिन धीरे (Slow) काम करते है, और अगर आपका इन्टरनेट कनेक्शन अच्छा तो बेहतर है, अगर हो सके तो आप Wi-Fi का प्रयोग करें, क्युकी Wi-Fi बिना रुके हमे इन्टरनेट देता है.
 
Programming Language: दोस्तों प्रोग्रामिंग लैंग्वेज दरअसल एक Coding Language होती है, सामन्य रूप से हम कोड लिख कर ही वेबसाइट को डिजाईन कर सकते है और कोड के द्वारा ही वेबसाइट में बहुत कुछ एड कर सकते है, इसी प्रोग्रामिंग लैंग्वेज से हम अपनी वेबसाइट में लगी Links, Buttons आदि को कमांड देते है की उनपर क्लिक करने पर उन्हें क्या एक्शन लेना है. लेकिन खैर आपको प्रोग्रामिंग लैंग्वेज नहीं आती तो आप बिना प्रोग्रामिंग के ही शुरू करिये क्युकी आज के समय में तकनीक (Technology) इतना आगे बढ़ चुकी है की कई ऐसे प्लेटफार्म मौजूद है इन्टरनेट पर जिनसे हम बिना कोडिंग के ही वेबसाइट क्रिएट (Website Create) कर सकते है.
 
Designing Knowledge: जब भी कोई हमारी वेबसाइट या ब्लॉग पर आता है तो उसकी नज़र हमारी वेबसाइट के डिजाईन पर चली ही जाती है अगर डिजाईन अच्छा लगे तो वो हमारी वेबसाइट पर अधिक से अधिक समय बिताता है, डिजाइनिंग से मेरा तात्पर्य है वेबसाइट का लुक और वेबसाइट की नेविगेशन सिस्टम, नेविगेशन सिस्टम का मतलब होता है वेबसाइट में कुछ ऐसे बटन, प्लगइन, लिंक्स हो की यूजर को हमारी वेबसाइट चलाने में कोई दिक्कत न आये जैसे की कुछ भी ढूँढने के लिए सर्च बॉक्स हो, होमपेज पर जाने के लिए हैडर में लिंक हो. या शेयर करने के लिए शेयरिंग बटन लगे हो इत्यादि. तो आपको डिजाइनिंग की थोड़ी बहुत जानकारी होनी ही चाहिए.
 
Domain: डोमेन का साधारण सा अर्थ होता है किसी वेबसाइट का एड्रेस जैसे की www.imdishu.com, ये एक एक डोमेन है और .Com ये एक डोमेन एक्सटेंशन (Domain Extension) कहलाता है ये कई प्रकार का हो सकता है और अक्सर लोग इसे कंट्री (Country) के हिसाब से भी लेते है जैसे की India ke liye .In or USA के लिए .Us लेकिन कुछ लोग .com लेते है क्युकी वो एक बिज़नस के रूप में अपनी वेबसाइट पेश करते है और विभिन्न देशों में अपनी वेबसाइट के यूजर चाहते है, जब हम किसी वेबसाइट/प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाने की शुरुआत करेंगे तो वो हमे एक फ्री डोमेन देती है जिनमे उनकी डोमेन भी शामिल होती है जैसे की www.wixs.com/imdishu लेकिन ये हमारे लिए सही नहीं होती हमे अपनी डोमेन लेनी चाहिए, डोमेन लेने के बाद हमारी वेबसाइट का एड्रेस कुछ इस तरह का हो जाता है www.imdishu.com, इन्टरनेट पर डोमेन Rs.100-1000 रूपये में उपलब्ध होती है इनमे एक वेबसाइट है Godaddy.com आप गोडैडी से 99 रूपये में एक साल के लिए डोमेन ले सकते है फिर साल खत्म होने के बाद आपको अपनी डोमेन रेनेयू (Renew) करवानी पडती है अगर आप चाहें तो पहले ही डोमेन 4-5 साल के लिए ले सकते है इससे बार बार रिन्यू करवाने का झंझट ख़त्म हो जाता है.
 
Hosting: होस्टिंग एक तरह का डिजिटल घर होता है जिसमे आपकी वेबसाइट का सारा डाटा स्टोर होता है, इसे आप एक मेमोरी कार्ड मान के चल सकते है, जब हम किसी प्लेटफार्म पर वेबसाइट बनाते है तो वो हमे सिर्फ 2-3 GB की स्टोरेज देती है जिसमे अधिक डाटा रख पाना मुश्किल होता है अगर आप होस्टिंग प्लान लेते है तो आपको आपके होस्टिंग प्लान के हिसाब से 40-50 या 500 GB तक की स्टोरेज आराम से मिल जाती है, जिसमे आप अपना सारा डाटा स्टोर करते है. इन्टरनेट पर होस्टिंग प्लान 3-4 हजार रूपये प्रति वर्ष (Per Year) मिल जाता है लेकिन डोमेन की तरह इसे भी Renew करवाना पड़ता है,
 
Content: अंतिम चीज़ है की आपके पास कंटेंट होना चाहिए यानी आपके पास कुछ डाटा होना चाहिए जो आप अपनी वेबसाइट में डाल सकते हैं ये किसी भी प्रकार का हो सकता है जैसे Text, MP3, Video, Movies, Photos इत्यादि. इसमें खास ये है की ये सारा कंटेंट आपका अपना होना चाहिए किसी दुसरे से कॉपी किया हुआ नहीं होना चाहिए, अगर आप कहीं से भी उठाकर कुछ कंटेंट अपनी वेबसाइट पर लगा देते है तो आपके उपर Copyright Claim किया जा सकता है उस कंटेंट के मालिक के द्वारा, और आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर भी लगाने पड़ सकते हैं, अगर आप अपने बिज़नस या पैशन को सफलता की शिखर तक पहुँचाना चाहते है तो मेरी सलाह है की आप अपना खुद का कंटेंट क्रिएट करें तभी आप सफलता पा सकते है.
 
तो उपर मैंने बताया कि वेबसाइट बनाने से पहले आप को किन किन चीज़ों की जरूरत पड़ेगी आशा यही करता हूँ कि आप वेबसाइट बनाने के लिए तयार हो चुके हैं, अब आप Wix.com का मोबाइल एप्प डाउनलोड करके इनस्टॉल कर लीजिये या फिर Chrome Browser में इस वेबसाइट को ओपन कर लीजिये मैं हमेशा गूगल का क्रोम ब्राउज़र ही recommend करता हूँ क्युकी ये सभी प्रोग्रामिंग भाषाओँ को सपोर्ट भी करता है, उपर से ये एक बड़ी और trusted कंपनी द्वारा बनाया गया है.
How to create Website on Wix.com (In Hindi):
(1) सबसे पहले तो आप इस वेबसाइट पर अपना अकाउंट बना कर "Sign Up" कर लीजिये उसके बाद अपनी प्रोफाइल में फोटो और बाकि जानकारी अछे से भर दीजिये ताकि आपका अकाउंट किसी भी हालत में बंद न हो,उसके बाद Log In कर लीजिये.
 
(2) उसके बाद आपके फ़ोन स्क्रीन में एक विंडो ओपन होगी जिसमे राईट साइड में टॉप पर दिख रहे + बटन पर आपको क्लिक करना है. निचे फोटो देखे
 
Android Mobile Se Best Website Kaise Banaye In Hindi
 
(2) उसके बाद आपकी फ़ोन स्क्रीन में अपने आप एक नई विंडो (New Window) ओपन होगी, जिसमे लिखा होगा " What kind of website do you want to create?" यानि इसमें पूछा जा रहा है कि आप किस प्रकार की वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो उसके निचे चुनने के लिए आप्शन भी दिए होंगे, निचे फोटो देखिये
 
Android Mobile Se Best Website Kaise Banaye In Hindi
 
(3) अब मान के चलते हैं कि आप "Online Store" बना रहे हैं तो आपको लिस्ट में दिखाई दे रहा "Online store" पर लिक करना है अगर आपकी चॉइस इस लिस्ट में नहीं है तो "Other" पर क्लिक करें. अब ऑनलाइन स्टोर पर क्लिक करने के बाद नया पेज खुलेगा जिसमे पूछा जायेगा की "CHOOSE HOW YOU WANT TO CREATE YOUR WEBSITE" यानि आप कैसे वेबसाइट को बनाना चाहते है निचे फोटो देखें
 
Android Mobile Se Best Website Kaise Banaye In Hindi
 
जैसा कि फोटो में भी दिखाया गया है इसमें हमारे पास दो आप्शन है पहला है "Let Wix ADI Create a Website For You" दोस्तों इसके निचे "Start" बटन है अगर आप इस बटन पर क्लिक करते है तो मतलब आपने इस आप्शन का चुनाव किया है, इस आप्शन का मतलब है की आपको कुछ सवालों के जवाब देने है और Wix ADI आपको खुद ही वेबसाइट बनाकर दे देगा वो भी सिर्फ चंद मिनटों में, अगर आप टाइम वेस्ट नहीं करना चाहते तो आप इसी आप्शन का चुनाव करिए, दूसरा आप्शन है "Create Your Website with the Wix Editor" इसका मतलब है की ये प्लेटफार्म आपको कुछ डिजाईन देगा और आपक उसे Wix Editor में खुद ही एडिट करना पड़ेगा, ज़ाहिर सी बात है कि हर कोई इसका चुनाव करना चाहेगा तो चलिए मैं भी इसी आप्शन को चुन लेता हूँ,
 
स्टार्ट बटन पर क्लिक करने के बाद नया पेज ओपन होगा जिस में हमे कुछ "Themes For Website" दिखाए जायेंगे और आप को अपनी पसंद की थीम चुन लेनी है, वैसे तो विक्स डॉट कोम आपको सारे responsive template ही देता है लेकिन फिर भी आपकी जानकारी के लिए बता देना चाहता हूँ की Responsive theme का मतलब है कि आपकी वेबसाइट Computer/Mobile/Tablet में ओपन हो तो अछे से ओपन हो, ऐसा न हो की कंप्यूटर में अच्छी तरह से और फुल स्क्रीन में ओपन हो रही है और मोबाइल में बहुत ही छोटी या बहुत ही छोटी ओपन हो रही है इसीलिए हमे अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिए जब भी थीम लेनी हो तो ये बात सबसे पहले ध्यान देने वाली है कि आपकी थेम responsive है, इसके साथ ही आपकी थीम SEO Friendly भी होनी चाहिए. Website/Blogging Career में "SEO" से बड़ा कुछ भी नहीं है मेरी नजर में, आपको इसके बारे में अधिक जानकारी दूंगा लेकिन अगली पोस्ट में क्युकी इसमें जानकारी दूंगा तो ये पोस्ट बहुत लम्बी हो जाएगी न आप पढ़ पाएंगे न मैं लिख सकूंगा इसलिए वेबसाइट के लास्ट में जाकर अपनी ईमेल आई डी से इस वेबसाइट के Notifications सब्सक्राइब के लीजिये ताकि अगली पोस्ट आपको ईमेल में मिल जाए.
 
तो अब तक आपने template चुन लिया है तो उसमे "Edit" बटन होगा आप क्लिक करें और नया पेज होगा जो विक्स का एडिटर है, हो सकता है कि आपके फ़ोन में ओपन न हो अगर ऐसा होता है तो आप निचे कमेंट में बताइए या मुझे ईमेल करें,
Android Mobile Se Best Website Kaise Banaye In Hindi
 
इसमें आपको बहुत सारे आप्शन दिख रहें है इन हर एक आप्शन के बारे में एक अलग अलग पोस्ट में लिखता रहूँगा, आप जुड़े रहिये फ़िलहाल आपकी स्क्रीन में जो टेक्स्ट या फोटोज दिखाई दे रहे है उनको Remove या change करके आप अपनी मनपसन्द का रख लीजिये अगली पोस्ट में मिलते है यहीं से आगे की पोस्ट शुरू होगी, Thank you for read (how to create website in android mobile phone in hindi)

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !