imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

02/07/2017

Motherboard क्या होता है ? Definitions , Functions , Diagrams

मदरबोर्ड: परिभाषा

एक मदरबोर्ड एक कंप्यूटर सिस्टम के सबसे महत्वपूर्ण भागों में से एक है। यह एक कंप्यूटर के कई महत्वपूर्ण घटकों को रखता है, जिसमें केंद्रीय प्रोसेसिंग यूनिट (सीपीयू), मेमोरी और इनपुट और आउटपुट डिवाइस के लिए कनेक्टर्स शामिल हैं। एक मदरबोर्ड के आधार में गैर-प्रवाहकीय सामग्री की एक बहुत ही फर्म शीट होती है, आमतौर पर किसी प्रकार के कठोर प्लास्टिक तांबे या एल्यूमीनियम पन्नी के पतले परत, जिन्हें इस निशान के रूप में संदर्भित किया जाता है, इस शीट पर छपी जाती हैं। ये निशान बहुत छोटे हैं और विभिन्न घटकों के बीच सर्किट का निर्माण करते हैं। सर्किट के अतिरिक्त, एक मदरबोर्ड में दूसरे हिस्सों को जोड़ने के लिए कई सॉकेट्स और स्लॉट होते हैं।



एक मदरबोर्ड के भाग

यदि आप अपना कंप्यूटर खोलना चाहते थे और मदरबोर्ड लेते थे, तो शायद आप सभी विभिन्न हिस्सों के बारे में काफी उलझन में होंगे। आपके कंप्यूटर के मेक और मॉडल के आधार पर, यह इस तरह से कुछ दिखाई दे सकता है


कंप्यूटर कैसे काम करता है यह समझने के लिए, आपको मदरबोर्ड के हर एक भाग को जानने की जरूरत नहीं है। हालांकि, अधिक महत्वपूर्ण हिस्सों में से कुछ को जानना जरुरी है और कैसे मदरबोर्ड एक कंप्यूटर सिस्टम के विभिन्न हिस्सों को एक साथ जोड़ता है। यहां कुछ जरुरी भागों के बारे में लिख रहा हुं निचे पढ़ें :

एक सीपीयू सॉकेट - वास्तविक सीपीयू सीधे Socket पर जुड़ा हुआ है। चूंकि उच्च गति (High Speed) सीपीयू बहुत अधिक गर्मी पैदा करता है, सीपीयू सॉकेट के आगे पंखे के लिए गर्मी और बढ़ती हैं। 

एक पावर कनेक्टर (Power Connector) कम्पयुटर अन्य हिस्सों को बिजली प्रदान करने के लिए होता है। 

सिस्टम की मुख्य मेमोरी के लिए स्लॉट, आमतौर पर फॉर्म में डीआरएएम चिप्स का। 

एक चिप सीपीयू, मुख्य मेमोरी और अन्य घटकों के बीच इंटरफेस बनाता है। कई प्रकार के मदरबोर्डों पर, इसे नॉर्थब्रिज के रूप में जाना जाता है। इस चिप में एक बड़ी गर्मी सिंक (Large Heat Sink) भी है। 

एक दूसरे चिप इनपुट और आउटपुट (आई / ओ) फ़ंक्शन को नियंत्रित करता है। यह सीपीयू से सीधे नहीं बल्कि नॉर्थब्रिज से जुड़ा है।

यह I / O नियंत्रक को दक्षिणब्र्रीज के रूप में जाना जाता है नॉर्थब्रिज और साउथब्रिज संयुक्त को चिपसेट के रूप में जाना जाता है। 

कई कनेक्टर, जो इनपुट और आउटपुट डिवाइस और मदरबोर्ड के बीच भौतिक इंटरफ़ेस प्रदान करते हैं। 

साउथब्रिज इन कनेक्शनों को संभालता है। फ़ाइलें स्टोर करने के लिए एक या अधिक हार्ड ड्राइव के लिए स्लॉट्स। 

सबसे सामान्य प्रकार के कनेक्शन इंटीग्रेटेड ड्राइव इलेक्ट्रॉनिक्स (आईडीई) और सीरियल एडवांस्ड टेक्नोलॉजी अटैचमेंट (एसएटीए) हैं। 

केवल पढ़ने के लिए मेमोरी (रोम) चिप, जिसमें फ़र्मवेयर शामिल हैं, या कंप्यूटर सिस्टम के लिए स्टार्टअप निर्देश इसे किसी वीडियो या ग्राफ़िक्स कार्ड के लिए BIOS भी कहा जाता है। 

एक्सेलरेटेड ग्राफ़िक्स पोर्ट (एजीपी) और पेरिफेरल घटक इंटरकनेक्ट एक्सप्रेस (पीसीआईई) समेत विभिन्न प्रकार के स्लॉट्स हैं। 

पेरिफेरल घटक इंटरकनेक्ट ( Peripheral Component Interconnect ) स्लॉट हार्डवेयर से कनेक्ट करने के लिए होती है ।

Photograph of a typical motherboard with the most important parts labeled

वहाँ निश्चित रूप से बहुत से acronyms के लिए इस्तेमाल किया हो! सभी भागों और उनके संक्षेप  में याद करने की कोशिश करने के बारे में बहुत ज्यादा चिंता न करें। याद रखना है कि मदरबोर्ड में सेंट्रल प्रोसेसिंग यूनिट, मेमोरी, और सभी कनेक्टर को मदरबोर्ड में शामिल किया गया है। बोर्ड सभी घटकों की 'माँ' है - जहां उसका नाम मिलता है

योजनाबद्ध आरेख (Schematic Diagram)
मदरबोर्ड को देखने का एक अन्य उपयोगी तरीका एक योजनाबद्ध आरेख है। यह एक तार्किक संगठन का अधिक है कि विभिन्न हिस्सों को प्लास्टिक के शीश पर भौतिक रूप से स्थित होने के स्थान से कैसे जोड़ा जाता है। इन घटकों के बीच संबंधों को बसों के रूप में संदर्भित किया जाता है। तो एक सीपीयू बस, एक मेमोरी आदि है।
Schematic diagram of a typical motherboard

योजनाबद्ध आरेख यह दर्शाता है कि कंप्यूटर इंजीनियर एक मदरबोर्ड के बारे में कैसे सोचते हैं। एक बार जब वे सबसे अच्छे डिजाइन का निर्धारण करते हैं, तो उन्हें एक छोटे से बोर्ड पर सभी भागों और उनके कनेक्शन प्राप्त करने का सबसे अच्छा तरीका पता लगाना होगा। उन्हें आकार, गर्मी, दूरी, सर्किट्री, केबल्स, आदि पर विचार करना होगा। यही कारण है कि यह देखने के लिए कठिन हो सकता है कि कैसे आरेख और मदरबोर्ड का फोटो दूसरे तक पहुंचने से संबंधित है।

प्रौद्योगिकी विकास (Technology Development)
मदरबोर्ड के बारे में याद रखना एक बात यह है कि वे बहुत जल्दी बदलते रहें। यदि आपके पास 2000 के दशक के शुरुआती दिनों में कंप्यूटर था, तो आपको याद हो सकता है कि आपके माउस और कीबोर्ड के प्लग-इन आज की तुलना में बहुत अलग दिखते हैं। एक मदरबोर्ड के सभी घटकों ने वर्षों में महत्वपूर्ण परिवर्तन देखा है क्योंकि प्रौद्योगिकी का विकास जारी है। एक मदरबोर्ड का बुनियादी कार्य, हालांकि, एक समान रहा है।

एक स्मार्ट फोन के इस मदरबोर्ड पर नजर डालें हां, एक फोन में एक मदरबोर्ड भी है- इसमें एक प्रसंस्करण इकाई, स्मृति और कनेक्टर को अन्य भागों में शामिल किया गया है।
Photograph of a motherboard of a smart phone

आप देखेंगे कि मदरबोर्ड एक डेस्कटॉप या लैपटॉप कंप्यूटर में पाए जाने वाले की तुलना में बहुत कम है हालांकि यह देखने के लिए थोड़ा कठिन है, कम कनेक्टर भी हैं। कई हिस्सों में काफी छोटा हो गया है, वे अलग कनेक्टर के बिना मदरबोर्ड पर फिट हो सकते हैं। एक स्मार्ट फोन के उदाहरण में, अधिकांश भागों वास्तव में सीधे ही मदरबोर्ड पर घुड़सवार होते हैं यह आंशिक रूप से है क्योंकि 15 साल पहले एक डेस्कटॉप कंप्यूटर की तुलना में एक आधुनिक स्मार्ट फोन अधिक शक्तिशाली कंप्यूटिंग डिवाइस है

यदि आपको Motherboard की पुरी जानकारी मिल गयी हो तो कॉमेंट करके जरुर बताएं , व मित्रों से शेअर करें , इसी प्रकार की जानकारी हमेशा पाते रहने के लिये हमसे हमारे फेसबुक पेज़ द्वारा जुड़े धन्यवाद 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !