imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

09/07/2017

ब्लॉगस्पोट से कस्टम डो़मेन में बदलने से होते है यह प्रभाव - Effects Of Custom Domain In Blogger


यहां मैं कस्टम डोमेन (Custom Domain) के माध्यम से ब्लॉगर में डोमेन के परिवर्तन के बारे में अपना प्रारंभिक अनुभव साझा करना चाहता हूं। जैसे, कई नौसिखिया ब्लॉगर्स (Newbie Bloggers), मैंने ब्लॉगर नामक एक लोकप्रिय फ्री मंच पर ब्लॉगिंग करना शुरू कर दिया। ब्लॉगर आपको ".blogspot.com" से समाप्त होने वाले डोमेन के साथ एक वेबसाइट को जल्दी और आज़ादी से बनाने की अनुमति देता है इसलिए मैंने ब्लॉगस्पॉट को एक शौक के रूप में लिखना शुरू कर दिया। मैंने एक औसत से, एक साल से अधिक के लिए प्रति सप्ताह दो पोस्ट लिख लिए और प्रकाशित किए, और मैं अभी भी उसी दर पर जारी रहा हूं। शुरुआत में मैंने अपने वेबसाइट ट्रैफ़िक पर ध्यान नहीं दिया। साल के अंत तक, मेरी ब्लॉगर की वेबसाइट 1500 दैनिक आगंतुकों (Visitors) से मिला है। जब मैंने Google के वेबमास्टर और विश्लेषिकी उपकरण (Analytics Tool) का उपयोग शुरू किया तो दैनिक ट्रैफ़िक का विश्लेषण किया। फिर मैंने इसे मुद्रीकृत करने का निर्णय लिया, Google की लोकप्रिय सीपीसी आधारित ऐडसेंस विज्ञापनों के लिए आवेदन किया और स्वीकृत हो गया। तो अब जो ब्लॉगस्पॉट वेबसाइट मैंने केवल एक शौक के रूप में शुरू की, वह स्वयं को बनाए रखने के लिए पर्याप्त पैसा बना रहा था

मेरे ब्लॉगस्पॉट ब्लॉग के दूसरे वर्ष के फरवरी के प्रारंभ में वास्तविक जादू होने लगा। मेरा ट्रैफ़िक वास्तव में उठना शुरू हो गया और यह 2000+ विज़िटर से प्रतिदिन 9000+ विज़िटर गए। अपेक्षित रूप से, मेरी आय भी बढ़ गई। ये विकास मेरे लिए एक सुखद आश्चर्य के रूप में आया क्योंकि मैं अपने शौक की वेबसाइट से ऐसी अविश्वसनीय वृद्धि की उम्मीद नहीं कर रहा था। जब मेरा ब्लॉग 10k विजि़टर्स (15 मार्च, 2016) तक पहुंचने लगा, तो आखिरकार मैंने कस्टम डोमेन जोड़ने का फैसला किया, जो कि कई "समर्थक ब्लॉगर्स" के अनुसार मेरी वेबसाइट की दृश्यता बढ़ेगी और दर के माध्यम से क्लिक करेंगे जाहिरा तौर पर अधिक लोगों को xyz.blogspot.com डोमेन की तुलना में एक xyz.com डोमेन पर एक लिंक पर क्लिक करने की संभावना है। इसलिए, मैंने सोचा कि ब्लॉगस्पॉट से मेरी वरीयता के कस्टम डोमेन में स्विच करना वास्तव में एक अच्छा विचार है

मैं निश्चित रूप से एक एसईओ विशेषज्ञ (SEO Specialist) नहीं हूं, इसलिए मैं पहले से ही नहीं जानता था कि डोमेन एैडरैस के परिवर्तन के परिणाम क्या होंगे। बाद में मुझे पता चला कि मेरी वेबसाइट के ट्रैफ़िक पर इसका किस तरह का सीधा असर होगा। मैं बस ब्लॉगर या ब्लॉगस्पॉट पर एक कस्टम डोमेन को जोड़ने के तरीके के बारे में शोध किया। यह प्रक्रिया बहुत आसान लगती है और Google इसे और भी आसान बनाता है क्योंकि सभी 301 पुनर्निर्देशन ही ब्लॉगर के भीतर ही किए जा सकते हैं। आपको सिर्फ एक कस्टम ".com" डोमेन खरीदने की आवश्यकता है, और फिर उसे ब्लॉगर सेटिंग्स में जोड़ें आपके सभी .blogspot.com url स्वचालित रूप से नए। Com url पर रीडायरेक्ट करना शुरू कर देंगे।

इसलिए मैंने 22 मार्च, 2016 को भाग्यशाली स्विच बनाया। सबकुछ आसानी से चला गया। मेरे सभी पुराने यूआरएल अब मेरे आगंतुकों को मेरे नए डोमेन पते पर लाएंगे। संक्रमण को और भी बेहतर बनाने के लिए मैं अपने Google वेबमास्टर्स कंसोल पर नए डोमेन को जोड़ दिया और फिर अद्यतन लिंक अनुक्रमित करने के लिए तुरंत नए sitemap.xml भेजा। मैंने Google वेबमास्टरों में "पते का परिवर्तन" (Domain Change)  करने का अनुरोध किया है, जिससे कि मेरे डोमेन परिवर्तन के बारे में Google को सूचित किया जा सके। 25 मार्च की सुबह तक मेरी कमाई और ट्रैफिक सामान्य थी। मुझे यह देखने के लिए चिंतित था कि मेरा यातायात पिछले दिन 9000+ आगंतुकों से सिर्फ 1200 आगंतुकों के बीच था। इसलिए मैंने डोमेन माइग्रेशन (Domain Migration) और डोमेन परिवर्तन के बारे में कुछ और शोध किए। अधिकांश ब्लॉग और एसईओ वेबसाइट आशावादी थे कि वेबसाइट पर 301 स्थायी रीडायरेक्ट्स (301 Error Redirect) लागू करने के बाद एक डोमेन परिवर्तन होने के बाद 90% से ज्यादा ट्रैफ़िक बनाए रखेगा। मेरे मामले में मैं पता टूल के परिवर्तन के साथ एक कदम आगे चला गया और नए साइटमैप को जमा कर दिया। फिर भी, मेरे यातायात में 70% की गिरावट आई थी

ऑनलाइन शोध के एक और गहन दौर के बाद, मैंने सीखा है कि डोमेन परिवर्तन ट्रैफ़िक में अस्थायी गिरावट के परिणामस्वरूप होता है और अधिकांश वेबसाइट एक महीने या उससे अधिक के भीतर आगंतुकों की पिछली संख्या के करीब पहुंच जाएंगे। इसलिए मैंने एक सप्ताह का इंतजार करने और प्रगति की निगरानी करने का निर्णय लिया। मुझे यह देखने के लिए भी हैरान हुआ कि मेरा ट्रैफ़िक धीरे-धीरे गिरावट शुरू हो गया है और अब मैं प्रति दिन केवल 600 आगंतुकों के लिए नीचे हूं। यातायात में यह बहुत बड़ा नुकसान है, जिसने मेरे ब्लॉग की कमाई पर एक बड़ा टोल लिया है। कमाई भी प्रति माह $ 30 से $ 50 प्रति दिन केवल प्रति दिन 2 डॉलर प्रति दिन तक डुबकी गई थी। मैं वास्तव में आतंक की वजह से ज्यादा परेशान था क्योंकि मैंने एक चिकनी संक्रमण सुनिश्चित करने के लिए सभी उपाय किए थे लेकिन अब सब कुछ ढलान पर जाने के लिए दिखाई देता है।


मेरे लिए यह पूरी घटना एक सीखने का अनुभव रहा है। अब मुझे पता है कि डोमेन बदलना एक सरल कार्य नहीं है और अगर आपको इसके साथ जाना है तो आपको बहुत धैर्य रखना होगा। आपको इसके बाद के लिए तैयार रहना चाहिए, जो आपके वेबसाइट ट्रैफ़िक में भारी गिरावट का कारण हो सकता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि आपके प्रतिस्पर्धा Google खोज में आपके शीर्ष खोजशब्द पदों को भी ले रहे हैं, जबकि आपके नए डोमेन यूआरएल बस Google द्वारा अनुक्रमित होने लगे हैं। इसके अलावा, अगर आपने ऐडसेंस या सहबद्ध लिंक के साथ अपनी वेबसाइट का मुद्रीकरण किया है, तो अपनी आय में एक महत्वपूर्ण गिरावट के लिए तैयार रहें- जब तक आपके पास वफादार प्रशंसक न हो या नियमित प्रत्यक्ष आगंतुक हों। इस प्रकार, मैं एक तत्काल डोमेन स्विच का सुझाव नहीं देता यदि आप वेबसाइट पर अत्यधिक निर्भर करते हैं या आप के लिए ब्लॉग आय एक बार फिर मैं उस पर तनाव करना चाहूंगा, "डोमेन परिवर्तन एक महत्वपूर्ण कदम है"। ऐसा न करें जब तक कि आपके पास बिल्कुल नहीं होता और जब तक आप कुछ महीनों तक पैसे खोने के ठीक नहीं होते।

उज्जवल पक्ष पर, विशाल ब्रांडों सहित सैकड़ों वेबसाइटें एक डोमेन परिवर्तन से गुजरती हैं, और उनमें से बहुत कुछ वास्तव में कुछ महीनों के बाद सकारात्मक बदलाव की सूचना देते हैं। अधिकांश ब्लॉगस्पॉट उपयोगकर्ताओं ने डोमेन परिवर्तन के कुछ महीनों के बाद बढ़ती हुई ट्रैफ़िक की सूचना दी। मेरा व्यक्तिगत सुझाव कस्टम डोमेन प्राप्त करना है या आपके डोमेन को बहुत जल्दी पर बदलना है, जब आपके पास वास्तव में दैनिक आगंतुकों की एक महत्वपूर्ण राशि नहीं होती है इससे पहले कि आप इसके साथ बेहतर तरीके से चलते हैं, क्योंकि जब आप वास्तव में पुराने डोमेन नाम से एक नए से स्विच करते हैं, तो आप सभी प्राकृतिक बैकलिंक्स खो देंगे, जो आपकी वेबसाइट रैंक को Google खोज पर अच्छी तरह से बनाते हैं। 301 एस आपके पुराने डोमेन से "लिंक जूस" को एक नया पास करने जा रहे हैं, लेकिन इससे यह सुनिश्चित नहीं होता कि आप Google खोज पर अपने शीर्ष पदों को बनाए रखेंगे।

समापन, मुझे आशा है कि मेरा ब्लॉग आखिरकार अपना यातायात वापस लेगा- इसमें एक या तीन महीने लग सकते हैं, लेकिन यह वहां मिलेगा। इस बीच, मैंने तय किया है कि डोमेन परिवर्तन और यातायात पुनः प्रक्रिया को गति देने के लिए कुछ कदम उठाएंगे। इसके लिए मैं निम्न कार्य करेगा:
1. नए यूआरएल के साथ पुरानी बैलिकलिंक अपडेट करें, जहां नए यूआरएलएडट लेख की सामग्री के साथ आंतरिक लिंक अद्यतन करें और इसकी गुणवत्ता में सुधार करें अक्षम प्राकृतिक मेटा विवरण, अल्ट टैग आदि जोड़ें।
2. Google को क्रॉउल करने और मेरे ब्लॉग को अनुक्रमित करने के लिए नियमित रूप से ताजा सामग्री लिखें।
3. Google खोज में मेरी खोजशब्द स्थिति की नियमित निगरानी करें जांच करें सूचकांक Google वेबमास्टर कंसोल में मेरे यूआरएल की स्थिति टूटी हुई वेबपेज लिंक या 404 त्रुटियों के लिए देखें

[अद्यतन - जून 11,2016] पुराने को वापस चलना। नया डोमेन से ब्लॉगस्पॉट.कॉम DOMAIN

डोमेन परिवर्तन के 2.5 महीने बाद, मेरी वेबसाइट ट्रैफिक अभी भी बहुत सुधार नहीं हुई है और मुझे पुराने डोमेन पर हजारों लोगों के विरोध में प्रति दिन लगभग 650 विज़िटर मिले हैं। हाल ही में मैंने अपने पुराने डोमेन के डोमेन अथॉरिटी (डीए) और मोज (एक प्रसिद्ध वेबसाइट जो उपयोगी एसईओ विश्लेषिकी प्रदान करती है) पर पेज अथॉरिटी (पीए) की जाँच कर ली है। मैंने पाया कि मेरे पुराने डोमेन के डीए और पीए वास्तव में अच्छा थे और इसमें बहुत बड़ी संख्या में लिंक थे नए डोमेन के दोनों डीए और पीए का स्कोर 1 का है, जो बहुत कम है, जिसका अर्थ है कि मेरे नए डोमेन ने पहले उस प्राधिकरण को खो दिया है जो पहले था।

तो देखा आपने ? किस तरह .blogspot डोमेन से बदलकर .com पर करना क्या क्या प्रभाव डालता है ?अब शायद कुछ लोग निराश होंगे और सोच रहे होंगे कि यार अब हम डोमेन नहीं लेगें , तो मैं अपनी राय देना चाहुंगा और अपने अनुभव से कहना चाहुंगा कि - अगर आप डोमेन नहीं लेना चाहते तो मत लिजिये यह ज्यादा जरुरी नहीं है मगर यदि आप पैसे के लिये ब्लॉगिंग करते है तो जरुर लिजिये डोमेंन इससे कई फायदे भी होते हैं। 
Blogspot डोमेन भी अच्छी है गुगल की ब्लॉग्स का उदाहकण लें - गुगल की अपनी बहुत सारी ब्लॉग्स है मगर उनमे डोमेन नहीं लगाया , क्यों ? क्योंकि उन्हे बलौगर पसंद है और वो भी उनका ही प्रोडक्ट है। डोमेन लेना खास जरुरी नहीं होता बस यह आपको प्रोफेशनल लुक देती है।
Blog me custom domain add karne se koun koun se nuksaan hotel hai in hindi


तो दोस्तो कैसा लगा आर्टीकल ? क्या इस आर्टीकल से आपको कुछ मदद मिली ? यदि हां तो कॉमेंट करके जरुर बताना एंव हमारी वेबसाइट पर बाकी पोस्टें भी पढ़ना और हमारा फेसबुफेसबुक पेज़ लाइक करना न भुलें।

यदि आपके मन में किसी प्रकार का कोई प्रशन हो तो कृपया कॉमेंट करके पुछें या हमें ई-मेल करें , हमें अपनी गेस्ट पोस्ट भी Panwerdishu@gmail.com पर भेंजे। 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !