imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/07/2017

Zip File को एंडरॉइड पर करें Extract बस दो मिनेट में : How To Extract Zip File On Android Mobile

Posted By : #PanwerDishu


हैल्लो रीडर्स , क्या आप नहीं जानते कि किसी Zip File को अपने मोबाइल में Extract कैसे करते हैं ? तो चलिये मैं आज आपको इसकी जानकारी दूंगा , फिर आप Zip Files , Folders में बंद फाइलों का उपयोग भी आसानी से कर सकेंगे।

सबसे पहले थोड़ी जानकारी ले लिजिये कि आखिर फाइलों को ज़िप करके लॉक क्यों किया जाता है।
- जब कोई डेवलपर , एडिटर , या किसी फाइल का निर्माता (Inventor) अपनी फाइल को इंटरनेट पर अपलोड़ करता है तो फाइल में वायरस , क्रप्ट होने से बचाव के लिये उस फाइल को Zip File में बदल कर अपलोड़ किया जाता है। ताकि उनकी फाइल सुरक्षित रह सके।

इसके बाद जब कोई युज़र उस फाइल को सर्वर से डाउनलोड़ करता है तो उसे उस फाइल को सुरक्षित फोल्डर से बाहर निकालना पड़ता है इसी प्रक्रिया को Extract कहा जाता है। इस फोल्डर में कुछ भी बंद करके अपलोड़ किया जा सकता है जैसे - Blog Template , Photos , Music Files , Videos , Documents.

यानि आप बड़ी से बड़ी फाइलों के संग्रह को भी एक ही फोल्डर में सुरक्षित बंद करके अपलोड़ कर सकते हैं। तो चलिये जानकारी लेते हैं कि आख़िर कैसे हम ज़िप फाइल को एक्सट्रैक्ट ( Extract) कर सकते हैं ताकि उन फाइलों का प्रयोग कर सके और मैं सिर्फ यही बताउंगा कि मोबाइल में File Extract कैसे करते हैं। अगर आप कम्पयुटर की जानकारी चाहते हैं तो मुझे ई-मेल कर सकते हैं मैं उस पर भी पोस्ट लखुंगा।

एंडरॉइड मोबाइल में किसी भी फाइल को एक्सट्रैक्ट कैसे करें - How To Extract Zip File On Android Mobile Phone In Hindi - 

Step : 1 
सबसे पहले आपको प्ले-स्टोर (Google Play Store ) से एक एप (App) डाउनलोड़ करनी होगी। जिसका नाम है ZArchiver. आप किसी अन्य एप का भी उपयोग कर सकते हैं क्योंकि प्ले स्टोर पर एैसी लाखों एप्स उपलब्ध है जिनपर आप फाइल को Extract कर सकते हैं। लेकिन यह एप अच्छा है आप इसे ही डाउनलोड़ करें , आप यहां पर क्लिक करके इस एप को डाउनलोड़ कर सकते हैं।

Step : 2
अब इस एप को अपने एंडरॉइड फ़ोन में इन्सटॉल कर लें , और ओपन कर लें। अब आप के फोन की स्क्रीन पर इसका होमपेज़ दिखेगा जिसमें आपकी सभी फाइलें होंगी।

Step : 3
अब आप अपने फोन के उस फोल्डर को यहां पर खोजें जिसमें ज़िप फाइल है , और उस फोल्डर पर क्लिक करके उसे ओपन करें और अब उस फाइल पर क्लिक करें।

Step : 4
अब एक पॉप अप खुलेगा जिसमें कई अॉप्शन दिये होंगे। अब दुसरे नंबर पर दिये गये अॉप्शन " Extract Here " पर क्लिक करें। बस थोड़ी सी प्रोसेसिंग होगी और आपकी फाइल Extract हो गयी। अब अाप इस में बंद फाइलों का उपयोग कर सकेंगे।

Step : 5 
अगर आपको ज्ञात नहीं हो रहा कि फाइल एक्सट्रैक्ट होकर किस फोल्डर में जमा हुई , तो चिंता करने की जरुरत नहीं है आप दोबारा एक्सट्रैक्ट करिये , अब की बार चौथे नंबर पर दिये ऑप्शन को सलेक्ट करें " Extract " अब आप वह फोल्डर चुनें जिसमें आप इसकी एक्सट्रैक्ट होने वाली फाइलों को स्टोर करना चाहते हैं। एक्सट्रैक्ट होने के बाद आप उस फोल्डर मे जाकर उस फोल्डर को खोलें और इसमें आपकी सारी फाइलें दिखने लगेगी।

सुचना : अगर आप अपनी फाइलों को ज़िप फाइल में बंद करके सुरक्षित किसी को भेजना या रखना चाहते हैं तो फाइल पर क्लिक करके , 6 वां ऑप्शन " Compress To *.Zip "  को चुनें अब आपकी फाइल ज़िप फोल्डर में बंद हो जायेगी आप इस फोल्डर में पासवर्ड भी लगा सकते हैं और फिर जब कोई युज़र इस फाइल को डाउनलोड़ करेगा तो उसे यह पासवर्ड डालना होगा तभी वो इस फाइल को एक्सट्रैक्ट कर पायेंगे। अगर आप Zip Format के अलावा भी किसी फ़ॉरमेट की फाइल को एक्सट्रैक्ट करना चाहते हैं तो इसी एप में आसनी से कर सकते हैं।

अगर आप को फाइल एक्सट्रैक्ट ( File Extract) करने में किसी प्रकार की दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है तो कृपया हमें सुचना दें , हम इसमें आपकी सहायता करेंगे। आप हमें सुचित करने के लिये निचे कॉमेंट भी कर सकते हैं या हमें ई-मेल भी भेज सकते हैं हमारी ई-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com आयएमदिशु टीम से जुड़े रहने के लिये हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करना ना भुलें।

अनुरोध : प्रिय पाठकों , यदि आपके पास कोई लेख , शायरी , जोक्स , विडियो , म्युजिक , फोटो , कहानी , कविता आदि है जिसे आप हमसे शेअर करना चाहते हैं और आयएमदिशु डॉट कॉम पर अपनी पहचान पाना चाहते हैं तो कृपया हमें ई-मेल पर अपना लेख भेजिये। हम आपके फोटो के साथ आपका लेख प्रकाशित करेंगे। और अगर आपकी कोई वेबसाइट या ब्लॉग है तो हम आपको डू-फॉलो लिंक भी देंगे ताकि लोग आपकी वेबसाइट पर भी जा सके। 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !