imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

06/07/2017

मोहित चौहान - जीवन परिचय अपने अंदाज़ में - Mohit Chouhan

यदि आप हिमाचल से है तो ज़ाहिर सी बात है आप मोहित चौहान को भी जानते होंगे , और इतना भी जानते होंगे कि वह आज सफल गायक के रुप में भी जाने जाते हैं तो आज उनके बारे कुछ बातें बताने वाले है जो शायद ही आप जानते हों , यह पोस्ट खासकर उन लोगो के लिये हैं जो इतना भी नहीं जानते कि मोहित चौहान हिमाचल से हैं।


मोहित चौहान
मोहित चौहान पार्श्व गायक ( Playback Singer) हैं व हिमाचल के सिरमौर जिले के रहने वाले हैं , और अपनी पढ़ाई पुरी करके वह दिल्ली चले गये जहां उन्होंने सिल्क रुट (Silk Root) नाम का बैंड बनाया , और संगीत की दुनिया में पहला कदम रख दिया , इस बैंड में शामिल थे मोहित चौहान (Lead Guitar , Backing Guitars ) अतुल मित्तल (Lead Guitar , Clarinet And Backing Vocals) केम त्रिवेदी ( Keyboardist) और कैनी पुरी ( Percussion And Drummer).
सन् 1996 में इस बैंड द्वारा पहली संगीत एलबम (Music Album) रिलिज़ की गयी जिसका नाम था " बुंद " और इसी एलबम का एक गाना डुबा डुबा काफी पॉपुलर हुआ । एंव सन् 2000 में इनकी एक और एलबम आई जिसका नाम " पहचान" था।

जन्म व शिक्षा
मोहित जी का जन्म 11 मार्च 1966 को सिरमौर , हिमाचल में हुआ एंव उनकी पढ़ाई संत जेवयर्स स्कुल (दिल्ली) में हुई व धर्मशाला कॉलेज से मास्टर ऑफ सांइस इन जीओलॉजी की डिग्री प्राप्त की। इसी के बाद उन्होने 1996 में दिल्ली में जाकर सिल्क बैंड बनाया।

बौलीवुड़ में पहला गीत 
मोहित जी ने रामगोपाल की फिल्म रोड़ (Road) में " पहली नज़र में ड़री थी" गाना गाया था जो एक हिट फिल्म में शुरुआत थी। इस के बाद मोहित का परिचय दुनिया से हुआ और अपनी मंजिल की तरफ बढ़ते गये।

फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरस्कार (Filmfare Best Playback Singer Award) 
मोहित चौहान को दो बार फ़िल्मफ़ेयर सर्वश्रेष्ठ पार्श्व गायक पुरस्कार से सम्मानित किया गया।  यह बड़े सोभाग्य की बात है कि एैसे महान् गायक ने हिमाचल में जन्म लिया व हिमाचल की शोभा बढाई।

सन् 2016 में पछ़ाडा 25 देशों के गायकों को 
सन् 2016 में जर्मनी में आयोजित डंफ-बामा म्यूजिक अवार्ड-2016 (बेस्ट एप्पल म्यूजिक अवार्ड) में मोहित चौहान को दो म्युज़िक अवार्ड मिले , एक Best Male Act एंव International Male Act अवार्ड लेकर मोहित में विश्व के 25 देशों को पछाड़ा था। 

तो क्या आपको मोहित चौहान जी का परिचय मिल गया ? क्या आपने उनसे कुछ नया सीखा ? उन्हे तो सफल होना ही था पर हम भी सफल हो सकते है यदि हम उनकी ज़िदगी पर गौर करे व उनसे कुछ सीखे , और हां यदि आपके पास मोहित चौहान से जुड़ी कोई जानकारी है जो आप हमें देना चाहते है तो हमसे संम्पर्क करें। Panwerdishu@gmail.com

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !