बड़े पैमाने पर विपणन एक उत्पाद, अच्छा या सेवा के विज्ञापन को प्रचारित करने के लिए कई तरह के दर्शकों को अपील की अपेक्षा करता है जितना संभव हो सके। इस पाठ में, आप सीखेंगे कि जन विपणन क्या है और इसके फायदे हैं
जन विपणन क्या है? What is mass marketing in Hindi)
जन विपणन क्या है, यह जानने के लिए आपको पहले विपणन की अवधारणा को समझना होगा। उस अंतिम उत्पाद के बारे में सोचें जो आपने खरीदा था। अब सोचें कि आप उस खरीदारी को कैसे प्रभावित करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपने एक वाणिज्यिक या कुछ प्रकार के विज्ञापन देखा जो उस खरीदारी को बनाने की आपकी इच्छा को खारिज कर दिया था। यह विपणन का एक उदाहरण है
अब, दुनिया के सबसे लोकप्रिय उत्पाद के बारे में सोचो। पूरे हफ्ते में आपने इस कंपनी के लोगो और / या उत्पाद को कितनी बार और देखा है? ऐसा लगता है कि आपने इसे वाणिज्यिक, बिलबोर्ड, दोस्त की कार पर स्टिकर या अपने पसंदीदा स्पोर्ट्स टीम के स्टेडियम में देखा है। बाधाएं क्या आपने इस कंपनी के लोगो या उसके उत्पाद को कई बार देखा है कि आप गिनती नहीं रख सकते यह जन विपणन का एक उदाहरण है बड़े पैमाने पर मार्केटिंग एक विज्ञापन, उत्पाद या अच्छी तरह से सेवा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के ऑडियंस के साथ अपील उम्मीद है जितना संभव हो सके।
जन विपणन महत्वपूर्ण क्यों है? Why mass marketing is important in Hindi)
ग्राहकों को उत्पन्न करने की क्षमता क्या है जो कंपनी को सफल बनाता है आम तौर पर, एक कंपनी के जितने अधिक ग्राहक होंगे, उतना ही अधिक सफल होगा। लोगों को यह जानना होगा कि आपका उत्पाद मौजूद है; अगर कोई नहीं जानता कि आपका उत्पाद मौजूद है, तो कोई भी आपका उत्पाद या सेवा खरीद नहीं पाएगा यह आपको एक सफल व्यवसाय बनाए रखने में सक्षम होने से रोकेगा।
अपने आप से पूछें, एक कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करती है कि उसका उत्पाद जितना संभव हो उतने लोगों द्वारा मान्यता प्राप्त है? आपको मिल गया - जन विपणन आमतौर पर, हर कंपनी की एक मार्केटिंग रणनीति होती है, और जितनी अधिक लोग अपने उत्पाद को बेहतर जानते हैं
उदाहरण के लिए, दो कपड़ों की कंपनियों ने अपनी कपड़ों की लाइन लॉन्च करने का फैसला किया है हम उन्हें कपड़ों की कंपनी ए और वस्त्र कंपनी का नाम देंगी। वस्त्र कंपनी ए ने कॉलेज के परिसर में अपनी कपड़ों की लाइन को एक कॉलेज परिसर में विज्ञापित करने के लिए एक रचनात्मक और आंख को पकड़ने वाली विपणन योजना विकसित की है, जो कि विशेष रूप से लड़कियों के छात्रावासों के पास पोस्टर को फांसी करके विज्ञापन करने के लिए इसके उत्पाद
प्रतियोगी, वस्त्र कंपनी बी ने भी एक रचनात्मक और आंख को पकड़ने वाली विपणन योजना विकसित की है। अपनी योजना बनाते समय, यह एक ही कॉलेज परिसर में अपनी परिसर लाइन को कैंपस में पोस्टर रखकर, कारों पर यात्रियों को डालकर और स्कूल के समाचार पत्र में एक विज्ञापन रखने के लिए तय करती है। परिसर में केवल विद्यालयों के लिए अपील करने के बजाय, इसकी योजना अभियान के हर छात्र को अपील करने के लिए जन विपणन अभियान शुरू करना है, चाहे किसी भी संबद्धता की परवाह किए बिना।
क्लोदिंग कंपनी बी ने अपने उत्पाद का विज्ञापन कैम्पस में हर छात्र को विज्ञापन करके बड़े पैमाने पर विपणन का उदाहरण प्रदर्शित किया है, जो कि वस्त्र कंपनी ए के विरोध में है, जो सिर्फ एक विशेष संभोग के लिए अपील करना चाहता था। क्लोदिंग कंपनी बी ने अधिक दर्शकों तक पहुंचने के माध्यम से अपनी बिक्री क्षमता में वृद्धि की।
जन विपणन का लाभ ( benefits of mass marketing in hindi?)
यद्यपि मार्केटिंग के कई रूप हैं, यद्यपि सही तरीके से लागू होने पर जन विपणन बहुत फायदेमंद हो सकता है लाभ यह है कि यह आपके उत्पाद को बड़े दर्शकों को अपील करने की क्षमता देता है जैसे कि विपणन के अन्य रूपों के विपरीत, जैसे लक्ष्य विपणन किसी उत्पाद को एक दर्शकों के एक निश्चित सेगमेंट के लिए विज्ञापन देने के लिए मार्केटिंग का लक्ष्य बनाएं
उदाहरण के लिए, हमने जिस परिदृश्य में बस चर्चा की है, कपड़ों की कंपनी बी लोकप्रिय होगी और कपड़ों की कंपनी ए से ज्यादा तेज दर्शकों के लिए होगा। क्यों? चूंकि वस्त्र कंपनी बी ने अपने उत्पाद का विज्ञापन परिसर में सभी छात्रों को विज्ञापन करके और कॉलेज के हर किसी के सामने अपने कपड़ों की कंपनी ए के विरोध में बड़े पैमाने पर विपणन के सिद्धांतों को लागू किया है, जो कि कपड़ों की कंपनी ए के विरोध में अपने उत्पाद को विज्ञापन के जरिए लक्ष्य विपणन दृष्टिकोण लेते हैं। परिसर में एक निश्चित नृत्यांगना
पाठ सारांश
व्यवसाय चलाने पर, आपके उत्पाद के बारे में जितने अधिक लोग जानते हैं, आपके पास और अधिक ग्राहक होंगे यह पूरा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जन विपणन द्वारा। बड़े पैमाने पर मार्केटिंग एक विज्ञापन, उत्पाद या अच्छी तरह से सेवा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के ऑडियंस के साथ अपील की उम्मीद है जितना संभव हो सके। हालांकि विपणन के कई रूप हैं, जन विपणन आपको एक बड़े दर्शकों के लिए अपील करने की क्षमता देता है और अधिक लोगों द्वारा आपके ब्रांड को अधिक पहचानने के लिए बहुत ही कुशल है। इस तरह के विपणन लक्ष्य विपणन से अलग है, जिसका मतलब है कि किसी उत्पाद को एक दर्शकों के एक निश्चित सेगमेंट के लिए विज्ञापन दें।
जन विपणन क्या है? What is mass marketing in Hindi)
जन विपणन क्या है, यह जानने के लिए आपको पहले विपणन की अवधारणा को समझना होगा। उस अंतिम उत्पाद के बारे में सोचें जो आपने खरीदा था। अब सोचें कि आप उस खरीदारी को कैसे प्रभावित करते हैं। ऐसा होने की संभावना है कि आपने एक वाणिज्यिक या कुछ प्रकार के विज्ञापन देखा जो उस खरीदारी को बनाने की आपकी इच्छा को खारिज कर दिया था। यह विपणन का एक उदाहरण है
अब, दुनिया के सबसे लोकप्रिय उत्पाद के बारे में सोचो। पूरे हफ्ते में आपने इस कंपनी के लोगो और / या उत्पाद को कितनी बार और देखा है? ऐसा लगता है कि आपने इसे वाणिज्यिक, बिलबोर्ड, दोस्त की कार पर स्टिकर या अपने पसंदीदा स्पोर्ट्स टीम के स्टेडियम में देखा है। बाधाएं क्या आपने इस कंपनी के लोगो या उसके उत्पाद को कई बार देखा है कि आप गिनती नहीं रख सकते यह जन विपणन का एक उदाहरण है बड़े पैमाने पर मार्केटिंग एक विज्ञापन, उत्पाद या अच्छी तरह से सेवा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के ऑडियंस के साथ अपील उम्मीद है जितना संभव हो सके।
जन विपणन महत्वपूर्ण क्यों है? Why mass marketing is important in Hindi)
ग्राहकों को उत्पन्न करने की क्षमता क्या है जो कंपनी को सफल बनाता है आम तौर पर, एक कंपनी के जितने अधिक ग्राहक होंगे, उतना ही अधिक सफल होगा। लोगों को यह जानना होगा कि आपका उत्पाद मौजूद है; अगर कोई नहीं जानता कि आपका उत्पाद मौजूद है, तो कोई भी आपका उत्पाद या सेवा खरीद नहीं पाएगा यह आपको एक सफल व्यवसाय बनाए रखने में सक्षम होने से रोकेगा।
अपने आप से पूछें, एक कंपनी यह सुनिश्चित करने के लिए क्या करती है कि उसका उत्पाद जितना संभव हो उतने लोगों द्वारा मान्यता प्राप्त है? आपको मिल गया - जन विपणन आमतौर पर, हर कंपनी की एक मार्केटिंग रणनीति होती है, और जितनी अधिक लोग अपने उत्पाद को बेहतर जानते हैं
उदाहरण के लिए, दो कपड़ों की कंपनियों ने अपनी कपड़ों की लाइन लॉन्च करने का फैसला किया है हम उन्हें कपड़ों की कंपनी ए और वस्त्र कंपनी का नाम देंगी। वस्त्र कंपनी ए ने कॉलेज के परिसर में अपनी कपड़ों की लाइन को एक कॉलेज परिसर में विज्ञापित करने के लिए एक रचनात्मक और आंख को पकड़ने वाली विपणन योजना विकसित की है, जो कि विशेष रूप से लड़कियों के छात्रावासों के पास पोस्टर को फांसी करके विज्ञापन करने के लिए इसके उत्पाद
प्रतियोगी, वस्त्र कंपनी बी ने भी एक रचनात्मक और आंख को पकड़ने वाली विपणन योजना विकसित की है। अपनी योजना बनाते समय, यह एक ही कॉलेज परिसर में अपनी परिसर लाइन को कैंपस में पोस्टर रखकर, कारों पर यात्रियों को डालकर और स्कूल के समाचार पत्र में एक विज्ञापन रखने के लिए तय करती है। परिसर में केवल विद्यालयों के लिए अपील करने के बजाय, इसकी योजना अभियान के हर छात्र को अपील करने के लिए जन विपणन अभियान शुरू करना है, चाहे किसी भी संबद्धता की परवाह किए बिना।
क्लोदिंग कंपनी बी ने अपने उत्पाद का विज्ञापन कैम्पस में हर छात्र को विज्ञापन करके बड़े पैमाने पर विपणन का उदाहरण प्रदर्शित किया है, जो कि वस्त्र कंपनी ए के विरोध में है, जो सिर्फ एक विशेष संभोग के लिए अपील करना चाहता था। क्लोदिंग कंपनी बी ने अधिक दर्शकों तक पहुंचने के माध्यम से अपनी बिक्री क्षमता में वृद्धि की।
जन विपणन का लाभ ( benefits of mass marketing in hindi?)
यद्यपि मार्केटिंग के कई रूप हैं, यद्यपि सही तरीके से लागू होने पर जन विपणन बहुत फायदेमंद हो सकता है लाभ यह है कि यह आपके उत्पाद को बड़े दर्शकों को अपील करने की क्षमता देता है जैसे कि विपणन के अन्य रूपों के विपरीत, जैसे लक्ष्य विपणन किसी उत्पाद को एक दर्शकों के एक निश्चित सेगमेंट के लिए विज्ञापन देने के लिए मार्केटिंग का लक्ष्य बनाएं
उदाहरण के लिए, हमने जिस परिदृश्य में बस चर्चा की है, कपड़ों की कंपनी बी लोकप्रिय होगी और कपड़ों की कंपनी ए से ज्यादा तेज दर्शकों के लिए होगा। क्यों? चूंकि वस्त्र कंपनी बी ने अपने उत्पाद का विज्ञापन परिसर में सभी छात्रों को विज्ञापन करके और कॉलेज के हर किसी के सामने अपने कपड़ों की कंपनी ए के विरोध में बड़े पैमाने पर विपणन के सिद्धांतों को लागू किया है, जो कि कपड़ों की कंपनी ए के विरोध में अपने उत्पाद को विज्ञापन के जरिए लक्ष्य विपणन दृष्टिकोण लेते हैं। परिसर में एक निश्चित नृत्यांगना
पाठ सारांश
व्यवसाय चलाने पर, आपके उत्पाद के बारे में जितने अधिक लोग जानते हैं, आपके पास और अधिक ग्राहक होंगे यह पूरा करने के सर्वोत्तम तरीकों में से एक है जन विपणन द्वारा। बड़े पैमाने पर मार्केटिंग एक विज्ञापन, उत्पाद या अच्छी तरह से सेवा को बढ़ावा देने के लिए कई तरह के ऑडियंस के साथ अपील की उम्मीद है जितना संभव हो सके। हालांकि विपणन के कई रूप हैं, जन विपणन आपको एक बड़े दर्शकों के लिए अपील करने की क्षमता देता है और अधिक लोगों द्वारा आपके ब्रांड को अधिक पहचानने के लिए बहुत ही कुशल है। इस तरह के विपणन लक्ष्य विपणन से अलग है, जिसका मतलब है कि किसी उत्पाद को एक दर्शकों के एक निश्चित सेगमेंट के लिए विज्ञापन दें।
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