imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

02/07/2017

अंग्रेजी साहित्य क्या है ? इसका इतिहास व परिभाषायें - What Is English Literature In Hindi

अंग्रेजी साहित्य क्या है?
Angreji sahitya kya hai iski paribhasha or etihas Hindi me
अंग्रेजी साहित्य अंग्रेजी भाषा में लिखित साहित्य का अध्ययन है। यह जरूरी नहीं कि लेखक इंग्लैंड से होना चाहिए, लेकिन पूरे विश्व से हो सकता है इसमें इतिहास के कुछ सबसे प्रसिद्ध लेखकों में शामिल हैं: जेम्स जॉइस (आयरलैंड), विलियम शेक्सपियर (इंग्लैंड), मार्क ट्वेन (संयुक्त राज्य अमरिका), आर्थर कॉनन डोयल (स्कॉटलैंड), डायलान थॉमस (वेल्स), और व्लादिमीर नाबोकोव (रूस) यह सभी अलग अलग देशों से थे लेकिन अंग्रेजी में साहित्य लिखते थे.

अंग्रेजी साहित्य पांच सौ से ज्यादा शतकों से अधिक है। यह न केवल दुनिया के विभिन्न हिस्सों और समयावधियों से ही लेखकों का प्रतिनिधित्व करता है, लेकिन इसमें हर प्रमुख शैली और लेखन की शैली भी शामिल है।

क्यों अंग्रेजी साहित्य का अध्ययन महत्वपूर्ण है?
ठीक है, इसलिए आज के वायर्ड, 500-चैनल केबल टेलीविजन दुनिया में किशोरावस्था के लिए लगभग एक हज़ार चीजें या 50 वर्षीय वयस्क भी हैं हम अपने फोन पर फीचर फिल्म देख सकते हैं या कार में हॉप कर सकते हैं और सिर्फ कुछ घंटों में एक सौ मील दूर ड्राइव कर सकते हैं। ऐसा नहीं है कि कैसे चीजें इस्तेमाल होती हैं लोग मनोरंजन के लिए साहित्य को पढ़ने के लिए इस्तेमाल करते थे, क्योंकि यहां तक ​​कि सिर्फ 50 साल पहले, वहाँ बहुत आसानी से उपलब्ध मनोरंजन विकल्प नहीं थे

उपलब्ध मनोरंजन विकल्प
इन अन्य मनोरंजन विकल्पों के बावजूद, अंग्रेजी साहित्य लोकप्रिय बना हुआ है। यह एक कारण के लिए समय-परीक्षण और अच्छी तरह से पहना जाता है। अंग्रेजी साहित्य सार्वभौमिक विषयों और मूल्यों से संबंधित है जो हमें अपने रोज़मर्रा के जीवन में बढ़ने में मदद करते हैं। यह हमें विभिन्न समयावधि और दूर के स्थानों के बारे में भी सिखाता है।

अंग्रेजी साहित्य का इतिहास
सिर्फ एक छोटे से सबक में इस तरह के एक व्यापक श्रेणी के काम पर चर्चा करना मुश्किल है, तो हम अंग्रेजी साहित्य के पहले तीन प्रमुख कालों पर एक नज़र डालें। निचे पढ़ें

मध्य अंग्रेजी साहित्य (1150-1485)
कुछ विद्वान यह तर्क देंगे कि मध्य अंग्रेजी अवधि 1100 के दशक की शुरुआत में शुरू हुई थी। हालांकि, क्योंकि अंग्रेजी भाषा को किसी बोली में विकसित नहीं किया गया था, हम आज तक 12 वीं शताब्दी तक समझ सकते हैं, 1150 शुरू करने के लिए एक बेहतर जगह की तरह लगता है।

अभी तक, इस अवधि के दौरान सबसे लोकप्रिय और प्रभावशाली लेखक जेफ्री चौसर थे उन्हें पहला महान अंग्रेजी कवि माना जाता था। उनके कार्यों में विभिन्न प्रकार के टन, शैलियों और शैलियों शामिल हैं उनकी सबसे प्रसिद्ध कृतियों में से एक, द कैंटरबरी टेल्स, तीर्थयात्रियों की एक महाकाव्य कहानी है जो एक कहानी कहने वाली प्रतियोगिता में एक-दूसरे के खिलाफ निपुण है। प्रत्येक तीर्थयात्री की कहानी अपने स्वयं के एक कथा पर लेती है कविता एक फ्रेम कथा, या 'कहानी के भीतर की कहानी' के रूप में तैयार की जाती है: साहित्यिक उपकरण साहित्य के इतिहास में सबसे लोकप्रिय कहानी कहने वाली तकनीकों में से एक बन जाता है।

12 वीं शताब्दी के मध्य भाग में, अनुरेखण कविता (Alternative Poetry) , या कविता में एक पुनरुत्थान हुआ था जो कि इसके प्रमुख साहित्यिक उपकरण के रूप में अनुष्ठान का उपयोग करता है। शायद सबसे लोकप्रिय उदाहरण (Pearl , Purity , Patience थे, जो एक अज्ञात कवि ने लिखी गई कविताओं का समूह था। एक ही पांडुलिपि में पाया गया एक चौथा काम और इसी लेखक, सर गवेन और ग्रीन नाइट के रूप में माना जाता है, इस समय की अवधि के लिए बेहतरीन आर्थरियन रोमांसों में से एक है। 14 वीं शताब्दी के अंत में, जॉन वाइक्लिफ नाम के एक दार्शनिक ने बाइबल के पहले पूर्ण स्थानीय भाषा (सामान्य लोगों की बोली) का अंग्रेजी संस्करण का अनुवाद किया।

इस अवधि के अन्य लोकप्रिय कवियों में विलियम लैंगलैंड, सर थॉमस मैलोरी, और जॉन गोवर शामिल हैं।

16 वीं सदी पुनर्जागरण (1485-1603)
सबसे पहले, शब्द 'पुनर्जागरण' का मतलब पुनरुत्थान या पुनर्जन्म है। पुनर्जागरण काल ​​पूरे यूरोप में एक प्रमुख कलात्मक आंदोलन की सही शुरुआत का प्रतीक है। हम इस पुनर्जन्म को प्रिंटिंग प्रेस के आविष्कार के भाग में जोड़ सकते हैं, जो एक नया जन-उत्पादित क्षेत्र में लिखित शब्द ले गए थे। लिखित शब्द इस युग के दौरान अंग्रेजी भाषी दुनिया का राजा बन गया।

बिना शक के, इस समय के सबसे प्रसिद्ध लेखक, अगर सबसे प्रसिद्ध लेखक कभी नहीं, विलियम शेक्सपियर थे शेक्सपियर एक कवि और एक नाटककार थे, जिन्होंने 30 से अधिक नाटकों और 150 सॉनेट्स लिखे थे, जिनमें से कई ने पुस्तकों में पढ़ा है, स्टेज पर देखा है, और मूवी थिएटरों में देखा है। बेशक, इसमें रोमियो एंड जुलियट , किंग लीयर और हैमलेट सहित क्लासिक्स शामिल हैं यदि आप सोच रहे हैं कि क्या एक महान कलाकार को परिभाषित करता है, तो बस समय की कसौटी पर विचार करें: शेक्सपियर 1616 में मृत्यु हो गईं, और हम अभी भी अपने मंच के नाटकों का अनुकूलन कर रहे हैं और लगभग 400 साल बाद अपने शब्दों को पढ़ रहे हैं।

इस अवधि में हमें एक बहुत ही प्रसिद्ध नाटककार जॉन डोने (John Donne) नाम भी लाया था वह एक विख्यात व्यंग्यकार थे जिन्होंने कविताएं दोनों धार्मिक और रोमांटिक लेखन कीं। डोने, जिसे मुख्य आध्यात्मिक कवि (metaphysical poet) (लेखन की एक उच्च बौद्धिक, कल्पना-समृद्ध शैली) माना जाता है, को रूपक के व्यापक उपयोग के लिए भी जाना जाता है, और उनके काम में अक्सर महान विडंबना और बुद्धि की विशेषता होती है।

इस अवधि के अन्य लोकप्रिय लेखकों में थॉमस नशे, हेनरी आठवीं, थॉमस कैड, सर थॉमस वेट और सर थॉमस मोरे शामिल हैं।

अंग्रेजी साहित्य बहाली (1660-17 85)
साहित्यिक कार्यों के लिए 1600 और 1700 के दशक का एक अच्छा समय रहा। इस समय की अवधि इसके बौद्धिक हास्य और पारंपरिक मूल्यों के लिए जाना जाता है। हम डेनियल डिफो के प्लेग वर्ष के एक जर्नल से पत्रकारिता कथा के बेहतरीन उदाहरणों में से एक अच्छे नज़र आते हैं। डैनियल डिफो को अंग्रेजी भाषा के प्रारंभिक साहित्यिक पत्रकार माना जाता है। उपन्यास लंदन में ग्रेट प्लेग के दौरान एक आदमी के जीवन का एक काल्पनिक लेख है डिफो इमेजरी और विवरण की अविश्वनीय श्रेणी का उपयोग करता है जो उपन्यास को यथार्थवाद की भावना देता है।

अंत में, हमारे पास अलेक्जेंडर पोप (Alexander Pope) है, एक बहुत प्रसिद्ध अंग्रेजी कवि व्यंग्य के लिए जाना जाता है और उसका अनुवाद इलियड (The iliad) प्राचीन ग्रीक कवि होमर (Homer) द्वारा एक महाकाव्य कविता है। पोप इस युग के दौरान एक प्रमुख व्यक्ति था कि 18 वीं शताब्दी के पहले भाग को अक्सर पोप की उम्र कहा जाता है उन्हें इतिहास में सबसे अधिक उद्धृत लेखकों में से एक माना जाता है। वह धर्म और राजनीति पर अपने विचारों के बारे में भी शर्मिंदा नहीं थे। यहां उनके सबसे प्रसिद्ध उद्धरणों में से एक है जिसे आपने सुना होगा: 'थोड़ा सीखना एक खतरनाक चीज है' (A Little Learning Is Dangerous Thing)

इस अवधि के अन्य लोकप्रिय लेखकों में जॉन ड्रायडन (John Dryden) , जॉन गे (John Gay) , जोसेफ एडिसन (Joseph Addison) और जोनाथन स्विफ्ट (Jonathan Swift) शामिल हैं।

यदि आपको हमारा यह लेख "अंग्रेजी साहित्य क्या है ? परिभाषायें व इतिहास " (What is English Literature ? Definitions & History" तो हमारी इस वेबसाइट को सब्सक्रइब करना न भुले व मित्रों से शेअर करनी न भुलें. यदि मन में किसी प्रकार का कोई प्रश्न हो तो हमें ई-मेल करके पुछें Panwerdishu@gmail.com

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !