imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

How To Develop A Digital Ad Campaign In Hindi ? डिजिटल विज्ञापन

इस पाठ के बाद, आप प्रमुख विपणन और विज्ञापन संगठनों द्वारा पहचाने गए कुछ चरणों का उपयोग करके एक सफल डिजिटल विज्ञापन अभियान को इकट्ठा करने में सक्षम होंगे। इनमें मीट्रिक को परिभाषित करना, उपकरण चुनना, हुक खोजने, मापने और अनुकूलित करना शामिल है

एक डिजिटल विज्ञापन अभियान क्या है? What is a digital campaign in Hindi: 
अपने स्थानीय नए स्टेशन की वेबसाइट पर जाएं आपको कुछ कंपनियों, उत्पादों और ब्रांडों के विज्ञापन के शीर्ष पर या पृष्ठ के किनारे बैनर देखना चाहिए। चाहे वह नवीनतम कार मॉडल या आपके पास अगले बड़े गैजेट के बारे में है, तो आपके द्वारा देखे जाने वाले डिजिटल विज्ञापन को आपके लिए डिज़ाइन और लक्षित किया गया था। डिजिटल विज्ञापन अभियान के इस प्रकार का कार्यान्वयन किया जा सकता है यदि फोकस विशिष्ट उत्पाद या सेवा की पेशकश पर है

एक डिजिटल विज्ञापन अभियान एक ऑनलाइन प्रचारक प्रयास है जो आपकी कंपनी या उत्पाद के लिए इंटरनेट के माध्यम से किया जाता है और आपके चयन के विशिष्ट दर्शकों की ओर लक्षित है।

एक सफल डिजिटल विज्ञापन अभियान डालकर अपना ब्रांड आगे बढ़ सकता है और तुरंत अपनी बिक्री में वृद्धि कर सकता है। आपको अपने विज्ञापन अभियान को एक विशेषज्ञ बनाने की ज़रूरत नहीं है, आपको निम्नलिखित कदमों का पालन करने और बेहतर रहने के लिए समर्पित रहने की आवश्यकता है।

एक डिजिटल विज्ञापन अभियान के चरण 
इस पाठ के उद्देश्य के लिए, हम पांच भागों में एक डिजिटल विज्ञापन अभियान के डिजाइन और कार्यान्वयन को तोड़ देंगे I जैसा कि आप अपने व्यवसाय के लिए डिज़ाइन करते हैं, आप एक कदम के माध्यम से आगे बढ़ते हैं और अभियान समाप्त हो जाने पर एक बार शुरू होते हैं।

चरण एक: मेट्रिक्स को परिभाषित करें : Define  Metrics 
एक डिजिटल विज्ञापन अभियान बनाने की ओर पहला कदम यही है कि आप जो सफल मानते हैं जब आप एक कक्षा लेते हैं, तो आप कक्षा में मिलने वाले ग्रेड की अपनी सफलता को मापते हैं। खुद को ग्रेडिंग के लिए आपका मानक क्या होगा?

डिजिटल विज्ञापनों में, आपकी सफलता को परिभाषित करने के लिए उपयोग किए जाने वाले मीट्रिक को मुख्य निष्पादन संकेतक (केपीआई) कहा जाता है सफलता के मापन के लिए आप कुछ केपीआई का उपयोग कर सकते हैं अभियान ट्रैफ़िक, क्लिक-थ्रू दर और लागत प्रति अधिग्रहण बस सुनिश्चित करें कि आप मुख्य प्रदर्शन सूचक जो सीधे आपके विज्ञापन अभियान से संबंधित हैं।

चरण दो :अपने उपकरण चुनें : Choose Your Tools
केपीआई को चुनकर, आप यह जान सकते हैं कि आपका अभियान कैसे डिज़ाइन करना है क्या आप सोशल मीडिया पर पहुंचना चाहते हैं? क्या आप वेबसाइट पर बैनर विज्ञापन चाहते हैं? क्या आप ईमेल से ग्राहकों के साथ संवाद करना चाहते हैं? क्या आप चाहते हैं कि अधिक विज्ञापन मोबाइल दर्शक को लक्षित करें?

अक्सर आपके उपकरण आपके ग्राहक जनसांख्यिकी को देखकर निर्धारित किया जा सकता है यदि आप पुरुषों को उनके 50 के दशक में पहुंचने की कोशिश कर रहे हैं, तो आपकी रणनीति उनकी किशोरावस्था में महिलाओं तक पहुंचने से अलग होगी। कुछ आयु वर्गों द्वारा सोशल मीडिया प्लेटफार्मों का उपयोग करने का पता लगाने के लिए भी सरल रूप से कुछ भी आपके विज्ञापन डॉलर को प्लेटफॉर्म पर उपयोग करने के लिए फ़ोकस कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, एक तकनीकी उत्पाद का विज्ञापन गेमिंग साइट पर किया जा सकता है, जबकि एक शादीशुदा कंपनी को एक ऑनलाइन शादी के समुदाय स्थल पर पदोन्नत किया जा सकता है।

तीन कदम: अपने हुक का पता लगाएं : Find Hook
इसका अर्थ यह है कि जिस तरीके से आप अपने ग्राहक आधार से अपील करते हैं हर विपणन प्रयास के साथ, चाहे वह ब्लॉग सामग्री लिख रहा हो या कोई विज्ञापन बना रहा हो, आपको अपना हुक ढूंढना होगा अपने आप से पूछें: एक ग्राहक दूसरे विकल्पों पर मुझे क्यों चुनता है? क्या प्रतियोगिता से मुझे अलग बनाता है? ग्राहक ए, बी और सी के लिए हुक क्या है?

याद रखें, विभिन्न ग्राहकों के पास विभिन्न हुक होंगे एक डिजिटल विज्ञापन अभियान का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप कई विज्ञापन लोड कर सकते हैं और प्रत्येक विज्ञापन के साथ एक विशिष्ट ऑडियंस को लक्षित कर सकते हैं। उदाहरण के लिए, मान लें कि आप ऑटो मरम्मत की दुकान हैं जो विज्ञापन आप एक युवा पेशेवर को निर्देशित करते हैं वह आपकी सेवा की गति पर ध्यान केंद्रित कर सकता है, लेकिन जो एक सेवानिवृत्ति के लिए आपके द्वारा नियुक्त किया गया विज्ञापन आपकी गुणवत्ता सेवा पर ध्यान केंद्रित कर सकता है अपना हुक ढूंढ़ें और इसमें से अधिक का फायदा उठाएं

चरण चार: सफलता को मापें ( Measure Success)
जैसे ही आप एक कक्षा लेते हैं, आप अपने ग्रेड की जाँच करके अपनी प्रगति को मापना चाहते हैं। आपके डिजिटल विज्ञापन अभियान की लगातार सफलता को मापने के लिए केपीआई के विश्लेषण के साथ किया जा सकता है जिसे आपने पहले मापने का फैसला किया था। क्या आपका अभियान आपके लक्ष्यों को पूरा करता है? हालांकि संख्या तुरन्त आपकी वांछित राशि तक नहीं पहुंच सकती है, लेकिन आपको अपनी सफलता की ओर प्रगति करना चाहिए। मॉनिटर करें कि कौन सा माध्यम, प्लेसमेंट और ऑडियंस की तरह उन्हें परिवर्तित करना चाहिए।

चरण पांच: ऑप्टिमाइज़ करें ( Optimization)
डिजिटल मार्केटिंग के सबसे बड़े लाभों में से एक आपके अभियानों की सफलता को मापने और वास्तविक समय में समायोजन करने की आपकी क्षमता है। यदि आपके पास चार विज्ञापन हैं और कोई अच्छा नहीं कर रहा है, तो आप इसे समाप्त कर सकते हैं और अपने डॉलर को दूसरे उद्देश्य पर ले जा सकते हैं। आपकी सफलता को बढ़ावा देने के लिए अनुकूलन की प्रक्रिया आवश्यक है

यदि एक निश्चित जनसांख्यिकीय ले जा रहा है, तो उस समूह की ओर अपना पैसा लक्षित करें यदि आपकी एक हुक विशेष रूप से लोकप्रिय है, तो इसे अधिक से अधिक नए विज्ञापन डिज़ाइन में बनाएं। ऑप्टिमाइज़ेशन किसी भी डिजिटल मार्केटिंग अभियान के साथ एक निरंतर और सतत प्रक्रिया है।

पाठ सारांश
डिजिटल मार्केटिंग अभियान आपके व्यवसाय को महत्वपूर्ण सफलता के लिए प्रेरित कर सकता है। सभी मार्केटिंग प्रयासों के साथ, आपको अपने मुनाफे को बेहतर बनाने के लिए काम करना चाहिए एक डिजिटल विज्ञापन अभियान विकसित करने की ओर कदमों में शामिल हैं मीट्रिक को परिभाषित करना, अपने टूल का चयन करना, अपने हुक को खोजने, सफलता को मापने और अपने विज्ञापनों को अनुकूलित करना। अपने अभियान में महत्वपूर्ण महत्वपूर्ण निष्पादन संकेतक की पहचान करने से आपको यह निर्धारित करने में मदद मिलती है कि आप अपने इच्छित परिणाम प्राप्त कर रहे हैं या नहीं

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !