imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

09/07/2017

लोकल और ग्लोबल ट्रेडमार्क में क्या अंतर होता है ? Local vs Globle Trademark

ट्रेडमार्क एक व्यापार मालिक के लिए बाजार में दूसरों के सामान से अपने सामान को अलग करने के लिए एक महत्वपूर्ण तरीका है। ट्रेडमार्क का उपयोग करने का अधिकार वाणिज्य में चिह्न के वितरण के दायरे से जुड़ा हुआ है। जैसा कि वितरण फैलता है, इस चिह्न के मालिक के अधिकार भी स्थानीय, राष्ट्रीय से लेकर अंतरराष्ट्रीय बाजार तक फैलते हैं।
तो आइए अंतर जानने से पहले जान लेते हैं कि ट्रेडमार्क क्या है?

ट्रेडमार्क क्या होता है? (what is trademark in Hindi) 
एक ट्रेडमार्क आम तौर पर "ब्रांड" या "Logo" से संबंधित होता है

ट्रेडमार्क पंजीकरण भी व्यवसाय नाम, विशिष्ट पकड़ वाक्यांश, टैगलाइन या कैप्शन के लिए प्राप्त किया जा सकता है।

ठीक से इस्तेमाल किया और प्रचार किया, एक ट्रेडमार्क व्यवसाय की सबसे मूल्यवान संपत्ति बन सकता है ट्रेडमार्क जैसे कोका कोला, एचपी, कैनन, नाइके और एडिडास माल की उत्पत्ति के संकेत के साथ-साथ गुणवत्ता के संकेत भी देते हैं।

ट्रेडमार्क अधिनियम के तहत व्यापार नाम / व्यापार नाम के लिए ट्रेडमार्क पंजीकरण प्राप्त करना भी आवश्यक है। कंपनी अधिनियम के तहत किसी कंपनी या व्यवसाय के नाम का पंजीकरण केवल उन अन्य लोगों के प्रति सुरक्षा नहीं देता है जो समान या समान अंकों के उपयोग से शुरू कर सकते हैं।

टीएम, एसएम और ® प्रतीक का प्रयोग (Use Of TM , SM ® Symbols) 
ट्रेडमार्क के लिए 'टीएम' का अर्थ है और 'एसएम' सर्विसिकमार्क के लिए है। टीएम और एस.एम. के प्रतीक का उपयोग लोगों को सूचित करता है कि कंपनी ट्रेडमार्क के अनन्य स्वामित्व का दावा कर रही है और आम तौर पर ट्रेडमार्क आवेदन दायर करने वाले व्यक्ति द्वारा उपयोग किया जा सकता है।

® प्रतीक, ट्रेडमार्क पंजीकृत है और पंजीकरण प्रमाण पत्र जारी किए जाने के बाद ही इसका इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, आप केवल ट्रेडमार्क पंजीकृत होने के संबंध में माल और / या सेवाओं के संबंध में पंजीकरण प्रतीक का उपयोग कर सकते हैं।

पंजीकरण प्रक्रिया दोनों ट्रेडमार्क और सर्सिचमार्क के लिए समान है

आम कानून अधिकार (Common Law Rights)
एक अद्वितीय निशान के मालिक जो बाजार में माल की पहचान करता है, उस चिह्न का अनन्य अधिकार है जब एक बार वाणिज्य में चिह्न का उपयोग किया जाता है। जब तक मार्क किसी अन्य चिह्न का प्रतिलिपि नहीं करता है जो पहले से उपयोग में है, मालिक के अधिकार स्वत: ही संलग्न होते हैं, उसके बिना उसका उपयोग करने के अलावा कुछ भी करना पड़ता है अधिकारों का यह स्वचालित लगाव अंग्रेजी आम कानून पर आधारित है, और यह उन देशों में मान्यता प्राप्त है जहां कानूनी प्रणाली उस स्रोत से प्राप्त हुई है। जब विवाद उत्पन्न होते हैं, तो कभी-कभी यह स्थापित करना मुश्किल होता है कि किसी सरकारी इकाई के साथ एक चिह्न के साथ पंजीकरण के बिना पहली बार वाणिज्य में एक चिह्न का इस्तेमाल किया गया था।

वितरण का क्षेत्र (Scope Of Distribution)
ट्रेडमार्क का उपयोग करने का एकमात्र अधिकार आम कानून के तहत सीमित है, यह माल की वितरण के क्षेत्र में है। इसलिए, उदाहरण के लिए, यदि विशेष वस्तुओं को केवल स्थानीय रूप से वितरित किया जाता है, तो स्वामी का अधिकार केवल स्थानीय बाजार तक फैलता है अगर किसी अन्य राज्य या देश में कोई अन्य व्यक्ति वहां निशान का उपयोग करना था, तो उस व्यक्ति के उस क्षेत्र में ट्रेडमार्क होगा। यही कारण है कि एक अद्वितीय निशान के मालिक को आमतौर पर सलाह दी जाती है कि वह अपने अधिकारों को सुरक्षित करने के लिए जितना संभव हो उतना व्यापक वितरण क्षेत्र में उपयोग करें।

पंजीकरण (Registration)
एक सरकारी एजेंसी के साथ एक निशान का पंजीकरण कुलसचिव ट्रेडमार्क अधिकारों को प्रदान नहीं करता है यह केवल मालिक के मालिक के अधिकार के दावे के लिए निशान में नोटिस प्रदान करता है। यदि मालिक को अपने अधिकारों की रक्षा करनी है, तो पंजीकरण का इस्तेमाल पहले उपयोग के प्रमाण के रूप में किया जा सकता है। ट्रेडमार्क पंजीकृत करने के कई तरीके हैं यह एक राज्य के साथ पंजीकृत किया जा सकता है, संघीय सरकार के साथ यू.एस. पेटेंट और ट्रेडमार्क कार्यालय के माध्यम से और अंतरराष्ट्रीय स्तर पर विभिन्न देशों और कुछ संगठन जो देशों के समूह के लिए छाता पंजीकरण प्रदान करते हैं।

स्थानीय बनाम वैश्विक ( Local vs Globle )
एक स्थानीय ट्रेडमार्क एक स्थानीय बाजार में एक चिह्न का उपयोग करने के लिए एक मालिक का विशेष अधिकार है। एक ट्रेडमार्क के अधिकारों को व्यक्त करने के लिए पंजीकृत होने की आवश्यकता नहीं है, लेकिन जब लोग स्थानीय ट्रेडमार्क को संदर्भित करते हैं, तो वह बार-बार एक निशान के बारे में सोचते हैं जो राज्य के साथ पंजीकृत होता है तुलनात्मक रूप से, वैश्विक ट्रेडमार्क जैसी कोई चीज नहीं है इसका कारण यह है, भले ही आप दुनिया में हर बाजार में वाणिज्य में चिह्न का इस्तेमाल करते हैं, ऐसे कुछ देश हैं जो आम कानून ट्रेडमार्क अधिकारों को नहीं पहचानते हैं एक निशान हर देश में अंतरराष्ट्रीय स्तर पर पंजीकृत किया जा सकता है जहां मार्क की पहचान की गई वस्तुओं को वितरित किया जाता है और जो ट्रेडमार्क अधिकारों को पहचानता है। कुछ लोग इसे "वैश्विक" ट्रेडमार्क कहते हैं, हालांकि यह एक कानूनी गलत वर्तनी होगी।

तो आज आपने जाना कि "स्थानिय एंव वैश्विक ट्रेडमार्क में क्या अंतर होता है" (Local or globle trademark me kya difference hota hai in Hindi ) यदि आपको इससे बेहतर जानकारी प्राप्त हुई हो तो कृपया कॉमेंट द्वारा बताना न भुलें व आपहमें गैस्ट पोस्ट या सवाल हमारी ई-मेल आईडी Panwerdishu@gmail.com पर भेज सकते हैं।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !