imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

16/07/2017

प्रोगरांमिंग सिखने के लिये टॉप Mobiles Apps And Websites List - Hindi Me

Posted By : #PanwerDishu

नमस्कार दोस्तो , आज आपको बताने जा रहा हूं कि आप अपने एंडरॉइड मॉबाइल फ़ोन में प्रोगरांमिंग कैसे सीख सकते हैं ? और Top Best Mobile Apps And Websites List For Learn Programming On Mobile Phone बताने वाला हूं जिसे पढ़कर आप को पता चल जायेगा कि प्रोगरांमिंग भाषा (Programming Language) को मॉबाइल में भी सिखा जा सकता है और वो भी बिना किसी की मदद के बगैर।

कई लोग होते हैं जो Mobile Apps Development करने के लिये प्रोगरांमिंग सिखना चाहते हैं और कुछ लोग| Own Website बनाना चाहते हैं लेकिन Coding ना आने की वजह से नहीं बना पाते हैं। तो खास उन्ही लोगों की मदद को लिये यह आर्टिकल लिख रहा हूं ताकि आप सभी को मेरी ओर से कुछ मदद मिल सके। और जहां तक मैं जानता हूं तो एक ब्लॉगर के लिये भी प्रोगरांमिंग भाषा का ज्ञान होना आवश्यक होता है क्योकिं ब्लॉगिंग में हमें अक्सर इसकी जरुरत पड़ती रहती है। जैसे कि  Blog Template Edit करने के लिये , HTML Code द्वारा Widgets Add करने के लिये इत्यादि।
वैसे तो इंटरनेट पर लाखों आर्टिकल मौजुद है जिनमे आपको कोडिंग करने के लिये  Tutorials दिये जाते हैं लेकिन उन सभी से बेहतर है कि आप खुद ही प्रोगरांमिंग भाषा सीख लें क्योंकि ये बहुत ही आसान है , हां आसान सिर्फ उन लोगों के लिये हैं जो इसे सच में सिखना चाहते हैं जिन्हे प्रोगरांमिंग सिखने में शौंक नहीं है उनके लिये ये नामुमकिन है। तो चलिये आप को बताता हूं कि आप कौन कौन से मॉबाइल एप्स में प्रोगरांमिंग सीख सकते हैं। और उसके बाद वेबसाइटें भी बताउंगा पुरी पोस्ट को ध्यान से पढ़ना।  किसी भी एप को डाउनलोड़ करने के लिये #DownloadThis पर क्लिक करें।

ऑफलाइन प्रोगरांमिंग सिखने के लिये मॉबाइल एप्स ( Mobile Apps For Learn Programming Offline On Android Mobile Phone ) - 

LighBot 
यह अच्छा और साधारण मॉबाइल एप है जिस पर प्रोगरांमिंग सिखना आसान काम है , यह एप आपको Puzzle Games द्वारा प्रोगरांमिंग सिखाता है अगर आप Puzzle ये अच्छा सीख सकते हैं तो यह एप आपके लिये अच्छा है इसे डाउनलोड़ करके शुरु कर दिजिये।
#DownloadThis

CodeMonk 
दोस्तो CodeMonk सरल सा एप है जो आसानी से आपको सिखाता है , ये एप भारतीय लोगों मे अधिक पॉपुलर है , भारत के अधिक लोग इस से प्रोगरांमिंग सिखते हैं क्योंकि यह भी Lighbot App की तरह Puzzle द्वारा ही प्रोगरांमिंग सिखाता है। यह भी आपको अच्छी तरह से प्रोगरांमिंग सिखाता है।
#DownloadThis

Programming Hub 
मित्रों यह एप बिल्कुल ही आसान है मैं इस एप का इस्तेमाल ख़ुद कर चुका हूं मुझे लगता है यह एप आपके लिये भी अच्छी तरह से काम करेगा , यह एंडरॉइड में अच्छे से चलता है और इस एप में आप लगभग सभी प्रोगरांमिग भाषाओं को आसानी से सिख सकते हैं , और यह आपके टैस्ट लेकर आपको सिखाता है।
#DownloadThis

Hopscotch 
यह एप IPad Users के लिये बेहतर हैं अगर आप IPad का इस्तेमाल कर रहे हैं तो इसी का प्रयोग करके आसानी से प्रोगरांमिंग सिखिये। और यह बिल्कुल ही फ्री है इसे युज़ करने के लिये आपको किसी प्रकार की कोई भी राशि नहीं देनी पड़ती और आसानी से भी सीखा जा सकता है। #DownloadThis

Web Development 
यह एक सिंम्पल & साधारण सा मॉबाइल एप है जो नये लोगों को आसानी से प्रोगरांमिंग सिखाता है , इसमें Try Yourself का आप्शन भी है जिसमें आप खुद ट्राय करके देख सकते हैं अपने कोड्स को। इस एप में WordPress , Joomla , CMS आदि के Tutorials भी है लेकिन आप इसमें सभी भाषाओं को नहीं सीख सकते। #DownloadThis

AIDE 
अगर आप जावा भाषा ( Java Language) सिखना चाहते हैं तो इस एप का प्रयोग करें क्योंकि यह खास जावा सिखाने के लिये बनाया गया है। इसमें Theories And Practical के द्वारा आपको Java सिखाई जाती है। उम्मीद करता हूं कि आपको यह एप अच्छी जानकारियां प्रदान करें।
#DownloadThis

ऑनलाइन प्रोगरांमिंग सिखने के लिये टॉप वेबसाइट्स ( Top Websites List For Learn Programming Online Free)  : 

W3Schools.org 
यह एक टॉप लेवल की वेबसाइट है जिसपर आप बेहतर ढंग से और पुरी प्रोगरांमिंग भाषा सीख सकते हैं लाखों लोग इस वेबसाइट का रोजाना इस्तेमाल करते है और आपको ऑनलाइन प्रोगरांमिंग सिखाने के लिये अच्छी वेबसाइट है जो आपको प्रोगरांमिंग सिखाने के बाद Certificate भी देती है जो आपके ज्ञान के आधार पर दिया जाता है।

Code.org
मात्र 10 टॉप वेबसाइटों में से यह भी एक है जो आपको ऑनलाइन फ्री प्रोगरांमिंग सिखाती है अगर आप अॉनलाइन ही प्रोगरांमिंग सिखने के इच्छुक है तो इस वेबसाइट का इस्तोमाल करें यह आपको अच्छी तरह से प्रोगरांमिंग सिखायेगी।

CodeAvengers.com 
यह एक एैसी वेबसाइट है जो अपने युज़र को मात्र बीस घंटो में प्रोगरांमिंग सिखाने का दावा करती है , इसमें आप लगभग सभी भाषाओं को सीख सकते हैं लेकिन एडवांस लेवल पर सिखने के लिये आप को कुछ पैसों का भुगतान करना पड़ेगा।

Codemonky.com 
कुछ लोगों को गेम्स खेलना बहुत पसंद होता है लेकिन अगर गेम्स खेलते खेलते प्रोगरांमिग सिख जाये तो कैसा रहेगा ? यह वेबसाइट आपको गेम्स के द्वारा प्रोगरांमिग सिखायेगी। अगर आप गेम्स के जरिये सिखना चाहते हैं तो इसी वेबसाइट का प्रयोग करें।

Scratch.com 
यह भी बढ़िया वेबसाइट है जहां पर आप आसानी से सीख सकते हैं इस वेबसाइट को MIT द्वारा बनाया गया था जिसका मक्सद सभी को प्रोगरांमिंग सिखाना था , और लाखों लोगों नें इससे सिखा भी है। तो आप भी प्रयास किजिये।

Read Free Tip : अगर आप प्रोगरांमिंग भाषा सिखना चाहते हैं और एक अच्छे प्रोगरामर बनना चाहते हैं तो मॉबाइल एप से शुरुआत करें व फिर कोई अच्छी सी इंस्टिट्युट में दाखिला ले लिजिये या फिर किसी ITI Training Center में भी प्रोगरांमिग सीखी जा सकती हैं। इस बारे में अधिक जानकारी प्राप्त करने के लिये इस पोस्ट को पढिये - प्रोगरांमिग क्या है और वेब डेवलपर कैसे बने ?। शायद इस पोस्ट से आप को कुछ मदद मिल सके। और यदि आप अधिक जानकारी चाहते हैं तो कृपया हमसे संम्पर्क करें , हमारी ई-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com ।।

लोग सोचते है कि प्रोगरांमिग सीखना बहुत मुश्किल काम है क्योंकि इसमे लाखों प्रकार के कोड्स शामिल होते हैं और प्रोगरांमिग भाषा कई प्रकार की होती है जैसे : HTML , CSS , C , C++ , C# , Python , Java , JavaScript , JQUERY , ASP.NET , PHP , Swift , Linux Shell Scripting , R , SQL , Ruby इत्यादि। लेकिन मेरा मानना है कि अगर आप दिल से प्रोगरैमर बनना चाहते हैं और कड़ी मेहनत करेंगे तो जरुर सीख सकेंगे । और आपको कोई इंस्टिट्युट तो जॉइन करनी ही पड़ेगी क्योंकि आप इसे अकेले नहीं पढ़ सकते।  आप को किसी न किसी के साथ की जरुरत पड़ती है।  अपने सवालों को कॉमेंट या ई-मेल पर बताएं। 

तो दोस्तों कैसी लगी आपको यह लिस्ट जिसमें मैंने आपको बताया कि मॉबाइल में प्रोगरांमिंग कैसे सिखी जा सकती है? हमें निचे कॉमेंट द्वारा अपने सवाल पुछें व हमसे जुड़ने के लिये हमारा फासबुक पेज़ लाइक करें -

 अगर आप हमें किसी भी प्रकार का कोई लेख , कविता कहानियां , गैस्ट पोस्ट इत्यादि भेजना चाहें तो कृपया ई-मेल पर भेजें हमारी ई-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !