imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

सर्वर क्या है ? What is Server In Hindi ? - Definitions & Explanations &

इस पाठ में, हम परिभाषित करेंगे कि एक सर्वर क्या है, कॉन्फ़िगरेशन जो सिस्टम को सर्वर के रूप में कार्य करते हैं और सर्वर के रूप में बनाए गए कंप्यूटर के साथ अंतर। हम विभिन्न प्रकार के सर्वरों और उनकी क्षमताओं की जांच करेंगे।

सर्वर परिभाषा : Server Language 
एक सर्वर एक कंप्यूटर है, जो विशिष्ट कार्यक्रमों और / या हार्डवेयर से लैस है, इसे अपने नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों (ग्राहकों) को सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्षम करता है (इसे से जुड़ा हुआ है)। सर्वर अन्य कंप्यूटर हैं सर्वर के विभिन्न प्रकार और क्षमताओं हैं परिवहन के बारे में सोचें हम किसी चीज के रूप में परिवहन के बारे में सोच सकते हैं जो कुछ स्थान या दूसरे स्थान से दूसरे स्थानांतरित कर सकते हैं एक साइकिल एक व्यक्ति को स्थानांतरित कर सकती है, एक कार 4 लोगों को स्थानांतरित कर सकती है, एक बस 50 लोगों को स्थानांतरित कर सकती है और एक विमान 500 लोगों को स्थानांतरित कर सकता है। वे परिवहन के सभी साधन हैं, लेकिन विभिन्न क्षमताओं के साथ। यही सर्वर पर लागू होता है इस पाठ में चर्चा की जा रही विभिन्न प्रकार और क्षमताओं के सर्वर हैं

सर्वर के प्रकार : Types Of Server in Hindi
कंप्यूटर पर काम करते समय एक कंप्यूटर की कई सेवाओं की आवश्यकता हो सकती है और जैसे विभिन्न प्रकार के सर्वर उपलब्ध हैं हम अगले भाग में कुछ बुनियादी सर्वर प्रकारों पर चर्चा करेंगे।

फ़ाइल सर्वर ( File Server In Hindi ) 
एक फ़ाइल सर्वर एक सर्वर है जिसमें फ़ाइलें शामिल हैं जो नेटवर्क पर अन्य क्लाइंट के लिए पहुंच योग्य हैं। फाइल सर्वर को फाइलों के संचयन और प्रबंधन के लिए एकमात्र जिम्मेदारी है, जो अन्य कंप्यूटरों के लिए सुलभ हो जाते हैं। इन फाइलों को अपने स्थानीय सिस्टम तक पहुँच वाली फ़ाइलों को शारीरिक रूप से स्थानांतरित करने के बिना पहुंच की अनुमति द्वारा नेटवर्क में ग्राहकों के बीच साझा किया जाता है।

प्रिंट सर्वर (Print Server in Hindi) 
एक प्रिंट सर्वर एक ऐसा सर्वर है जिसमें एक समर्पित प्रिंटर जुड़ा हुआ है जो अन्य क्लाइंट्स द्वारा उसी नेटवर्क पर पहुंचने योग्य है। कोई स्थानीय प्रिंटर के साथ नेटवर्क पर अन्य क्लाइंट, इस प्रिंट सर्वर के माध्यम से इस प्रिंटर पर काम प्रिंट कर सकता है।

वेब सर्वर ( web server in Hindi)
एक वेब सर्वर एक विशिष्ट डोमेन नाम के साथ HTTP (हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल) से लैस सर्वर है, जो क्लाइंट्स द्वारा सबमिट किए गए अनुरोधों के जवाब में वेब पेज पर कार्य करता है। उदाहरण के लिए, यदि आप एक क्लाइंट के रूप में अपने ब्राउज़र पर www.ismellgood.com/homepage टाइप करते हैं, तो आप असर में एक वेब पेज का अनुरोध कर रहे हैं, जिसका नाम है ismellgood.com नामक डोमेन वाला होमपेज है। आपके अनुरोध के जवाब में, संबंधित वेब सर्वर अपने सिस्टम में होमपेज पेज को ढूंढता है और इसे आपको दिखाता है अगर आप गलती से www.ismellgood.com/homewage टाइप करते हैं, तो सर्वर एक त्रुटि संदेश कहेंगे - Web Page Not Found! ठीक है, यह परिचित है!

अनुप्रयोग सर्वर : Application Server 
एक अनुप्रयोग सर्वर किसी संगठन के उपयोगकर्ताओं और इसके डाटाबेस या बैकेंड व्यावसायिक अनुप्रयोगों के बीच सभी अनुप्रयोगों को संग्रहीत करने और प्रबंधित करने के लिए जिम्मेदार है। यदि आपने पैसे निकालने के लिए बैंक का दौरा किया है, तो आप टेलर में उपस्थित होने की सेवाओं के माध्यम से बैंक के एप्लिकेशन सर्वर तक पहुंच गए हैं। बैंकिंग एप्लिकेशन के माध्यम से टेलर की मशीन आपके बैंक खाते के विवरणों को प्राप्त करने के लिए बैंक के एप्लिकेशन सर्वर तक पहुंचती है और आपके लेनदेन को सुगम बनाता है।

सर्वर क्षमताएं : Server Capabilities
अब वास्तविक दुनिया में, वास्तव में दो मुख्य प्रकार के सर्वर हैं ऐसी व्यवस्था जिसे कॉन्फ़िगर किया गया है (सेटअप) जैसे कि सेवा के लिए और परिष्कृत विशेष रूप से डिजाइन किए गए ऑपरेटिंग सिस्टम सर्वर सॉफ़्टवेयर और सर्वर हार्डवेयर।

सर्वर सॉफ्टवेयर : Server Software
इसे बेहतर समझने के लिए हमें एक सर्वर की परिभाषा फिर से आना चाहिए। संक्षेप में दुहराना! एक सर्वर एक विशिष्ट कंप्यूटर और / या हार्डवेयर से लैस कंप्यूटर है जो इसे अपने नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों (ग्राहकों) को सेवाएं प्रदान करने के लिए सक्षम करता है (इसे से जुड़ा हुआ है)। एक डेस्कटॉप कंप्यूटर, एक डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम, 100 जीबी स्टोरेज क्षमता, 10 जीबी मेमोरी, जिसमें 4 कंप्यूटर जुड़े हुए हैं, जिसमें कई फाइलें हैं, उन फाइलों को नेटवर्क पर अन्य कंप्यूटरों के साथ साझा करने और फ़ाइल सर्वर के रूप में कार्य करने के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है ।

दूसरी ओर, बड़ी सॉफ्टवेयर कंपनियों ने न केवल डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम डिज़ाइन किया है बल्कि वे सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम विकसित किए हैं। फ़र्क यह है कि डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम एक ही भौगोलिक स्थान के भीतर कुछ कम्प्यूटर के लिए अच्छा है, लेकिन जब संवेदनशील संस्थाओं या फाइलों के साथ कॉर्पोरेट संस्थाओं के साथ दुनिया भर में हजारों लॉगिन ग्राहकों के साथ काम करते हैं, तो हमारा छोटा डेस्कटॉप ऑपरेटिंग सिस्टम इसमें कोई मेल नहीं खाता है उपलब्धता और दक्षता की उम्मीद के स्तर को संभालना यह है कि कौन सा सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम को हैंडल करने के लिए डिज़ाइन किया गया है

सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम ऐसी बड़ी क्षमताओं से निपटने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। एक विशिष्ट सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम आराम से एक साथ 10,000 समवर्ती कनेक्शन को संभाल सकता है। सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम अधिक मजबूत और विशेष रूप से मांग को संभालने और इसके साथ-साथ कई सुरक्षा जोखिमों के साथ-साथ समवर्ती कनेक्शनों को बनाए रखने के लिए बनाया गया है। 40 मजबूत सक्षम शरीर वाले लोग 50 वर्ग मील के एक गांव और 1000 लोगों को आसानी से बचाव कर सकते हैं। दूसरी तरफ, उन 40 पुरुषों, 92,000 वर्ग मील के भौगोलिक क्षेत्र में रह रहे 7 मिलियन लोगों के राष्ट्र के लिए खतरों के स्तर के लिए कोई भी मैच नहीं हैं।

सर्वर हार्डवेयर : Server Hardware
पहले से चर्चा की गई डेस्कटॉप फ़ाइल सर्वर की तरह, किसी भी लागू सॉफ़्टवेयर को एक सर्वर के रूप में कॉन्फ़िगर किया जा सकता है, इसलिए किसी भी लागू हार्डवेयर को सर्वर के रूप में सेवा के लिए कॉन्फ़िगर किया जा सकता है। लेकिन विशेष हार्डवेयर को सिर्फ सर्वर के लिए विकसित किया गया है उदाहरण के लिए, आपका होम कंप्यूटर एक सर्वर के रूप में काम कर रहा है, जब तक इसकी बिजली की आपूर्ति कार्यात्मक रहता है तब तक ऑनलाइन रह सकती है इस घटना में इसकी पावर स्रोत में गलती का अनुभव होता है, पूरे कंप्यूटर ऑफलाइन रहता है और ग्राहक खो जाने पर पहुंचते हैं। खैर, विशेष रूप से निर्मित सर्वर हार्डवेयर अलग तरह से बनाया गया है सर्वर के हार्डवेयर में अनावश्यक बिजली की आपूर्ति हो सकती है। यह 2 या 3 समवर्ती बिजली आपूर्ति की एक सरणी है यदि एक बिजली की आपूर्ति विफल हो जाती है, तो कंप्यूटर सामान्य रूप से काम कर रहा है और आपके 10,000 समवर्ती ग्राहकों को कोई रुकावट नहीं अनुभव। इसी तरह की तकनीक अपनी हार्ड ड्राइव और अन्य प्रमुख घटकों के लिए लागू की जाती है।

पाठ सारांश
सर्वर अपने कंप्यूटर पर अन्य कंप्यूटरों को सेवाएं प्रदान करने के लिए सॉफ़्टवेयर और हार्डवेयर के साथ कॉन्फ़िगर या डिज़ाइन किया गया है। वे प्रदान की जाने वाली सेवाओं द्वारा निर्धारित विभिन्न प्रकार के सर्वर हैं, जिनमें शामिल हैं:

फ़ाइल सर्वर जिसमें फ़ाइलें हैं जो नेटवर्क पर अन्य क्लाइंट के लिए पहुंच योग्य हैं।

प्रिंट सर्वर, जिसमें एक समर्पित प्रिंटर है, जो इसे दूसरे नेटवर्कों द्वारा उसी नेटवर्क पर पहुंचाते हैं।

वेब सर्वर जो एक अनन्य डोमेन नाम से लैस है जो ग्राहकों द्वारा सबमिट किए गए अनुरोधों के जवाब में वेब पेज की सुविधा देता है.

अनुप्रयोग सर्वर जो जिम्मेदार है संगठन के उपयोगकर्ताओं और इसके डाटाबेस या बैकएंड व्यावसायिक अनुप्रयोगों के बीच सभी अनुप्रयोगों को संग्रहीत करने और प्रबंधित करने के लिए.

सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम और हार्डवेयर अधिक मजबूत और अत्याधुनिक सेवाएं प्रदान करते हैं, जो सामान्य क्लाइंट समकक्षों से मिलान नहीं हो सकते। एक विशिष्ट सर्वर ऑपरेटिंग सिस्टम आराम से एक साथ 10,000 समवर्ती कनेक्शन को संभाल सकता है

1 comment:
Write Comments
  1. BlueHost is definitely one of the best web-hosting provider with plans for any hosting requirements.

    ReplyDelete

Interested for our works and services?
Get more of our update !