imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

10/07/2017

Invalid Click क्या है और इससे कैसे बचें ? - AdSense Fake Clicks On Ads

नमस्कार दोस्तों आज मैं आपको बताने जा रहा हुं कि "AdSense Me Invalid Click Kya Hai Or Apni Adsense Ads Par Invalid Clicks Hone Se Keise Roke" दोस्तो इससे पहले मैं बताना चाहता हुं कि बहुत से ब्लॉगर इस परेशानी से गुज़रते है , उनकी एैडसेंस विज्ञापनों पर इनवैलिड क्लिक हो जाते हैं और एैंडसेंस कंम्पनी उनका अकाउंट डिसेबल कर देती है , एैडसेंस एैसा इसलिये करता है क्योंकि यह एक एैसी कंम्पनी है जो ना खुद गलती करती है ना अपने युज़र से चाहती है। यह कंम्पनी किसी गलती को अनदेखा नहीं करती यकिन मानिये यदि आप एैडसेंस ग्राहक है तो आप को हर कदम सोच समझ कर उठाना होगा। तो आइये जानते है एैडसेंस इनवैलिड़ क्लिक के बारे में।

इनवैलिड क्लिक क्या है ? ( Invalid click kya hai) - 
जब कोई विज़िटर आपके एैडसेंस विज्ञापनों पर गलत तरिके से या गलत जगह पर या गलत समय पर क्लिक करता है तो उसे हम Invalid Click या Fake Click मान सकते है। और एैडसेंस हमें इस प्रकार के क्लिक के लिये बिल्कुल भी पैसे नहीं देता। और जब भी हम Performance Report देखते हैं तो उसमें हम एैसे कई क्लिक्स देख सकते हैं जिनकी हमें कोई अर्निंग नहीं हुई , अगर आप को एैसा लगे कि आपके विज्ञापन पर गलत क्लिक हुआ है तो जल्दी से एैडसेंस को रिपोर्ट करें। इसकी जानकारी निचे पढ़े।

किस प्रकार के क्लिक गलत क्लिक होते हैं -
जैसा कि मैंने मैंने उपर बताया कि विज़िटर आपके विज्ञापनों पर गलत जगह क्लिक करते हैं यहां पर मैं एैसे ही कुछ कारण बताने वाला हुं ज़रा ध्यान देना और याद करना कि किस कारण आप का एैडसेंस अकाउंट बंद कर दिया गया है -

1. जब आप अपने ही विज्ञापन पर खुद ही क्लिक करते हैं तब एैडसेंस टीम आपके आई पी एैड़रेस पता करते यह जान लेता है और आपके एैडसेंस अकाउंट को ब्लॉक कर देता है।

2. जब कोई आपके विज्ञापन पर क्लिक करता है और नया पेज़ लोड़ होने से पहले ही उसे कैंसल कर देता है तो भी वह फेक क्लिक माना जायेगा। .

3. आपके द्वारा गलत जगह पर विज्ञापन लगाने से भी गलत क्लिक आ सकते हैं।

4. किसी स्पैमर या हैकर द्वारा विज्ञापन पर क्लिक करने पर वह क्लिक इनवैलिड या अमान्य माना जाता है।

5. जब कोई आपके विज्ञापन या वेब पेज़ के पुरी तरह खुलने से पहले ही क्लिक कर देता है।

6. जब एक ही आदमी एक ही विज्ञापन पर बहुत बार क्लिक करे , तब वह भी अमान्य मान लिया जाता है।

एैडसेंस विज्ञापनों पर इनवैलिड क्लिक होने से कैसे बचाव करें ( How to avoid fake And invalid clicks on AdSense ads in hindi ) - 
मैं निचे कुछ तरिके बताने वाला हुं जिनसे आप को मदद मिलेगी इस प्रकार के गलत क्लिक को रोकने के लिये यदि फिर भी कोई बात कहना भुल जाउं जो जरुरी हो तो कृपया कॉमेंट में बताएं हम उस बात को यहां पर जोड़ देंगे।
1. कृपया ध्यान रखें की आपका ट्रैफिक सही हो - यदि आपका ट्रैफिक ओरगैनिक है तब तो ठिक है लेकिन यदि आप का ट्रैफिक Paid Traffic है तो आपका एैडसेंस अकाउंट बंद हो सकता है। दोस्तो हम सभी लोग बैकलिंक्स बनाने के लिये बहुत सारी अन्य ब्लॉग्स पर कॉमेंट या गैस्ट पोस्ट करके ट्रैफिक बढ़ाते हैं लेकिन यदि आपकी ब्लॉग में ट्रैफिक किसी पोर्न या हैकिंग की वेबसाइट से आ रहा है तो वह गलत ट्रैफिक आ रहा है कृपया हमेशा ध्यान रखें कि एैसी वेबसाइटों पर कभी अपनी वेबसाइट या ब्लॉग के लिये बैकलिंक न बनाये।

2. अपने पाठकों एंव विज़िटर्स से अच्छा रिशता बनाएं -
हमेशा अपने पाठकों से अच्छा व्यवहार करें जहां तक संभव हो उनके हर सवाल का जवाब दें , कई बार आपके विज़िटर आपके विज्ञापन पर फ़ेक क्लिक कर देतें है इसकी वजह आपका व्यवहार भी होता है।

3. एैडसेंस नियमों को अच्छी तरह पढ़ लें एंव उन पर ध्यान दें - 
दोस्तो एैडसेंस ने अपने बारे में पुरी जानकारी , नियम , कानुन सब कुछ लिखा है बस आपको जरुरत है उन्हे पढ़ने की , अगर आप उन नियमों को ध्यान से पढ़ लेगें तो भविष्य में आपको एैडसेंस का प्रयोग करने में कभी भी कोई दिक्कत नहीं आ सकती। और हमने एैडसेंस के नियमों पर भी पोस्ट लिखी थी आप पढ़ लें - एैडसेंस के नियम

4. ब्लॉग लोड़िंग समय बढ़ायें
दोस्तो आज कल सभी लोग चाहते हैं कि आपकी वेबसाइट या ब्लॉग जल्दी खुले ताकि वो जल्दी जानकारी प्राप्त कर सके लेकिन आपकी ब्लॉग 2G नेटनर्क में और 3G नेटवर्क में धीमी गति से लोड़ हो रही है और आपका विज़िटर पेज़ खुलने से पहले ही विज्ञापन पर क्लिक कर देता है तो यह क्लिक अमान्य (Invalid) माना जाता है इससे आपको कोई कमाई नहीं होगी। अपनी ब्लॉग के डिज़ाइन व गति पर ध्यान दें एंव उसे निरंतर ठीक करते रहें।

5. अपने विज्ञापन पर खुद क्लिक न करें -
नये ब्लॉगर हमेशा यह गलती कर बैठते है और एैडसेंस उन्हे ब्लॉक कर देता है , उसके बाद वो लोग कमाई नहीं कर पाते। कुछ लोग होते हैं जिन्हे विश्वास नहीं होता कि एैडसेंस किसी को पैसे देता है तो यह जांचने के लिये वो अपने विज्ञापन पर खुद क्लिक कर देता है और अमान्य क्लिक कर बैठता है।

6. अपने विज्ञापन को सही जगह पर लगाएं -
दरअस्ल सबसे ज्यादा तो यही गलती हो जाती है लोगों को लगता है कि एैडसेंस ने हमारा एैडसेंस अकाउंट अप्ररुव कर दिया है अब हमें कोई नहीं रोक सकती , बस उसके बाद पेज़ पर कहीं भी विज्ञापन लगा देते हैं और एक पेज़ पर 10-12 Ads लगा देते हैं जिस के कारण उनकी ब्लॉग पर कोई विज़िटर नहीं आता और ना ही एैडसेंस उन्हे अपने पास रखता , एैसे प्रकाशक तो एैडसेंस टीम जल्दी से ब्लॉक कर देती है। अपनी पोस्ट में विज्ञापन पोस्ट के टाइटल के निचे लगा सकते हैं अथवा पोस्ट के बिच में किसी पैराग्राफ के बाद। और एक पोस्ट पर तीन से ज्यादा विज्ञापन नहीं लगायें ,अब वो सीमित विज्ञापन लगाने की समस्या तो नही है लेकिन फिर भी आप अपनी पोस्ट के हिसाब से ही विज्ञापन लगायें , यदि आपकी ब्लॉग पोस्ट अधिक शब्दों में है तो आप अधिक विज्ञापन भी लगा सकते हैं लेकिन इतने अधिक न लगायें कि कोई विज़िटर आपकी ब्लॉग पर दोबारा आना ही न चाहे।

7. ट्रैफिक न खरीदें -
बहुत से लोग सोचते हैं कि बहुत सारा ट्रैफिक आने से बहुत सारी कमाई होगी जिस कारण वो लोग कुछ भी नहीं पाते , जो लोग ब्लॉग में Paid Traffic लाता है , एैडसेंस उनके अकाउंट बंद कर देता है। तो सही प्रयास करे ओरगेनिक ( जो ट्रैफिक गुगल , बींईग , जैसे इंजन से आता है) पाने का , यही वो ट्रैफिक होता है जो भविष्य में आप को विभिन्न उपलब्धियां प्राप्त करवाता है यही आपको अधिक CPC देता है और यही आपकी सर्च रैंक बढ़ाता है , यही वो ट्रैफिक है जिसे आपको प्राप्त करना होगा , यदि गुगल से ट्रैफिक नहीं आ रहा है तो ब्लॉग पोस्ट का सही SEO (Search Engine Optimization) करें ।

8. अपनी जानकारी साझा न करें - 
यदि आप किसी से अपने अकाउंट की जानकारी साझा करते हैं तो यह अमान्य माना जायेगा और आप एैसी वेबसाइट पर विज्ञापन नहीं लगा सकते जो वैरिफाइ ना हो , और एैडसेंस के नियमों के विरुद्ध हो।

9. पॉप अप या स्चीकली विज्ञापन का प्रयोग ना करें -
कुछ ब्लॉगर होते हैं जो अपनी ब्लॉग में पॉप अप और Automatic Redirect जैसे प्रकार के विज्ञापन लगा देते हैं और उनका एैडसेंस अकाउंट अमान्य हो जाता है ये तो होगा ही ना , क्योंकि एैडसेंस इस बात को स्वीकार नहीं करता , आप इस प्रकार के गलत और बेकार विज्ञापन लगा कर कुछ भी नहीं कमा सकते और अगर कमाभी लिया है तो बहुत जल्दी खो देने वाले हो क्योंकि एैड़सेंस अपने आप Redirect होने ब्लॉग पर अपने विज्ञापन नहीं लगाता।

10. एैडसेंस में अमान्य क्लित होने की शिकायत दर्ज करें -
अगर आप को एैसा लग रहा है की आपके विज्ञापनों पर अमान्य (Invalid) क्लिक हो रहे है या कोई जानबुझ कर उस पर गलत क्लिक कर रहा है तो जल्दी से एैडसेंस टीम को इसकी जानकारी दें , वरना आपका एैडसेंस अकाउंट बंद हो जायेगा।
शिकायत दर्ज करने के लिये इस फोर्म को भरें.
Invalid click solution in Hindi.


क्या आपको यह लेख " Invalid Activity (Click) kya hai or isse keise bache ) पसंद आया ? यदि हां तो हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करना न भुलें एंव किसी भी प्रकार की गेस्ट पोस्ट , लेख , शायरी , कविता जिसे आप हमसे बांटना चाहते है तो कृपया ई-मेल पर भेजें हमारी ई-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com और हम आपके लेख को आपके फोटो के साथ प्रकाशित करेंगे और आपकी वेबसाइट के लिये Do-follow Link भी देगें। धन्यवाद

Related Postes - 
1. कैसे पता करें कि आपका एैडसेंस अकाउंट अप्ररुव होने के लिये तैयार हो चुका है या नहीं.
2. अपना AdSense Account कैसे Approve करवाये एक दिन मे ? जानिये हिन्दी में.
3. हिंन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करके हमारा समर्थन करें - सभी बलौगर जरुर पढें.
4. बलौग-बलौगिंग-बलौगर क्या है पुरी जानकारी और बलौगिंग के फायदे.
5. Top Google AdSense High CPC Paying Keywords For 2017


Recently Updated - 
1. लोकल और ग्लोबल ट्रेडमार्क में क्या अंतर होता है ? Local vs Globle Trademark.
2. ब्लॉगस्पोट से कस्टम डो़मेन में बदलने से होते है यह प्रभाव - Effects Of Custom Domain In Blogger.
3. वेब डेवलपर बनने के लिये क्या करें- हिन्दी में.
4. अनुप आर्यन जैसे लोग रचते है इतिहास.
5. पहाड़ी लड़कों के बेहतरिन होने के 10 कारण - Uttrakhandi and Himachali.
6. निम्बु के रस के 12 फायदे जो आपने कभी सुने भी नहीं होंगे.
7. धोबण - दर्द भरी दास्तान सुनाती कविता.
8. जावेद अख्तर की कविताए आपको करवायेगी सच्चे प्यार का अहसास - Javed Akhtar.
9. मोहित चौहान - जीवन परिचय अपने अंदाज़ में - Mohit Chouhan.
10. जैसमिन - अनकही कहानी Jasmine Chandla The Untold Story.
11. हिमाचल के 22 वर्षीय युवक ने बनायी शोशल मिडिया वेबसाइट - Sociork

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !