imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

What is test marketing in Hindi ? Definitions & types & examples

कंपनियां अक्सर एक नए उत्पाद के पहले टेस्ट मार्केटिंग का इस्तेमाल करती हैं या नए विज्ञापन पूरी तरह से शुरू हो चुके हैं। इस पाठ में, आप सीखेंगे कि किस परीक्षा के विपणन के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के उपयोग किए गए हैं।

टेस्ट मार्केटिंग (Test Marketing )
टेस्ट मार्केटिंग एक ऐसा उपकरण है जो एक नए उत्पाद की संभावित बाज़ार की सफलता या मार्केटिंग अभियान की प्रभावशीलता को समझने के लिए कंपनियों द्वारा उपयोग किया जाता है। टेस्ट मार्केटिंग का इस्तेमाल व्यवसाय द्वारा उत्पाद के प्रदर्शन, ग्राहक संतुष्टि या उत्पाद की स्वीकृति, पूर्ण प्रक्षेपण के लिए भौतिक समर्थन की आवश्यक स्तर और पूर्ण प्रक्षेपण के लिए वितरण आवश्यकताओं जैसे कारकों का मूल्यांकन करने के लिए किया जा सकता है।

बीटा परीक्षण ( Beta Testing )
तीन सामान्य प्रकार के परीक्षण विपणन हैं कभी-कभी कोई व्यवसाय पूर्ण बाज़ारस्थल में जारी होने से पहले ग्राहकों के एक समूह के लिए एक नया उत्पाद भेज देगा। बदले में, ग्राहक उत्पाद की किसी भी समस्याओं की पहचान करने और उत्पाद के प्रदर्शन पर प्रतिक्रिया प्रदान करने में सहायता करेंगे। फीडबैक के आधार पर आवश्यक परिवर्तनों को उसके प्रक्षेपण से पहले उत्पाद में शामिल किया जा सकता है। इसे बीटा-परीक्षण के रूप में जाना जाता है सॉफ़्टवेयर उद्योग में बीटा-परीक्षण बहुत आम है, जहां वर्ड प्रोसेसर उन्नयन से नए कंसोल गेम को लेकर सॉफ़्टवेयर बीटा टेस्टर्स को समीक्षा के लिए भेजा जाता है।

क्षेत्रीय लॉन्च (Regional Launch)
विपणन का परीक्षण करने के लिए एक और तरीका है परीक्षण के लिए किसी विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र या क्षेत्रों में किसी उत्पाद या मार्केटिंग अभियान को रिलीज़ करना। इसे एक क्षेत्रीय प्रक्षेपण कहा जाता है। एक छोटा क्षेत्रीय प्रक्षेपण पैसे बचाता है और एक व्यवसाय को लॉन्च को प्रभावित करने वाले विभिन्न कारकों के प्रभाव का निर्धारण करता है, जैसे विज्ञापन, बिक्री प्रशिक्षण और प्रोत्साहन, विशिष्ट खुदरा विक्रेताओं का उपयोग और वितरण की रेखाएं। एक क्षेत्रीय प्रक्षेपण करने के दौरान, आपको उस क्षेत्र का पता लगाने की कोशिश करनी चाहिए जो आपके पूर्ण लक्ष्य बाजार से जितनी संभव हो, उससे मिलती है। एक क्षेत्रीय प्रक्षेपण का एक उदाहरण लॉस एंजिल्स, शिकागो और न्यूयॉर्क में एक खाद्य कंपनी द्वारा परीक्षण किया जाने वाला एक नया सैंडविच हो सकता है।

प्रत्यक्ष विपणन (Direct Marketing)
प्रत्यक्ष विपणन के रूप में जाना जाने वाला अंतिम विपणन दृष्टिकोण, उस जानकारी को कम करता है, जो आपके प्रतिस्पर्धियों को अभियान के बारे में पता कर सकते हैं, जैसे इसका आकार और दायरा डायरेक्ट मार्केटिंग आपको विभिन्न प्रकार के प्रस्तावों की एक गुच्छा का परीक्षण करने की अनुमति देता है, जिसमें प्रस्ताव के प्रकार, विभिन्न रचनात्मक दृष्टिकोण, विभिन्न लक्षित ऑडियंस, प्रतिक्रिया की पद्धति, और विपणन गतिविधियों की आवृत्ति और समय शामिल है।

आप लक्ष्य बाजार, एक क्षेत्रीय क्षेत्र या लक्ष्य बाजार के किसी विशेष भाग जैसे नमूने के आधार पर एक परीक्षण अभियान चला सकते हैं, जैसे विशिष्ट आयु समूह आप अच्छे पुराने जमाने के प्रत्यक्ष मेलिंग दृष्टिकोण, साथ ही साथ इंटरनेट और सोशल मीडिया दृष्टिकोणों का उपयोग करके टेस्ट मार्केटिंग अभियान चला सकते हैं। यदि आपको कभी उपभोक्ता उत्पाद का एक नमूना मिला है, जैसे कि बच्चे के फार्मूला, इत्र या एक कूपन के साथ मेल में कपड़े धोने का डिटर्जेंट, जिसमें जानकारी ट्रैक करने के लिए पीछे एक सुविधाजनक बार कोड है, तो आप शायद सीधे विपणन लॉन्च

पाठ सारांश
पिछली समीक्षा। टेस्ट मार्केटिंग एक ऐसी प्रक्रिया है जो कई व्यवसायों द्वारा उपयोग की जाती है ताकि एक नया मार्केटिंग अभियान या नए उत्पाद की संभावित सफलता का आकलन किया जा सके या इससे पहले बाजार में पूरी तरह से लॉन्च किया जा सकता है। सफलता के अवसरों में सुधार के लिए, एक विपणन अभियान या उत्पाद में आवश्यक परिवर्तन करने के लिए परीक्षण विपणन से प्राप्त जानकारी का उपयोग किया जा सकता है। विपणन परीक्षण के लिए दृष्टिकोण में बीटा-परीक्षण, क्षेत्रीय परीक्षण विपणन और प्रत्यक्ष विपणन लक्ष्य लांच शामिल हैं।

Related Post : 
1. What is Telemarketing In Hindi ? - Definition, Examples & Laws.
2. What Is Mass Marketing In Hindi ? परिभाषाएं फायदे और उदाहरण.
3. What Is Franchising In Hindi? - Definition & Explanation In Hindi.

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !