рдХंрдкрдиिрдпां рдЕрдХ्рд╕рд░ рдПрдХ рдирдП рдЙрдд्рдкाрдж рдХे рдкрд╣рд▓े рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдХा рдЗрд╕्рддेрдоाрд▓ рдХрд░рддी рд╣ैं рдпा рдирдП рд╡िрдЬ्рдЮाрдкрди рдкूрд░ी рддрд░рд╣ рд╕े рд╢ुрд░ू рд╣ो рдЪुрдХे рд╣ैं। рдЗрд╕ рдкाрда рдоें, рдЖрдк рд╕ीрдЦेंрдЧे рдХि рдХिрд╕ рдкрд░ीрдХ्рд╖ा рдХे рд╡िрдкрдгрди рдХे рд╕ाрде-рд╕ाрде рд╡िрднिрди्рди рдк्рд░рдХाрд░ рдХे рдЙрдкрдпोрдЧ рдХिрдП рдЧрдП рд╣ैं।
рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ (Test Marketing )
рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдПрдХ рдРрд╕ा рдЙрдкрдХрд░рдг рд╣ै рдЬो рдПрдХ рдирдП рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рд╕ंрднाрд╡िрдд рдмाрдЬ़ाрд░ рдХी рд╕рдлрд▓рддा рдпा рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдХी рдк्рд░рднाрд╡рд╢ीрд▓рддा рдХो рд╕рдордЭрдиे рдХे рд▓िрдП рдХंрдкрдиिрдпों рдж्рд╡ाрд░ा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдХा рдЗрд╕्рддेрдоाрд▓ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдп рдж्рд╡ाрд░ा рдЙрдд्рдкाрдж рдХे рдк्рд░рджрд░्рд╢рди, рдЧ्рд░ाрд╣рдХ рд╕ंрддुрд╖्рдЯि рдпा рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рд╕्рд╡ीрдХृрддि, рдкूрд░्рдг рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХे рд▓िрдП рднौрддिрдХ рд╕рдорд░्рдерди рдХी рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рд╕्рддрд░ рдФрд░ рдкूрд░्рдг рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХे рд▓िрдП рд╡िрддрд░рдг рдЖрд╡рд╢्рдпрдХрддाрдУं рдЬैрд╕े рдХाрд░рдХों рдХा рдоूрд▓्рдпांрдХрди рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै।
рдмीрдЯा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг ( Beta Testing )
рддीрди рд╕ाрдоाрди्рдп рдк्рд░рдХाрд░ рдХे рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рд╡िрдкрдгрди рд╣ैं рдХрднी-рдХрднी рдХोрдИ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдп рдкूрд░्рдг рдмाрдЬ़ाрд░рд╕्рдерд▓ рдоें рдЬाрд░ी рд╣ोрдиे рд╕े рдкрд╣рд▓े рдЧ्рд░ाрд╣рдХों рдХे рдПрдХ рд╕рдоूрд╣ рдХे рд▓िрдП рдПрдХ рдирдпा рдЙрдд्рдкाрдж рднेрдЬ рджेрдЧा। рдмрджрд▓े рдоें, рдЧ्рд░ाрд╣рдХ рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рдХिрд╕ी рднी рд╕рдорд╕्рдпाрдУं рдХी рдкрд╣рдЪाрди рдХрд░рдиे рдФрд░ рдЙрдд्рдкाрдж рдХे рдк्рд░рджрд░्рд╢рди рдкрд░ рдк्рд░рддिрдХ्рд░िрдпा рдк्рд░рджाрди рдХрд░рдиे рдоें рд╕рд╣ाрдпрддा рдХрд░ेंрдЧे। рдлीрдбрдмैрдХ рдХे рдЖрдзाрд░ рдкрд░ рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рдкрд░िрд╡рд░्рддрдиों рдХो рдЙрд╕рдХे рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рд╕े рдкрд╣рд▓े рдЙрдд्рдкाрдж рдоें рд╢ाрдоिрд▓ рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै। рдЗрд╕े рдмीрдЯा-рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХे рд░ूрдк рдоें рдЬाрдиा рдЬाрддा рд╣ै рд╕ॉрдл़्рдЯрд╡ेрдпрд░ рдЙрдж्рдпोрдЧ рдоें рдмीрдЯा-рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдмрд╣ुрдд рдЖрдо рд╣ै, рдЬрд╣ां рд╡рд░्рдб рдк्рд░ोрд╕ेрд╕рд░ рдЙрди्рдирдпрди рд╕े рдирдП рдХंрд╕ोрд▓ рдЧेрдо рдХो рд▓ेрдХрд░ рд╕ॉрдл़्рдЯрд╡ेрдпрд░ рдмीрдЯा рдЯेрд╕्рдЯрд░्рд╕ рдХो рд╕рдоीрдХ्рд╖ा рдХे рд▓िрдП рднेрдЬा рдЬाрддा рд╣ै।
рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рд▓ॉрди्рдЪ (Regional Launch)
рд╡िрдкрдгрди рдХा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдПрдХ рдФрд░ рддрд░ीрдХा рд╣ै рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХे рд▓िрдП рдХिрд╕ी рд╡िрд╢िрд╖्рдЯ рднौрдЧोрд▓िрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ рдпा рдХ्рд╖ेрдд्рд░ों рдоें рдХिрд╕ी рдЙрдд्рдкाрдж рдпा рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдХो рд░िрд▓ीрдЬ़ рдХрд░рдиा। рдЗрд╕े рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХрд╣ा рдЬाрддा рд╣ै। рдПрдХ рдЫोрдЯा рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдкैрд╕े рдмрдЪाрддा рд╣ै рдФрд░ рдПрдХ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдп рдХो рд▓ॉрди्рдЪ рдХो рдк्рд░рднाрд╡िрдд рдХрд░рдиे рд╡ाрд▓े рд╡िрднिрди्рди рдХाрд░рдХों рдХे рдк्рд░рднाрд╡ рдХा рдиिрд░्рдзाрд░рдг рдХрд░рддा рд╣ै, рдЬैрд╕े рд╡िрдЬ्рдЮाрдкрди, рдмिрдХ्рд░ी рдк्рд░рд╢िрдХ्рд╖рдг рдФрд░ рдк्рд░ोрдд्рд╕ाрд╣рди, рд╡िрд╢िрд╖्рдЯ рдЦुрджрд░ा рд╡िрдХ्рд░ेрддाрдУं рдХा рдЙрдкрдпोрдЧ рдФрд░ рд╡िрддрд░рдг рдХी рд░ेрдЦाрдПं। рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХрд░рдиे рдХे рджौрд░ाрди, рдЖрдкрдХो рдЙрд╕ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ рдХा рдкрддा рд▓рдЧाрдиे рдХी рдХोрд╢िрд╢ рдХрд░рдиी рдЪाрд╣िрдП рдЬो рдЖрдкрдХे рдкूрд░्рдг рд▓рдХ्рд╖्рдп рдмाрдЬाрд░ рд╕े рдЬिрддрдиी рд╕ंрднрд╡ рд╣ो, рдЙрд╕рд╕े рдоिрд▓рддी рд╣ै। рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХा рдПрдХ рдЙрджाрд╣рд░рдг рд▓ॉрд╕ рдПंрдЬिрд▓्рд╕, рд╢िрдХाрдЧो рдФрд░ рди्рдпूрдпॉрд░्рдХ рдоें рдПрдХ рдЦाрдж्рдп рдХंрдкрдиी рдж्рд╡ाрд░ा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХिрдпा рдЬाрдиे рд╡ाрд▓ा рдПрдХ рдирдпा рд╕ैंрдбрд╡िрдЪ рд╣ो рд╕рдХрддा рд╣ै।
рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рд╡िрдкрдгрди (Direct Marketing)
рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рд╡िрдкрдгрди рдХे рд░ूрдк рдоें рдЬाрдиा рдЬाрдиे рд╡ाрд▓ा рдЕंрддिрдо рд╡िрдкрдгрди рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг, рдЙрд╕ рдЬाрдирдХाрд░ी рдХो рдХрдо рдХрд░рддा рд╣ै, рдЬो рдЖрдкрдХे рдк्рд░рддिрд╕्рдкрд░्рдзिрдпों рдХो рдЕрднिрдпाрди рдХे рдмाрд░े рдоें рдкрддा рдХрд░ рд╕рдХрддे рд╣ैं, рдЬैрд╕े рдЗрд╕рдХा рдЖрдХाрд░ рдФрд░ рджाрдпрд░ा рдбाрдпрд░ेрдХ्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЖрдкрдХो рд╡िрднिрди्рди рдк्рд░рдХाрд░ рдХे рдк्рд░рд╕्рддाрд╡ों рдХी рдПрдХ рдЧुрдЪ्рдЫा рдХा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХрд░рдиे рдХी рдЕрдиुрдорддि рджेрддा рд╣ै, рдЬिрд╕рдоें рдк्рд░рд╕्рддाрд╡ рдХे рдк्рд░рдХाрд░, рд╡िрднिрди्рди рд░рдЪрдиाрдд्рдордХ рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг, рд╡िрднिрди्рди рд▓рдХ्рд╖िрдд рдСрдбिрдпंрд╕, рдк्рд░рддिрдХ्рд░िрдпा рдХी рдкрдж्рдзрддि, рдФрд░ рд╡िрдкрдгрди рдЧрддिрд╡िрдзिрдпों рдХी рдЖрд╡ृрдд्рддि рдФрд░ рд╕рдордп рд╢ाрдоिрд▓ рд╣ै।
рдЖрдк рд▓рдХ्рд╖्рдп рдмाрдЬाрд░, рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдХ्рд╖ेрдд्рд░ рдпा рд▓рдХ्рд╖्рдп рдмाрдЬाрд░ рдХे рдХिрд╕ी рд╡िрд╢ेрд╖ рднाрдЧ рдЬैрд╕े рдирдоूрдиे рдХे рдЖрдзाрд░ рдкрд░ рдПрдХ рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдЕрднिрдпाрди рдЪрд▓ा рд╕рдХрддे рд╣ैं, рдЬैрд╕े рд╡िрд╢िрд╖्рдЯ рдЖрдпु рд╕рдоूрд╣ рдЖрдк рдЕрдЪ्рдЫे рдкुрд░ाрдиे рдЬрдоाрдиे рдХे рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рдоेрд▓िंрдЧ рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг, рд╕ाрде рд╣ी рд╕ाрде рдЗंрдЯрд░рдиेрдЯ рдФрд░ рд╕ोрд╢рд▓ рдоीрдбिрдпा рджृрд╖्рдЯिрдХोрдгों рдХा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХрд░рдХे рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдЪрд▓ा рд╕рдХрддे рд╣ैं। рдпрджि рдЖрдкрдХो рдХрднी рдЙрдкрднोрдХ्рддा рдЙрдд्рдкाрдж рдХा рдПрдХ рдирдоूрдиा рдоिрд▓ा рд╣ै, рдЬैрд╕े рдХि рдмрдЪ्рдЪे рдХे рдлाрд░्рдоूрд▓ा, рдЗрдд्рд░ рдпा рдПрдХ рдХूрдкрди рдХे рд╕ाрде рдоेрд▓ рдоें рдХрдкрдб़े рдзोрдиे рдХा рдбिрдЯрд░्рдЬेंрдЯ, рдЬिрд╕рдоें рдЬाрдирдХाрд░ी рдЯ्рд░ैрдХ рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдкीрдЫे рдПрдХ рд╕ुрд╡िрдзाрдЬрдирдХ рдмाрд░ рдХोрдб рд╣ै, рддो рдЖрдк рд╢ाрдпрдж рд╕ीрдзे рд╡िрдкрдгрди рд▓ॉрди्рдЪ
рдкाрда рд╕ाрд░ांрд╢
рдкिрдЫрд▓ी рд╕рдоीрдХ्рд╖ा। рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдПрдХ рдРрд╕ी рдк्рд░рдХ्рд░िрдпा рд╣ै рдЬो рдХрдИ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдпों рдж्рд╡ाрд░ा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХी рдЬाрддी рд╣ै рддाрдХि рдПрдХ рдирдпा рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдпा рдирдП рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рд╕ंрднाрд╡िрдд рд╕рдлрд▓рддा рдХा рдЖрдХрд▓рди рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХे рдпा рдЗрд╕рд╕े рдкрд╣рд▓े рдмाрдЬाрд░ рдоें рдкूрд░ी рддрд░рд╣ рд╕े рд▓ॉрди्рдЪ рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै। рд╕рдлрд▓рддा рдХे рдЕрд╡рд╕рд░ों рдоें рд╕ुрдзाрд░ рдХे рд▓िрдП, рдПрдХ рд╡िрдкрдгрди рдЕрднिрдпाрди рдпा рдЙрдд्рдкाрдж рдоें рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рдкрд░िрд╡рд░्рддрди рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рд╡िрдкрдгрди рд╕े рдк्рд░ाрдк्рдд рдЬाрдирдХाрд░ी рдХा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै। рд╡िрдкрдгрди рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХे рд▓िрдП рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг рдоें рдмीрдЯा-рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг, рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рд╡िрдкрдгрди рдФрд░ рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рд╡िрдкрдгрди рд▓рдХ्рд╖्рдп рд▓ांрдЪ рд╢ाрдоिрд▓ рд╣ैं।
Related Post :
1. What is Telemarketing In Hindi ? - Definition, Examples & Laws.
2. What Is Mass Marketing In Hindi ? рдкрд░िрднाрд╖ाрдПं рдлाрдпрджे рдФрд░ рдЙрджाрд╣рд░рдг.
3. What Is Franchising In Hindi? - Definition & Explanation In Hindi.
рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ (Test Marketing )
рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдПрдХ рдРрд╕ा рдЙрдкрдХрд░рдг рд╣ै рдЬो рдПрдХ рдирдП рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рд╕ंрднाрд╡िрдд рдмाрдЬ़ाрд░ рдХी рд╕рдлрд▓рддा рдпा рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдХी рдк्рд░рднाрд╡рд╢ीрд▓рддा рдХो рд╕рдордЭрдиे рдХे рд▓िрдП рдХंрдкрдиिрдпों рдж्рд╡ाрд░ा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХिрдпा рдЬाрддा рд╣ै। рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдХा рдЗрд╕्рддेрдоाрд▓ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдп рдж्рд╡ाрд░ा рдЙрдд्рдкाрдж рдХे рдк्рд░рджрд░्рд╢рди, рдЧ्рд░ाрд╣рдХ рд╕ंрддुрд╖्рдЯि рдпा рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рд╕्рд╡ीрдХृрддि, рдкूрд░्рдг рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХे рд▓िрдП рднौрддिрдХ рд╕рдорд░्рдерди рдХी рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рд╕्рддрд░ рдФрд░ рдкूрд░्рдг рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХे рд▓िрдП рд╡िрддрд░рдг рдЖрд╡рд╢्рдпрдХрддाрдУं рдЬैрд╕े рдХाрд░рдХों рдХा рдоूрд▓्рдпांрдХрди рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै।
рдмीрдЯा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг ( Beta Testing )
рддीрди рд╕ाрдоाрди्рдп рдк्рд░рдХाрд░ рдХे рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рд╡िрдкрдгрди рд╣ैं рдХрднी-рдХрднी рдХोрдИ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдп рдкूрд░्рдг рдмाрдЬ़ाрд░рд╕्рдерд▓ рдоें рдЬाрд░ी рд╣ोрдиे рд╕े рдкрд╣рд▓े рдЧ्рд░ाрд╣рдХों рдХे рдПрдХ рд╕рдоूрд╣ рдХे рд▓िрдП рдПрдХ рдирдпा рдЙрдд्рдкाрдж рднेрдЬ рджेрдЧा। рдмрджрд▓े рдоें, рдЧ्рд░ाрд╣рдХ рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рдХिрд╕ी рднी рд╕рдорд╕्рдпाрдУं рдХी рдкрд╣рдЪाрди рдХрд░рдиे рдФрд░ рдЙрдд्рдкाрдж рдХे рдк्рд░рджрд░्рд╢рди рдкрд░ рдк्рд░рддिрдХ्рд░िрдпा рдк्рд░рджाрди рдХрд░рдиे рдоें рд╕рд╣ाрдпрддा рдХрд░ेंрдЧे। рдлीрдбрдмैрдХ рдХे рдЖрдзाрд░ рдкрд░ рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рдкрд░िрд╡рд░्рддрдиों рдХो рдЙрд╕рдХे рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рд╕े рдкрд╣рд▓े рдЙрдд्рдкाрдж рдоें рд╢ाрдоिрд▓ рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै। рдЗрд╕े рдмीрдЯा-рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХे рд░ूрдк рдоें рдЬाрдиा рдЬाрддा рд╣ै рд╕ॉрдл़्рдЯрд╡ेрдпрд░ рдЙрдж्рдпोрдЧ рдоें рдмीрдЯा-рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдмрд╣ुрдд рдЖрдо рд╣ै, рдЬрд╣ां рд╡рд░्рдб рдк्рд░ोрд╕ेрд╕рд░ рдЙрди्рдирдпрди рд╕े рдирдП рдХंрд╕ोрд▓ рдЧेрдо рдХो рд▓ेрдХрд░ рд╕ॉрдл़्рдЯрд╡ेрдпрд░ рдмीрдЯा рдЯेрд╕्рдЯрд░्рд╕ рдХो рд╕рдоीрдХ्рд╖ा рдХे рд▓िрдП рднेрдЬा рдЬाрддा рд╣ै।
рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рд▓ॉрди्рдЪ (Regional Launch)
рд╡िрдкрдгрди рдХा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдПрдХ рдФрд░ рддрд░ीрдХा рд╣ै рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХे рд▓िрдП рдХिрд╕ी рд╡िрд╢िрд╖्рдЯ рднौрдЧोрд▓िрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ рдпा рдХ्рд╖ेрдд्рд░ों рдоें рдХिрд╕ी рдЙрдд्рдкाрдж рдпा рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдХो рд░िрд▓ीрдЬ़ рдХрд░рдиा। рдЗрд╕े рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХрд╣ा рдЬाрддा рд╣ै। рдПрдХ рдЫोрдЯा рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдкैрд╕े рдмрдЪाрддा рд╣ै рдФрд░ рдПрдХ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдп рдХो рд▓ॉрди्рдЪ рдХो рдк्рд░рднाрд╡िрдд рдХрд░рдиे рд╡ाрд▓े рд╡िрднिрди्рди рдХाрд░рдХों рдХे рдк्рд░рднाрд╡ рдХा рдиिрд░्рдзाрд░рдг рдХрд░рддा рд╣ै, рдЬैрд╕े рд╡िрдЬ्рдЮाрдкрди, рдмिрдХ्рд░ी рдк्рд░рд╢िрдХ्рд╖рдг рдФрд░ рдк्рд░ोрдд्рд╕ाрд╣рди, рд╡िрд╢िрд╖्рдЯ рдЦुрджрд░ा рд╡िрдХ्рд░ेрддाрдУं рдХा рдЙрдкрдпोрдЧ рдФрд░ рд╡िрддрд░рдг рдХी рд░ेрдЦाрдПं। рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХрд░рдиे рдХे рджौрд░ाрди, рдЖрдкрдХो рдЙрд╕ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ рдХा рдкрддा рд▓рдЧाрдиे рдХी рдХोрд╢िрд╢ рдХрд░рдиी рдЪाрд╣िрдП рдЬो рдЖрдкрдХे рдкूрд░्рдг рд▓рдХ्рд╖्рдп рдмाрдЬाрд░ рд╕े рдЬिрддрдиी рд╕ंрднрд╡ рд╣ो, рдЙрд╕рд╕े рдоिрд▓рддी рд╣ै। рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдк्рд░рдХ्рд╖ेрдкрдг рдХा рдПрдХ рдЙрджाрд╣рд░рдг рд▓ॉрд╕ рдПंрдЬिрд▓्рд╕, рд╢िрдХाрдЧो рдФрд░ рди्рдпूрдпॉрд░्рдХ рдоें рдПрдХ рдЦाрдж्рдп рдХंрдкрдиी рдж्рд╡ाрд░ा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХिрдпा рдЬाрдиे рд╡ाрд▓ा рдПрдХ рдирдпा рд╕ैंрдбрд╡िрдЪ рд╣ो рд╕рдХрддा рд╣ै।
рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рд╡िрдкрдгрди (Direct Marketing)
рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рд╡िрдкрдгрди рдХे рд░ूрдк рдоें рдЬाрдиा рдЬाрдиे рд╡ाрд▓ा рдЕंрддिрдо рд╡िрдкрдгрди рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг, рдЙрд╕ рдЬाрдирдХाрд░ी рдХो рдХрдо рдХрд░рддा рд╣ै, рдЬो рдЖрдкрдХे рдк्рд░рддिрд╕्рдкрд░्рдзिрдпों рдХो рдЕрднिрдпाрди рдХे рдмाрд░े рдоें рдкрддा рдХрд░ рд╕рдХрддे рд╣ैं, рдЬैрд╕े рдЗрд╕рдХा рдЖрдХाрд░ рдФрд░ рджाрдпрд░ा рдбाрдпрд░ेрдХ्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЖрдкрдХो рд╡िрднिрди्рди рдк्рд░рдХाрд░ рдХे рдк्рд░рд╕्рддाрд╡ों рдХी рдПрдХ рдЧुрдЪ्рдЫा рдХा рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХрд░рдиे рдХी рдЕрдиुрдорддि рджेрддा рд╣ै, рдЬिрд╕рдоें рдк्рд░рд╕्рддाрд╡ рдХे рдк्рд░рдХाрд░, рд╡िрднिрди्рди рд░рдЪрдиाрдд्рдордХ рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг, рд╡िрднिрди्рди рд▓рдХ्рд╖िрдд рдСрдбिрдпंрд╕, рдк्рд░рддिрдХ्рд░िрдпा рдХी рдкрдж्рдзрддि, рдФрд░ рд╡िрдкрдгрди рдЧрддिрд╡िрдзिрдпों рдХी рдЖрд╡ृрдд्рддि рдФрд░ рд╕рдордп рд╢ाрдоिрд▓ рд╣ै।
рдЖрдк рд▓рдХ्рд╖्рдп рдмाрдЬाрд░, рдПрдХ рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдХ्рд╖ेрдд्рд░ рдпा рд▓рдХ्рд╖्рдп рдмाрдЬाрд░ рдХे рдХिрд╕ी рд╡िрд╢ेрд╖ рднाрдЧ рдЬैрд╕े рдирдоूрдиे рдХे рдЖрдзाрд░ рдкрд░ рдПрдХ рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдЕрднिрдпाрди рдЪрд▓ा рд╕рдХрддे рд╣ैं, рдЬैрд╕े рд╡िрд╢िрд╖्рдЯ рдЖрдпु рд╕рдоूрд╣ рдЖрдк рдЕрдЪ्рдЫे рдкुрд░ाрдиे рдЬрдоाрдиे рдХे рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рдоेрд▓िंрдЧ рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг, рд╕ाрде рд╣ी рд╕ाрде рдЗंрдЯрд░рдиेрдЯ рдФрд░ рд╕ोрд╢рд▓ рдоीрдбिрдпा рджृрд╖्рдЯिрдХोрдгों рдХा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХрд░рдХे рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдЪрд▓ा рд╕рдХрддे рд╣ैं। рдпрджि рдЖрдкрдХो рдХрднी рдЙрдкрднोрдХ्рддा рдЙрдд्рдкाрдж рдХा рдПрдХ рдирдоूрдиा рдоिрд▓ा рд╣ै, рдЬैрд╕े рдХि рдмрдЪ्рдЪे рдХे рдлाрд░्рдоूрд▓ा, рдЗрдд्рд░ рдпा рдПрдХ рдХूрдкрди рдХे рд╕ाрде рдоेрд▓ рдоें рдХрдкрдб़े рдзोрдиे рдХा рдбिрдЯрд░्рдЬेंрдЯ, рдЬिрд╕рдоें рдЬाрдирдХाрд░ी рдЯ्рд░ैрдХ рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдкीрдЫे рдПрдХ рд╕ुрд╡िрдзाрдЬрдирдХ рдмाрд░ рдХोрдб рд╣ै, рддो рдЖрдк рд╢ाрдпрдж рд╕ीрдзे рд╡िрдкрдгрди рд▓ॉрди्рдЪ
рдкाрда рд╕ाрд░ांрд╢
рдкिрдЫрд▓ी рд╕рдоीрдХ्рд╖ा। рдЯेрд╕्рдЯ рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдПрдХ рдРрд╕ी рдк्рд░рдХ्рд░िрдпा рд╣ै рдЬो рдХрдИ рд╡्рдпрд╡рд╕ाрдпों рдж्рд╡ाрд░ा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХी рдЬाрддी рд╣ै рддाрдХि рдПрдХ рдирдпा рдоाрд░्рдХेрдЯिंрдЧ рдЕрднिрдпाрди рдпा рдирдП рдЙрдд्рдкाрдж рдХी рд╕ंрднाрд╡िрдд рд╕рдлрд▓рддा рдХा рдЖрдХрд▓рди рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХे рдпा рдЗрд╕рд╕े рдкрд╣рд▓े рдмाрдЬाрд░ рдоें рдкूрд░ी рддрд░рд╣ рд╕े рд▓ॉрди्рдЪ рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै। рд╕рдлрд▓рддा рдХे рдЕрд╡рд╕рд░ों рдоें рд╕ुрдзाрд░ рдХे рд▓िрдП, рдПрдХ рд╡िрдкрдгрди рдЕрднिрдпाрди рдпा рдЙрдд्рдкाрдж рдоें рдЖрд╡рд╢्рдпрдХ рдкрд░िрд╡рд░्рддрди рдХрд░рдиे рдХे рд▓िрдП рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рд╡िрдкрдгрди рд╕े рдк्рд░ाрдк्рдд рдЬाрдирдХाрд░ी рдХा рдЙрдкрдпोрдЧ рдХिрдпा рдЬा рд╕рдХрддा рд╣ै। рд╡िрдкрдгрди рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рдХे рд▓िрдП рджृрд╖्рдЯिрдХोрдг рдоें рдмीрдЯा-рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг, рдХ्рд╖ेрдд्рд░ीрдп рдкрд░ीрдХ्рд╖рдг рд╡िрдкрдгрди рдФрд░ рдк्рд░рдд्рдпрдХ्рд╖ рд╡िрдкрдгрди рд▓рдХ्рд╖्рдп рд▓ांрдЪ рд╢ाрдоिрд▓ рд╣ैं।
Related Post :
1. What is Telemarketing In Hindi ? - Definition, Examples & Laws.
2. What Is Mass Marketing In Hindi ? рдкрд░िрднाрд╖ाрдПं рдлाрдпрджे рдФрд░ рдЙрджाрд╣рд░рдг.
3. What Is Franchising In Hindi? - Definition & Explanation In Hindi.
No comments:
Write Comments