imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

SaaS क्या है ? - what is SaaS In Hindi ? Examples & Definitions & Benefits

क्या आपने ट्विटर पर एक संदेश भेजा है या फेसबुक पर तस्वीर साझा की है? ये सास (SaaS) के उदाहरण हैं, या एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर। इस पाठ में हम सास के बारे में सीखेंगे और इसका उपयोग कैसे किया जाता है।

सास क्या है? What is SaaS in Hindi ? 
एक सेवा या सॉस के रूप में सॉफ्टवेयर, एक सॉफ्टवेयर डिलीवरी सिस्टम है जहां उपयोगकर्ता को अपने कंप्यूटर पर सॉफ़्टवेयर को खरीदने और स्थापित करने की आवश्यकता नहीं है। वे बस सेवा की पेशकश वेबसाइट पर जा सकते हैं, एक खाता बना सकते हैं और सिस्टम में लॉगिन कर सकते हैं। इनमें से कुछ सॉफ़्टवेयर सेवाएं जैसे कि ट्विटर और फेसबुक को उपयोगकर्ताओं के लिए कोई शुल्क नहीं दिया जाता है।

कुछ उदाहरणों में, जो कंपनी सेवाएं प्रदान करती है वह वेब स्पेस पर विज्ञापनों से भुगतान होती है, जिससे उपयोगकर्ताओं और मुनाफे के लिए मुफ्त सेवा के बीच संतुलन की अनुमति मिलती है। अन्य उदाहरणों में सास सॉफ्टवेयर को किराये के समान है, जहां बुनियादी सुविधाओं को बिना किसी कीमत पर उपलब्ध कराया जाता है और अधिक उन्नत सुविधाएं मासिक या वार्षिक सदस्यता लागत के लिए उपलब्ध हैं। इसका एक अच्छा उदाहरण Office 365 है, जो एक सदस्यता योजना है जहां आप मूल रूप से सॉफ्टवेयर खरीदने के बजाय किराए पर ले रहे हैं सदस्यता योजना में ऐसे लाइसेंस शामिल होते हैं, जो आपको माइक्रोसॉफ्ट के सूट के उत्पादों को आमतौर पर इस्तेमाल किए गए प्रोग्राम जैसे कि वर्ड और एक्सेल पर एकाधिक डिवाइसों पर स्थापित करने की अनुमति देते हैं। सब्सक्रिप्शन सॉफ्टवेयर की खरीद की लागत की तुलना में सदस्यता की लागत बहुत कम है। SaaS को कभी-कभी ऑन-डिमांड सॉफ्टवेयर के रूप में जाना जाता है क्योंकि यह उपयोगकर्ताओं को किसी भी स्थान से और कम सूचना पर किसी भी डिवाइस से सॉफ़्टवेयर तक पहुंच की अनुमति देता है।

सास के लाभ : Benefits Of SaaS In Hindi 
कम लागत: पूर्ण Microsoft Office सॉफ़्टवेयर खरीदना Office 365 की सदस्यता लेने की तुलना में अधिक महंगा है। सदस्यता लागत को मासिक या सालाना भुगतान किया जा सकता है और आप अक्सर किसी भी समय सदस्यता रद्द कर सकते हैं यदि आप निर्णय लेते हैं कि आप सॉफ़्टवेयर का उपयोग करने में कोई दिलचस्पी नहीं है अधिक।

किसी भी स्थान से पहुंच (Access): फेसबुक और फ़्लिकर जैसी वेबसाइटों के साथ इंस्टॉल करने के लिए कोई सॉफ़्टवेयर नहीं है, और यह आपके मित्र के कंप्यूटर या किसी लाइब्रेरी में कंप्यूटर से फेसबुक में प्रवेश करने में सक्षम होने की अनुमति देता है। आपको केवल अपने उपयोगकर्ता नाम और पासवर्ड को जानने की आवश्यकता है इससे उपयोगकर्ता को जबरदस्त लचीलेपन की अनुमति मिलती है क्योंकि सॉफ़्टवेयर सेवा केवल उपयोगकर्ताओं के व्यक्तिगत कंप्यूटर से जुड़ी नहीं होती है

स्वत: अपडेट (Auto Update): जब भी कोई सॉफ़्टवेयर अद्यतन Office 365 जैसी किसी भी सब्सक्रिप्शन सेवाओं के लिए उपलब्ध होता है, तो अपडेट का एक ही संस्करण उपयोगकर्ता के स्वामित्व वाले सभी उपकरणों पर डाउनलोड और इंस्टॉलेशन के लिए उपलब्ध है। उपयोगकर्ता को याद रखना जरूरी नहीं है कि प्रत्येक व्यक्तिगत कंप्यूटर या मोबाइल डिवाइस में अद्यतन का कौन सा संस्करण स्थापित किया गया है।

डेटा बैकअप: चूंकि सॉफ्टवेयर प्रदान करने वाली कंपनी डेटा का समर्थन करने के लिए ज़िम्मेदार है, और डेटा का स्वचालित रूप से बैकअप लिया जाता है, उपयोगकर्ता डेटा के बैकअप बनाने की ज़िम्मेदारी नहीं लेनी पड़ती है इसके अलावा उपयोगकर्ता को डेटा की हानि के बारे में चिंतित नहीं होना पड़ता है अगर कंप्यूटर खो जाता है या चोरी हो जाता है क्योंकि कंप्यूटर पर कोई डाटा नहीं रहता है।

सास के उदाहरण

यहां कुछ सामान्य उदाहरण हैं जहां SaaS को व्यापारिक दुनिया में उपयोग किया जाता है:

बिक्री बल:
सेल्सफोर्स एक वेब आधारित ग्राहक संबंध प्रबंधन प्रणाली है जहां उपयोगकर्ता के पास कोई सॉफ़्टवेयर स्थापित करने या डाटा सर्वर बनाए रखने के लिए नहीं है। ग्राहकों को डेटा दर्ज करने, डेटा का विश्लेषण करने और रिपोर्ट तैयार करने के लिए ग्राहकों को आवश्यक सर्वर, डेटाबेस और उपयोगकर्ता इंटरफेस का प्रबंध करता है। सेल्सफोर्स का उपयोग छोटी कंपनियों के लिए बड़ी बचत है क्योंकि उन्हें आईटी पेशेवर किराया या आईटी बुनियादी ढांचे को बनाए रखने की ज़रूरत नहीं है।

मीटिंग में जाना:
GoToMeeting एक ऑनलाइन बैठक और सहयोग टूल है जहां उपयोगकर्ता सेवाओं के लिए सदस्यता लेने के लिए भुगतान कर सकते हैं। यह सेवा सम्मेलन कॉल और पोर्टेबिलिटी के लिए अनुमति देती है क्योंकि दुनिया भर के लोग किसी भी उपकरण पर किसी भी उपकरण खरीद या स्थापित किए बिना अपने खाते में प्रवेश कर सकते हैं।

पाठ सारांश
सास, या एक सेवा के रूप में सॉफ्टवेयर, किसी भी वेब आधारित अनुप्रयोग या सिस्टम है जिसे केवल सेवा विक्रेता की वेबसाइट पर एक खाता बनाकर और आपके खाते में लॉग इन करके पहुंचा जा सकता है। इन सेवाओं को कभी-कभी ऑन-डिमांड सॉफ़्टवेयर के नाम से जाना जाता है क्योंकि जब आप उन्हें ज़रूरत होती है, तब आप उनका उपयोग कर सकते हैं, लेकिन आपको उन्हें अपने कंप्यूटर पर स्टोर करने की आवश्यकता नहीं है। इनमें से कुछ वेब आधारित या ऑनलाइन सॉफ़्टवेयर सिस्टम मुफ्त पेशकश की जाती हैं, और इनमें से कुछ सदस्यता आधार पर उपलब्ध हैं। कई उदाहरणों में आपके कंप्यूटर पर स्थापित करने के लिए कोई सॉफ्टवेयर नहीं है। यदि अपडेट या सॉफ़्टवेयर इंस्टॉल किए जाने पर, इंस्टॉलेशन को मानकीकृत किया गया है और सभी अपडेट स्वचालित हैं।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !