imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/07/2017

एंडरॉइड मोबाइल से ई-मेल कैसे भेजे ? पुरी जानकारी - Android Mobile Se Email Keise Bhejte Hai

Posted by : #PanwerDishu

हैल्लो रिडर्स , आज आपको "ई-मेल भेजने की जानकारी दे रहा हूं " मैं आपको बताउंगा कि ई-मेल कैसे भेजा जाता है , आप को मैं सिर्फ "एंडरॉइड फ़ोन से ई-मेल" भेजने की जानकारी दूंगा , अगर आप डेस्कटॉप से ई-मेल भेजना चाहते हैं तो आप को gmail.com वेबसाइट पर जाना होगा और वहीं से ई-मेल भेज सकते हैं , और कैसे भेजते है यह जानने के लिये आपको इस पोस्ट को अंत तक पढ़ना होगा।
Email keise bheje

सबसे पहले ई-मेल का नाम सुनकर यही ख्याल आता है कि एक दिन में कितने ई-मेल भेजे जाते होंगे , लोग किस किस को क्या क्या लिखकर भेजते होंगे , क्यों ई-मेल भेजते है ? तो इसका यही जवाब होगा कि ई-मेल एक फ्री और फास्ट सेवा है जिसमें दो या तीन सैकेंड में हमारा संदेश दुसरे उपयोगकर्ताओं तक पहुंच जाता है , हम ई-मेल में फिल्म , गाने , डॉक्युमेंट  , फोटो , एप्स आदि भी भेज सकते हैं। और अगर गणना के अनुसार देखा जाये तो प्रतिदिन दस करोड़ से भी अधिक ई-मेल भेजे जाते है।

ई-मेल बहुत ही फायदेमंद और ख़ास सेवा है जिसका प्रयोग करने से हमें पिछे नहीं रहना चाहिए। किसी को ई-मेल भेजने के लिये बस ई-मेल आईडी की आवश्यता पड़ती है जैसे वटसएप पर संदेश भेजने के लिये वटसएप पर रजिस्टर्ड नंबर की आवश्यकता पड़ती है। फिलाहाल आप मेरी ई-मेल आईडी मान कर चलिये कि मुझे Panwerdishu@gmail.com पर ई-मेल भेजना है। चलिये जानते हैं कि ई-मेल कैसे भेजते हैं।

एंडरॉइड मोबाइल से ई-मेल कैसे भेजते हैं : How To Send Email From Android Mobile : 

Step : 1 
सबसे पहले तो आप के पास दो चिज़े होनी चाहिए , पहली जी-मेल आईडी , और दुसरी एक जीमेल की मोबाइल एप। आप अपनी जी-मेल आईडी बनाना चाहते हैं तो किसी ब्राउज़र में जाके Gmail.com पर जायें और अपना अकाउंट बनाएं , और जी-मेल का मोबाइल एप इतना जरुरी नहीं होता मगर फिर भी यह जरुरी है क्योंकि इसमें ई-मेल भेजना आसान होता है और शौर्टकट भी , एंडरॉइड एप को पाने के लिये आप Google Play Store  पर जांये और सर्च में Gmail लिखें और आपको आपकी जी-मेल एप दिखाई देगी जिसे आपको डाउनलोड़ करना होगा । अब इसके बाद आप इस एप को इंन्टॉल कर लिजिये और इसमें अपनी आईडी और पासवर्ड डाल कर लॉग इन कर लिजिये।

Step : 2
लॉग इन करने के बाद आप जी-मेल के मुख्यपृष्ठ पर होगें। आपके सामने ढेर सारे ई-मेल होंगे जो लोगों ने आपको भेजें होंगे। अब ई-मेल भेजने के लिये आपको एक बटन पर क्लिक करना होगा जो मुख्यपृष्ठ के अंत में दांई तरफ है , इसमें एक कलम की आकृति बनी है आप निचे फोटो में देख सकते हैं।

Step : 3
बटन पर क्लिक करने के पश्चात आपको एक नया मेनु दिखेगा जो एक फोर्म ( Forum) होगा जिसमें आपको कुछ जानकारियां लिखनी होगी। सबसे पहला जो बॉक्स होगा उसमें लिखा होगा - From) यानि कौन सी आईडी से ई-मेल भेजा जा रहा है यहां पर आप अपनी ई-मेल आईडी लिख सकते हैं।
दुसरे नंबर पर होगा "To" जिसमें आपको दुसरे आदमी की ई-मेल आईडी लिखनी पडे़गी जिसे आप ई-मेल भेजना चाहते हैं , यहां आप Panwerdishu@gmail.com लिख सकते हैं। अब निचले बॉक्स में आ जाइये जहां पर "Subject" लिखा होगा , वहां पर आप विषय लिखिये की आपके ई-मेल में क्या जानकारी है , ई-मेल भेजने का उदेश्य क्या है , कारण , इत्यादि , उदाहरण के तौर पर आप यहां पर "Feedback" लिखिए।

अब निचले बॉक्स में होगा "Compose Email" यहां पर वो सब कुछ लिखिये जो आप लिखकर भेजना चाहते हैं अगर फीडबैक लिख रहे हैं तो कुछ इस प्रकार लिख सकते हैं कि " डिअर पंवर दिशु , मुझे आपकी वेबसाइट बहुत पसंद है , और मैं आपका नियमित पाठक हूं और आपकी वेबसाइट से प्रतिदिन कुछ नया सीखता रहता हूं , जानकारियां देने के लिये शुक्रिया। कृपया "आप क्या पढ़ना चाहते हैं ? " के बारे में भी एक पोस्ट लिखिए। आपकी महान् कृपा होगी। संधन्यवाद

आपका नाम
आपका परिचय

तो ऊपर लिखे ई-मेल में मैने "आप क्या पढ़ना चाहते हैं" में आप उस बात या विषय का नाम लिख सकते हैं जिस बारे में आप हमसे कुछ लिखवाना चाहते हैं जैसे : वेबसाइट कैसे बनाएं , फेसबुक कैसे चलाये आदि और निचे "आपका नाम में आप अपना शुभ नाम लिख सकते हैं  व इसके निचे आप लिख सकते हैं कि आप क्या काम करते हैं जैसे : Police Officer , Banker , Mobile Saler , Owner Of www.yourwebsite.com आदि
Step : 4 
अब इसके बाद सबसे ऊपर सैंड बटन है जहां पर क्लिक करके आपका ई-मेल भेज दिया जायेगा , अगर इस ईमेल में आप कोई फोटो वीडीयो जोड़ना चाहते है तो सैंड बटन से पहले " Attach File" बटन है आप इसे दबाकर अपने फोन से कोई भी फाइन चुन सकते है और भेज सकते हैं। कैसी लगी यह जानकारी आपको ? आप अगर नहीं समझे की कैसे ई-मेल भेजना है तो दोबारा इस पोस्ट को पढ़ सकते हैं , और दोबारा ई-मेल भेजने का प्रयास कर सकते हैं।

कृपया इस पोस्ट को दोस्तों से शेअर करना ना भुलें ताकि उन्हे भी ई-मेल भेजने की जानकारी प्राप्त हो सके। हमसे जुड़ने के लिये हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करना ना भुलें।

Panwer Dishu
Founder Of www.imdishu.com


Keywords : Email keise bhejte hai , how to send email from android mobile phone in hindi , apne Android mobile se email keise bheja ja sakta hai, email keise bheje , email bhejne ki puri jankari Hindi me.

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !