imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

प्रोग्राम कैसे लिखे ? कोड़ & टेस्ट & Dubug - How To Write Program In Hindi : Coding & Testing & Debugging

प्रोग्रामर कोडांतरण, वाक्यविन्यास की जांच, और परीक्षण कार्यक्रमों के लिए एक एकीकृत विकास वातावरण का उपयोग करते हैं। प्रोग्रामर द्वारा उपयोग किए जाने वाले कुछ विशिष्ट टूल, जैसे सिंटैक्स हाइलाइटिंग, स्वत: पूर्णता और डीबगिंग के बारे में जानें।

एक प्रोग्राम लिखने के लिए स्टेप : Follow Steps For Write Program Coding
किसी प्रोग्राम को लिखने के लिए सामान्य कदम निम्न शामिल हैं:

उस समस्या को समझें जिसे आप हल करने की कोशिश कर रहे हैं।
1. समाधान का डिज़ाइन करें।
2. प्रवाह चार्ट बनाएं ।
3. टैस्ट और डिबग। 
4. वास्तविक दुनिया उपयोगकर्ताओं के साथ टेस्ट करें। 5. रिलीज प्रोग्राम : अगले संस्करण के लिए कदम उठाएं

यह पाठ प्रोग्रामिंग भाषा में कोड लिखने पर और अधिक बारीकी से दिखेगा कोड लिखे जाने के बाद, यह सुनिश्चित करने के लिए परीक्षण और डीबग किया जाना चाहिए कि यह उद्देश्य से काम करता है
लेखन कोड : Writing Codes
कंप्यूटर कोड अनिवार्य रूप से उन निर्देशों की एक सूची है जो एक निश्चित प्रोग्राम द्वारा चलाए जा सकते हैं। अधिकांश कोड सादे-पाठ दस्तावेज़ होते हैं ताकि वे कई अलग-अलग कार्यक्रमों के लिए उपयोग किए जा सकें। कोड की प्रकृति को इंगित करने के लिए दस्तावेज़ में एक अद्वितीय फ़ाइल एक्सटेंशन दिया गया है। उदाहरण के लिए, Python का उपयोग कर बनाई गई फ़ाइल को .py एक्सटेंशन से सहेजा जाता है, जैसे 'myprogram.py' हालांकि, फ़ाइल की वास्तविक सामग्री अभी भी सिर्फ सादा पाठ है।

चूंकि अधिकांश कोड सादा पाठ में है, आप मूल शब्द प्रोसेसर या पाठ संपादक का उपयोग करके कोड लिख सकते हैं। हालांकि, एक विशेष रूप से किसी विशेष भाषा में कोडिंग के लिए विशेष रूप से एक सॉफ्टवेयर अनुप्रयोग का उपयोग करने के लिए यह अधिक प्रभावी है। उदाहरण के लिए, जब आप सादा अंग्रेजी में किसी दस्तावेज़ को लिखते हैं, तो आप वर्ड प्रोसेसर सॉफ्टवेयर का उपयोग करेंगे, जो कि आप स्वरूपण, वर्तनी और व्याकरण जैसी चीजों के साथ सहायता कर सकते हैं। इसी तरह, एक कोड संपादक सिंटैक्स जांच जैसे उपकरण प्रदान करता है। सिंटेक्स कोड है जो वर्तनी और व्याकरण अंग्रेजी लिखना है

एक कोड संपादक को एक एकीकृत विकास वातावरण या आईडीई भी कहा जाता है। एक आईडीई (IDI) आपके कोड को फ़ॉर्मेट करने, सिंटैक्स की जाँच करने, साथ ही आपके कोड को चलाने और परीक्षण करने के लिए सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है। कुछ आईडीई (IDI) कई प्रोग्रामिंग भाषाओं के साथ काम कर सकते हैं, जबकि कुछ केवल एक ही भाषा के लिए बहुत विशिष्ट हैं।

यहां एक विशिष्ट IDE की तरह दिखता है:

यह भारी दिखाई दे सकता है, लेकिन आप कोड को लिखने के लिए प्रोग्रामर्स के लिए एक विशेष वर्ड प्रोसेसर के रूप में इसका विचार कर सकते हैं।

Syntax 
आईडीई का एक बहुत उपयोगी पहलू वाक्यविन्यास हाइलाइटिंग के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि कोड के तत्व अलग-अलग रंगों में दिखाए जाते हैं कि वे क्या हैं। आइए एक बहुत सरल उदाहरण देखें। सादे पाठ में मूल कोड यहां दिया गया है:

अब कोड को आईडीई में देखें:

रंग कोड के विभिन्न तत्वों को पहचानना आसान बनाता है। उदाहरण के लिए, नमूना कोड में, तत्व 'के लिए 'in' और 'प्रिंट' ऐसे कीवर्ड होते हैं जो विशेष अर्थ रखते हैं।

सिंटेक्स हाइलाइटिंग कोड को पढ़ने में आसान बनाता है। हालांकि, यह कोड का वास्तविक अर्थ नहीं बदलता है, और यह केवल मानवीय पाठकों के लिए है।

एक आईडीई में सिंटैक्स चेकिंग के लिए टूल शामिल हैं, जो व्याकरण और वर्तनी की जाँच करने के समान है। यदि कोड में वाक्यविन्यास त्रुटियां हैं, तो प्रोग्राम केवल निष्पादित नहीं होगा। एक IDE वास्तव में बताता है कि सिंटैक्स त्रुटियाँ क्या हैं

ज्यादातर IDEs के पास भी कुछ फार्म का स्वत: पूर्णण प्रणाली है। यदि आप स्मार्टफ़ोन पर कोई टेक्स्ट मैसेजिंग करते हैं तो आप इस से परिचित हो सकते हैं। जैसे ही आप टाइप करना शुरू करते हैं, प्रोग्राम निर्धारित करेगा कि आप किस प्रकार टाइप करने का प्रयास कर रहे हैं। उदाहरण के लिए, यदि आप 'pr' टाइप करते हैं, तो आईडीई 'प्रिंट' का सुझाव देगा। एक IDE में स्वत: पूर्णता आमतौर पर चुनने के लिए विकल्पों की एक सूची प्रदान करेगा, न कि केवल सबसे संभावित विकल्प। यह टाइपिंग पर बचाता है और टाइपोस भी कम करता है। कोडिंग परिवेश में स्वत: पूर्णता को भी बुद्धिमान कोड पूरा होने के रूप में जाना जाता है।

परिक्षण : Testing
एक बार जब आप अपना कोड लिखा है और किसी भी वाक्यविन्यास त्रुटियों के लिए जाँच कर लिया है, तो आप परीक्षण शुरू करने के लिए तैयार हैं। एक प्रोग्राम जो वाक्यविन्यास त्रुटियों से मुक्त है, निष्पादित होगा। हालांकि, इसका मतलब यह नहीं है कि यह वास्तव में काम करता है

उदाहरण के लिए, मान लीजिए कि आपके पास प्रत्येक कर्मचारी के लिए पेरोल की जानकारी वाला एक फाइल है, जिसमें प्रत्येक कर्मचारी को एक पंक्ति के द्वारा प्रतिनिधित्व किया गया है आपको एक कंप्यूटर प्रोग्राम की आवश्यकता है जो इस जानकारी को लाइन से पढ़ सकते हैं और कुछ प्रकार के पेरोल-संबंधित ऑपरेशन कर सकते हैं, जैसे कि किसी निश्चित भुगतान अवधि के लिए लाभों की गणना करना। परिणाम तब एक नई फ़ाइल में लिखे जाने चाहिए।

एक वास्तविक कंपनी के लिए वास्तविक पेरोल डेटा पर प्रोग्राम चलाने से पहले, आप कुछ परीक्षण करना चाहते हैं। परीक्षण में यह निर्धारित करने के होते हैं कि क्या कार्यक्रम का उद्देश्य कार्य करता है क्या ऐसा कार्यक्रम क्या करना चाहिए?

आप वास्तविक डेटा का एक नमूना ले सकते हैं या अपनी स्वयं की फ़ाइल बना सकते हैं, जो वास्तविक डेटा के समान गुण हैं। आमतौर पर, आप पूर्ण डेटासेट का परीक्षण करने से पहले पेरोल जानकारी के एक सरल संस्करण के साथ परीक्षण करना शुरू करेंगे।

अपने प्रोग्राम की जांच करने के लिए, आप इनपुट फ़ाइल के रूप में परीक्षण फ़ाइल का उपयोग करते हुए प्रोग्राम चलाएंगे। फिर आप यह सुनिश्चित करने के लिए आउटपुट की जांच करें कि यह सही है। क्या कार्यक्रम वांछित प्रारूप में एक आउटपुट फाइल बनाते हैं? क्या आउटपुट फ़ाइल में सही जानकारी है? क्या गणना सही ढंग से हुई थी? इनपुट फ़ाइल में सभी पंक्तियों को संसाधित किया गया था?

डिबगिंग : Debugging In Hindi
अब मान लें कि आपके परीक्षण से पता चलता है कि आउटपुट अपेक्षित नहीं है। अब क्या? डिबगिंग प्रारंभ करने का समय

कंप्यूटर प्रोग्राम में एक बग एक दोष है - ऐसा कुछ जो प्रोग्राम को सही तरीके से निष्पादित करने से रोकता है। डीबगिंग एक प्रोग्राम से कीड़े खोजने और हटाने की प्रक्रिया है।

डीबगिंग के लिए एक तरीका मूल कोड के माध्यम से पढ़ने के लिए बग को खोजने के लिए है लेकिन सोचें कि आपके कोड में 1,000 लाइनें हैं - और यह हो सकता है कि 99 9 वास्तव में सही हैं। सभी पंक्तियों में मैन्युअल रूप से पढ़ने से बग को ढूंढना संभव है लेकिन बोझिल है

डिबगिंग को और अधिक प्रभावी और कम समय लेने के लिए, प्रोग्रामर एक डिबगर का उपयोग करते हैं यह सामान्य आईडीई में उन उपकरणों में से एक है एक डीबगर आपको अपने कोड के माध्यम से चलने के लिए एक व्यवस्थित और अर्ध-स्वचालित तरीके से चलने में मदद करता है।

पेरोल डेटा के उदाहरण पर विचार करें जिस पर संसाधित करने की आवश्यकता है। मान लीजिए कि बग तथ्य में है कि फ़ाइल स्वरूपण के साथ कुछ मुद्दों के कारण उत्पादन डेटा आउटपुट फ़ाइल में नहीं लिखा जा सकता है। सभी गणना ठीक से की जाती हैं, लेकिन जब परिणाम आउटपुट फाइल में लिखते हैं, तो एक त्रुटि होती है। डिबगिंग आपको डेटा के प्रसंस्करण का पालन करने और देखने के लिए कि सब कुछ ठीक हो गया, जब तक कि आउटपुट के लेखन तक ठीक न हो। तो, अब आप जानते हैं कि तय करने के लिए कोड की कौन सी लाइनें हैं।

डिबगिंग आपको बता सकता है कि बग को प्रोग्राम में कहां स्थित है लेकिन यह नहीं कि आपके कोड को ठीक कैसे करें। आपको अभी भी कोड में जाना है, इसके तर्क को समझना होगा और फिर कोड को सही करना होगा। हालांकि, एक डिबगर का उपयोग करके आप बहुत समय बचा सकते हैं 1000 लाइनों के कोड को देखने के बजाय, आपको केवल 5 लाइनों को देखना होगा आप क्या करना चाहते हैं?

पाठ सारांश
एक एकीकृत विकास वातावरण, या आईडीई, आपके कोड को फ़ॉर्मेट करने, अपनी वाक्यविन्यास की जांच करने, साथ ही आपके कोड को चलाने और परीक्षण करने के लिए सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है।

आईडीई में कुछ विशिष्ट उपकरणों में सिंटैक्स हाइलाइटिंग और स्वत: पूर्णता शामिल है।

एक बार कोड वाक्यविन्यास त्रुटियों से मुक्त होता है, यह सुनिश्चित करने के लिए जांच की जानी चाहिए कि यह अपेक्षित रूप से काम करता है कोड में त्रुटियों को ढूँढने में मदद के लिए एक डीबगर का उपयोग किया जा सकता है

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !