imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

02/07/2017

मार्केटिंग का परिचय व एप्लिकेशन्स - Introduction To Marketing And Applications In Hindi

विपणन क्या है ? What is Marketing In Hindi ?
आप विपणन (Marketing)  की व्याख्या कैसे करेंगे? पहले कुछ शब्द जो आमतौर पर किसी व्यक्ति के सिर में पॉप होते हैं 'Marketing Equal Sales' विपणन केवल व्यक्तिगत बिक्री या यहां तक ​​कि विज्ञापन नहीं है अधिकांश लोग विपणन को बहुत सीमित तरीके से परिभाषित करते हैं विपणन में सार्वजनिक संबंध, बिक्री प्रमोशन, विज्ञापन, सोशल मीडिया, मूल्य निर्धारण (Pricing), वितरण (Distribution) और कई अन्य कार्यों जैसे गतिविधियों शामिल हैं।

कंपनियां अपने विपणन बजट की नाटकीय रूप से वृद्धि हुई हैं उदाहरण के लिए, यह अनुमान लगाया गया है कि कंपनियां केवल जरूरी बच्चों के विपणन पर 15 अरब डॉलर का सालाना खर्च करती हैं। यह 1992 में खर्च किए जाने की तुलना में 2.5 गुना अधिक है। विपणन का संचयी कार्य उपभोक्ता को संचार, वितरित और मूल्य बनाना है। इसके अलावा, कंपनियों को अपने कर्मचारियों, हितधारकों और समाज को ध्यान में रखना चाहिए। लगभग सबसे सफल कंपनियां बहुत उपभोक्ता उन्मुख विपणन में संलग्न हैं। वे अपने ग्राहकों के रोज़मर्रा की जिंदगी की जांच करते हुए भारी मात्रा में समय, पैसा और संसाधन व्यय करते हैं और जरूरतों को पूरा करने के लिए उत्पाद बनाते हैं। डिज़नी, पेप्सी, एप्पल और प्रोक्टर एंड गैंबल रचनात्मक, अग्रणी-बढ़त (Leading-Edge) विपणन के लिए जाने जाने वाले कंपनियों के उदाहरण हैं.

चार पी (Four P's)
विपणन चार तत्वों से बना है: उत्पाद, स्थान, पदोन्नति और मूल्य तत्वों को उपभोक्ता को प्रभावी रूप से लक्षित करने के लिए एक संयोजक योजना में उपयोग किया जाना चाहिए। कोई उत्पाद या तो एक भौतिक उत्पाद या सेवा हो सकता है जगह है जहां उत्पाद खरीदा है। मूल्य वह उपभोक्ता है जो उत्पाद के लिए भुगतान करता है और पदोन्नति में संचार उपकरण होते हैं जो कंपनी के संदेश को प्रभावी रूप से प्राप्त करते हैं।

आधिकारिक विपणन की परिभाषा
विपणन की आधिकारिक परिभाषा यह एक ऐसा दर्शन है जिसका मुख्य ध्यान ग्राहक संतुष्टि प्रदान कर रहा है। विपणन, गतिविधियों, संस्थाओं का सेट और ग्राहकों, ग्राहकों, भागीदारों और समाज के लिए बड़े पैमाने पर प्रसाद बनाने, संचार करने, वितरित करने और उनके बदले जाने की प्रक्रिया है। इसके अलावा परिभाषा में शामिल सभी गतिविधियां हैं जो व्यवसायों को अपने लक्षित बाजार तक प्रभावी ढंग से पहुंचने में सहायता करती हैं।

अदला बदली
विपणन के लिए अंतिम परिणाम होता है जब एक सफल विनिमय होता है। उदाहरण के लिए, आज आप एक फास्ट फूड लंच की इच्छा रखते हैं। एक उपभोक्ता के रूप में, आपको उस चीज़ को प्राप्त करने के लिए कुछ देना चाहिए जो आपको करना होगा अधिकांश उपभोक्ता किसी उत्पाद या सेवा को प्राप्त करने के लिए पैसा छोड़ देंगे। विनिमय के सफल होने के लिए विनिमय के लिए, कुछ बुनियादी नियम हैं जिन्हें पूरा करना होगा:


  • यदि कम से कम दो पार्टियां हैं तो दोनों ही पार्टियों को एक दूसरे के लिए मूल्यों का आदान-प्रदान करना चाहिए।



  • यदि दोनों दलों ने स्पष्ट रूप से उनके इरादों को स्पष्ट किया है तो एक एक्सचेंज सफल होगा। 



  • अंत में, दलों को प्रस्ताव स्वीकार करना चाहिए और चाहते हैं एक दूसरे के साथ एक समझौते में संलग्न होना चाहिए.


हमारे उदाहरण में, फास्ट फूड रेस्टरोंट आपका व्यवसाय चाहता है और आपका पैसा लेगा। आप भोजन के लिए स्वतंत्र रूप से भुगतान करते हैं क्योंकि आप को बहुत भूख लगी हैं

एक विनिमय (Exchange) हमेशा सफल नहीं हो सकता.

यदि यह लेख "Introduction To Marketing and Applications" आपको पसंद आया हो तो कृपया हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करें व मित्रों से शेअर करें. और कॉमेंट करना न भुलें.

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !