imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

बैकडोर वायरस क्या है और कैसे हटाएं : What is a Backdoor Virus? - Definition, Removal & Example

इस पाठ में, हम पिछला वायरस को परिभाषित करेंगे और यह बताएंगे कि यह कैसे काम करता है और सुरक्षा जोखिम किसी भी कंप्यूटर सिस्टम, सॉफ़्टवेयर या अनुप्रयोग के लिए है। हम पिछले दरवाजे वायरस हटाने और बैकडोर्स के लिए जोखिम को कम करने के तरीके की जांच करेंगे।

बैकडोर में जा रहे हैं
आम आदमी की शर्तों में, सामान्य रूप से एक द्वार एक सामान्य द्वार है जो आम जनता से छिपा हुआ है। यह आमतौर पर चीजों के हर रोज काम में एक सक्रिय मार्ग के रूप में प्रयोग नहीं किया जाता है। प्रौद्योगिकी में, अर्थ लगभग समान है एक बैकडोर एक प्रोग्राम, एप्लिकेशन या कंप्यूटर सिस्टम तक पहुंच के एक अज्ञात बिंदु को संदर्भित करता है जिसमें मानक सुरक्षा प्रक्रियाएं और प्रमाणीकरण प्रक्रियाएं बाईपास की जाती हैं।

कंप्यूटर बैकडोअर्स
यह गुप्त बैकस्टर एक्सेस कभी-कभी सिस्टम डेवलपर्स या सेवा प्रदाताओं द्वारा निदान, समस्या निवारण या अन्य सिस्टम परीक्षणों के लिए एक दूरस्थ माध्यम के रूप में एक योजनाबद्ध स्थापना है। दूसरी ओर, पिछले दरवाजे का उपयोग सिस्टम कमजोरी या दोष या दुर्भावनापूर्ण प्रोग्राम भी हो सकता है, जो कि हमलावर सिस्टम का फायदा उठाने के लिए उपयोग कर सकते हैं और अपने खुद के द्वार का निर्माण कर सकते हैं।

एक पिछले दरवाजे का मात्र अस्तित्व एक बड़ा सुरक्षा जोखिम है क्योंकि संभावित रूप से किसी को भी इसे खोजा जा सकता है और बिना पता लगाने के दुरुपयोग किया जा सकता है। क्या पिछला एक निदान उपकरण है, एक दुर्भावनापूर्ण इंजेक्शन या सिस्टम दोष यह एक प्रविष्टि बिंदु है और एंटरप्राइज़-चौड़े हमले के लिए एक कदम का पत्थर है। कुछ ज्ञात सिस्टम बैकडोर्स हैं, हालांकि, यह अक्षम नहीं किया जा सकता है। संभावित जोखिमों को कम करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपाय आवश्यक हैं

बैकडोर्स वायरस क्या है?
बैकडोर वायरस एक दुर्भावनापूर्ण कोड है, जो सिस्टम दोषों और कमजोरियों का शोषण करके कंप्यूटर सिस्टम या प्रोग्राम के लिए दूरस्थ अनधिकृत पहुंच की सुविधा के लिए उपयोग किया जाता है। सभी दुर्भावनापूर्ण कोड की तरह, यह पीडि़त से अनजान पृष्ठभूमि में काम करता है। इस पहुंच से सिस्टम पर दुर्भावनापूर्ण गतिविधियों का संचालन करने के लिए पूरी स्वतंत्रता मिलती है। सिस्टम अब अवैध फ़ाइल प्रतिलिपि, संशोधन, डेटा चोरी और अतिरिक्त दुर्भावनापूर्ण इंजेक्शन के लिए कमजोर है।

उदाहरण
कई अलग-अलग प्रकार के बैकडोर्स हैं जो आवेदन की एक प्रणाली में विभिन्न जोखिम वाले स्थानों को लक्षित करते हैं। एक प्रसिद्ध पिछला उदाहरण के रूप में FinSpy कहा जाता है। जब एक सिस्टम पर स्थापित किया जाता है, तो यह हमलावर को सिस्टम पर भौगोलिक स्थिति के बावजूद सिस्टम को दूरस्थ रूप से डाउनलोड करने और निष्पादित करने के लिए सक्षम बनाता है। यह समग्र सिस्टम सुरक्षा का समझौता करता है फ़ायरवॉल सेटिंग्स और अन्य सुरक्षा कॉन्फ़िगरेशन बदल रहे हैं यह यादृच्छिक परस्पर फ़ाइल नामों का उपयोग कर आक्रमणकर्ता के साथ का पता लगाने के लिए एक कठिन घुसपैठ है। दुर्भावनापूर्ण कोड सिस्टम की स्टार्टअप रूटीन पर चलता है।

बैकडोर्स खतरनाक होते हैं, चुपके मोड में चलते हैं, और मैन्युअल रूप से पता लगाने के लिए लगभग असंभव होते हैं। लेकिन, उन्हें हटाया जाना चाहिए यह अत्यधिक अनुशंसा की जाती है कि कंप्यूटर उपयोगकर्ता स्वचालित सिस्टम हटाने विधियों को अपनाना चाहते हैं। इसके अलावा, मजबूत फायरवॉल और अद्यतन एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर जगह में होना चाहिए। जोखिम के जोखिम को कम करने के लिए एक सिस्टम व्यवस्थापक अतिरिक्त उपाय कर सकता है, विशेष रूप से निदान, समस्या निवारण या अन्य सिस्टम परीक्षणों के लिए आवश्यक वैध backdoors की उपस्थिति के साथ।

1. अनधिकृत पहुंच से बचने के लिए पिछले खातों और सिस्टम डिफ़ॉल्ट खातों के पासवर्ड अक्सर बदला जाना चाहिए।

2. ओपन सोर्स सॉफ़्टवेयर स्थापित करना कोई प्रत्यारोपित बैकएण्ड टूल्स के बिना एप्लिकेशन प्राप्त करने का एक अच्छा तरीका है।

3. सॉफ्टवेयर हस्ताक्षर की अखंडता को हमेशा सत्यापित करना चाहिए।

4. स्वचालित सिस्टम भेद्यता स्कैनर, जिन्हें ज्ञात और अज्ञात को स्थापित करने की आवश्यकता के पीछे वाले वायरस की निगरानी, ​​पता लगाना और अक्षम करना।

5. संदिग्ध संचार के लिए लगातार सामान्य नेटवर्क निगरानी करना चाहिए।

अत्यधिक सुरक्षित परिवेशों में, इन-हाउस आईटी ऑडिट और मॉनिटरिंग का आयोजन किया जाता है। थर्ड पार्टी ऑडिट्स को सिकंदर कोड और बैकडोडोर के लिए मालिकाना एप्लिकेशन की जांच के लिए नियोजित किया जा सकता है।

पाठ सारांश
बैकडोर वायरस दुर्भावनापूर्ण कोड हैं जो रिमोट अनधिकृत एक्सेस प्राप्त करने के लिए सिस्टम कमजोरियों का लाभ उठाते हैं। सिस्टम पर विभिन्न हमलों का शुभारंभ किया जाता है। एक बार यह एक्सेस प्राप्त हो जाने के बाद, बैकडोडोर वायरस स्वयं का पता लगाने और निकालने के लिए बहुत मुश्किल हैं ताकि स्वचालित सिस्टम का पता लगाया जा सके और हटाने की सिफारिश की जा सके। क्योंकि पिछले दरवाजे वायरस भी विक्रेताओं पर लगाए गए उपकरणों को प्रभावित करते हैं, सिस्टम प्रशासकों को जोखिम और हमले के जोखिम को कम करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा उपायों और तकनीकों को नियुक्त करने की आवश्यकता होती है।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !