संभावित ग्राहकों से संपर्क करने के लिए टेलीमार्केटिंग एक बहुत आम और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि है कुछ महत्वपूर्ण कानून हैं जो टेलीमार्केटिंग को विनियमित करते हैं कि कंपनियों को सीखने और निम्नलिखित के लिए जिम्मेदार हैं। इस पाठ में उनके बारे में जानें
टेलीमार्केटिंग क्या है?
टेलीमार्केटिंग विपणन कंपनियों का एक बहुत ही सामान्य प्रकार है, जो अपने उत्पादों या सेवाओं के संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए उपयोग करते हैं। ऐतिहासिक रूप से, टेलीमार्केटिंग में मौजूदा या संभावित ग्राहकों के लिए टेलीफोन कॉल करने वाली कंपनियां शामिल थीं। नई तकनीक के साथ, टेलीमार्केटिंग भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉलों को भी शामिल करने के लिए विस्तारित हो गई है, हालांकि आम तौर पर मौजूदा ग्राहकों के साथ इसका आयोजन किया जाता है। टेलीमार्केटिंग का उपयोग अक्सर किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए किया जाता है, लेकिन यह सर्वेक्षण या जानकारी एकत्र करने का भी रूप ले सकता है। उदाहरण के लिए, वोटिंग वरीयताओं के बारे में पूछताछ के लिए राजनीतिक अभियान चुनावों से काफी पहले टेलीमार्केटिंग का उपयोग करते हैं।
जब कंपनियां नए ग्राहकों को फोन करती हैं, तो गतिविधि को ठंड कॉलिंग के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि उपभोक्ता ने कंपनी से पहले खरीदा नहीं है और न ही उन्होंने कंपनी से कॉल का अनुरोध किया है। कंपनियां सूची सूची से कॉल करने के लिए संभावित ग्राहकों की एक सूची खरीद सकती हैं, जो उपभोक्ताओं की एक सूची प्रदान कर सकती हैं जिनके समान हित या क्रय इतिहास हैं जो कंपनी के लक्ष्य बाजार में फिट हैं।
ऐसे कई उद्योग हैं जो टेलीमार्केटिंग पर भारी निर्भर होते हैं, जैसे:
टेलीमार्केटिंग क्या है?
टेलीमार्केटिंग विपणन कंपनियों का एक बहुत ही सामान्य प्रकार है, जो अपने उत्पादों या सेवाओं के संभावित ग्राहकों से जुड़ने के लिए उपयोग करते हैं। ऐतिहासिक रूप से, टेलीमार्केटिंग में मौजूदा या संभावित ग्राहकों के लिए टेलीफोन कॉल करने वाली कंपनियां शामिल थीं। नई तकनीक के साथ, टेलीमार्केटिंग भी वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग कॉलों को भी शामिल करने के लिए विस्तारित हो गई है, हालांकि आम तौर पर मौजूदा ग्राहकों के साथ इसका आयोजन किया जाता है। टेलीमार्केटिंग का उपयोग अक्सर किसी उत्पाद या सेवा को बेचने के लिए किया जाता है, लेकिन यह सर्वेक्षण या जानकारी एकत्र करने का भी रूप ले सकता है। उदाहरण के लिए, वोटिंग वरीयताओं के बारे में पूछताछ के लिए राजनीतिक अभियान चुनावों से काफी पहले टेलीमार्केटिंग का उपयोग करते हैं।
जब कंपनियां नए ग्राहकों को फोन करती हैं, तो गतिविधि को ठंड कॉलिंग के रूप में जाना जाता है। इसका मतलब है कि उपभोक्ता ने कंपनी से पहले खरीदा नहीं है और न ही उन्होंने कंपनी से कॉल का अनुरोध किया है। कंपनियां सूची सूची से कॉल करने के लिए संभावित ग्राहकों की एक सूची खरीद सकती हैं, जो उपभोक्ताओं की एक सूची प्रदान कर सकती हैं जिनके समान हित या क्रय इतिहास हैं जो कंपनी के लक्ष्य बाजार में फिट हैं।
ऐसे कई उद्योग हैं जो टेलीमार्केटिंग पर भारी निर्भर होते हैं, जैसे:
- Cable and Internet services
- Home security systems
- Financial services
- Vacation and time share
- Charitable organizations
Low Affecting Telemarketing in hindi
कई संघीय और राज्य कानून हैं जो यह नियंत्रित करते हैं कि कैसे कंपनियां अपने उत्पादों को टेलीमार्केट कर सकती हैं। एक प्रकार का कानून सेलफोन उपयोगकर्ताओं को अपने सेल नंबरों पर टेलीमार्केटिंग कॉल प्राप्त करने से बचाता है। इसके अतिरिक्त, दो अन्य सामान्य और प्रभावकारी कानून हैं:
Telemarketing Cufews :
ऐसे नियम हैं जो कि समय-समय पर टेलीमार्केटर्स निजी फोन नंबर पर कॉल कर सकते हैं। संघीय कानून बताते हैं कि टेलीमार्केटर्स व्यक्ति के स्थानीय समय क्षेत्र में सुबह 8:00 बजे या 9: 00 के बाद फोन नहीं कर सकते हैं। इसी तरह, रविवार या छुट्टियों पर टेलीमार्केटिंग कॉल नहीं किया जा सकता। प्रत्येक राज्य संघीय कानूनों को बदल सकता है, यदि वे बार-बार प्रतिबंधित करते हैं वे संघीय कर्फ्यू का विस्तार नहीं कर सकते हैं, लेकिन प्रत्येक राज्य को कर्फ्यू के समय को स्थानीय स्तर पर 8:00 बजे से पहले 9:00 बजे से पहले प्रतिबंधित करने की अनुमति है।
Do-Not-Call-List
डू-नॉट-कॉल सूची एक ऑप्ट-इन सेवा है जो उपभोक्ताओं को अपने टेलीफोन नंबर को फोन नंबर की संघीय सूची में जोड़ने की अनुमति देती है, जो कॉल नहीं कर सकती। यह कानून उन उपभोक्ताओं को बुला रही कंपनियों के लिए विशेष रूप से लागू होता है, जिनके पास कंपनी के साथ एक स्थापित व्यवसाय संबंध नहीं है।
इसका मतलब यह है कि यदि कोई ग्राहक सूचना के लिए कहा है या किसी कंपनी से खरीदा है, तो उन्होंने एक व्यावसायिक संबंध में प्रवेश किया है, और कंपनी को उनके पास से संपर्क करने का अधिकार है, भले ही फ़ोन नंबर दो-न पर पंजीकृत हो। -कॉल सूची। हालांकि, अगर किसी कंपनी का उपभोक्ता के साथ कोई व्यवसाय संबंध नहीं है, और उपभोक्ता ने न-कॉल-कॉल की सूची में ऑप्ट-इन किया है, तो व्यवसाय उन्हें टेलीमार्केटिंग नहीं कर सकते। इस कानून को तोड़ने के लिए पर्याप्त जुर्माना हैं
पाठ सारांश
संभावित ग्राहकों से संपर्क करने के लिए टेलीमार्केटिंग एक बहुत आम और व्यापक रूप से उपयोग की जाने वाली विधि है जब कोई कंपनी किसी व्यक्ति को कॉल करती है तो उसके पास पहले से स्थापित संबंध नहीं होता है, इसे ठंड बुलाहट कहा जाता है। न केवल कंपनियां उत्पादों और सेवाओं को बेचने के लिए टेलीमार्केटिंग का उपयोग कर सकती हैं, वे उपभोक्ताओं से जानकारी इकट्ठा करने या अनुसंधान करने के लिए संपर्क कर सकते हैं।
कुछ महत्वपूर्ण कानून हैं जो टेलीमार्केटिंग को विनियमित करते हैं कि कंपनियों को सीखने और निम्नलिखित के लिए जिम्मेदार हैं। इसके अतिरिक्त, सेलफोन का व्यापक उपयोग बदल गया है कि कैसे कंपनियां टेलीमार्केट कर सकती हैं टेलीमार्केटर्स को अवांछित विपणन या बिक्री कॉल के उद्देश्य से सेल फोन पर कॉल करने की अनुमति नहीं है टेलिमार्केटिंग कर्फ्यूज और डू-नॉट-कॉल की सूची को देखकर कंपनियों को अन्य कानूनों का पालन करना चाहिए।
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