imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

04/07/2017

Indian Army में जानें से पहले कौन कौन से टैस्ट होते है और कैसे

भारतीय आर्मी सेना में कैसे जायें ? व कैसे भारतीय सेना में भर्ती होने के लिये खुद को पर्फेक्ट बनाएं ? यह सब हम आपको इस पोस्ट में बताने वाले हैं।

दोस्तो आर्मी (Indian Army) का नाम ही बड़ा गौरव महसुस करवाता हैं और इसमें भर्ती होना भी बहुत गौरव व सम्मान की बात हैं यदि आप सच में भारतीय सेना जॉइन करवा चाहते हैं एंव देश की सेवा करने का अवसर पाना चाहते हैं तो चलिये हम आपकी मदद करते हैं थोड़ा Army के बारे में जानकारी देकर ।
आज मैं आपको बता रहा हुं कि आर्मी जॉइन करने के लिये क्या करें ? व आर्मी जॉइन करने के कौन कौन से मार्ग है ?
तो दोस्तो भारतीय सेना जॉइन करने के दो रास्ते हैं आप Soldier GD , Soldier Tradesmen , Soldier Technical या फिर Clerk जैसी पोस्ट जॉइन करने के लिये 10Th पास करके जॉइन कर सकते हैं या फिर आप NDA (National Defense Academy ) के द्वारा सिधे Army Officer बन सकते हैं.

भारतीय सेना में भर्ती के लिये हर साल भारतीय थल सेना हजा़रों पदों पर आवेदन मंगवाती है और आपको अवसर देती हैं भारतीय सेना में हिस्सा लेना का. और आपको जाकर इसके लिये आवेदन करना पड़ता था मगर पिछले ही वर्ष यह प्रकिया ऑनलाइन हो गयी थी यदि आप भारतीय सेना में जाना चाहते हैं तो आज ही ऑनलाइन फॉर्म भर कर आवेदन करें लेकिन इसके बाद आपको Physical व Medical Test से गुज़रना होगा इन सभी टेस्टों के लिये अलग अलग नंबर निर्धारित किये जाते हैं एंव अंत में मैरिट लिस्ट बनाई जाती है जिसके आधार पर आपको सेना में भर्ती किया जाता हैं. और यदि आप उन टेस्टों के बारे में नहीं जानते तो निचे पढ़े विस्तार से :

भौतिक (Physical Test For Army In Hindi) 
1. 1600 मिटर की दोड़ जरुरी : इस टेस्ट में कैंडिडेट को ग्रुप 1 में 5:40 सैकेंड का समय मिलता है व ग्रुप 2 में 5:41 सैकेंड का समय मिलता है और 6:20 सैकेंड का समय मिलता है जो निर्धारित समय में पुरा करना होता है इसको लिये निर्धारित नंबर ग्रुप 1 के लिये 60 और ग्रुप 2 के लिये निर्धारित नंबर 48 है. ज्यादा नंबर मिलना आपकी रफ्तार पर निर्भर करते हैं. हर रोज़ इसकी तैयार करें.

2. बिम पर पुल अप करने का टेस्ट : इसमें आपको अधिक से अधिक पुल अप करने होते हैं और अधिक अंक प्राप्त करने होते हैं यदि आप इसमें अधिक अंक प्राप्त करते हैं तो आगे भी आपको उम्मीद मिल जाती है. इसमें 10 बार पुल अप करने पर 40 अंक मिलते हैं.

3. 9 फूट की छलांग लगाना - इसमें आपको बस पास होने के लायक अंक अर्जित करने होते हैं यदि आपके Passing Marks  प्राप्त कर लिये तो आप अपले राउंड में जा सकते हैं.

4. शारिरिक संतुलन - इसमें आपको अपने शरीर का संतुलन बनाए रखना होता है और यदि आप इसमें सफल हुए तो आप आगे जा सकते हैं लेकिन यह जरुरी नहीं है क्योंकि इसमें भी आपका पास होना ही काफी है.

मेडिकल टेस्ट
अब बात आती है मेडिकल टेस्ट के बारे में जानने की तो चलिये जान लेते हैं कि मेडिकल टेस्ट में क्या क्या होता है लेकिन इसमें कोई खास बात नहीं , बस हमेशा सेहत पर ध्यार दें व फिट रहें , हर रोज़ व्यायाम करें यही काफी है आपके इस टेस्ट में पास होने के लिये , बस उम्मिद मत हारो. आप यह कर सकते हैं यदि आप आज डर गये तो समझ लेना कि आप भारतीय सेना में भर्ती होने के लायक नहीं है क्योंकि सेना में सिर्फ बहादुर और शुरवीर ही जीते हैं जो सरहद पर हमारी रक्षा दिन रात करते हैं और कभी कभी देश वासियों की खातिर सीना तान कर गोली खानी पड़ती है यदि आप देश की सेवा सच्चे दिल से करना चाहते हैं तो मेहनत करो साथ हम देगे. हमें किसी भी समय ई-मेल करें Panwerdishu@gmail.com

लिखित टेस्ट ( Written Test For Army In Hindi)
Physical और Medical Test होने के बाद यह छोटा सा टैस्ट देना होता है यह ज्यादा मायने Clerk , Steno , Assistant ,  और स्टोर किप्पर आदि पोस्टों के लिये मायने रखता है. और इस टेस्ट में अधिक अंक मिलने पर इसके आधार पर मैरिट लिस्ट तैयार की जाती है. इन तीन टेस्टों को पास करके कैंडिडेट को Training के लिये भेज दिया जाता है और ट्रेनिंग पुरी होने पर बोर्डर पर भेज दिया जाता है
तो आज आप ने जाना की सेना में जाने के लिये किन प्रकियाओं से गुज़रना पड़ता है और अगली पोस्ट हम आर्मी ऑफिसर बनने के बारे में व अच्छे और महान् ऑफिसर बनने के बारे में लिखेंगे जिससे शायद आपको एक बदलाव व शिक्षा मिले और आप को सेना में जाने के लिये एक नयी उम्मीद मिले , दोस्तो हमारा यही मक्सद है कि आप जो चाहते है उसमें आपको सफलता मिले.

यदि आपके मन में भारतीय आर्मी के बारे में कोई प्रशन है तो कृपया निचे कॉमेंट करके पुछे या हमें फेसबुक पर संदेश भेजे ।  हम साथ साथ है 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !