imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

फ़िशिंग और फार्मिंग में क्या अंतर है ? Difference Between Phishing And Pharming In Hindi

इस पाठ में हम फ़िशिंग और फार्मािंग की परिभाषा देखेंगे। हालांकि, इस तरह के दो प्रकार के साइबर हमलों के बीच कुछ निश्चित मतभेद हैं।

साइबर हमले cyber attacks 
फ़िशिंग और फार्मािंग साइबर हमलों की दुनिया में घरेलू शब्द हैं जहां कहीं भी बहुमूल्य जानकारी का प्रवाह होता है, धोखाधड़ी बढ़ रहे हैं साइबर हमलों को किसी व्यक्ति या कंप्यूटर द्वारा कंप्यूटर, कंप्यूटर नेटवर्क या कंप्यूटर की एक प्रणाली के विरुद्ध किया जाता है, जो अक्सर डेटा चोरी करता है या उन्हें तोड़ने के लिए कारण होता है।

फ़िशिंग और फार्मािंग विशेष रूप से खतरनाक है क्योंकि वे हर रोज़ इंटरनेट सेवाओं का उपयोग अपने पीड़ितों को प्राप्त करने के लिए करते हैं। कुछ रणनीतियों नकली ईमेल, भ्रामक संलग्नक, और मुफ्त डाउनलोड ऑफ़र हैं किसी सामान्य दिन पर आप अपने बैंक विवरण को उस किसी भी व्यक्ति को बताएंगे जो इसके लिए पूछा? क्या आप अपने पासवर्ड आपके ई-मेल या शॉपिंग साइट पर प्रकट करेंगे? बिलकूल नही। ठीक है, फिशिंग और फार्मािंग घोटाले ऐसे टूल होते हैं जो आपको ऐसा करते हैं! दोनों शब्द हैंकर्स इंटरनेट पर चोरी करने और आपके द्वारा महत्वपूर्ण जानकारी चोरी करने पर लागू होते हैं।

फ़िशिंग क्या है? What is phishing in hindi 
फ़िशिंग को समझने के लिए, हम जॉन के बारे में कुछ जानकारी देखें। उसका ईमेल पता है jthomas@penflow.com और अंगूर बैंक इंक के साथ बैंकों ने GrapeApple पर ऑनलाइन बैंकिंग पर लॉग ऑन करने के लिए, वह आमतौर पर www.grapeapplebank.com पर जाता है। एक महीने में वह ईमेल पता something@grapeapplebank.com से खाता विवरण प्राप्त करता है

सोमवार सुबह जॉन को निम्नलिखित ई-मेल प्राप्त होता है:

यह ई-मेल फ़िशिंग घोटाले का हिस्सा है। फ़िशिंग साइबर हमले का एक रूप है, जहां इंटरनेट उपयोगकर्ताओं को अपनी निजी जानकारी का खुलासा करने के लिए लक्षित किया जाता है। फ़िशिंग आक्रमण को लक्षित व्यक्तियों या इंटरनेट उपयोगकर्ताओं के समूहों के लिए भ्रामक ईमेल के संचरण द्वारा शुरू किया गया है। ये ईमेल ध्वनि और वैध लग रहे हैं आमतौर पर वे यूआरएल या लिंक होते हैं जो शिकार को एक क्लोन वेबसाइट पर पुनः निर्देशित करता है। क्लोन वेबसाइटें वास्तविक चीज़ के समान दिखने के लिए डिज़ाइन की जाती हैं, नकली प्रतियां जो लोगों को भुगतान जानकारी में प्रवेश करने या लिखने में छल करने के लिए डिज़ाइन की गई हैं जब अनसुनी शिकार संवेदनशील जानकारी में प्रवेश करता है तो इसे स्कैमर द्वारा कब्जा कर लिया जाता है और उसका दुर्भावनापूर्ण इरादे के लिए उपयोग किया जाता है।

चलिए उस ई-मेल को एक बार और देखें और लाल झंडे को देखे।

यदि आप इस अनुभाग में ईमेल पते पर गौर करते हैं, तो आप देखेंगे कि '' someone@grapeapplebank.com '' कहने के बजाय ईमेल पते में बकवास पत्रों की एक पूरी स्ट्रिंग है घोटाले के ईमेल अक्सर ऐसे अजीब ई-मेल पते होते हैं एक अन्य सुराग ई-मेल के शरीर में शामिल लिंक है। बैंक और अन्य ऑनलाइन संस्थान अपने ग्राहकों को अपने पासवर्ड या लॉगिन को रीसेट करने के लिए अपने ग्राहकों को ईमेल भेजते हैं, बिना ग्राहक विशेष रूप से अनुरोध किए बिना। यदि आप अपने ईमेल में इस तरह एक लिंक देखते हैं, विशेष रूप से एक अजीब वेबसाइट पते के साथ, स्पष्ट चलाने!

फार्मािंग क्या है? What is pharming in hindi
फ़ार्मिंग एक और तरीका हैकर हैकर जानकारी चोरी करते हैं। इसमें उपयोगकर्ता के ज्ञान के बिना कंप्यूटर सिस्टम पर दुर्भावनापूर्ण कोड की स्थापना शामिल है, जिससे उपयोगकर्ता के वेब ट्रैफ़िक को स्कैनर द्वारा बनाई गई क्लोन वेब पेजों या धोखाधड़ी साइटों पर पुनर्निर्देशित किया जा सकता है।

जब भी कोई उपयोगकर्ता एक वेबसाइट के यूआरएल (वेबसाइट का पता) में टाइप करता है, तो उसे डीएनएस रिज़ॉल्यूशन नामक एक प्रोसेसिंग होता है। डीएनएस रिजोल्यूशन एक ऐसी प्रक्रिया है जहां एक वेबसाइट का पता (www.ddd.com) किसी ऐसे नंबर पर कनवर्ट हो जाता है जिसे कंप्यूटर समझ सकता है (19.3.200.45.22) और वेब पेज को खोजने के लिए इस्तेमाल किया जाता है। संख्याओं की इस श्रृंखला को एक आईपी पता कहा जाता है। कंप्यूटर सभी वेब पते का एक लॉग रखता है जो यूजर विज़िट को एक DNS Chache कहा जाता है। यह लॉग फ़ायरफ़ॉक्स या इंटरनेट एक्सप्लोरर जैसे एक ब्राउज़र के लिए वेब पृष्ठों को प्रदर्शित करने के लिए तेज़ बनाता है यदि उपयोगकर्ता भविष्य में उन्हें फिर से देखता है

सफल होने के लिए एक फार्मािंग हमले के लिए पीड़ित के कंप्यूटर को दुर्भावनापूर्ण कोड से समझौता करना पड़ता है। कोड उपयोगकर्ता के DNS Chache को संक्रमित करता है और संक्रमित वेबसाइटों को धोखाधड़ी साइटों पर बदलता है इस तरह, किसी भी समय उपयोगकर्ता एक निश्चित वेब पेज पर जाने की कोशिश करता है, वैध वेब पेज खोलने के बजाय, स्कैमर द्वारा बनाए गए वेब पृष्ठ का क्लोन दिखाई देता है।

भले ही उपयोगकर्ता किसी वेबसाइट का सही यूआरएल में प्रवेश करता है, क्योंकि कंप्यूटर पर DNS Chache के साथ छेड़छाड़ की गई है, फर्जी वेबसाइटें इसके बजाय पॉप-अप हैं जो ब्योरा इन फर्जी साइटों पर पीड़ित में दर्ज होता है, वह स्कैमर द्वारा चुराया जाता है।

पाठ सारांश
फ़िशिंग और फार्मािंग समान साइबर हमलों में संवेदनशील जानकारी की चोरी शामिल है। नकली ईमेल चालें फ़िशिंग के साथ उपयोगकर्ता सोचते हैं कि यह एक विश्वसनीय स्रोत से है, अक्सर उन्हें एक क्लोन वेबसाइट पर ले जाता है। जब वे अपनी व्यक्तिगत जानकारी या पासवर्ड टाइप करते हैं, तो वह जानकारी चोरी हो जाती है स्कैमर को फार्मािंग करने के साथ ही अपने कंप्यूटर पर पीड़ित के DNS Cache को अपने इंटरनेट ट्रैफ़िक के लिए नकली वेबसाइटों पर ले जाया जा सकता है।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !