imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

वैश्वीकरण क्या है ? What Is Globalization In Hindi ? Definitions & Effects & Examples

वैश्वीकरण व्यवसाय में एक उभरती हुई प्रवृत्ति है। यहां आप वैश्वीकरण की परिभाषा, इसके सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव सीखेंगे, और आपको इक्कीसवीं शताब्दी में वैश्वीकरण के वास्तविक उदाहरणों के साथ प्रस्तुत किया जाएगा।

वैश्वीकरण की परिभाषा : Definition Of Globalization In Hindi

आज सुबह आप जाग गए और एक पोलो शर्ट पहनते हैं जो कि 'Made In China' पढ़ते हैं। फिर आप अपने गैरेज के पास गए और एक ऐसी गाड़ी में आए जो उस हिस्से के होते थे जो दुनिया के सभी हिस्सों में निर्मित होते थे। आपने उस कार को किराने की दुकान में ले जाया था, जहां आपने चिली, जमैका की चीनी और भारत से करी में उगाए गए अंगूर खरीदे थे। वैश्वीकरण के कारण आपने यह सब किया है इस पाठ में, आप वैश्वीकरण के अर्थ, उसके कुछ सकारात्मक और नकारात्मक प्रभावों और वैश्वीकरण के कुछ वास्तविक उदाहरणों को सीखेंगे।

Sponsored Links : 
(1) www.Stylingfusion.com
(2) Everyonedreamdestination.com

अपने टीवी चैनलों के माध्यम से फ्लिप करते हुए आप विभिन्न व्यावसायिक चैनलों पर रोक सकते हैं, और उस चैनल पर आपके संक्षिप्त रोक में आप बाज़ार में वैश्वीकरण के बारे में चर्चा कर सकते हैं। यहां तक ​​कि खबरों में, हमेशा एक ऐसी कहानी है जो वैश्वीकरण के आर्थिक असर पर चर्चा करती है। वैश्वीकरण स्थानीय और राष्ट्रवादी दृष्टिकोणों को एक परस्पर जुड़े और अंतर-निर्भर दुनिया के व्यापक दृष्टिकोण के साथ खोलने के साथ-साथ राजधानी, माल और राष्ट्रीय सीमाओं में सेवाओं के मुफ़्त हस्तांतरण के साथ।

वैश्वीकरण के प्रभाव : Effects Of Globalization In Hindi
वैश्वीकरण के दोनों सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हैं एक व्यक्ति के स्तर पर, वैश्वीकरण जीवन के स्तर और जीवन की गुणवत्ता दोनों को प्रभावित करता है। व्यावसायिक स्तर पर, वैश्वीकरण एक संगठन के उत्पाद जीवन चक्र और एक संगठन की बैलेंस शीट को प्रभावित करता है। वैश्वीकरण यह भी प्रभावित करता है कि दुनिया भर में सरकारें मौद्रिक विनियमन और व्यापार जैसे क्षेत्रों को प्रभावित करने वाली नीतियां कैसे बनाती हैं।

व्यक्तिगत प्रभाव : Individual Effects
एक व्यक्ति के स्तर पर, वैश्वीकरण ने दुनिया भर के व्यक्तियों और परिवारों के जीवन की गुणवत्ता और जीवन के स्तर को प्रभावित किया है। विशिष्ट भौगोलिक क्षेत्र में एक विशिष्ट सामाजिक-आर्थिक वर्ग के लिए उपलब्ध जीवन स्तर, स्तर की संपत्ति, आराम, भौतिक वस्तुओं और आवश्यकताएं हैं। जीवन की गुणवत्ता वह डिग्री है जिसके लिए एक व्यक्ति को अपने जीवन की महत्वपूर्ण संभावनाओं का आनंद मिलता है। कई उदाहरणों में, विकासशील देशों में रहने वाले लोगों के लिए जीवन की गुणवत्ता में सुधार हुआ है। कई विकासशील देशों के लिए, वैश्वीकरण ने निगमों के वैश्विक विस्तार के कारण बेहतर सड़कों और परिवहन, बेहतर स्वास्थ्य देखभाल और बेहतर शिक्षा के माध्यम से जीवन स्तर के सुधार में सुधार किया है। हालांकि, वैश्वीकरण का विकास उन देशों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ा है जो विकसित देशों में रहते हैं। यह इस तथ्य के कारण है कि निगमों के पास अब उन देशों में विनिर्माण संचालन स्थापित करने का विकल्प है जहां उत्पादन और उत्पादन लागत कम महंगे हैं। नतीजतन, कई विनिर्माण नौकरियां विकसित देशों को छोड़ती हैं और विकासशील देशों को स्थानांतरित करती हैं।


कॉर्पोरेट प्रभाव : Corporate Effects
कॉर्पोरेट स्तर पर, वैश्वीकरण का संगठन उत्पाद या सेवा जीवन चक्र पर प्रभाव पड़ा है। उत्पाद जीवन चक्र उस समय की अवधि है, जिस पर एक आइटम विकसित किया गया है, बाजार में लाया जाता है और अंततः विश्व बाजार से निकाल दिया जाता है। वैश्वीकरण का एक ऐसा उदाहरण, उत्पाद के जीवन चक्र पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है, कांडर अंडे होगा। केंडर अंडे अंडे के आकार वाले चॉकलेट कैंडीज हैं जिनके अंदर छोटे खिलौने हैं और बच्चों के साथ बहुत लोकप्रिय हैं। हालांकि, तथ्य यह है कि छोटे खिलौने बच्चों के लिए एक घुट खतरा हो सकता है के कारण, संयुक्त राज्य अमेरिका इन कैंडीज की बिक्री पर प्रतिबंध लगा दिया। हालांकि वैश्वीकरण के कारण, कनाडाई एन्ड अब भी एक लोकप्रिय कैंडी कनाडा में और पूरे यूरोप में कई देशों में बेचा जाता है।

हालांकि, कार्पोरेशन की बैलेंस शीट पर वैश्वीकरण का नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। एक निगम की बैलेंस शीट पर नकारात्मक प्रभाव पड़ने वाले वैश्वीकरण का एक उदाहरण संयुक्त राज्य इस्पात उद्योग में पाया जा सकता है। साल के लिए, एशियाई देशों से स्टील संयुक्त राज्य अमेरिका में आ गई है। संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्मित इस्पात की तुलना में एशियाई राष्ट्रों का यह स्टील सस्ता है। नतीजतन, कई निगमों और संगठनों को स्टील की आवश्यकता होती है, जो कि उनके सामान का निर्माण करती है, अमेरिकी स्टील पर एशियन स्टील को अपनी उत्पादन लागत कम करने के लिए खरीदती है। अमेरिकी स्टील कंपनियों के बैलेंस शीट्स पर इसका नकारात्मक प्रभाव पड़ा है।

सरकारी प्रभाव (Government Effects)
वैश्वीकरण यह भी प्रभावित करता है कि सरकारें अपने राष्ट्र की मौद्रिक नीतियां कैसे तैयार करती हैं मौद्रिक नीति एक केंद्रीय बैंक, मुद्रा बोर्ड या अन्य नियामक समिति की कार्रवाइयां होती है जो मुद्रा आपूर्ति की वृद्धि और आकार की दर निर्धारित करती है, जो बदले में ब्याज दरों को प्रभावित करती है। उदाहरण के लिए, जब ब्याज दरें कम हो जाती हैं, तो कंपनियों को यह पता लगाना पड़ सकता है कि वे अपने कार्यों के विस्तार के लिए पैसे उधार ले रहे हैं। जिन कंपनियों में आसानी से पैसे उधार ले सकते हैं, वे आसानी से विदेशी कंपनियों के लिए भी आकर्षक हैं। इस आकर्षकता के परिणामस्वरूप, विदेशी कंपनियां उस देश में निवेश कर सकती हैं जो कि कम ब्याज दर है।

वैश्वीकरण यह भी प्रभावित करता है कि सरकारें उनकी व्यापार नीतियों का निर्धारण कैसे करती हैं व्यापार नीतियां मानकों, लक्ष्यों, नियमों और नियम हैं जो देशों के बीच व्यापार संबंधों से संबंधित हैं। ऐसी नीतियों को डिजाइन करते समय, सरकारों को सही संतुलन मिलना चाहिए। उदाहरण के लिए, यदि वे एक व्यापार नीति स्थापित करते हैं जो अन्य देशों द्वारा उनसे अनुचित होने के लिए समझा जाता है, तो अन्य राष्ट्र फिर से अपनी व्यापार नीतियां तैयार कर सकते हैं जो मूल राष्ट्र व्यापार नीति के प्रति जवाबी होंगे। हालांकि, यदि एक व्यापार नीति अपने देश के मजदूरों और कंपनियों को उनके लिए एक नुकसान होने के लिए समझी जाती है, तो मजदूरों और कंपनियां नकारात्मक सरकार में उनकी सरकार पर प्रतिक्रिया दे सकती हैं।
पाठ सारांश ( Summary)

वैश्वीकरण स्थानीय और राष्ट्रीय दृष्टिकोणों का उद्घाटन है जो एक दूसरे पर आधारित और अंतर-आश्रित विश्व के व्यापक दृष्टिकोण के साथ राष्ट्रीय सीमाओं में पूंजी, सामान और सेवाओं के मुफ़्त हस्तांतरण के साथ है। इसका जीवन के लगभग हर पहलू पर प्रभाव पड़ता है यह जीवन की गुणवत्ता में सुधार करके (एक व्यक्ति को अपने या उसके महत्वपूर्ण संभावनाओं का आनंद लेता है) जीवन स्तर में सुधार करके जीवन के स्तर को प्रभावित करता है (एक निश्चित भौगोलिक क्षेत्र में किसी विशिष्ट सामाजिक-आर्थिक वर्ग के लिए उपलब्ध धन, आराम, भौतिक वस्तुओं और आवश्यकताओं का स्तर) उनका जीवन) तीसरी दुनिया और विकासशील देशों में यह उत्पाद जीवन चक्र को बढ़ाता है, उस समय की अवधि जिस पर एक आइटम विकसित किया जाता है, बाजार में लाया जाता है और अंततः किसी संगठन के उत्पाद या सेवा के विश्व बाजार से निकाल दिया जाता है यह यह भी प्रभावित करता है कि सरकार मौद्रिक नीति (एक केंद्रीय बैंक, मुद्रा बोर्ड या अन्य नियामक समिति जो मुद्रा आपूर्ति में वृद्धि के आकार और दर का निर्धारण करती है, जो बदले में ब्याज दरों को प्रभावित करती है) की नीतियों के बारे में नीतियां लागू करती है और व्यापार नीतियां (मानकों, लक्ष्यों, नियमों और नियम जो देशों के बीच व्यापार संबंधों से संबंधित हैं) इन सभी प्रभाव सकारात्मक और नकारात्मक दोनों ही हो सकते हैं।

वैश्वीकरण की घटना को लिखित इतिहास में देखा जा सकता है। हालांकि, प्रौद्योगिकी और यात्रा में सुधार ने वैश्वीकरण को नए चरण में प्रवेश करने की अनुमति दी है। इस नए चरण में यह सुनिश्चित करना महत्वपूर्ण है कि वैश्वीकरण के सकारात्मक और नकारात्मक प्रभाव हमेशा संतुलन में बने रहते हैं। वैश्वीकरण के अभ्यास में एक असंतुलन पूरे विश्व में अर्थव्यवस्थाओं के लिए भयावह हो सकता है हालांकि, वैश्वीकरण के उचित संतुलन से सभी को लाभ हो सकता है

You must read : वैश्वीकरण का इतिहास

Sponsored Links : 
(1) www.Stylingfusion.com
(2) Everyonedreamdestination.com

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !