imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

08/07/2017

कैसे पता करें कि आपका एैडसेंस अकाउंट अप्ररुव होने के लिये तैयार हो चुका है या नहीं

ब्लॉगिंग अब पहले से कहीं ज्यादा लोकप्रिय हो रही है आज की इंटरनेट युग में, यह लैपटॉप के लिए किसी भी व्यक्ति के लिए आय का एक व्यवहार्य स्रोत हो सकता है, एक इंटरनेट कनेक्शन और किसी खास स्थान या किसी विषय की श्रेणी में रुचि हो सकती है। बहुत सारे "शौक" ब्लॉगर्स पैसे बनाने का कोई इरादा के बिना अपनी लेखन यात्रा शुरू करते हैं वे सिर्फ अपने ज्ञान या राय को बाहर की दुनिया में साझा करना चाहते हैं या बस अपने हितों को लिखित में लिखना चाहते हैं। समय बीतने के बाद, अधिकांश ब्लॉग आगंतुकों की स्थिर संख्या प्राप्त करना शुरू कर देंगे, जो अधिक मूल सामग्री एक नियमित आधार पर पोस्ट की जाएगी। दैनिक आगंतुकों की एक उचित मात्रा के साथ, ब्लॉग वास्तव में Google ऐडसेंस विज्ञापनों से अकेले अच्छा पैसा कमा सकते हैं।

ऐडसेंस शायद नये ब्लॉगर्स के लिए भुगतान करने का सबसे आसान तरीका है क्योंकि एक बार आप इसके लिए स्वीकृत हो जाते हैं, तो आप अपने ब्लॉग पोस्ट, साइडबार और होम पेज पर सिर्फ एक छोटी सी लाइन कोड डालकर अपने ब्लॉग का मुनाफा कमा सकते हैं। ऐडसेंस आपको सीपीसी (लागत प्रति क्लिक) के आधार पर भुगतान करता है तो हर बार जब कोई आपके ब्लॉग पर Google विज्ञापन पर क्लिक करता है तो आपको कुछ पैसे मिलेंगे। विज्ञापनदाताओं के अनुसार सीपीसी भिन्न होता है, इसलिए आपको विभिन्न विज्ञापन क्लिकों के लिए अलग-अलग राशि का भुगतान किया जाएगा। यही कारण है कि यदि आपका एकमात्र उद्देश्य कम समय में उच्च भुगतान करना है, तो आपको एक ऐसी जगह पर एक ब्लॉग लिखना होगा जो उच्च सीपीसी क्षमता वाले हैं लेकिन मैं एक अलग मार्ग पर जाने की सलाह देता हूं, अर्थात् उन विषयों पर लिखने के लिए जो आपको पसंद हैं और वे इस बारे में भावुक हैं। कई शौक ब्लॉग कुछ वर्षों में शून्य से हीरो तक बढ़ गए हैं क्योंकि ऐसी वेबसाइटों में वफादार और कभी-बढ़ते प्रशंसक अनुवर्ती झेलने की क्षमता है।

अपने Google ऐडसेंस खाते को पहले प्रयास पर अनुमोदित करने का तरीका जानने से पहले, आपको Google Analytics की मूल बातें सीखना चाहिए। कुछ ब्लॉगर्स मुझे यहां तक ​​कि Google Analytics से अवगत नहीं करा सकते हैं जो आपको अपने वेबसाइट ट्रैफ़िक और अन्य डेटा की निगरानी करने देता है जो आपको अपने वेबसाइट आगंतुकों का गहरा स्तर पर विश्लेषण करते हैं। इसलिए, यदि आप अपने ब्लॉग या वेबसाइट के लिए Analytics स्थापित नहीं कर रहे हैं, तो ऐडसेंस के लिए आवेदन करने से पहले इसे करें
क्या आपका ब्लॉग 5 महीने से अधिक पुराना है? क्या इसमें सामग्री की अच्छी मात्रा है? क्या यह ट्रैफ़िक की अच्छी मात्रा में है? उन वेबसाइटों के लिए जो 6 महीने से कम उम्र के हैं, मैं 100 से ऊपर कुछ अच्छा वेबसाइट ट्रैफ़िक के रूप में विचार करूंगा। यदि जवाब हाँ है, तो आप Google ऐडसेंस के लिए आवेदन करने के लिए तैयार हैं। आवागमन और सामग्री ऐडसेंस के लिए आपकी वेबसाइट को मंजूरी देने की कुंजी है संदर्भ के लिए, फ्रीलांसक्वेस्ट केवल तीन महीने का था और 100 से अधिक दैनिक आगंतुकों का औसत था, जब उसे ऐडसेंस खाते को मंजूरी मिली जैसा कि आप देख सकते हैं, फ्रीलांसक्वेस्ट एक सरल वर्डप्रेस थीम और सिर्फ 15-20 पोस्ट्स के साथ एक सरल ब्लॉग है, लेकिन ऐडसेंस की मंजूरी मिलने में कोई समस्या नहीं थी। तो मुझे यह सुनिश्चित करने के लिए क्या किया गया कि मेरा ऐडसेंस अकाउंट पहले प्रयास पर मंजूरी दे दी है? नीचे दिया गया पढ़ें:

बहुत सारी मूल सामग्री लिखें: Write Quality Post ) 
एक ब्लॉगर के रूप में, आपका प्राथमिक ध्यान मूल सामग्री लिखना चाहिए। सुनिश्चित करें कि आपने कम से कम 15 मूल पोस्ट लिखी हैं जो कम से कम 500 शब्द लंबे हैं मूल सामग्री से, मेरा मतलब यह नहीं है कि यह पूरी तरह से एक नई अवधारणा या विचार होनी चाहिए, आप अपने ब्लॉग को विभिन्न ब्लॉगों से खोज सकते हैं और फिर एक अधिक व्यापक सामग्री के साथ आ सकते हैं जो आपके पाठकों की सराहना करते हैं।

एक साधारण विषय लागू करें: आप ऐडसेंस अप्ररुवल पाने के लिए एक फैंसी दिखने वाली वेबसाइट की आवश्यकता नहीं है I हालांकि, आपकी वेबसाइट या ब्लॉग को व्यवस्थित और साफ दिखना चाहिए। सरल WordPress से एक साफ लग संवेदनशील विषय स्थापित करें। आप मुफ्त में कई भयानक WordPress थीम डाउनलोड कर सकते हैं विषय को लागू करने के बाद, अगला कदम वेबसाइट की सामग्री को व्यवस्थित करना है जो कि श्रेणियों के माध्यम से किया जाता है। सरल अपने ब्लॉग पोस्ट के लिए श्रेणियों या टैग असाइन करें तकनीकी वेबसाइट के उदाहरण श्रेणियां - समाचार, समीक्षा, मार्गदर्शिकाएं, डाउनलोड आदि कैसे करें।

अपने ब्लॉग या वेबसाइट के प्रोफाइल को पूरा करें:
वेबसाइट की "प्रोफाइल", मूल रूप से आपकी वेबसाइट का विस्तार परिचय है आप About Us पृष्ठ बना सकते हैं, जहां आप अपनी वेबसाइट के उद्देश्य के बारे में विस्तार से लिखते हैं और आपके पाठकों को नियमित आधार पर किस तरह की सामग्री की उम्मीद कर सकते हैं। आपके ब्लॉग की प्रोफाइल का एक और महत्वपूर्ण हिस्सा, टैग लाइन और लोगो है। एक गोपनीयता कथन करें पृष्ठ बनाएं: इस तरह गोपनीयता नीति पृष्ठ सरल बनाएं

नीति मॉनिटर ट्रैफ़िक:(Make A Policy Statement Page) 
Google Analytics का उपयोग अपनी वेबसाइट की प्रगति पर नज़र रखने के लिए करें चरण 1 पूरा करना क्योंकि आप फोकस लिखना खो सकते हैं। कई नए ब्लॉगर्स अपनी पहली पोस्ट प्रकाशित करने के तुरंत बाद Google Analytics चालु कर देते है और फिर वे एक दिन से अपनी वेबसाइट ट्रैफ़िक देखना शुरू करते हैं। इसलिए जब वे देखते हैं कि उनके ब्लॉग को पहले महीने में 15 विजिटर मिल रहे है, तो वे अधीर हो रहे हैं और जल्द ही इतनी अधिक जनसांख्यिकी बना लेते हैं कि वे लिखना बंद कर दें। जब आप लिखना बंद करते हैं, तो आपकी वेबसाइट की प्रगति में गिरावट आ जाएगी। तो ट्रैफ़िक की निगरानी करें, आपके द्वारा बहुत सी सामग्री लिखे जाने के बाद। अनुभवी ब्लॉगर्स जानते हैं कि धैर्य सफलता की कुंजी है। तो आपको लिखना जारी रखना चाहिए, भले ही आप महीने के पहले दो या एक साल में निराशाजनक ट्रैफ़िक देखते हैं। आखिरकार, आपका ब्लॉग ट्रैफ़िक में धीरे-धीरे बढ़ोतरी देखेगा - अगर आप भाग्यशाली हो जाते हैं तो यह सिर्फ 6 महीनों के बाद भी बढ़ सकता है- प्रतिदिन हजारों विजिटरों में घूमते हुए। यदि आप सुनिश्चित हैं कि आपने पर्याप्त सामग्री लिखी है, तो आप विज़िटर को लाने के लिए अपनी सामग्री का विपणन भी शुरू कर सकते हैं। ऐडसेंस के लिए अन्य प्रमुख ब्लॉगों पर सामग्री पोस्ट करके सोशल मीडिया मार्केटिंग और लिंक बिल्डिंग के माध्यम से सामग्री विपणन किया जा सकता है।

ऐडसेंस के लिए आवेदन करें: 
यदि आपने उपरोक्त सभी चरणों को पूरा कर लिया है, तो अपना ऐडसेंस आवेदन भेजने का समय है। आप इसे यहां कर सकते हैं: ऐडसेंस के लिए साइन अप करें आप अपने वर्तमान जीमेल खाते का उपयोग कर सकते हैं या ऐडसेंस के लिए नया बना सकते हैं। सभी विवरण सही ढंग से भरें।

ऐडसेंस आवेदन की समीक्षा के लिए कब तक? Adsense अनुमोदन प्राप्त करने में कितना समय लगता है? (How long for Adsense application review? How long does it take to get Adsense approval ?)

आपके आवेदन की समीक्षा की जाएगी और 48 घंटों के भीतर अस्थायी रूप से स्वीकृति दी जाएगी। कभी-कभी, इसमें थोड़ा अधिक समय लग सकता है आप Google ऐडसेंस से एक ईमेल प्राप्त करेंगे, आपको आपकी मंजूरी और सत्यापन के अगले चरण के बारे में सूचित करेंगे। अब आप अपने ब्लॉग पर ऐडसेंस कोड डालकर अपने ऐडसेंस खाते से क्लिक / करके अपनी कमाई की निगरानी कर सकते हैं। आप अपने अन्य ब्लॉग या वेबसाइटों पर एक ही ऐडसेंस विज्ञापन (कोड) भी रख सकते हैं।

आप प्रति पृष्ठ / पोस्ट के अधिकतम तीन विज्ञापन रख सकते हैं मगर अब एैसा नहीं है चेतावनी का एक शब्द- अपने विज्ञापनों पर क्लिक न करें और सुनिश्चित करें कि आप प्रतिबंधित होने से बचने के लिए ऐडसेंस कार्यक्रम नीतियों का पालन करें।

भुगतान करना: ऐडसेंस का भुगतान करने से पहले आपको अपना पता, बैंक खाता, कर संबंधी जानकारी और फोन नंबर सत्यापित करना होगा। चूंकि हम में से ज्यादातर ने पहले ही हमारे जीमेल खातों के साथ हमारे फोन नंबरों को बांधा है, इसलिए हमें इस कदम को मजबूती देने की आवश्यकता नहीं होगी। बैंक खाते और कर संबंधी जानकारी के लिए, इसे भरना बहुत आसान है और तुरन्त सत्यापन किया जाएगा- बशर्ते आपने सही जानकारी दी है। यदि आप गैर-अमरीकी नागरिक हैं तो आप वैकल्पिक विधि से पैसा पा सकते हैं- पश्चिमी संघ के पैसे हस्तांतरण। वेस्टर्न यूनियन के उपयोग के लिए, आपको अपना पता सत्यापित करने की आवश्यकता होगी। Google आपको आपके पते पर एक पिनकोड भेजेगा और आपको सत्यापन के लिए अपने ऐडसेंस खाते में कोड दर्ज करना होगा। सुनिश्चित करें कि आप सही मेलिंग पता प्रदान करते हैं (एशियाई देशों में, यदि आप निजी पोस्ट बॉक्स प्राप्त करते हैं और डाक पते पर पो बॉक्स नंबर लिखते हैं तो यह सुरक्षित होता है)। पिन करने के लिए 2-4 सप्ताह लगेंगे, इसलिए आप वास्तव में रोगी होंगे।

AdSense account approve hoga ya nahi keise pata kare in hindi

यदि आपको पुरी जानकारी मिल गयी हो तो कृपया हमारा फेसबुक पेज़ भी लाइक करें व रोजाना ई-मेल पर जानकारी पर के लिये हमें सब्सक्राइब भी किया जा सकता है ,कृपया कॉमेंट करके अपने बहुमुल्य विचार दर्शाएं। यदि आपके पास कोई आर्टीकल या लेख है जिसे आप हमारे साथ बांटना चाहते हैं तो ई-मेल करें Panwerdishu@gmail.com धन्यवाद

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !