imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

03/07/2017

21 अच्छी आदतें जो आपको जरुर सीखनी चाहिए - Good Habits In Hindi

नमस्कार दोस्तो आज मैं आपको कुछ अच्छी आदते (Good Habits In Hindi) बताने वाला हुं और कोशिश करुंगा कि आप को ज्यादा से ज्यादा सीखा पाउं ,दोस्तो आप भी जरुर कोशिश करना इन अच्छी आदतों को अपनाने की और खुद को एक अच्छा इंसान बनाने की वैसे सच कहुं तो आप अच्छे इंसान है क्योंकि आप यह पोस्ट जो पढ़ रहे है यदि कोई बुरा व्यक्ति होता तो वो कभी इस पोस्ट को नही पढता , चलिये शुरु करते हैं पढ़ने अच्छी आदते : जो हर अच्छे इंसान को अपनानी चाहिए


1. हफ्ते में कम से कम पांच दिन व्यायाम करो - दोस्तो आप ने पढ़ा ही होगा "स्वस्थ शरीर में स्वस्थ आत्मा निवास करती है" और स्वस्थ तभी रहेंगे जब व्यायाम करेंगे तो हर रोज़ व्यायाम करना जरुरी नहीं क्योंकि अधिक व्यायाम करने से आपको हानि भी हो सकती है तो हफ्ते के कम से कम पांच दिन जरुर व्यायाम करें , व्यायाम करने का सही समय प्रातः काल है आप सुबह उठकर योगा पर ध्यान दे सकते है.

2. हर सुबह ब्रश करें - दोस्तो व्यायाम करने के बाद आप ब्रश भी करें ताकि आपके दांत साफ रहे और आप एक अच्छी आदत अपना सके , रोज दांत साफ करना आपके लिये बहुत अच्छी बात है.

3. हर सुबह व शाम को वॉक (Walk) पर जरुर जायें - दोस्तो यदि आप अॉफिस जाते हैं तो पैदल चलना ही सही होगा क्योंकि इससे आपकी सेहत अच्छी रहेगी और आप मोटापे के शिकार नहीं बनेगे , और जरुरी नहीं की आप सुबह वॉक पर जायें क्योंकि आज कल व्यस्त जिंदगी है सुबह समय न मिलने के कारण लोग वॉक पर नहीं जा पाते उसके लिये जरुरी होता है सुबह जल्दी उठना , यदि आप सुबह चार बजे उठनो की आदत डाल लें तो आपको जिंदगी में सफल होने से कोई रोक ही नहीं सकती , क्योंकि चार बजे के बाद हमारे पास काफि सारा समय होता है व्यायाम , योगा , नहाना , अॉफिस के लिये तैयार होना आदि के लिये.

4. रात को सोने से पहले ब्रश करना - आप सोने के एक घंटे पहले ब्रश कर सकते है यह अच्छी आदत है इससे आप छोटी छोटी बिमारियों से भी बच सकते है. और हमेशा तंदरुस्त रह सकते है.

5. हफ्ते में एक बार जरुर माता पिता को फोन करना - दोस्तो आजकल हर कोई अपने घर से बाहर रहकर नौकरी कर रहा है तो इस व्यस्त जिंदगी में उलझ मत जाना , हफ्ते में कम से कम एक बार जरुर अपने घरवालों व मित्रों को फोन करना चाहिए , और यदि आप रिश्तेदारों को भी फोन करके उनका हाल चाल पुछेंगे तो उन्हे भी खुशी होगी कि आपने उनसे बात करने के लिये भी समय निकाला.

6. ऑफिस/स्कुल/कॉलेज़ समय पर पहुंचना - दोस्तो अनुशाशन सबसे बड़ी चिज़ होती है आपको भी अनुशाशन का पालन करना चाहिए यदि आप अॉफिस में काम करते है तो यह मत सोचिए कि अॉफिस में अनुशाशन नहीं होता , अनुशाशन सभी जगह है , घर पर , स्कुल में , कॉलेज़ में , अॉफिस में , सड़क पर आदि आप को सभी जगह पर अनुशाशन का पालन करना चाहिए , और जहां भी जाये समय पर जाये , और देरी न करें.

7. कुछ करने से पहले एक बार जरुर सोचना - यदि आप कोई कार्य करने वाले है तो उससे पहले इन चिजों को सोच लें कि मैं यह कार्य क्यों कर रहा हुं , मैं यह कार्य कैसे करने वाला हुं , मैं यह कार्य कब करुगां और इसके क्या क्या परिणाम होंगे , इससे किसी को हानि तो नहीं होगी ? यह सब कुछ तय करने के बाद कार्य की शुरुआत आत्मविश्वास के साथ करें.

8. नशा न करना - दोस्तो आजकल लगभग सभी नशा करते है हो सके तो इन बुरी आदतों से बचना चाहिए और इनके बदले कुछ अच्छा सीखना चाहिए , नशा हमारी सेहत के लिये हानिकारक होता है इससे दुरी बनाये रखे.

9. ट्रैफिक नियमों का पालन करना - दोस्तो यह एक अनुशाशन ही है आपको नियमों का पालन करना होगा , शराब पीकर गाड़ी नहीं चलानी है , तेज़ रफ्तार में गाड़ी नहीं चलानी है , रैड लाइट पर गाड़ी रोकना है , इत्यादि. और यह आदत एक पढ़े लिखे आदमी में जरुर होती है तो कृपया ट्रैफिक नियमों का उल्लंघन करके खुद की गलत साबित न करें.

10. गुस्सा काबु करना - दोस्तो आप कहीं भी जाते है कोई न कोई आपको कुछ सुना ही देता है तो बस धीरे धीरे आपका गुस्सा बढ़ने लगता है और आप कुछ गलत कर देते है और बाद में पछताते है तो यह एक गंदी आदत है आपको यह त्यागनी होगी , गुस्से को काबु करें , गुस्से को काबु कैसे करें इसके बारे में दुसरे से पुछताछ करें...

11. हर रोज़ अखबार पढ़ना - यह एक अच्छी आदत है इससे आप हर बात से वाकिफ रहते है और आपको देश दुनिया की जानकारी पता लगती रहती है , मुमकिन हो तो सभी अखबारों को पढ़े. और उसमें दी गयी जरुरी खबरों को डायरी में नोट करके रखें.

12. डायरी लिखना शुरु करें - दोस्तो इससे आपके लिखने की बनावट भी सुधर जायेगी और आप को कुछ याद रखने की जरुरत नहीं पड़ेगी , आप ने आज क्या किया , क्या सोचा , क्या अच्छा किया , क्या गलत किया आदि बातों को आप डायरी में लिखें फिर जब आप बुढ़े होगें तब आप आराम से कुर्सी पर बैठ करना पढना और अपनी शैतानियों पर हंसना 😊 या युं कहो की आप अपनी हर याद को संजो कर रख सकते है.

13. हर रोज़ कुछ नया सीखें - जो आपको कलतक पता नहीं था उसे आज़ सीखें , यानि आप हर रोज़ कहीं न कहीं से कुछ नया सीखिए , पढाई कभी खत्म नहीं होती , और आप को भी पढ़ते रहना है , जरुरी नहीं की आप किताबों से सीखो , आप कुछ भी सीख सकते हो जो आपको कल तक नहीं आता था मगर आज सीख लिया , बस आदत बना लो कि हर रोज़ कुछ नया सीखना है फिर एक साल में आप 365 चिजें सीख जायेंगे. एक दिन एैसा आयेगा कि आपको सभी कामों में महारथ हासिल होगी आप किसी काम को करने से नहीं डरेंगे.

14. इंटरनेट पर कम ध्यान देना - दोस्तो इंटरनेट पर ज्याद समय व्यतित करने से आपका पैसा भी खत्म होता है और समय भी , कृपया 1-2 घंटे से अधिक समय इंटरनेट पर न बिताएं , और अपने परिवार व मित्रों को समय दें. ताकि वो भी आपके साथ खुश रह सके.

15. किसी की चुगली न करना - दोस्तो चुगली बहुत बुरी बात होती है और आपकी चुगली किसी की जान भी ले सकती है। तो कृपया इधर की बात उधर न करें इससे एक दिन आपको भी हानि हो सकती है यदि आप में यह आदत है तो कृपया इस आदत को छोड़ दें. और सभी को खुश रखे.

16. हमेशा खुश रहें - इतना खुश रहो कि लोग तुमसे खुश रहना सिखें , दुख में भी इतना हसों की दुख भी हंस जाये , किसी रोते हुए इंसान के साथ दो आंसु बहाओ या उसे हंसाओ. यहि जिंदगी है कभी किसी को दुख मत देना , किसी का दिल मत दुखाना और कोशिश करना की हर रोज़ आपकी वजह से कोई खुश हो.

17. हर त्योहार पर शुभकामना देना - कोई भी त्योहार हो छोटा या बड़ा बस विश करते रहो सबको , किसी का जन्मदिन हो तो विश करो , आप हर रोज़ भी विश कर सकते है Happy Monday , Happy Tuesday , Happy Thursday इत्यादि

18. सफाई रखना - अपने सोने वाले कमरे को , अॉफिस के कमरे को , रसोई को अच्छी तरह से साफ - सुथरा रखना चाहिए इसके भी कई फायदे होते है और यह सबसे अच्छी आदत है.

19. हर रोज़ नहाना - यह आदत सबसे अच्छी है क्योंकि दुसरी चिजो़ की सफाई करने से पहले अपनी सफाई करनी चाहिए , और इससे आप तंदरुस्त , साफ - सुथरे रह सकते है बाकी आप सब जानते है,

20. बच्चों के सामने सिगरेट व शराब न पीना - दोस्तो यदि आप की शादि हो चुकि है और बीबी बच्चे है तो उनके सामने न पीये , यदि आप पीना ही चाहते है तो कहीं घर से बाहर जाकर पीयें , और कोशिश करें इस आदत को छोड़ने की , और यह ध्यान रखें कि यह आदत आपसे किसी दुसरे को न लगे.

21. अपने से छोटों को कुछ अच्छी बात सीखाना - जब तक आप छोटों को कुछ अच्छा नहीं सीखाएंगे तब तक आप अच्छे इंसान नहीं बन सकते , खुद में झांकिए और अपनी अच्छी आदतो को देखिए और अपने से छोटों को सिखाइए इससे वो अच्छी आदत सीख जायेंगे और आपकी इज्जत करेंगे.

क्या आपने इन आदतों में से कोई अपनाई ? ज़रा हमें भी बताइए आप निचे दिये कॉमेंट बॉक्स द्वारा कॉमेंट कर सकते है और यदि आपके पास कोई कहाना या कोई आर्टीकल है जो आप हमारे साथ शेअर करना चाहते है तो ई-मेल द्वारा बताएं हम आपका आर्टीकल आपके फोटो के साथ www.imdishu.com पर पब्लिश करेंगे. हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करके हमसे फेसबुक पर जुड़े. 
Facebook.com/imdishu.

यह पोस्टे जरुर पढ़े : 
1. कविता जो आपकी जिंदगी और सोच बदलेगी - मोको कहां ढुंढे रे बंदे.
2. अब्राहम लिंकन के अनमोल विचार
3. डोनाल्ड ट्रंम्प के अनमोल विचार.
4. हिन्दी मोटीवेशनल Quotes जरुर पढ़े.
5. चाणक्य निति - हिन्दी में.
6. अनमोल विचार - 50+.
7. क्लास में टॉपर बनने के लिये हिन्दी टिप्स.
8. कुछ बुढ़ो की बातें - हिमाचल - मेरा अनुभव

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !