imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

13/07/2017

एैडसैंस क्या है - पुरी जानकारी What Is AdSense In Hindi

दोस्तो बहुत से लोग हैं जिन्हे एैड़सेंस का ज्ञान नहीं है और कुछ लोग एैसे भी है जिन्होंने एैड़सेंस का नाम भी नहीं सुना होगा तो खास कर उन्ही लोगों को जानकारी देने के मक्सद से ये पोस्ट लिख रहा हुं , ताकि सभी को एैड़सेंस का महत्व पता चल सके और इससे पैसा कमा सके। ये बात शायद आपको अजीब और सुनी हुई लगी होगी कि पैसा कमा सकते हैं , क्योंकि बहुत लोग वटसएप और फेसबुक पर पोस्ट करते रहते हैं कि इस लिंक पर क्लिक करो पैसा मिलेगा , लिंक को शेअर करके पैसा या रिचार्ज मिलेगा लेकिन सच कहूं तो ये कंम्पनी एैसी बिल्कुल नहीं है। यह बिल्कुल भरोसेमंद है इसके बारे में पुरी जानकारी प्राप्त करने के लिये आपको इस पोस्ट को पुरा पढ़ना होगा।

एैडसैंस क्या है ? What Is AdSense In Hindi - 
एैडसैंस गुगल का एक प्रोडक्ट या कंपनी है जो उनके द्वारा अपने एडवरटाइज़र (Advertisers) या प्रकाशकों (Publishers) को दिये गये विज्ञापन बैनर ( Ads Banners) पर होने वाले क्लिक्स के लिये उन्हे पैसा देती है।

यानि एैडसैंस गुगल का ही एक प्रोडक्ट है जो गुगल एैडसैंस (Google AdSense ) के नाम से भी जाना जाता है। और यह कंम्पनी अपने प्रकाशकों या एडवरटाइज़रों को एक विज्ञापन का कोड़ देती है जिसे वो लोग अपनी वेबसाइट , ब्लॉग या किसी Mobile Application में लगा देतें है और जब कोई विज़िटर (Visitor) उन की वेबसाइट पर आकर उन विज्ञापनों पर क्लिक करता है तो उन को कमाई का कुछ हिस्सा मिलता है। यह पैसा कई लोगों में बंट जाता है जैसे कि गुगल एैडसैंस और उस वेबसाइट के मालिक को। अब आपके मन में सवाल आ रहा होगा कि गुगल एैडसैंस हमें कितने पैसे देता है जब हम उनके विज्ञापन अपनी ब्लॉग या वेबसाइट पर लगाते हैं तो चलिये इस सवाल को भी हम क्लियर कर देते हैं।

गुगल एैडसैंस हमें एक क्लिक पर कितने पैसे देता हैं ? (How Much Google AdSense Pay Us For One Ad Click ) 
दोस्तो यह बड़ा पेचिदा सवाल है जो हर नये ब्लॉगर को मन में रहता है कि गुगल एैडसैंस हमें एक क्लिक पर कितने पैसे देता है , गुगल एैडसैंस हमें एक क्लिक पर CPC के आधार पर पैसा देता है अगर CPC अधिक हो तो एक क्लिक में  500 भी कमा सकते है और CPC कम हो तो एक क्लिक में 4-5 रुपये भी। अगर आपकी सी पी सी कम भी रहती है तो भी आप Per Click 1-2 रुपये आसानी से कमा सकते हैं। और सी पी सी बढ़ाना आपका ही काम है एैडसैंस का नहीं , अगर आप यह जानकारी चाहते हैं कि सी पी सी कैसे बढ़ाई जाती है तो हम ने पहले ही आपको बता दिया था कि अपनी सभी ब्लॉग पोस्टों में High CPC Paying Keywords का प्रयोग करो जब आप इन शब्दों को अपनी पोस्ट में प्रयोग करेंगे तो आपकी पोस्ट गुगल में सबसे टॉप पर दिखेगी जिससे आपके विज़िटर भी बढ़ेंगे और सी पी सी भी बढ़ेगी। और अपनी ब्लॉग पोस्ट के लिये High CPC Paying Keywords ढ़ुंढने के लिये आप Google Adword  या Serpstat या Semrush का उपयोग कर सकते हैं।

Adword - Serpstat - Semrush Tool में कौन सा बेहतर रहेगा कीवर्ड ढुंढने के लिये ? 
दोस्तो यह फैंसला करना आपका काम है क्योंकि लाखों लोग Adword का प्रयोग कर रहे है इसी प्रकार लाखों लोग Serpstat का प्रयोग कर रहे हैं , हां , यदि आप मेरी राय चाहते हैं तो Semrush का प्रयोग कर सकते हैं वैसे जितना मैं जानता हूं , विदेशी लोग Serpstat का इस्तेमाल कर रहे है उनका कहना है कि यह बेहतर है। सच कहुं तो मैं किसी का भी इस्तेमाल नहीं करता क्योंकि मेरा मक्सद पैसा कमाना नहीं है। वैसे मैं भी एैडसैंस से पैसा कमा रहा हुं लेकिन सी पी सी बढ़ाने के लिये कभी इन चिज़ों का प्रयोग नहीं किया क्योंकि मैं जानता हूं कि लाखों लोग मेरी ब्लॉग में डायरेक्ट www.imdishu.com द्वारा आते हैं और हर रोज़ नयी पोस्ट पढ़ते हैं , और गुगल से कम ही आते हैं इसलिये इसमें सी पी सी का क्या काम भला ? चलो मुझे ये जानकारी काफी खुशी है कि लाखों लोगों को मेरी ब्लॉग का एडरैस याद है। तो चलिये आगे पढ़ते हैं।

एैडसैंस से हम किस प्रकार कमा सकते हैं और कहां पर विज्ञापन लगा सकते हैं ? ( How I Can Earn Money From AdSense And Where I Can Apply Ads ) 
दोस्तो आप में से कई लोग है जिनके पास अपनी कोई वेबसाइट या ब्लॉग नहीं होगी लेकिन फिर भी इस पोस्ट को पढ़ रहे है क्योंकि हमारे देश में कमाई के साधन सीमित है और हर दुसरा व्यक्ति ऑनलाइन इंटरनेट से कमाई करना चाहता है लेकिन एैडसैंस से पैसा कमाने के लिये एैसी जगह होनी चाहिए जहां पर एैडसैंस के विज्ञापन लगाये जा सके और एैसी जगह है कोई ब्लॉग या वेबसाइट या फिर कोई मॉबाइल एप। बिना प्रोगरैंमिंग की जानकारी से वेबसाइट बनाना तो मुशकिल है लेकिन ब्लॉग बनाना बेहद आसान काम है आप www.blogger.com पर जाकर अपनी फ्री ब्लॉग बना सकते है। हमने पहले भी एक पोस्ट लिखी थी जिसमें हमने आपको बताया था कि " ब्लॉगर क्या है ? ब्लॉग क्या है ? ब्लॉगिंग क्या है ? और ब्लॉगिंग करने से क्या क्या फायदे होते है ? आप इस पर क्लिक करके इसे पढ़ सकते हैं। और अपनी ब्लॉग बनाकर उस में नियमित रुप से पोस्ट लिखते रहना होगा और फिर एैडसैंस के लिये आवेदन (Apply) कर सकते हैं जब एैडसैंस आपकी एप्लीकेशन मंजुर कर लेगा तब आप अपनी ब्लॉग पर एैडसैंस के विज्ञापन लगा सकेंगे। और अपनी कमाई शुरु कर सकेंगे।
तो अब यह सवाल आता है कि हमेें अधिक से अधिक कमाई करने के लिये कौन कौन से साधनों की आवश्यकता पड़ती है ? 
दोस्तो अगर आप ब्लॉगिंग की दुनिया में आना चाहते हैं तो यह बड़े मज़े की बात है आप हर रोज़ कुछ नया लिखकर दुनिया को सिखा सकते है और अपनी एक पहचान बना सकते हैं। तो इसको लिये आपको ज्यादा साधनो की जरुरत नहीं पड़ती। अधिक कमाई करने के लिये आप के पास ट्रैफिक होना आवश्यक है यानि आपकी ब्लॉग पर पाठक (Readers) होने चाहिए , अगर एक दिन में आपकी ब्लॉग पर 1000 Visitors भी आते हैं तो भी आसानी से 300-400 कमाये जा सकते हैं और एक बात जरुर कहना चाहूंगा कि आप के विज़िटर बढ़ते चले जायेंगे अगर आप ब्लॉग पर नियमित पोस्ट करते हैं और इससे आपकी कमाई भी बढ़ती चली जायेगी , आज एैसे ही कुछ सफल हिन्दी ब्लॉगर्स की बात करें तो वो लोग महीने में चार से पांच लाख बड़ी आसानी से कमा रहे हैं। अगर आपकी पोस्ट कोई भी न पढ़े तो आप अपनी पोस्ट की लिंक फेसबुक , वटसएप जैसे शोशल नेटवर्कस पर भी शेअर कर सकते हैं जिनसे ज्यादा ट्रैफिक होता है। और एक बात बताना चाहूंगा कि आप हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करके कम कमा सकते हैं और अंग्रेजी में ब्लॉगिंग करके अधिक कमा सकतो हैं , एैसा इसलिये क्योंकि ज्यादातर विज्ञापन अंग्रेजी में होते हैं और हिन्दी में कम , अगर हम हिन्दी मेॉ ब्लॉगिंग करने वाले बहुत ज्यादा हो जाये तो ऑटोमेटिक हमारी कमाई ज्यादा हो जायेगी , तो ध्यान रहे कि हिन्दी भाषा में ही ब्लॉगिंग करना। यही हमारी मातृभाषा है यही हमारी जननी है।

बिना ब्लॉग और वेबसाइट से एैडसैंस से कैसे कमाये ?  How to earn from AdSense without blogs or websites.
दोस्तो कुछ लोग होते हैं जो ब्लॉग में लिख नहीं पाते या वेबसाइट नहीं बना पाते , तो उनके लिये एक आसान तरिका है युट्युब (YouTube) से पैसा कमाने का , आप युट्युब की विडियो में भी विज्ञापन लगा कर पैसे कमा सकते हैं और ये काम लाखो यु्ट्युबर कर रहे है। आप युट्युब से भी बेहतर कमायी कर सकते हैं।

एैडसैंस के विज्ञापनो के बाद क्या क्या कठिनाइयां आती है ? 

दोस्तो वैसे सच कहूं तो एैडसैंस से पैसे कमाना मुश्किल काम है इससे आप आसानी से नहीं कमा सकते है इसमें सबसे ज्यादा परेशानी आती है Invalid Click की। यह समस्या तब आती है जब आप खुद ही अपने विज्ञापनों पर क्लिक करते हैं या कोई एक व्यक्ति एक ही विज्ञापन पर बार बार क्लिक करे , इससे आपका एैडसैंस अकाउंट बंद भी हो जाता है। और सबसे बड़ी समस्या तो शुरु में ही आ जाती है , क्योंकि एैडसैंस आपका अकाउंट आसानी से Approve नहीं करता , लेकिन अगर आपकी ब्लॉग में नयी (New And Unique) पोस्टें हैं तो आपका अकाउंट जल्दी अप्ररुव हो जाता है अगर आप किसी दुसरी ब्लॉग से कॉपी करके अपनी ब्लॉग में पेस्ट कर देते हैं और प्रकाशित कर देते हैं तो आपका एैडसैंस अकाउंट अप्ररुव नहीं होता और जिस ब्लॉग से आपने कॉपी किया होगा और उस ब्लॉग के निर्माता (Owner) को पता चल जाये तो वो आप की शिकायत DMCA में भी कर सकता है जिसकी वजह से आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते हैं। इसकी पुरी जानकारी के लिये यह पोस्ट पढ़ें -  What is copyright
Adsenze kya hai AdSense kya hai or kya fayde vote hai , AdSense se paisa keise kamaye

दोस्तो आज के लिये बस इतना काफी है , आशा करता हूं कि आपको एैडसैंस की पुरी जानकारी प्राप्त हुई हो और आप इस पोस्ट से संतुष्ट हो। अगर आपके मन में कोई प्रशन हो तो कृपया निचे कॉमेंट बॉक्स है उसका प्रयोग करके हमसे अपना प्रशन पुछ़ें. और यदि आप एक कलाकार या लेखक है और अपनी कला को www.imdishu.com पर प्रकाशित करवाना चाहते है तो हमारी ई-मेल आईडी पर भेजें हमारी ई-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com और अगर आप कोई शायरी , जोक्स , कविता , कहानी , लेख , गैस्ट पोस्ट आदि हमें भेजना चाहते हैं तो भी हमारी ई-मेल आईडी पर भेजें और भविष्य में हमसे जुड़े रहने के लिये हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करें।


अगर आप ब्लॉगिंग सिखना चाहते हैं तो निचे दी गयी पोस्टें पढ़े - 
1. अपना AdSense Account कैसे Approve करवाये एक दिन मे ? जानिये हिन्दी में.
2. बलौग-बलौगिंग-बलौगर क्या है पुरी जानकारी और बलौगिंग के फायदे.
3. एक बलौगर के लिये जरुरी होते है यह Apps - Pro Blog.
4. Invalid Click क्या है और इससे कैसे बचें ? - AdSense Fake Clicks On Ads.
5. गुगल एैडसैंस के नियम.
6. 10 मिनट में बलौग कैसे शुरु करें पुरी जानकारी.
7. ब्लॉगस्पोट से कस्टम डो़मेन में बदलने से होते है यह प्रभाव - Effects Of Custom Domain In Blogger.

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !