imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

02/07/2017

एैडसेंस के नियम हिन्दी में - AdSense Program Policies In Hindi

नमस्कार बलौगर दोस्तो मैं जब से बलौगिंग करियर में आया हुं तब से मैंने देखा है कि कुछ बलौगर बिना एैडसेंस के नियमों को पढ़कर ही बलौगिंग करते रहते हैं और अचानक अपना एैडसेंस अकांउंट खो बैठते हैं और भारी नुकसान झेलना पड़ता हैं तो इसी नुकसान को रोकने के लिये मैं आज आपको एैडसेंस के नियम (AdSense Program Policies In Hindi) बताने के लिये आया हुं आशा करता हुं यह आपके लिये मददगार साबित होगा और आप समझ जायें कि किस तरह की बलौग या पेज़ पर गुगल एैडसेंस की ads लगानी है और किस पेज़ पर नहीं लगानी है. लेकिन उससे पहले तो मैं आपको यह बता देता हुं कि यदि आप एैडसेंस के नियमों का पालन नहीं कर रहे है तो आपका एैडसेंस डिसअप्ररुव हो सकता है और आपने जो भी कमाई की होगी वह आपको नहीं मिल पायेगी और फिर कभी आप एैडसेंस नहीं ले सकेंगे. दोस्तो मैं मानता हुं कि हमें एैडसेंस के साथ ईमानदारी से काम करना चाहिए इसी में हमारा फायदा है और एैडसेंस भी तभी हमें एक अच्छा पार्टनर मानता है.

गलत क्लिक और इंप्रेशन (Fake Clicks And Impressions Are Not Allowed On AdSense Ads ) 
यदि आप अपनी पोस्ट पर लगाए विज्ञापन (Ads) पर खुद ही क्लिक करतो हैं या किसी दोस्त से करवाते हैं तो आपका क्लिक अमान्य होगा और आपका एैडसेंस अकाउंट भी अमान्य होगा. यह गलत होगा यदि आपके विजि़टर आपके दिये विज्ञापनों पर क्लिक करते है तब तो ठीक है यदि नहीं करते तो बड़ी और क्वालिटी पोस्ट लिखिए जिससे वो जरुर क्लिक करेंगे. और जितना हो सके झुटे क्लिक से बचें.

क्लिक्स बढाने के लिये मित्रों से आग्रह करना ( You Can't Request Your Friend To Click On Ads) 
आप अपने क्लिक बढ़ाने के लिये किसी को यह नहीं कह सकते कि मेरे विज्ञापन पर क्लिक कर दो यह गलत होगा और एैडसेंस के नियमों के खिलाफ भी.

किस तरह के पेज़ या पोस्ट पर एैडसेंस के विज्ञापन लगाना मना है ? ( You Can't Serve Ads On These Kinds Of Pages And Posts) 
कोई भी एैडसेंस युज़र एैसे पेज पर विज्ञापन नहीं लगा सकता जिसपर हिसां , 18+ , गाली गलौज , किसी के खिलाफ लिखा हुआ हो आदि.  आप पुरी लिस्ट देख सकते हैं कि किस प्रकार के पेज़ या पोस्ट पर विज्ञापन नहीं लगा सकते , निचे पढ़ें :
1. जिसपर 18+ या पोर्न सामग्री दी हो.
2. जिसमें हिंसा भरे शब्द हो.
3. जिस पर किसी को धमकी दी हो.
4. जिस पर किसी को नुकसान पहुंचाने की बात की गयी हो.
5. किसी को मारने या पिडि़त करने के बारे में हो.
6. एैसी पोस्ट जिसपर किसी देश , जाति , समुह आति के खिलाफ घृणा को बढावा देने आदि जैसे शब्द शामिल हो या किसी देश की सरकार को बुरा भला कहा हो.
7. अधिक गाली - गलौज.
8. मेलवेअर या एडवेअर जैसी चिजों के बारे में लिखा हो.
9. यदि आपने हैकिगं कि जानकारी दी हो.
10. किसी गलत सॉफ्टवेअर की जानकारी व सामग्री दी हो.
11. नशीली व अवैध (illegal) दवाइयों के बारे में लिखा हो.
12. किसी बियर या शराब की बिक्री के बारे में लिखा हो.
13. तंबाकू जैसी नशीली चिज़ों के बारो में लिखा हो.
14. हथियार जैसे चाकू , बंदुक , तलवार आदि के बारे में लिखा हो.
15. कानुन का उल्लंघन करने के बारे में लिखा हो.

यदि आप अपने विज्ञापन के साथ यह लिख देंगे कि यहां क्लिक करो , या इस विज्ञापन पर क्लिक करने के आपको पैसे मिलेंगे आदि लिखेंगे तो भी यह नियमों के विरुद्ध माना जायेगा.

कॉपीराइट सामग्री ( Copyright Material )
आप अपनी बलौग पर कॉपीराइट सामग्री नहीं डाल सकतो यह एैडसेंस के नियमों के विरुद्घ जाना होगा और यदि जहां से आपने कॉपी किया हो उसने DMCA में शिकायत कर दी तो आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते है. मैने पहले भी कॉपीराइट सामग्री के बारो में आपको दो बार बताया है शायद आप जानते होंगे कि किसी दुसरे कि बलौग या वेबसाइट से कुछ कॉपी करके अपनी बलौग या वेबसाइट में लगानो को कॉपीराइट कहते है इसमें Photo , Videos , Mp3 आदि भी शामिल है. अगर आप ने अपनी बलौग पर कॉपीराइट सामग्री डाली है तो उस पर एैडसेंस के विज्ञापन न लगायें.

ट्रैफिक कहां से आ रहा है ? ( Traffic Source )
आपकी बलौग में ट्रैफित कहां से आ रहा है यह बहुत ही मायने रखता है , यदि आपकी बलौग पर गलत वेबसाइट या लिंक से ट्रैफिक आ रहा है तो यह गलत माना जायेगा और आप Paid Traffic नहीं ले सकते यानि आप किसी ट्रैफिक देने वाली वेबसाइट को पैसे देकर विजि़टर्स नहीं ला सकते इसके लिये भी एैडसेंस मान्यता नहीं देता.

और यदि आप किसी अमान्य भाषा में लिख रहे है तो यह भी अवैध होगा आप उन भाषाओं की सुची निचे पढ़े जिन्हे एैडसेंस मान्यता देता है. फोटो में देखें

आपकी वेबसाइट या बलौग का व्यवहार कैसा है ? (How Is Your Website or Blog's Behaviour With Visitors)
AdSense एैसी बलौग्स या वेबसाइट्स को मान्यता नहीं देता जिनमें अपने आप किसी अन्य वेबसाइट पर रिडायरेक्ट कर दिया जाता हा , अनचाहे पॉप अप आना , अपने आप ही कोई चिज़ डाउनलोड़ होना शुरु हो जाना , मेलवेअर इत्यादि इससे विजि़टर को भी दिक्कत होती है और यह कानुन के खिलाफ है आप इस प्रकार के पेज्स पर एैडसेंस के विज्ञापन नहीं लगा सकते.

यदि आपका विज्ञापन अपने आप ही क्लिक जैनरेट करता है तो यह भी अवैध है आप एैसा बिल्कुल न करें की बिना क्लिक करने से ही आपको पैसे बनते रहे.

आजकल बलौगर्स के अकाउंट डिसअप्ररुव होने का सबसे बड़ा कारण कॉपीराइट होता है हर कोई चहता है कि वह अपनी बलौग पर नियमित पोस्ट करें और इसी जल्दी में लोग रोज कहीं न कहीं से कॉपी करके लिख देते है बस यही कारण बन जाता है कि उनका अकांउंट अमान्य हो जाता है और कमाई नहीं कर पाते दोस्तो जहां तक मेरी बात है मैं नियमित पोस्ट करता हुं और कभी कभी दो - तीन पोस्ट भी एक दिन में कर देता हुं लेकिन कॉपी करके नहीं हां मैं बस आईडिया इंटरनेट से ही निकालता हुं और जानकारी भी , कुछ जानकारी हिन्दी बलौग्स से तो कुछ इंगलिश बलौग्स से यही तो है समार्ट वर्क , दोस्तो मैं चाहता हुं कि मैं आपको वो सारी जानकारी प्रदान करुं जो आपके लिये उपयोगी है चाहे इसके बाद मेरा एैडसेंड अमान्य क्यों न हो जाये , क्योंकि किताबों में नाम दर्ज होना से बेहतर है किसी के दिल में नाम दर्ज होना तो बस आपकी मदद ही करुगां जब तक संभव हो सके , आगे मर्जी खुदा दी. लेकिन कई लोग होते है जिनका एैड़सेंस अकाउंट ही अप्ररुप नहीं हो पाता वो यह पोस्ट जरुर पढे अपना एैड़सेंस अकाउंट कैसे अप्ररुव करवाये -

तो दोस्तो कैसी लगी यह जानकारी ? हम उम्मीद करते हैं कि इसके बाद आपको कभी एैड़सेंस की तरफ से कोई एैसा ई-मेल नहीं आयेगा जिसमें आपकी गलती बताई जाये मगर आपको सही तरिके से इन सभी नियमों का पालन करना पड़ेगा तभी आप एक अच्छे पब्लिशर या बलौगर बन पायेंगे और यदि आप बलौगिंग में सफल होना चाहते है तो इन नितियों को अवश्य अपनायें तभी संभव हो सकता है कि आप सफल हो जायें वरना जो लोग नियमों का पालन नहीं करते वो सभी एक दिन हार जाया करते है तो दोस्तो बलौग को सब्सक्राइब करना न भुलें व फैसबुक पेज़ जरुर लाईक करें.

Recommended Posts For You :
1. अपना AdSense Account कैसे Approve करवाये एक दिन मे ? जानिये हिन्दी में.
2.हिमाचल के सभी बलौगर्स की लिस्ट व जानकारी - All HP Bloggers List.
3.बलौग-बलौगिंग-बलौगर क्या है पुरी जानकारी और बलौगिंग के फायदे.
4.What is Copyrighted Material? And why not use it in blog?.
5. How to Create AdSense Account.
6. बलौग और एैडसेंस से जुड़े 50 जवालों के जवाब.
7. High Paying CPC Keywords List

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !