imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

What is advertising ? [In Hindi] विज्ञापन क्या है

दुनिया में सबसे बड़ा उत्पाद या सेवा तब तक पैसे नहीं कमाएगी जब तक उपभोक्ताओं को यह पता न हो। इस पाठ में, आप विज्ञापन, सामान्य विज्ञापन मीडिया की परिभाषा सीखेंगे और प्रभावी विज्ञापन के कुछ उदाहरणों को पढ़ेंगे।

विज्ञापन की परिभाषा ( Definition Of Advertising In Hindi)
विज्ञापन कुछ लोगों को सार्वजनिक ध्यान देने की कार्रवाई है, विशेष रूप से भुगतान की घोषणाओं द्वारा ध्यान दें कि परिभाषा शब्द 'की कार्रवाई' का उपयोग करती है और यह निर्दिष्ट नहीं करती है कि विज्ञापन प्रिंट मीडिया, टेलीविजन, इंटरनेट, तक ही सीमित है? या किसी अन्य विशिष्ट माध्यम हालांकि यह 'Paid Announcements ' पर जोर देती है, लेकिन यह एक आवश्यकता नहीं है। अंत में, यह केवल कहता है कि ध्यान को कुछ करने के लिए कहा जाता है, विशेष रूप से अच्छा ध्यान नहीं दिया जाता है जो भी चुनाव सीज़न के दौरान टीवी को चालू करता है, वह जानता है कि विज्ञापन नकारात्मक हो सकता है।

विज्ञापन की कई व्यावसायिक-विशिष्ट परिभाषाएं जोड़ती है कि विज्ञापन गैर-व्यक्तिगत है कई व्यवसायों में आमने-सामने बिक्री की भूमिका के कारण यह भेद कभी-कभी महत्वपूर्ण होता है। एक बिक्री बल को अक्सर एक विपणन रणनीति माना जाता है, न कि एक विज्ञापन रणनीति।

आम विज्ञापन मीडिया और उदाहरण
कोई भी माध्यम जो किसी संगठन से किसी संभावित उपभोक्ता को संदेश ले सकता है, विज्ञापन के लिए उपयोग किया जा सकता है। बेशक, सबसे लोकप्रिय मीडिया टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट और प्रिंट जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाएं आदि हैं। टेलीविज़न इसकी बड़ी पहुंच के कारण लोकप्रिय है, लेकिन यह भी महंगा है। 2012 सुपर बाउल को 111 मिलियन से अधिक लोगों ने देखा, और उस गेम के दौरान 30-सेकंड के वाणिज्यिक कंपनियों की मांग में औसत 3.5 मिलियन डॉलर का भुगतान किया गया।

प्रिंट और रेडियो विज्ञापन टेलीविजन से काफी सस्ता हो सकते हैं, लेकिन वे बहुत कम लोगों तक पहुंचते हैं। इंटरनेट एक बहुत ही लोकप्रिय विज्ञापन माध्यम बन रहा है, न केवल इसलिए कि लागत उचित है, लेकिन क्योंकि पहुंच केवल बड़े नहीं हो सकती है, लेकिन यह बहुत विशिष्ट भी हो सकती है। Google जैसे खोज इंजन और सोशल नेटवर्किंग साइट जैसे फेसबुक और लिंक्डइन उपयोगकर्ता के सामने विज्ञापन रखने के लिए अपने उपयोगकर्ताओं के बारे में डेटा का उपयोग करने में सक्षम हैं, जो उपयोगकर्ता के लिए ब्याज की संभावना है। तब कंपनी गूगल, फेसबुक या लिंक्डइन शुल्क प्रत्येक बार विज्ञापन पर क्लिक करता है।

जबकि टेलीविज़न, प्रिंट, रेडियो और इंटरनेट विज्ञापन के सबसे सामान्य रूप हैं, वे एकमात्र तरीका नहीं हैं, कंपनियां अपने उत्पादों और सेवाओं पर ध्यान दे सकती हैं। प्रायोजक समझौते हैं, जहां एक कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक व्यक्ति या संगठन का भुगतान करती है। जब एक पेशेवर गोल्फर एक प्रमुख टूर्नामेंट के दौरान उसकी शर्ट पर कंपनी का लोगो पहनता है, तो वह उस कंपनी द्वारा प्रायोजित किया जा रहा है। यहां तक ​​कि कई खेल के आंकड़े और मशहूर हस्तियों द्वारा संचालित कार प्रायोजन सौदों पर आधारित है।

उत्पाद प्लेसमेंट एक अन्य विज्ञापन रणनीति है। जब आप एक फिल्म देखते हैं और कंप्यूटर या स्मार्टफोन के किसी विशिष्ट ब्रांड का उपयोग करते हुए नायक को देखते हैं, तो उस उत्पाद के निर्माता को एक सेटिंग में रखा जाने का अवसर दे रहा है जिससे कई लोग देखेंगे।

पाठ सारांश
विज्ञापन कुछ लोगों को सार्वजनिक ध्यान देने की कार्रवाई है, विशेष रूप से भुगतान की घोषणाओं द्वारा कोई भी माध्यम जो किसी संगठन से किसी संभावित उपभोक्ता को संदेश ले सकता है, विज्ञापन के लिए उपयोग किया जा सकता है। बेशक, सबसे लोकप्रिय मीडिया टेलीविजन, रेडियो, इंटरनेट और प्रिंट जैसे समाचार पत्र, पत्रिकाएं आदि हैं। प्रायोजन एक ऐसे समझौते होते हैं जहां एक कंपनी अपने उत्पादों और सेवाओं को बढ़ावा देने के लिए एक व्यक्ति या संगठन का भुगतान करती है। उत्पाद प्लेसमेंट एक अन्य विज्ञापन रणनीति है।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !