imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

वेब का इतिहास - History Of Web In Hindi

यह सबक वेब के इतिहास को देखता है और क्यों यह इंटरनेट की एक जैसी बात नहीं है हम कुछ वेब नवाचारों को भी देखेंगे और आज हम उनका उपयोग कैसे करते हैं, साथ ही साथ समयरेखा इन्फोग्राफिक भी समझने में मदद करेंगे कि समय के साथ प्रौद्योगिकी कैसे बदलती है।

वेब का आविष्कार किसने किया ? who invented web ?
मार्च 1989 में, सर टिमोथी जॉन बर्नर्स-ली एक समस्या का समाधान करने की कोशिश कर रहा था, जिसके समाधान से आखिरकार नाइटहुड हो गया। बर्नर्स-ली, जेनेवा में एक कण शारीरिक प्रयोगशाला, स्विट्जरलैंड में सीईआर पर काम कर रहा था। 20 वीं शताब्दी के उत्तरार्द्ध में, कंप्यूटर इंटरनेट पर जुड़े थे, लेकिन जानकारी साझा करने में सक्षम नहीं थे। उन्होंने यह भी अलग तरह से संचालित इसलिए यदि आप किसी अन्य कंप्यूटर से जानकारी चाहते थे, तो आपको शारीरिक रूप से लॉग इन करना होगा या सहकर्मी से पूछना होगा।

बर्नर्स-ली, हाइपरटेक्स्ट का उपयोग करके परेशानी को समाप्त करना चाहता था, एक टेक्स्ट जिसमें दूसरे पाठ के लिंक होते हैं, कंप्यूटर के बीच जानकारी साझा करने के लिए एक साल बाद, उनके मालिक ने स्टीव अय्यूब के पहले उत्पादों, नेक्स्ट कंप्यूटर में से एक का उपयोग करते हुए, उस पर काम करने का समय दिया। क्या आपने इन तीन acronyms, हाइपरटेक्स्ट मार्कअप लैंग्वेज (एचटीएमएल), हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एचटीटीपी) और वर्दी रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) के बारे में सुना है? अंदाज़ा लगाओ? ये पहली तीन तकनीकों थीं जो वेब बनाईं

बर्नर्स-ली और उनके सहयोगियों का मानना ​​था कि हर कोई वेब से लाभ ले सकता है इसलिए 1 99 3 में, सीईआरएन ने वेब रॉयल्टी-मुक्त और हर किसी के लिए उपलब्ध, हमेशा के लिए तैयार हो गया। एक बार बसा हुआ था, बर्नर्स-ली ने सीईआरएन छोड़ दिया और एमआईटी में वर्ल्ड वाइड वेब कंसोर्टियम (W3C) की स्थापना की। डब्ल्यू 3 सी अभी भी एक ऑपरेटिंग समुदाय है जो वेब डेवलपमेंट पर केंद्रित है। लेकिन इससे पहले कि हम इसके इतिहास के साथ आगे बढ़ें, इंटरनेट पर चर्चा करें।

इंटरनेट और वेब के बीच अंतर : Different Between Internet And Web 
इंटरनेट एक सूचना बुनियादी ढांचा है जो वेब के 31 साल पहले पेश की गई थी। इसे वर्ल्ड वाइड वेब के साथ भ्रमित नहीं होना चाहिए J.C.R. लिक्लाइडर, जो कुछ कंप्यूटर वैज्ञानिक 'इंटरनेट का पिता' मानते हैं, इसे गांगेय नेटवर्क अवधारणा कहते हैं, जो विश्व स्तर पर जुड़े कंप्यूटरों के एक समूह के विचार पर आधारित था। लियोनार्ड क्लेनरॉक और उनके सहयोगी, लॉरेंस जी रॉबर्ट्स, का मानना ​​था कि कंप्यूटर एक-दूसरे से बात कर सकते थे, इसलिए उन्होंने मैसाचुसेट्स में एक कंप्यूटर और कैलिफ़ोर्निया में एक के बीच पहली टेलीफोन डायल की जांच की।

1994
एक ही वर्ष में लाखों लोगों ने देखा कि लॉस एंजिल्स पुलिस का पीछा फुटबॉल सेलिब्रिटी ओ.जे. सिम्पसन अपने सफेद ब्रांको में लाइव टेलीविज़न पर, वेब ने महत्वपूर्ण खबरों को बनाया। उदाहरण के लिए:

'इंटरनेट में बॉक्स' जनता के लिए उपलब्ध पहला इंटरनेट कनेक्शन पैकेज बन गया। नेटस्केप नेविगेटर इंटरनेट पर पहला वाणिज्यिक वेब ब्राउज़र बन गया।

 जब यह सशुल्क सदस्यता सेवा के रूप में शुरू हुआ, नेटस्केप संचार की नीति तब बदल गई जब माइक्रोसॉफ्ट ने इंटरनेट एक्सप्लोरर लॉन्च किया, जो जनता के लिए मुफ्त में उपलब्ध था।

कुकीज आपके ब्राउज़िंग इतिहास का ट्रैक रखने के लिए बनाए गए थे यह शब्द भविष्य में संदर्भ के लिए एक वेबसाइट से आपके कंप्यूटर पर भेजे गए डेटा के एक छोटे टुकड़े को संदर्भित करता है

1995 - 2000
वेब जनता के लिए वेब उपलब्ध हो जाने के बाद, तीन महत्वपूर्ण घटनाएं हुईं, जो आज भी हम उपयोग करते हैं इन में जावास्क्रिप्ट शामिल है, एक इंटरैक्टिविटी बनाने के लिए वेब ब्राउज़र में एम्बेड की गई भाषा। जावास्क्रिप्ट सिर्फ पाठ और एक अलग स्क्रीन आकार, एम्बेडेड ऑडियो और पॉपअप के साथ बहुरंगा स्क्रीन के साथ एक स्क्रीन को पढ़ने में अंतर है।

भाषा जावा से अलग है, जिसका उपयोग एपलेट्स जैसे अनुप्रयोगों और प्लेटफार्मों के निर्माण के लिए किया जाता है। ऐप्पलेट ऐसे प्रोग्राम होते हैं जो खेल, इंटरैक्टिव विगेट्स और नक्शे दिखाते हैं। अन्य अत्याधुनिक विकास में फ्लैश शामिल था, जो वेब ब्राउज़र में वीडियो और ऐनिमेशन बनाने के लिए इस्तेमाल किया जाने वाला एक तकनीक था।

2000 - 2012
नई सहस्राब्दी की शुरुआत में कई वेब-संबंधित नवाचार हुए, लेकिन हम एक डिजिटल डिवाइस पर ध्यान केंद्रित करेंगे जो जुलाई 2007 में शुरू हुआ था। 2008 में, ऐप्पल ने ड्रैग एंड डॉप फीचर को जोड़ा, जिससे उपयोगकर्ताओं को अपने पसंदीदा खेलना खेल। कंपनी ने 2010 में एक तारीख और समय सुविधा भी शामिल की। ​​अब, इससे पहले कि आप पाठ सारांश पर जाएं, इस इन्फोग्राफिक को देखें, जो वेब के इतिहास में महत्वपूर्ण क्षणों को हाइलाइट करता है





पाठ सारांश
वेब का आविष्कार 1989 में सर टिमोथी जॉन बर्नर्स-ली ने किया था, एक तकनीकी नवाचार जिसने कंप्यूटर को हाइपरटेक्स्ट के माध्यम से एक दूसरे के साथ जानकारी साझा करने में सक्षम बनाया। मुख्य घटकों में हाइपरटेक्स्ट मार्कअप भाषा (एचटीएमएल), हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल (एचटीटीपी) और यूनिफ़ॉर्म रिसोर्स लोकेटर (यूआरएल) शामिल थे। वेब इंटरनेट से अलग है, मूल रूप से गल्पेटिक नेटवर्क के रूप में जाना जाने वाला एक सूचना अवसंरचना। अतिरिक्त विकास में कुकीज़ का उपयोग शामिल है जो वाणिज्यिक ब्राउज़रों पर ब्राउज़िंग इतिहास को ट्रैक करता है, जैसे इंटरनेट एक्सप्लोरर और नेटस्केप नेविगेटर।

संबधित लेख : 
1. सर टिम बर्नर्स-ली की बायोग्राफी 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !