imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

रैनसमवेअर अटैक क्या है ? - What is a Ransomware Attack In Hindi? - Definition & Examples

क्या आपने कभी सोचा था कि आप को बंधक बनाकर दूर रखा जा सकता है? एक ransomware हमले के साथ, आप और आपके डेटा पीड़ित हैं इस पाठ में, हम रेंसोमवेयर को परिभाषित करेंगे, उदाहरण प्रदान करेंगे, और रोकथाम और वसूली के लिए सर्वोत्तम रणनीति का परीक्षण करेंगे

Do What I Say Or Else 
यह आपकी सभी फ़ोटो, आपके सभी दस्तावेज़, और आपकी सभी संगीत फ़ाइलें हैं। यह आपकी सभी व्यक्तिगत जानकारी भी है - जो कुछ आप अपने कंप्यूटर पर महत्व देते हैं यह तब तक बंद है जब आप भुगतान नहीं करते हैं, जहां तक ​​आप इसका उपयोग नहीं कर सकते। पर्याप्त डरावना? यह एक वास्तविक संभावना है जिसे एक रेंसोमवेयर हमला कहा जाता है, जो अनिवार्य रूप से एक प्रकार का वायरस या मैलवेयर होता है जो आपके कंप्यूटर को संक्रमित करता है और आपके डेटा को छुपाता है, जब तक आप भुगतान नहीं करते।

यह कैसे काम करता है? 1980 के दशक के अंत से कंप्यूटर हेकर्स और एंटी-वायरस सॉफ्टवेयर कंपनियां युद्ध कर रही हैं कई हैकर डेटा लेने के तरीकों पर ध्यान केंद्रित करते हैं - पासवर्ड, क्रेडिट कार्ड नंबर, और व्यक्तिगत जानकारी - जो उनके लिए उपयोगी साबित हो सकती है। कुछ हैकर्स ने सिर्फ शरारत का निर्माण किया, जैसे कंप्यूटर बर्बरता की तरह। उन्होंने उन वायरसों का आविष्कार किया, जो आपके कंप्यूटर को ठीक से काम से रोका या पॉप-अप विज्ञापनों के साथ आपकी स्क्रीन पर बम गिराए।

Ransomware Attracts in hindi
Ransomware वास्तव में इंटरनेट (आसान इलेक्ट्रॉनिक खंडन भुगतान) के विकास और एन्क्रिप्शन प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में वृद्धि के साथ बंद करना शुरू कर दिया। एन्क्रिप्शन एक एन्कोडिंग प्रक्रिया के माध्यम से अनधिकृत पहुंच से डेटा को सुरक्षित करने का एक साधन है। डेटा एक रूप में परिवर्तित होता है जो केवल सार्थक होता है यदि आपके पास इसे अनलॉक करने की कुंजी है इसलिए, डेटा बाहरी दुनिया से सुरक्षित है लेकिन, यह फ्लिप साइड है - क्या होगा अगर कोई आपके सिस्टम में घुसता है और आपके डेटा को एन्क्रिप्ट करता है? लगता है क्या, वे कीमत के लिए इसे अनलॉक करने के लिए आपको चाबी बेचने के इच्छुक हैं। यह रानोमावेयर का आधार है एन्क्रिप्शन राइनसवेयर और रैनसोवेयर नाम के कई रूपों के पीछे मुख्य तकनीक है, जैसे कि क्रिप्टोवॉल, क्रिप्टो लॉकर, सीटीबी लॉकर और टेस्लाक्रिप्ट।

आम तौर पर बिटकॉइन (डिजिटल सोना लगता है) या किसी प्रकार की मनीग्राम के माध्यम से फिरौती के भुगतान की मांग की जाती है। पीड़ित आमतौर पर केवल भुगतान करने या परिणामों को भुगतने के लिए सीमित मात्रा में दिया जाता है। यह भय कारक को जोड़ता है Ransomware हमलों दोनों कंप्यूटर और मोबाइल उपकरणों को प्रभावित कर सकते हैं (एसएमएस पाठ संदेश के माध्यम से) यह सिर्फ घर के उपयोगकर्ताओं या व्यक्तियों को लक्षित नहीं है व्यवसाय और सरकारी संस्थान पीड़ित भी हैं और, यह केवल एकमात्र हैकर नहीं है, जो हमलों का सामना कर रहे हैं, ऐसे परिष्कृत प्रौद्योगिकियों से सशस्त्र साइबर अपराधियों के अच्छे-वित्त पोषित समूह हैं जो एक आकर्षक व्यवसाय में रैनसमवेयर बन गए हैं।

हमले कहाँ से आते हैं?
Ransomware आपके डिवाइस में सबसे वायरस करता है उसी तरह से मिलता है आप एक संक्रमित लिंक या अनुलग्नक के साथ एक ईमेल खोलें। एक बार जब आप संक्रमित आइटम पर क्लिक करते हैं, तो एक डाउनलोड शुरु होती है जो आपके डिवाइस में रैनसमवेयर लाती है। आप एक वेबसाइट पर जाकर भी संक्रमित हो सकते हैं जिसमें दुर्भावनापूर्ण लिंक शामिल हैं

तो, आप पूछ सकते हैं, यदि रैनसोवेयर एक वायरस है, तो मेरा एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर इसे पकड़ क्यों नहीं लेता है? Ransomware खतरों एंटीवायरस प्रयासों से आगे रहने के लिए लगातार विकसित हो रहे हैं, इसलिए सच यह है कि एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर उन सभी को नहीं पकड़ सकते हैं किसी भी मामले में, आपको यह सुनिश्चित करने की ज़रूरत है कि आपका ऑपरेटिंग सिस्टम और एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर हमेशा नवीनतम सुरक्षा अपडेट के साथ अद्यतित हो ताकि आपको सर्वश्रेष्ठ सुरक्षा प्रदान कर सकें।

रोकथाम का सर्वोत्तम तरीका क्या है?
एक कंप्यूटर वायरस को रोकने के लिए आप जो मानक चीजों के अलावा करेंगे, ransomware से निपटने के लिए सबसे अच्छी रणनीति एक शब्द के नीचे आती है - बैकअप यदि आपके डेटा को बाहरी हार्ड ड्राइव (बैकअप के बाद पीसी से अनप्लग किया गया) या इंटरनेट (क्लाउड-आधारित बैकअप) के माध्यम से कहीं और का समर्थन किया जाता है, तो रैनसमवेयर का खतरा defused है। Ransomware प्रभावी है क्योंकि ज्यादातर लोग (और कई व्यवसायों) के पास पर्याप्त बैकअप नहीं है

पाठ सारांश
एक ransomware हमले अपने डिवाइस पर हमला करता है कि एक प्रकार के वायरस के कारण होता है, अपने डेटा को ताला लगा, और फिर आप अपने डेटा को वापस करने के लिए भुगतान की मांग की Ransomware आमतौर पर एन्क्रिप्शन प्रौद्योगिकी पर आधारित होता है, जिसका अर्थ है कि यह आपके डेटा को इस तरह से एन्कोड करता है कि आप इसे एक्सेस नहीं कर सकते। Ransomware हमले व्यक्तियों, व्यवसायों और यहां तक ​​कि सरकारी संस्थानों पर हमला करते हैं और वे कंप्यूटर और फोन को प्रभावित कर सकते हैं एंटीवायरस सॉफ़्टवेयर हमेशा ransomware नहीं पकड़ता है, इसलिए सुरक्षा का सबसे अच्छा तरीका है आपके डेटा का बैकअप होना, या तो बाहरी हार्ड ड्राइव पर या कहीं इंटरनेट पर (क्लाउड-आधारित बैकअप)।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !