imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

डाटाबेस मेनेजमेंट क्या है ? - what is database management system in hindi

संगठन बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करते हैं डाटाबेस प्रबंधन ने इन आंकड़ों को व्यवस्थित और विश्लेषण करना संभव बना दिया है। जानें कि व्यावसायिक प्रबंधन का समर्थन करने के लिए डेटाबेस प्रबंधन महत्वपूर्ण क्यों है।

संगठन डेटा का उपयोग करते हैं
संगठन बड़ी मात्रा में डेटा का उपयोग करते हैं ये आंकड़े उस संगठन से संबंधित हो सकते हैं जो संगठन, उसके उत्पादों या सेवाओं, ग्राहकों या संगठन के संचालन के किसी अन्य पहलू के लिए काम करते हैं। डेटा को ऐसे तरीके से संगठित किया जाना चाहिए जिससे निर्णय लेने का समर्थन किया जा सके। सबसे आम डेटा प्रकार पाठ और संख्याएं हैं, लेकिन डेटा में चित्र, फोटो, ध्वनि, वीडियो और अन्य प्रकार भी शामिल हो सकते हैं। डेटा को डेटाबेस में व्यवस्थित किया जाता है
लाइब्रेरी उदाहरण
आइए उदाहरण के एक उदाहरण पर विचार करें कि डेटाबेस कैसे उपयोग किया जाता है। एक सार्वजनिक पुस्तकालय के बारे में सोचो एक पुस्तकालय में पुस्तकों, पत्रिकाओं, सीडी, डीवीडी और अन्य सामग्री शामिल हैं इन सभी सामग्रियों को सूचीबद्ध करने की आवश्यकता है ताकि हमें पता हो कि पुस्तकालय में क्या उपलब्ध है। प्रत्येक आइटम के लिए, सूची में आइटम, शीर्षक, लेखकों, प्रकाशकों और अन्य प्रासंगिक विवरण जैसी चीज़ों का वर्णन होगा। सूची को खोजने योग्य भी होना चाहिए, इसलिए लाइब्रेरियन आमतौर पर प्रत्येक आइटम के लिए कुछ कीवर्ड निर्दिष्ट करते हैं। पुस्तकालय सूची डेटाबेस का एक प्रकार है

एक बार जब हमारे पास कोई कैटलॉग होता है, तो हमें उपयोगकर्ताओं को सामग्री की जांच करने के लिए एक तरीका भी होना चाहिए। उपयोगकर्ताओं को रजिस्टर करने, पुस्तकालय कार्ड प्राप्त करने और इस कार्ड का उपयोग करने के लिए उन सामग्रियों की जांच करने की आवश्यकता है जिन्हें वे घर ले जाना चाहते हैं। इसलिए लाइब्रेरी उपयोगकर्ताओं के डेटाबेस की आवश्यकता है इसमें उपयोगकर्ता का नाम, पता, टेलीफोन नंबर, ई-मेल और आयु शामिल होगा। सामग्रियों की एक सूची और एक उपयोगकर्ता डेटाबेस के साथ, पुस्तकालय ऑपरेटिंग शुरू कर सकता है। दिन-प्रतिदिन के कार्यों का समर्थन करने के लिए क्या आवश्यक है, यह ट्रैक रखने के लिए एक प्रणाली है कि प्रत्येक उपयोगकर्ता कौन सा सामग्रियों की जांच करता है और जब वे वापस आते हैं इस प्रणाली को कैटलॉग और उपयोगकर्ता डाटाबेस से जोड़ा जाना चाहिए।

अब विचार करें कि आप वास्तव में पुस्तकालय का उपयोग कैसे करते हैं और किन निर्णय किए जा रहे हैं। आप पुस्तकालय में जाते हैं और विकास के सिद्धांत के बारे में कुछ सीखना चाहते हैं। पहली बात यह है कि आप एक कंप्यूटर टर्मिनल पर जाते हैं और एक खोजशब्द जैसे 'विकास सिद्धांत' के साथ कैटलॉग खोजते हैं। आप परिणामों के माध्यम से ब्राउज़ कर सकते हैं कि कौन से पुस्तकें सबसे उपयोगी हो सकती हैं। एक बार जब आपको कुछ खिताब मिले, तो आप यह सुनिश्चित करने के लिए जांच कर सकते हैं कि वे पहले ही चेक नहीं किए गए हैं।

आप उन सामग्रियों को खोजते हैं जिन्हें आप अलमारियों में रुचि रखते हैं और चेकआउट काउंटर पर ले जाते हैं। काउंटर पर कर्मचारी आपके पुस्तकालय कार्ड को स्कैन करता है यह सुनिश्चित करने के लिए कि आपका खाता अच्छी स्थिति में है यदि आपके पास पुस्तकें अतिदेय हैं, तो स्टाफ सदस्य आपको याद दिलाने के लिए त्वरित होगा। फिर जिन सामग्रियों को आप देखना चाहते हैं, उन्हें स्कैन किया गया है और स्टाफ सदस्य यह सुनिश्चित करेगा कि आप पुस्तकालय द्वारा निर्धारित किसी भी सीमा से अधिक न हो- जैसे अधिकतम तीन संगीत सीडी।

आप अपनी सामग्री घर लेते हैं, और एक हफ्ते बाद आपको एक अनुस्मारक ई-मेल मिलता है, जो आपकी संगीत सीडी के कारण होते हैं, क्योंकि आप उन्हें केवल एक हफ्ते के लिए रख सकते हैं आप संगीत सीडी वापस करते हैं लेकिन अब किताबें रखो दो हफ्ते बाद, आपको एक अनुस्मारक मिलता है कि आपकी पुस्तकों के कारण होता है आप उन्हें पढ़ने में काफी नहीं कर रहे हैं, इसलिए आप पुस्तकालय की वेबसाइट पर लॉग ऑन करते हैं और ऑनलाइन पुस्तकों को नवीनीकृत करते हैं। कुछ हफ्ते बाद, आप किताबें वापस करते हैं

Throughout these steps, you have used the library system in several ways:
  • The catalog terminals at the library
  • The checkout counters
  • The e-mail notification system, and
  • The online renewal system

पुस्तकालय द्वारा बनाए रखा डेटाबेस सिस्टम की वजह से यह सब संभव है।

यह भी विचार करें कि लाइब्रेरी स्टाफ डेटाबेस का उपयोग कैसे करता है। चेकआउट काउंटर पर कर्मचारी उपयोगकर्ता अनुरोधों को संसाधित करता है पुस्तकालय कैटलॉग में नई पुस्तकों को जोड़ते हैं और उपयोगकर्ताओं को अन्य पुस्तकालयों में सामग्री खोजने में मदद करते हैं। पुस्तकालय के वरिष्ठ कर्मचारियों का विश्लेषण है कि संग्रह का उपयोग कैसे किया जा रहा है, जो नई सामग्री हासिल कर ली जानी चाहिए और कैसे कई पुस्तकालय उपयोगकर्ताओं की आवश्यकताओं को पूरा करना है। इन सभी निर्णयों को विभिन्न डेटाबेस द्वारा सूचित किया जाता है।

डेटाबेस प्रबंधन के लाभ ( benefits of database management )
लाइब्रेरी के उदाहरण में डेटाबेस प्रबंधन के कई फायदे हैं:
  • Databases make it possible to store and organize large amounts of data.
  • Data become searchable using keywords and other identifiers.
  • Databases change constantly and get updated on an ongoing basis.
  • Various parts of a database are linked to each other.
  • Different users play different roles in using and maintaining the databases.
  • Databases can be accessed using different mechanisms.
अन्य उदाहरण
पुस्तकालय सिर्फ एक उदाहरण है। आप लगभग किसी भी संगठन का चयन कर सकते हैं और उपयोग किए जाने वाले विभिन्न आंकड़ों के बारे में सोच सकते हैं और निर्णय लेने की कैसे सहायता कर सकते हैं अस्पताल पर विचार करें एक अस्पताल द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटाबेस में शामिल होगा:

  • Patient records
  • Medication and equipment
  • Scheduling of staff and facilities
  • Billing and insurance and many others

इन आंकड़ों का उपयोग मरीजों के इलाज के निर्णय लेने के लिए किया जाता है - कभी-कभी शाब्दिक जीवन और मौत के फैसले। सटीक और आसानी से उपलब्ध डेटा के बिना, नर्सों और डॉक्टरों के लिए अपनी नौकरी करने के लिए यह बहुत कठिन होगा

या एक सुपरमार्केट पर विचार करें एक सुपरमार्केट द्वारा उपयोग किए जाने वाले डेटाबेस में निम्न शामिल होंगे:

  • Product catalog
  • Sales transactions
  • Suppliers
  • Staffing
  • Customer loyalty program and others

कल्पना कीजिए कि आप सुपरमार्केट के प्रोडक्शन मैनेजर हैं ताजे फल और सब्जियों की एक सतत आपूर्ति को हर एक दिन में रखना आसान नहीं है। ग्राहकों को लगातार समतल रखे जाने की उम्मीद है, इसलिए सुपरमार्केट ग्राहकों को खुश रखने के लिए दैनिक आधार पर विभिन्न डेटाबेस का इस्तेमाल कर रहा है।

पाठ सारांश
प्रत्येक संगठन डेटा का उपयोग करता है हमारी आधुनिक दुनिया में, यहां तक ​​कि एक छोटे से संगठन में इस्तेमाल किए जाने वाले डेटा की मात्रा निरंतर बढ़ती जा रही है। और हम उम्मीद करते हैं कि संगठन न केवल उच्च गुणवत्ता वाले उत्पादों और सेवाओं को वितरित करे - हम चाहते हैं कि उन्हें लागत प्रभावी भी हो।

अब कल्पना कीजिए कि आप एक लाइब्रेरियन हैं, या अस्पताल में एक नर्स या सुपरमार्केट के उत्पादक प्रबंधक हैं। क्या आपको लगता है कि आप सिर्फ एक कागज नोटपैड और पेन के साथ अपना काम कर सकते हैं? बेशक, इनमें से कुछ आप शायद पेन और पेपर के साथ कर सकते हैं, लेकिन आप अपने काम में अधिक प्रभावी होने जा रहे हैं अगर आपके पास आसानी से उपयोग किए जाने वाले डेटाबेस में सभी आवश्यक जानकारी तक पहुंच हो, जिसे आप किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं । डेटाबेस प्रबंधन के शब्द में आपका स्वागत है


No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !