imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

प्राइवेसी पॉलिसी क्या होती है ? What Is Privacy Policy In Hindi - Definitions & Examples

इस सबक का ध्यान गोपनीयता नीतियों होगा, जो लगभग हर वेबसाइट पर पाए जाते हैं। हम यह निर्धारित करेंगे कि गोपनीयता नीति क्या है, एक उदाहरण प्रदान करें, और अपने नए ज्ञान का परीक्षण करने के लिए एक संक्षिप्त प्रश्नोत्तरी करें।

गोपनीयता नीति क्या है? : what is privacy policy in Hindi - 
गोपनीयता नीति एक ऐसा बयान है जो वेबसाइट आगंतुकों को बताती है कि किस प्रकार की जानकारी एकत्र की जा रही है और वेबसाइट उस सूचना के साथ क्या करने का इरादा रखती है। गोपनीयता का मुद्दा कई आगंतुकों के लिए बहुत चिंता का विषय है विभिन्न ऑनलाइन रूपों का उपयोग करके निजी जानकारी एकत्र करना संभव है, और उसके बाद क्या होता है गोपनीयता की संभावित उल्लंघनों या व्यक्तिगत जानकारी के दुरुपयोग के बारे में संदेह बढ़ा सकता है।
चलिए एक उदाहरण के लिए अवधारणा को लागू करते हैं। हम अपनी तस्वीर लेने से पहले आदिम जनजातियों की चिंताओं को कम करने के लिए मौखिक व्याख्या के रूप में एक गोपनीयता नीति के बारे में सोचें। मूल निवासी भयभीत हैं कि फोटोग्राफी 'उनकी आत्मा को चोरी कर सकती हैं,' क्योंकि कैमरे ने जादुई लोगों के स्नैपशॉट लेते हैं। उन्हें लगता है कि एक कैमरा एक छोटे से बॉक्स में अपनी पहचान फंस सकता है। एक वेबसाइट एक समान तरीके से काम करती है - छिपे हुए वेब स्क्रिप्ट का उपयोग करके निजी जानकारी का स्नैपशॉट लेता है, और उन स्नैपशॉट्स के बाद क्या किया जाता है एक रहस्य हो सकता है

जिस तरीके से एक मौखिक विवरण जनजातियों को आश्वस्त कर सकता है कि जब उनकी तस्वीरें ली जाती हैं, तब उनकी आत्मा सुरक्षित रहेंगी, एक गोपनीयता नीति साइट आगंतुकों को आश्वस्त करती है कि उनकी जानकारी एकत्र की जाने पर उनकी पहचान सुरक्षित हो जाएगी।

वेबसाइटों को गोपनीयता नीति क्यों चाहिए?
वेबसाइटों की गोपनीयता नीतियों के कारण दो बहुत ही वैध कारण हैं सबसे पहले, किसी संभावित वेबसाइट पर आने वाले किसी भी चिंता को कम करने का एक सरल और आसान तरीका है। दूसरा, व्यक्तियों के अधिकारों की सुरक्षा के लिए कानून मौजूद हैं, और ये नियम गोपनीयता नीति के उपयोग की सलाह या सलाह दे सकते हैं।

एक गोपनीयता नीति क्या दिखाती है?
आइए एक ऐसी वेबसाइट के लिए गोपनीयता नीति का एक बुनियादी उदाहरण देखें, जो मूल रीति रिवाजों के बारे में तस्वीरें और जानकारी एकत्र करती हैं:

जैसा कि आप देख सकते हैं, गोपनीयता नीति सादा भाषा में लिखा है; कोई भी इसे समझ सकता है नीति आपको बताती है कि कौन सी जानकारी एकत्र की जा सकती है और क्यों, और यह व्यक्तिगत रूप से पहचाने जाने योग्य जानकारी के बारे में चिंताओं को आसान बनाता है प्रायः, गोपनीयता नीति क्या बताएगी कि कुकीज़ क्या हैं और आगंतुक को कैसे अवरुद्ध करना है इसकी सूचना दें। कुकी क्या है, आप पूछते हैं? यह एक छोटे से पाठ फ़ाइल है जिसे उपयोगकर्ता के कंप्यूटर पर सहेजी गई जानकारी के कुछ बिट्स के साथ वेबसाइट की आवश्यकता होती है (लेकिन कुछ भी ऐसा नहीं जो किसी व्यक्ति की पहचान को दे सकती है) सबसे महत्वपूर्ण बात, गोपनीयता नीति आगंतुक को आश्वस्त करती है कि इकट्ठा कोई भी व्यक्तिगत रूप से पहचान योग्य जानकारी अन्य हितों को बेचा या व्यापार नहीं किया जाएगा।

पाठ सारांश
संक्षेप में, एक गोपनीयता नीति वेबसाइट वेबसाइट आगंतुकों को पता है कि जानकारी उन वेबसाइटों से एकत्रित की जाएगी। वेबसाइटों को गोपनीयता नीति क्यों चाहिए? यह न केवल अपनी व्यक्तिगत जानकारी के उपयोग से संबंधित चिंतित आगंतुकों की नसों को शांत करता है, लेकिन यह कानूनी रूप से सलाह या आवश्यक भी हो सकता है। गोपनीयता नीति क्या दिखती है? वास्तव में, यह सादा भाषा में एक सरल बयान है जो गोपनीयता के बारे में विभिन्न चिंताओं को समझाता है, इस बारे में पारदर्शिता प्रदान करता है कि कैसे वेबसाइट उपयोगकर्ता से एकत्र की गई जानकारी का उपयोग करेगी।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !