imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

09/07/2017

वेब डेवलपर बनने के लिये क्या करें- हिन्दी में

आज का टॉपिक है वेब डेवलपर कैसे बने (Web Developer Keise Bane in Hindi) आज मैं आपको यह जानकारी इसलिये दे रहा हुं क्योंकि कुछ लोग नहीं जानते कि वेब डेवलपर बनने के लिये कौन सा कोर्स करना पड़ता है व कौन सी पढाई करनी पड़ती है , यह आपको आपका करियर चुनने में मदद भी करेगा। दोस्तो सबसे पहले मैं आपको बताना चाहुगा कि वेब डेवलपर और वेब डिज़ाइनर दो प्रकार के व्यक्ति होते है , मैने अपनी पिछली पोस्ट में बताया था कि वेब डिज़ाइनर बनने के लिये क्या करना पड़ता है और उससे कितनी आय मिलती है। तो चलिये करते है शुरु ।

वेब डेवलपमेंट क्या है ? (what is web development in hindi)
वेब डेवलपमेंट यानि जो इंटरनेट या कमप्युटर से जुड़ा होता है जैसे कि - वेबसाइट बनाना , डाटाबेस बनाना ,सॉफ्टवेअर बनाना , वेब -होस्टिंग , डोमेन होस्टिंग मेनेजमेंट इत्यादि एक वेब डेवलपर जब किसी वेबसाइट पर कार्य करता है तो वह कार्य "बैकसाइड वर्क" (Backside Work) कहलाता है जैसे - जब हम मेनु बार पर क्लिक करते है तो उस पेज़ का ओपन होना, अपनी वेबसाइट या ब्लॉग को सर्च इंजन में लाना , आदि काम शामिल है।

वेब डेवलपमेंट के लिये कौन कौन सी प्रोगरांमिग भाषाएं सीखनी चाहिए? 
एक वेब डेवलपर बनने के लिये आपको जावा (Java) , ए एस पी  (ASP) NET , पी एच पी (PHP) , SQL इत्यादि भाषाएं जरुर सीखनी चाहिए। और आपको यह जानना भी अत्यंत आवश्य है कि वेब डिज़ाइनिंग में कौन कौन सी भाषाएं सीखनी पड़ती है इस पोस्ट को भी जरुर पढे - वेब डिज़ाइनर कैसे बने ?

वेब डेवलपर कैसे बने एंव इसके लिये कौन कौन सी योग्यताएं होनी चाहिए?
web developer या web designer बनने के लिये आपको कम्पयुटर की पढ़ाई करनी पड़ेगी और कमप्युटर क्षेत्र में ही पढ़ाई करनी आवश्यक है आप 12th में Computer , Business , Accounting , Economics , English जैसे विषयों पर ध्यान दें व इसके बाद BE करिये कम्पयुटर साइंस में। और इसके अंतिम साल में आप एड़वांस वेब डेवल्पमेंट (Advance Web Development) विषय चुनना होगा।

क्या मैं BE की पढ़ाई किये बिना वेब डेवलपर बन सकता हुं ? 
यह मुमकिन है , आप जरुर बन सकते है लेकिन उसके लिये भी आपको B.Com Computer Science , BSE , BCA की पढ़ाई करनी पड़ेगी इसमें ग्रेजुएशन पुुरी होने के बाद आप MCA अथवा MBA IT कर सकते हैं।

वेब डेवलपर बनने से पहले कैसे करे तैयारी - 
वेब डेवलपर बनने से पहले आप खुद को तैयार कर सकते है वैसे जिस इंस्टिट्युट में आप जायेंगा वहां पर भी आपको बताएंगे मगर उस समय आपके उपर कोड्स का बोझ होगा तो आप में कमियां रह जायेगी कुछ एैसे काम या तैयारियां है जिन्हे आप स्कुल टाइम में भी कर सकते हैं जैसे -

1. अच्छी अंग्रेंजी सीखना -  
दोस्तो जैसा कि आप सभी जानते ही होंगे कि हम भारतीय लोग है हम इंगलिश कम जानते हैं और हिन्दी ज्यादा मगर अफसोस की बात ये है कि प्रोग्रांमिंग भाषा हिन्दी में उपलब्ध नहीं है यदि कोई भारतीय इतना विकसित होता कि वो प्रोग्रामिंग भाषा हिन्दी में तैयार करता तो शायद यह नौबत नहीं आती और अब आपको अंग्रेजी में ही सीखनी पड़ेगी यदि आपको अपनी करियर बनाना है तो अंग्रेजी भी सीखनी पड़ेगी , आज कल बहुत से साधन उपलब्ध है आप प्ले स्टोर से या ऑनलाइन किसी वेबसाइट से अंग्रेजी सीख सकते हैं। और डिक्शनरी पर ज्यादा ध्यान दें।

2. मॉबाइल फोन पर कम ध्यान देना - 
एैसा इसलिये क्योंकि यदि आप पहले से ही मॉबाइल इस्तेमाल करने लग जायेंगे तो यह जल्दी ही आपकी आंखो को नुकसान पहुंचायेगा और आप प्रोग्रामिंग सीखने में असफल हो जायेंगे क्योंकि आप जानते ही होंगे की प्रोग्रामिंग सीखने के लिये दिन रात कमप्युटर के पास बैठना पड़ता है , तब तक अपनी आंखों को बचा कर रखिये , इसी में भलाई भी है। यदि आप एैसा नहीं करते है तो हो सकता है आपको यह दिन देखना पड़ जाये और उस दिन पछताने से बेहतर है कि पहले से ही खुद को तैयार रखो। आने वाले समय से लड़ने के लिये हथियार होना आवश्यक होता है। यही आप का हथियार है।

3. कमप्युटर का थोड़ा बहुत ज्ञान - 
दोस्तो आज कल ज़माना वो नहीं रहा , आज हर घर में किसी न किसी के पास कमप्युटर या लैपटॉप मौजुद है तो कोशिश करें कि अपने परिजनों से कमप्युटर की बेसिक जानकारी प्राप्त करने की और हमेशा जानने की लालसा रखें , और मैं लिखकर दे सकता हुं कि यदि आप में किसी भी चिज़ या उस चिज़ के उत्पन्न और नष्ट होने के कारणों को जानने की इच्छा है तो एक दिन निश्चित ही आप उस चिज़ को जान लेंगे और आप सफ़ल होंगे। इच्छा जगाइये यदि इसमें नाकाम रहे तो सफलता की कहानिया पढिये और देखिये कि कैसे उन महान् लोगों ने दिन रात मेहनत करके सफलता हासिल की और आज एैश और आराम की ज़िंदगी जी रहे है। आप को चारों दिशाओं की तरफ सोचना पड़ेगा।

4. सपने देखना - 
जिस व्यक्ति ने सफलता पाने से पहले सपने नहीं देखे उसने जिंदगी में कभी कुछ देखा ही नहीं है। सपने देखते रहिए और हो सके तो बड़े देखिए , एैसे सपने मत देखना कि मैं वेब डेवलपर बनकर किसी छोटी मोटी कम्पनी में जॉब कर लुगां जिससे मैं खुद को और परिवार को पाला करुंगा , बल्कि एैसे सपने देखिए कि " मैं वेब डेवलपर बन कर मार्क जुकरबर्क (Facebook) से भी अच्छी वेबसाइट बनाउंगा जो 207 देशों में दिन रात चलाई जायेगी और मैं दिन में अरबों कमा पाउंगा जिससे में कई बैंकों में पैसा जमा कर दुंगा और अपने लिये तीन चार घर , दस पंद्रह गाड़िया , नौकर आदि लुगां और चैन की ज़िंदगी जीउंगा और अपने बच्चों और उनकी आने वाली पीढ़ी के लिये सुख देकर जाउंगा। 😊 क्या इस तरह के सपने आपको नहीं दिखते ? 😀 यही तो है सफलता कि पहली सीढ़ी , जल्दी इस पर पहला कदम रखिए।



इन सभी से अलग भी कई प्रकार के डिप्लोमा होते हैं जिन्हे आप 12th कक्षा के बाद कर सकते हैं मगर यदि आप एक बढिया और प्रोफेशनल वेब डेवलपर बनना चाहते हैं तो ऊपर बताए गये कोर्स ही करें , उन्ही पर ज्यादा ध्यान केंद्रित करें। आप जरुर सफलता पा सकते हैं ।
जहां पर भी किसी प्रकार की मदद की जरुरत पड़े, आप मुझे ई-मेल कर सकते हैं या हमारे फेसबुक पेज़ द्वारा हमसे जुड़ सकते हैं और अपनी समस्याएं बता सकते हैं ख़ैर मेरी ई-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com , दोस्तो आपने देखा होगा कि मैं आपकी मदद के लिये हमेशा तैयार रहता हुं ,आपके लिये हमेशा ऑनलाइन पैसे कमाने के नये नये तरिके लाता हुं , आपको करियर चुनने में मदद करता हुं और अपनी तरफ से भी आपको राय देता हुं और फ्री में सबकी प्रमोशन करता हुं मैं बताना चाहुंगा कि मैं ये सब कुछ आपके लिये क्यों करता हुं , मैं यह सब कुछ उन लोगों के लिये करता हुं जिनके अपने सपने होते हैं जो उन्हे पुरा करना चाहते है , दरअस्ल कभी मेरा भी एक सपना हुआ करता था वेब डेवलपर बनने का तो वो सपना तो पुरा नहीं हो सका , वैसे मैं थोड़ी बहुत जानकारी रखता हुं प्रोगरांमिग की मगल प्रोफेशनल नही बन सकता और इस बात का मुझे हमेशा दुख रहेगा लेकिन मैं हार नहीं मानुगां जब तक आपके सपने साकार नहीं हो जाते , और दोस्तो आपको कड़ी मेहनत करनी है और सफल होना है अब ये सिर्फ आप का सपना नहीं रहा , यह मेरा भी सपना है क्या आप मेरा सपना पुरा नहीं करेंगे ? करेंगे न ? तो कड़ी मेहनत करिये , दिन - रात एक कर दो , पुरा ध्यान सपने को पुरा करने में लगाओ , आपको यह सपना पुरा करना ही पड़ेगा दोस्तो यह मेरी खुशी का सवाल है क्या आप लोग मुझे खुश नहीं देखना चाहते ?  जिस दिन आप सफल हो जायेंगे ना उस दिन आपसे ज्यादा खुशी मुझे होगी , और मुमकिन हो तो मेरे साथ भी थोड़ी सी खुशी बांट लेना उस दिन भुल मत जाना मुझे ,और भविष्य में आपके लिये वेब डेवलपिंग से सबंधित जानकारियां लाउंगा जिससे आप को और भी मदद मिलेगी तो अभी यहीं पर अलविदा लेते है दोस्तो। 😊 ♥ जिनके अपने सपने पुरे नहीं होते ना , वो दुसरों के सपने पुरे किया करते हैं - Panwer Dishu 

यह भी पढें :
1. प्रोग्रामिंग क्या है ? परिभाषा व उदाहरण - what is programming in hindi full guide

हमारा फेसबुक पेज़ जरुर लाइक करें : 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !