imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

22/07/2017

URL क्या होता है ? : What Is URL In Hindi ?

इस पाठ में, आप एक समान संसाधन लोकेटर (यूआरएल) के बारे में जानेंगे और यह कैसे सुरक्षित और असुरक्षित वेबसाइट के बीच के अंतर को पहचानने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। आप यह भी पता लगा सकते हैं कि किसी यूआरएल के निर्माण और डीकोड्रंट कैसे करें।

यूआरएल क्या है? What is URL in Hindi )
हमारी अगली छुट्टी के लिए एक गंतव्य का चयन करना अक्सर एक स्थान को स्काउटिंग करना शामिल करता है इसकी सबसे परिष्कृत पर, इस प्रक्रिया में नक्शे को अक्षांश और देशांतर के मानों का उपयोग करके छुट्टी के स्थान को इंगित कर सकते हैं, या मानचित्रण सेवा जैसे कि Google मानचित्र। अक्षांश और देशांतर या सड़क का पता करने के बजाय, वर्ल्ड वाइड वेब की वेबसाइट इंटरनेट प्रोटोकॉल पते या एक समान संसाधन लोकेटर पर निर्भर करती है, जो कि इंटरनेट पर किसी विशिष्ट स्थान का पता लगाने में हमारी सहायता कर सकती है। एक समान संसाधन लोकेटर (यूआरएल) एक प्रकार का वर्दी संसाधन पहचानकर्ता (यूआरआई) है वेब ब्राउजर का प्रयोग करके यूआरएल का प्रवेश और एक वेब पेज तक पहुंचाया जाता है।

वेब ब्राउज़र क्या है? What Is Web Browser In Hindi? 
एक वेब ब्राउज़र एक सॉफ़्टवेयर एप्लिकेशन है जो ऑनलाइन वेब पेज की सामग्री को प्रदर्शित करता है। हमारे द्वारा उपयोग किए जा रहे ब्राउज़र के बावजूद, हम उस URL को दर्ज कर सकते हैं जो पता बार या विंडो में हमारी वांछित वेबसाइट से मेल खाती है। पता बार आमतौर पर किसी वेब ब्राउज़र की विंडो के शीर्ष पर पाए जा सकते हैं पता बार उन खोज बक्से से भिन्न होते हैं, जिन्हें बाद में किसी वेबसाइट के सटीक इंटरनेट पते की आवश्यकता नहीं होती है। कुछ साइटें हमें एक एम्बेडेड हाइपरलिंक के माध्यम से दूसरे वेब पेज तक पहुंचने की अनुमति दे सकती हैं इस तरह की कार्रवाई ब्राउज़र को हाइपरलिंक यूआरएल तक पहुंचने के लिए निर्देशित करेगी, और साथ ही ब्राउज़र के पता खिड़की के अंदर यूआरएल को अपडेट करेगी और नए पेज को प्रतिबिंबित करेगी।

यूआरएल के भाग
1994 में, टिम बर्नर्स-ली, एक इंटरनेट इंजीनियरिंग टास्क फोर्स कार्यदल के सदस्यों के साथ साझेदारी में, आज के यूआरएल के ढांचे को विकसित करने के लिए कई पूर्व-मौजूदा प्रोटोकॉल प्रारूपों को मिलाया गया। प्रत्येक संदर्भ के स्पष्टीकरण के साथ, हम एक मानक यूआरएल के प्रतिनिधित्व को देखें।
पूर्ण यूआरएल: http://www.cnn.com/world

'एचटीटीपी' हाइपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल के लिए है 'Www' वर्ल्ड वाइड वेब, कंप्यूटर प्रोग्राम की एक सूचना प्रणाली या सर्वर, जो कि ऑडियो, दस्तावेज़-आधारित, ग्राफिक, और वीडियो फ़ाइलों तक पहुंच प्रदान करता है। 'सीएनएन' डोमेन का नाम है, या किसी वेबसाइट का स्थान है। इस मामले में, डोमेन का नाम केबल न्यूज नेटवर्क (सीएनएन) है। 'कॉम' इंगित करता है कि वेबसाइट का कोई व्यावसायिक उद्देश्य है एक शैक्षिक या सरकारी इरादे वाले अन्य यूआरएल अपने वेब पते के अंत में 'एड्यू' या 'जीओवी' का इस्तेमाल कर सकते हैं। एक यूआरएल के अंत में पाया गया 'दुनिया' एक वेबसाइट में उपनिर्देशिका, या एक निर्देशिका में एक निर्देशिका का संदर्भ लें

सुरक्षा और यूआरएल
गोपनीयता और एक विरोधी हैकिंग उपकरण के रूप में ठीक से फ़ॉर्मेट किया गया यूआरएल इस्तेमाल किया जा सकता है। यूआरएल उपयोग में प्रोटोकॉल की पहचान से शुरू होता है, जैसे हायपरटेक्स्ट ट्रांसफर प्रोटोकॉल 'Http' के साथ शुरू होने वाली वेबसाइट पेजों को एन्क्रिप्ट नहीं किया जाता है, इसलिए नेटवर्क पर कंप्यूटर के बीच आते-आते सभी डेटा दिखाई देते हैं और हैकर्स द्वारा एक्सेस किया जा सकता है। इस कारण से, व्यक्तिगत रूप से ऐसे उपयोगकर्ता जैसे, व्यक्तिगत जानकारी में प्रवेश करते समय अत्यंत सावधानी बरतनी चाहिए। किसी भी उपयोगकर्ता को वेब पेज पर व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने की आवश्यकता है, जबकि इसे सुरक्षित मोड में करना चाहिए। किसी वेबसाइट की सुरक्षा की पुष्टि करने के लिए, सुनिश्चित करें कि वेब पृष्ठ का URL सुरक्षित प्रोटोकॉल से शुरू होता है: 'https' यदि यूआरएल प्रोटोकॉल 'एस' में समाप्त होता है, तो वेब पेज को सुरक्षित माना जाता है, और जैसे, इंटरनेट पर सक्रिय क्लाइंट और होस्ट कंप्यूटर के बीच आदान-प्रदान किया गया डेटा एन्क्रिप्ट किया गया है।

पाठ सारांश
इस पाठ में, हमने सीखा है कि वर्दी संसाधन लोकेटर (यूआरएल) क्या दिखता है, वेब एड्रेस किस प्रकार संरचित होता है, और ब्राउज़र के एड्रेस बार में उन्हें कैसे दर्ज किया जाता है हम एक सुरक्षित 'https' वेबसाइट के बीच अंतर के बारे में भी सीखा है, जहां हम व्यक्तिगत जानकारी दर्ज करने में सहज महसूस कर सकते हैं, और एक असुरक्षित वेबसाइट, 'http', जहां प्रवेश की गई जानकारी चोरी हो सकती है, नकल की जाती है और हैकर्स द्वारा कुछ अवैध रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है।

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !