imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/07/2017

एक सफल ब्लॉगर में होने चाहिए ये आदतें और गुण : Good Habits of Successful Blogger

Posted by : #PanwerDishu

Bloggers

अच्छे एंव सफल ब्लॉगर में होने चाहिए एैसे गुण व आदतें : Habits Of Best Bloggers 
 हैल्लो ब्लॉगर फ्रैंडस , आप एक ब्लॉगर है तो आप में अच्छे गुण और अच्छी आदतें ( Good Habits ) होनी चाहिए , तभी आप एक सफल ब्लॉगर कहलातें है। अगर आप सफर ब्लॉगर है लेकिन आप में गुण और आदतें नहीं है , तो आप पुर्ण रुप से सफल नहीं है। क्योंकि जो ब्लॉगर पुरा ध्यान ब्लॉगिंग पर लगाकर Full Time Blogger बन जाता है उसमें कुछ आदतें आ जाती है इन्ही आदतों के बारे में आज आपको बताउंगा। और आप यह भी बताउंगा कि "एक अच्छे व सफ़ल ब्लॉगर में कौन कौन से गुण एंव आदतें होनी चाहिए" आशा करता हूं इस पोस्ट से आपको कुछ प्रेरणा मिले।

एक अच्छे ब्लॉगर में कौन कौन से गुण होने चाहिए : Ek Ache Or Successful Blogger Me Kon Kon Se Gun Or Aadten Honi Chahiye :

Interest : अगर आप में किसी चिज़ के लिये रुची नहीं है तो आप कभी उस काम को कर ही नहीं पायेंगे। अगर एक ब्लॉगर को ब्लॉगिंग करने में दिलच्सपी नहीं है तो वह कभी ब्लॉगिंग में सफलता हासिल नहीं कर पाता। चाहे वह कितनी भी मेहत करता रहे जब तक ब्लॉगिंग में रुची नहीं होगी तब तक ब्लॉगिंग करने का कोई फायदा नहीं होता है।

Handle Everything : आप में यह गुण होना चाहिए , कि आप किसी भी चिज़ या बात को प्रेमपुर्वक हैंडल कर सके। चाहे फिर वह विज़टर के सवाल हो  , या ब्लॉगिंग में आने वाली समस्याएं।
जैसे : किसी दिन आपके एैडसैंस विज्ञापनों पर इनवैलिड क्लिक आने लगे तो ये समय हिम्मत हारने का नहीं बल्कि , इससे कैसे निपटें यह जानना का होगा। अगर आप एैसे समय पर खुद को संभालते नहीं तो यह आपको असफलता का रास्ता दिखायेगा। कहने का मतलब है कि चाहे कैसा भी समय हो आप को मैनेज करना चाहिए , अगर आप का इंटरनेट पैक खत्म हो रहा है और आप पोस्ट भी प्रकाशित करना चाहते हैं साथ ही फिल्म भी डाउनलोड़ कर रहे हैं , फिल्म 500 Mb की है और 450 Mb डाउनलोड़ हो चुकी है , आपका इंटनेट बैलेंस बचा है  60 Mb तो आप मैनेज करके फिल्म को डाउनलोड़ कर सकते हैं और बाकि बची 10 Mb data से आप पोस्ट प्रकाशित कर सकते हैं यहां पर आपके दोनो काम आसानी से हो गये , अगर आप पोस्ट के चक्कर नें आधी फिल्म डाउनलोड़ करते तो ना आप पुरी फिल्म देख पाते , और पोस्ट प्रकाशित करने के बाद आप का इंटरनेट बैलेंस 40-50 mb बचता जिसका कोई फायदा नहीं होता , एैसे समय में आपको हैंडल करना चाहिए। अगर आप फिल्म देखने के दिवाने है तो फिल्म डाउनलोड़ करें , पोस्ट तो कल भी हो जायेगी, इससे आपका SEO भी सही रहेगा।

Write Daily : अगर एक सफल और बैस्ट ब्लॉगर बनने की चाहत रखते हैं तो इस आदत को जरुर अपनाएं , दिन में कम से कम 3-4 आर्टीकल तो जरुर लिखें  , अगर आप आज तीन आर्टिकल लिख कर प्रकाशित करते हैं और अगले तीन आर्टिकल तीन दिन के बाद प्रकाशित करते हैं तो इसमें भी कोई बुराई नहीं है , इससे आपकी पुरानी तीन पोस्टों पर अधिक पेज़व्युव , और कॉमेंट्स आ जायेंगे लोग उन्हीं को तीन दिन तक बार बार पढ़ेंगे। यह भी सही तरिका है लेकिन अगर आप प्रतिदिन एक आर्टिकल प्रकाशित करते हैं तो इससे बढ़िया बात और क्या होगी भला ? एैसा इसलिये क्योंकि एक पोस्ट तो आप समय निकालकर आसानी से लिख सकते है और एस ई ओ को भी बेहतर रिसपाँस देते है। अगर प्रतिदिन एक आर्टिकल लिखकर प्रकाशित कर रहे हैं तो ध्यान दें कि आप का आर्टिकल 1000 शब्दों से कम ना हों।

Social Media Lover : एक अच्छा ब्लॉगर वही है जो शोशल मिडिया की सही पहचान रखता हो , यानी उसे पता होना चाहिए कि शोशल मिडिया आपकी पोस्ट को वायरल भी बना सकता है जिसके कारण आप एक दिन में $500 भी कमा सकते हैं।
आपका अंकाउंट सभी शोशल मिडिया साइटों पर होना चाहिए जैसे कि : Sociork ,Facebook , Google+ , Twitter , Palmchat , Snapchat , WhatsApp , Gmail , Instagram , LinkedIn , Pinterest , आदि। इससे लोगों को आपको ढुंढने में भी मदद मिलती है और आपकी पोस्ट आसानी से दुनिया तक पहुंच जाती है।

Daily Learning :  आप में आदत होनी चाहिए और शौंक होना चाहिए कि प्रतिदिन कुछ नया पढ़ना व सीखना है इससे आपका ज्ञान बढ़ता है और याद रखना कि आपके पास जितना ज्यादा ज्ञान हो वो उतना ही कम है आप कभी पढाई खत्म नहीं कर सकते , इसिलिये आपको रोज़ पढ़ना चाहिए। आप ऑनलाइन तो रोज़ रहते होंगे , कुछ समय निकाल कर गुगल में कुछ नया सर्च करते रहना चाहिए एक दिन आपको वो सब कुछ मिल जायेगा जो आपने सोचा है।

Struggle And Shine : एक सफल ब्लॉगर से उसकी सफलता के बारे में तो सभी पूछते है मगर उसके पिछे छुपी उन असफलताओं की कहानियों को कोई नहीं पुछता। उन्हे तभी महसुस होता है जब खुद सफल बनने की बारी आती है। तभी यह वाक्य कहा गया है कि सट्रगल एंड शाइन। अगर आप भी सफलता चाहते हैं तो मेहनत करना सीखें , कॉपी ना करें , हमेशा ख़ुद लिखें फिर देखते हैं कि कौन कहता है कि आपने कॉपी करके लिखा है। इससे आपका एकाधिकार भी हो जाता है आपके कंन्टेंट पर और यह आपको सफलता भी देगा।

Follow Policies : एैडसैंस के नियम व नितियां बदलती रहती है और ब्लॉगर की भी तो समय समय पर उन्हे पढ़ते रहिए और उनके अनुसार काम करते रहिए , अगर आप नितियों का पालन नहीं करेंगे तो एैडसैंस आप का अकाउंट बंद कर देता है इससे आपकी सारी मेहनत पर पानी फिर जाता है इसके बाद आपकी ब्लॉगिंग का कोई मतलब नहीं रह जाता। आप चाहे किसी दुसरे एड नेटवर्क को अपनाकर करोड़पति बन जायें पर एैडसैंस ने आपको दफ़ा कर दिया क्योंकि आप उनके लायक नहीं थे आपने जल्दबाज़ी में खुद क्लिक करके पैसे लिये और एैडसैंस द्वारा ब्लॉक हो गये , यहां पर पता चलता है कि आप सफलता के काबिल नहीं है। एक सफल इंन्सान एैसे काम बिल्कुल नहीं करता चाहे कितनी भी बड़ी आप्पति क्यों ना आ जाये। वो हमेशा सही राह पर ही चलता है। चाहे पहुंचने में देर क्यों ना हो जाये। तो भुलकर भी एैसे काम मत करना कि कभी एैडसैंस आपको बैन कर दे।

Respect Other Bloggers : आपकी की तरह हज़ारों लाखों अन्य ब्लॉगर भी इंटरनेट पर मौजुद है आप को उनकी इज्जत करनी चाहिए और उनके हर लेख की इज्जत करनी चाहिए , उन्हे कुछ नया करने की प्रेरणा के साथ साथ मदद भी करनी चाहिए। इसी का नाम ब्लॉगिंग है। तभी एक दिन आप सही और सफल ब्लॉगर का नाम पा सकते हैं।

Dream Big : कुछ ब्लॉगर होते है जो यह सोच कर ब्लॉगिंग में आते है कि महीने भर में दो हज़ार आसानी से कमाएंगे और जल्दी कमायेंगे। लेकिन एक सफल ब्लॉगर एसी सोच नहीं रखता , सफल ब्लॉगर हमेशा धैर्य से काम करता है और हर महीने दस लाख - बीस लाख - एक करोड़ आदि कमाने के सपने देखता है और उसे पुरा भी करता है।

Savings : दोस्तो ब्लॉगिंग करने वाले सभी जानते हैं कि प्रोफेशनल ब्लॉगर को हमेशा निवेश करना पड़ता है , उसे वर्डप्रैस पर शिफ्ट होना पड़ता है और अच्छी होस्टिंग लेनी पड़ती है लेकिन मैं कहता हूं कि आप तब तक एैसा ना करें जब तक आप आर्थिक रुप से मजबुत नहीं होते। वरना कभी कभी एैसा भी होता है कि होस्टिंग में गये पच्चास हज़ार , डोमेन लेने में गये 10 हज़ार (कई सालों के) , वर्डप्रैस पर थीम व प्लगिन लेने के गये दस हज़ार , बाकि खर्चे हुए कई हज़ार और कुछ समय बाद आपकी ब्लॉद बंद और सब हुआ बेकार। होता है एैसा यकिन मानिये । कई तकनीकी समस्याओं के चलते आपकी ब्लॉग बंद भी हो सकती है या किसी गलती की वजह से , तभी कह रहा हूं कि आप इतनी जल्दी इस पर कड़े कदम मत लिजिये। दुसरे ब्लॉगर है बहुत जो एैसी बेहुदा सलाहें देते है कि आप आज ही होस्टिंग लिजिये वो एैसा इसलिये बोलते हैं क्योंकि या तो वो लोग एफिलेट जॉइन करके आतो हैं या खुद की होस्टिंग बेचते है और अपने फा़यदे के लिये दुसरों का नुकसान कर देतेबनना। मैं सब को यही सहाल देता हूं कि कृपया लोगों को एैसा कुछ करने को ना कहें जिससे उनका नुकसान हो और आपका फायदा।

Don't Believe Others : अगर किसी ब्लॉगर ने यह लिख दिया कि हैकरों ने करोड़ों ब्लॉग्स हैक कर दी है अपनी अपनी जानकारियां बचाना चाहते है तो अपनी ब्लॉग्स डिलीट कर दो। एैसे लोगों का भरोसा मत करना और झांसे में आकर गलत कदम मत उठाना। लोग तरह तरह की जानकारी देते हैं ब्लॉग्स में कुछ सही तो कुछ गलत और उस पर विश्वास आपका ही होता है। कृपया किसी ब्लॉगर पर अधिक विश्वास ना करें , जो विश्वास के पात्र है सिर्फ उन्हीं लोगों पर विश्वास करें। यहां हर कोई जीतना चाहता है और जीतने के लिये किसी को पीछे धकेलना भी जरुरी होता है , आप इस बात का शिकार मत बनना। और खुद भी जीतने के लिये किसी को पीछे मत धकेलना। जो व्यक्ति इमानदारी से काम करता है सफलता सबसे पहले उसी को मिलती बाकि लोग षड्यंत्र ही रचते रह जाते हैं ।

Grow Your Blogging Business : अगर आज आप अकेले ही ब्लॉग लिख रहे है तो कुछ समय बाद किसी और को भी इसमें शामिल किजिये , अपने कर्मचारियों की संख्या में वृद्धी करिये। ताकि आप सफल कहला सके। अगर आप अकेले ही ब्लॉग लिखते रहेंगे तो लिखते ही रह जायेंगे। क्योंकि किसी एक व्यक्ति के बस का काम नहीं होता किसी भी चिज़ में सफलता पाने का , उसे सहारा चाहिए होता है। आप लोगों को अपने ब्लॉगिंग व्यवसाय नें शामिल करें और उन्हे इसके बदले में मासिक वेतन दें। साझेदारी से इसका कोई लेना देना नहीं है वो लोग सिर्फ मजदुरी करेंगे और आप उन्हे वेतन देंगे। अगर आप साझेदारी (Partnership ) में काम करेंगे तो बहुत झमेलों का सामना करना पड़ेगा इसलिये किसी को भी यह हक मत देना।

तो दोस्तो यह थी कुछ अच्छी आदते जो हर एक ब्लॉगर में होनी चाहिए। अगर आप इस विषय पर कुछ कहना चाहते हैं तो कृपया कॉमेंट करके अपनी बात कहें।

Keywords : ek ache blogger me kon kon si aadten honi chahiye , ache blogger me kon kon habits honi chahiye , habits of best blogger in Hindi , how to be good and successful blogger In hindi

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !