imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/03/2018

Free Image Hosting Sites List In Hindi

आज की इस पोस्ट में आपका हार्दिक स्वागत है हमने पिछली पोस्ट में चर्चा की थी कि Wix Blog पर प्रीमियम प्लान लेने के फायदे क्या होते है ? तो इस पोस्ट को पढकर आपको पता चला होगा की प्रीमियम प्लान लेने के बाद हमे फ्री स्टोरेज स्पेस दिया जाता है जिसे हम होस्टिंग भी कह सकते है आप रीडर्स में से कुछ ऐसे भी होंगे जिन्हें फोटोग्राफी (Photography) का शौक होगा, और होगा क्यों नही ? फोटोज (Photos) इस धरती पर सबसे खुबसुरत चीज़ होती है. और अगर फोटोज को होस्टिंग (Hosting) मिल जाये तो सबसे अच्छी बात होगी फोटोग्राफर्स के लिए. और अगर मैं आज आपको Free Image Hosting Sites की लिस्ट देदूं और साथ में उनकी जानकारी भी देदूं तब कितना अच्छा होगा ?
 
तो चलिए आज की इस पोस्ट को फोटोग्राफर्स की मदद करने के लिए लिखते हैं ताकि उन्हें अच्छा प्लेटफार्म मिल जाए अपने फोटोज को स्टोर करने के लिए लोगो तक अपनी फ़ोटोज़ पहुँचाने के लिए, आशा करता हूँ कि इस पोस्ट से आपको मदद मिलेगी और आप लाइक और कमेंट में अपनी फीडबैक देंगे.
 
Free Image Hosting Sites List In Hindi
 
Top Free Image Hosting Sites List:
(1) Dropbox: इस वेबसाइट का नाम ही सब कुछ ज़ाहिर करता है "Box" एक वर्चुअल (Virtual Box) है जिसमे आप अपने इमेजेज (Images) को ड्राप (Drop) या स्टोर कर सकते हैं, इसमें आप अपनी फोटोज को अपलोड (Upload) करके सुरक्षित रख सकते हैं और कभी भी किसी भी डिवाइस से एक्सेस कर सकते हैं, ड्रापबॉक्स की खास बात यह होती है की आप कभी भी अपनी फाइल का लिंक शेयर कर सकते है और अपने दोस्तों को एक्सेस देकर उनसे भी अपने फोल्डर में फाइल्स अपलोड करवा सकते हैं. ड्रॉपबॉक्स का मोबाइल एप्प (Mobile App) एक खास आप्शन के साथ में आपको मिलता है और वो आप्शन होता है (sync your camera roll with your box) इससे जब भी आप फोटो क्लिक करते है तो आपके फोटो अपने आप सिंक हो जाते हैं आपके बॉक्स में.
 
(2) 500px.com: यह एक अच्छी होस्टिंग वेबसाइट साबित हो सकती है आपके लिए इनके साथ जुड़े है Afghanistan से Zimbabwe तक 12 Million फोटोग्राफर अगर आप भी इस बड़ी कम्युनिटी के साथ जुड़ना चाहते है तो आज से ही शुरुआत करें और बनाईये अपने सपने को सच, इस होस्टिंग वेबसाइट में खास बात यह है कि आप अपने मित्रों व पार्टनर्स के फोटोज पर लाइक और कमेंट भी कर सकते हैं, अगर आप इसमें Paid पैकेज (Paid Package) लेते है तो आप इस वेबसाइट पर अपने खुद के फोटो बेचकर पैसा भी कमा सकते हैं.
(3) Amazon Drive: अमेज़न ड्राइव में “Prime Photos” का सबसे अच्छा आप्शन है इसमें आपको 5GB स्टोरेज दी जाती है लेकिन उस स्टोरेज के लिए हर महीने आपको $10.99 देने पड़ते है, इसमें आप कहीं से भी किसी भी डिवाइस से अपने फोटोज अपलोड कर सकते हैं.
 
(4) Flickr: सबसे ही खास वेबसाइट है फ्लिकर जिसमे शायद पन्द्रह मिनट में आप ऑनलाइन फेमस हो जायेंगे, इसमें आपको पैसे देने की कोई आवशयकता नहीं होती इसमें आपको 1,000 GB की फ्री स्टोरेज (Free storage) दी जाती है जहाँ पर आप अपने अनमोल इमेजेज को सहेज सकते हैं और लाखो करोड़ो लोगो तक आसानी से पहुंचा सकते हैं, अगर आपने अपने फोटोज को सही तरह से रीनेम (Rename) किया हो तो आपके फोटोज फ्लिकर पर अपलोड करने के बाद गूगल में भी दिखने लग जाते हैं.
 
(5) Google Photos: गूगल को सभी लोग जानते हैं सभी लोग जानते हैं और अगर आप गूगल की होस्टिंग वेबसाइट गूगल फोटोज/गूगल ड्राइव में अपने फोटो स्टोर करके रखेंगे तो आपके फोटोज खोने का खतरा 40% कम हो जाता हैं.
 
(6) Imgbox: यह सबसे आसन है इस्तेमाल करने के लिए अगर आप पहली बार इन्टरनेट पर अपने फोटोज स्टोर करने जा रहे हैं तो आप इसी का प्रयोग करें, इसकी खास बात यह है कि आप अपने फोटोज का HTML कोड लेकर अपने फोटो को अपनी ब्लॉग या वेबसाइट में embed भी कर सकते है.
 
(7) Imgur: यह वेबसाइट 2015 Webby award winner फॉर “Best social media and community website” भी रह चुकी है, आप समझ चुके होंगे की करोड़ो लोग इसका इस्तेमाल Photo Sharing के लिए करते हैं.
 
(8) Wix: हम जीवन में हर चीज़ से समझौता करते है लेकिन कभी सुबह की कॉफ़ी (coffee) के साथ हम कभी समझौता नहीं करते हैं, और अगर हम एक फोटोग्राफर है और अपनी फोटोग्राफी वेबसाइट (Photography website) नहीं हो तब तो समझ लेना चाहिए की हम अपनी इच्छाओं को मार रहे है उन्हें पूरा नहीं कर रहे है, मुझे बचपन से ही तकनीक में बहुत रूचि है और बचपन से शौक था की अपनी खुद की वेबसाइट हो और लाखो लोग मेरी वेबसाइट चलाने वाले हो, लेकिन मेरे पास पैसा नहीं था अपनी इच्छाओं को पूरा करने के लिए लेकिन फिर मैंने Rs.0.00 में ब्लॉगर पर एक ब्लॉग बनाई थी 2015 में, उस ब्लॉग से मेरी तीन महीने की कमाई 20,000 हुयी, मैंने वो ब्लॉग नयी नयी बनाई थी तो कम इनकम हुयी थी लेकिन मैं आगे बढ़ना चाहता था तो मैंने वो ब्लॉग बेच दी उससे सारा पैसा कमाया Rs.45,000, और फिर मैंने अपनी ये ब्लॉग शुरू कर दी और इससे मैं जल्दी इनकम करने लगा क्युकी मेरी पहली ब्लॉग से मुझे ब्लॉग्गिंग का बहुत अनुभव हो चूका था, फ़िलहाल इस ब्लॉग की एअर्निंग नहीं बताऊंगा लेकिन मैं आप को बताना चाहता हूँ कि आप ख्वाहिश (Desires) रखते है तो ख्वाहिशों को पूरा करने की हिम्मत भी रखो.
 
मैंने पुरानी ब्लॉग को जरिया बनाया और अपने सपने को पूरा किया, लाखों लोग नहीं है पढने वाले लेकिन समय के साथ सब कुछ बदलता है अगर आपका प्यार और शेयरिंग ऐसी ही रहेगी तो एक दिन मेरा सपना भी पूरा होगा. विक्स ऐसा प्लेटफार्म है जिसे मैंने ब्लॉग्गिंग में बहुत अनुभव पाने के पश्चात भी चुना, क्युकी मैं जनता था मेरी मंजिल कहाँ है, आप अगर अपनी फोटोग्राफी की वेबसाइट बनानी चाहते हैं तो विक्स का चुनाव करें इसमें आपको देर सारे features के साथ साथ एप्प मार्केटिंग भी मिलती है जहाँ से एप्प्स लेकर आप वेबसाइट में इनस्टॉल कर सकते है. अगर आप नहीं जानते की विक्स से प्रोफेशनल वेबसाइट/ब्लॉग कैसे बनाई जाती है तो आप मेरी इसी ब्लॉग को पढिये मैं इसमें सिर्फ यही सिखाता हूँ विक्स डॉट कोम पर प्रोफेशनल ब्लॉग्गिंग कैसे की जाती है.
 
Conclusion: तो उपर काफी सारी Free Image Hosting Sites की जानकारी दी तो इस जानकारी से मैंने फैंसला कर लिया है की सबको फ्लिकर इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा और कोई अपने फोटो बेचकर पैसा कमाना चाहे तो उन्हें Wix Image Hosting इस्तेमाल करने की सलाह दूंगा, आप ने इस आर्टिकल को पढकर क्या फैंसला किया है प्लीज कमेंट करके बताएं और हाँ पोस्ट को लाइक करना ना भूलें.

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !