imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

28/03/2018

3 Best Ad Blocker Extensions For Chrome [In Hindi]

हेल्लो रीडर्स, अगर आपको किसी वेबसाइट को ओपन करने में या उसका इस्तेमाल करने में परेशानी आ रही है तो मैं आपके लिए एक बेस्ट सलूशन लाया हूँ लेकिन उससे पहले आपको मेरी बातों ध्यान से पढ़ लेना चाहिए क्युकी मैं आपको बताने वाला हूँ की एड ब्लॉकर क्यों इस्तेमाल न करे इससे क्या नुक्सान होते है, तो चलिए बाकी बातें छोड़ कर पहले इसी बात पर थोड़ी चर्चा कर लेते है, हो सकता है की आप Ad Blocking का इरादा बदल दें,

Why We Should not Use Ad Blocker In Our Browser: 
दोस्तों इस एड ब्लॉकर से आपको न कोई नुक्सान होगा और ना ही कोई खास फायदा, अगर नुक्सान होगा तो उस वेबसाइट के मालिक ( Owner) का जिसकी वेबसाइट है, इससे पहले की आप कुछ और जानो आपको जरूरत है जानने की कि Ads क्या है और हम इन्हें अपनी वेबसाइट पर इस्तेमाल क्यों करते है इनसे हमे क्या मिलता है. 
दोस्तों ऐड्स का मतलब होता है विज्ञापन, जब कोई कंपनी अपना कोई प्रोडक्ट लाती है तो वो प्रोडक्ट मार्किट में आसानी से पहुँच जाता है लेकिन ज्यादा बिक्री न होने के कारण कंपनी उस प्रोडक्ट को प्रमोट करने का कदम उठती है और प्रमोट करने का मतलब है विज्ञापनों के जरिये अपने प्रोडक्ट के बारे में लोगो को बताना और वो कंपनी अपने विज्ञापन अखबार, रेडियो, टेलीविज़न, फेसबुक, वेबसाइट, ब्लोग्स इत्याति के जरिये देती है और तब जाकर कंपनी का वो प्रोडक्ट लोगो की नज़र में आता है और लोग उसको खरीदते है, अब आपके मन में सवाल होगा की इससे हमे या उन अखबार वालो को क्या फायदा तो दोस्तों बताना चाहूँगा की वो कंपनी जब टेलीविज़न में अपना विज्ञापन (Advertisement) देती है तो वो विज्ञापन जिस भी टीवी चैनल में दिखेगा उस चैनल के मालिक को वो कम्पनी उसको कुछ पैसे दे देती है, अब बात करें वेबसाइटों की तो इसका प्रोसेस थोडा अलग होता है, एक गूगल की ही दूसरी कंपनी है जिसे हम  Ad Network/Company भी कह सकते है उसका नाम है Google AdSense, लाखों करोडो लोग गूगल adsense के लिए काम करते है यानी गूगल एडसेंस जो विज्ञापन देगा वो हम अपनी वेबसाइट पर लगाते है और गूगल एडसेंस हमे इसके लिए पैसे देती है अब इस प्रोसेस को मैं थोडा और समझा लेता हूँ,

जब कोई कम्पनी अपने विज्ञापन ऑनलाइन लाखोँ वेबसाइटों पर दिखाना चाहती है तो वो गूगल एडसेंस को पैसे देती है और अपनी विज्ञापन को उन वेबसाइटों पर लगाने के लिए कहती है जो गूगल एडसेंस से जुडी हों या गूगल एडसेंस के लिए काम करती हो, तो उसके बाद गूगल एडसेंस सारे विज्ञापन लगा देती है वेबसाइटों पर इसमें वेबसाइट के मालिक का कोई हाथ नहीं होता वो बस Ad Code लगाता है और उस एड कोड से कोन सा विज्ञापन दिखेगा ये वेबसाइट का मालिक नहीं बल्कि गूगल एडसेंस तय करता है, फिर जब आप लोग इन्टरनेट पर या किसी वेबसाइट पर जाकर विज्ञापन देखते है या उस विज्ञापन पर क्लिक करते है तो उससे उस वेबसाइट के मालिक को कुछ पैसा मिलता है और वो पैसा आया कहाँ से ? मैंने आपको उपर बताया था की कम्पनीज एडसेंस को पैसे देती है तो उसी पैसे से कुछ हिस्सा वेबसाइट के मालिको को भी दिया जाता है ताकि वेबसाइट पर एडसेंस के कोड भी लगते रहे और  सब कमा सके, दोस्तों ये थी लम्बी प्रोसेस जो मैंने आपको समझायी और अब आपने ये तो जान लिया की एड आखिर होती क्या है लेकिन इसके बारे में जानकर भी आप कहेंगे की तो हम इसे क्यों देखें और क्यों Ad blocker  प्रयोग ना करें ? 

तो मेरा जवाब होगा मेहनत ! जी हाँ, ये मेहनत वो लिखने वाला या वेबसाइट का मालिक दो लोगो के लिए करता है एक तो अपने लिए, ताकि पैसा कमा कर अपनी जरूरतों को पूरा कर सके, और एक दूसरा अपने वेबसाइट के रीडर्स के लिए यानी आप के लिए, अगर वो ब्लॉगर या वेबसाइट का मालिक कुछ लिखकर इन्टरनेट पर नही डालेगा तो आपको पढने के लिए जानकारी कहाँ से मिलेगी ?? यदि मैं अपनी बात बताऊ तो मैं कभी कभी आधी रात १ बजे भी कुछ न कुछ लिखता ही रहता हूँ ताकि आप लोगो को कुछ अच्छा पढने के लिए मिलता रहे, इसी तरह अन्य ब्लोग्गेर्स भी करते है अगर आप Ad Blocker प्रयोग करते है तो उनकी और मेरी सारी मेहनत पर पानी फेर दिया जाता है आपके द्वारा, दोस्तों पैसा हर इन्सान की जरूरत है आपकी भी और मेरी भी लेकिन कमाने के तरीके अलग हो सकते है मगर जरूरत सबको खाना, कपड़ा और घर की ही होती है और पैसा नहीं तो ये चीज़े भी नहीं, कभी सोच कर देखिये की एक वेबसाइट का मालिक सबकुछ कैसे लिख लेता होगा. फैंसला आपको करना है मैं निचे Ad Blockers Extensions For Chrome Browser List दे रहा हूँ आप Download करके अपने ब्राउज़र में लगा सकते है. 


List Of Ad Blocker Extensions For Chrome: 
(1) Ad Block Plus:
Best Ad Blockers and Extensions of 2018, Best Chrome Extensions to Block Ads

ये सबसे पोपुलर एड ब्लॉकर है जिसे ABP के नाम से भी बुलाया जाता है इनका एक एंड्राइड एप्प भी है और इस एक्सटेंशन का सेटअप बहुत ही अच्छा और एडवांस है आप जब इसे इस्तेमाल करेंगे तो कोई भी किसी भी प्रकार का विज्ञापन आपके ब्राउज़र में नहीं दिखेगा और आप आराम से बिना परेशानी के इन्टरनेट इस्तेमाल कर सकते है.. इस एड ब्लॉकर को डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें, 
Download Ad Blocker Plus.

(2) Ghostery – Privacy Ad Blocker: 
The Best Ad Blockers For Chrome You Can Download , ad blocker for chrome, ad blocker app, how to block ads from websites or youtube

यह है Ghostery Ad Blocker जिसका इस्तेमाल करने के बाद आप कोई भी विज्ञापन नहीं देख पायेंगे और इसका एक और फायदा है की ये आपको बेस्ट वेबसाइट लोडिंग टाइम देता है, इसका इस्तेमाल करने के बाद आपके ब्राउज़र में सभी वेबसाइटे बहुत फ़ास्ट स्पीड से ओपन होना शुरू कर देती है, अगर आप स्लो इन्टरनेट से परेशान है तो आप इस एड ब्लॉकर का प्रयोग कर सकते है. इसे डाउनलोड करने के लिए यहाँ पर क्लिक करें - Download Ghostery Ad Blocker

(3) Ad Block:
Best Chrome Extensions to Block Ads

  तीसरा, यह है AdBlock Chrome Extension जैसा की इस फोटो में भी दिखाया गया है आप को कोई एड नज़र नहीं आएगी, यहाँ तक की आप जब youtube ओपन करेंगे तो उसमे भी आपको कोई विज्ञापन नहीं दिखेगा आप freely इसका प्रयोग कर सकते है, लेकिन दोस्तों अंत में भी मेरा आपको यही suggestion रहेगा की आप एड ब्लॉकर का प्रयोग न करें, हाँ कुछ वेबसाइट ऐसी होती है जो Pop-Up Under Ads का प्रयोग करती है उनमे बार बार विज्ञापन बिना क्लिक करने से ही खुल जाते है तो आप उन वेबसाइटो की वजह से सभी के विज्ञापन ब्लॉक ना करें. इस एड ब्लॉकर को डाउनलोड करने के लिए यहाँ क्लिक करें.
Download AdBlock 


तो मित्रो आज के लिए बस इतना ही अगर आपको पोस्ट अच्छी लगे तो उन दोस्तों से शेयर करें जो विज्ञापनों से परेशान है और उनसे भी जरुर शेयर करें जो एड ब्लॉकर का इस्तेमाल करते है. अगर इस आर्टिकल से रिलेटेड आपके मन में कोई सवाल है तो आप मुझे ईमेल करके पूछ सकते है मेरी ईमेल आई डी है Panwerdishu@gmail.com मैं कोशिश करूंगा की आपके हर सवाल का जवाब जल्द से जल्द दे पाऊं. आप अपने सवाल मुझेसे फेसबुक पर भी पूछ सकते है और हाँ मुझे फेसबुक पर फॉलो करना न भूलें मेरी फेसबुक प्रोफाइल पेज पर जाने के लिए यहाँ क्लिक करें.


No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !