imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

28/03/2018

Hume Apni Blog Me Comment Box Use Karna Chahiye Ya Nahi


नमस्कार, हिंदी वेबसाइट www.imdishu.com पर आपका स्वागत है आज आपको इस पोस्ट में बताया जाएगा कि ब्लॉगर ब्लॉग में कमेंट बॉक्स कैसे add करते है (Blog Me Comment Box Kaise Add Kare), कुछ ब्लॉगर add करते है लेकिन वो जानना भी चाहते है की इससे हमे क्या क्या फायदे होते है 

हम इस बारे में ही आज बात करने वाले है मैं आपको कुछ फायदे भी बताऊंगा ब्लॉग में कमेंट बॉक्स लगाने के. 
Proffesional Comment Box Ko Blogger Blog Me Kaise Add Kare
तो सबसे पहले ये बात कर लेते है की हम ब्लॉग में कमेंट बॉक्स क्यों लगायें ? उसका क्या फायदा है और क्या नुक्सान ? ये जानना भी तो जरुरी है न क्युकी जो चीज़ हम प्रयोग करते है तो सबसे पहले तो हमे उसकी सारी जानकारी होनी चाहिए और उसको इस्तेमाल क्यों करना है इसके पिछे भी कोई न कोई वजह जरुर होनी चाहिए. तो चलिए मैं पहले आपको बता देता हूँ की हमे अपनी ब्लॉग में कमेंट बॉक्स किसलिए एड करना चाहिए.

ब्लॉग में कमेंट बॉक्स क्यों ऐड करें ?

(1)   Audience Increase In Blog: दोस्तों हर ब्लॉगर अच्छी ऑडियंस चाहता है, और आपका कमेंट बॉक्स आपकी अच्छी ऑडियंस  बनाने का काम करता है, अगर आपकी ब्लॉग में कोई कमेंट बॉक्स नहीं है तो लोग आपकी ब्लॉग पर कमेंट नहीं कर पाते इससे आपका ही घाटा होता है लोग तो किसी और से भी अपने प्रशन पूछ सकते है, अगर आपकी ब्लॉग पर सिंपल और अच्छा दिखने वाला कमेंट बॉक्स होगा तो लोगो को आपकी ब्लॉग में कमेंट करने और आपसे प्रशन पूछने में दिलचस्पी होगी, वैसे तो ब्लॉगर का डिफ़ॉल्ट कमेंट बॉक्स (Blogger’s Default Comment Box)  ही अच्छा होता है मेरे हिसाब से तो उन सभी ब्लोग्गेर्स को यही कमेंट बॉक्स प्रयोग करना चाहिए जो Blogger.com पर ब्लॉग्गिंग कर रहे है. मैं अपने अनुभव के अनुसार बताऊँ तो लोग इसी पर ज्यादा कमेंट करन पसंद करते है और ये कमेंट करने के लिए बेहद आसान भी है.

(2)   Building Backlinks: दोस्तों बैकलिंक हर ब्लॉगर की एक जरूरत है, और आप अपने विसिटोर्स को मौका दीजिये अपनी ब्लॉग पर अपने लिए बैकलिंक बनाने का क्युकी जब आप किसी को बैकलिंक देंगे तभी तो कोई आपको भी बैकलिंक देगा, अपनी ब्लॉग पर ही कमेंट करके आप अपने लिए भी बैकलिंक बना सकते है, जब कोई विजिटर आपसे कोई प्रशन पूछता है और आपकी ब्लॉग पर उनके प्रशन से जुडी कोई पोस्ट है तो आप वहां कमेंट में कुछ ना बता कर उन्हें अपनी पोस्ट की लिंक दीजिये और इससे आपकी उस पोस्ट में विजिटर भी आयेंगे और एक बैकलिंक भी मिल जाएगी.

(3)   Look Simple And Professional: आप अगर अपनी ब्लॉग को कुछ अधिक प्रोफेशनल दिखाने का प्रयास करेंगे तो यह विफल होगा क्युकी आपके विजिटर आपसे ज्यादा चालाक होते है, आप अपनी ब्लॉग को सिंपल लुक दीजिये और सिंपल और ब्लॉग से मैच करने वाले रंग का कमेंट बॉक्स ब्लॉग पर लगायें इससे लोग आपकी ब्लॉग को भी दूसरी ब्लॉग की तरह ही एहमियत देने लगेंगे क्युकी अक्सर लोग ये जानते है की हम वेबसाइट पर कमेंट भी कर सकते है और इसी तरह आपके विजिटर आपकी ब्लॉग को भी दूसरी वेबसाइट की समान मानेंगे.

(4)   Increase Rank: जब लोग आपकी पोस्ट में कमेंट करते है तो अछे अछे High CPCPaying Keywords भी लिख देते है इसमें आपको फायदा है आपकी ब्लॉग पोस्ट गूगल में जल्दी रैंक होती है, क्युकी गूगल हमारी पोस्ट के साथ साथ कमेंट्स को भी अनालिस कर लेता है और तब जाके रिजल्ट्स दिखता है मेरी सलाह है की आप भी जब किसी के कमेंट का जवाब दें तो कोई न कोई अच्छा कीवर्ड जरुर लिख दें ध्यान रहे की सिर्फ उसी पोस्ट से जुड़े कीवर्ड का प्रोयोग आपको करना है, हाँ अगर आप कमेंट में किसी दूसरी पोस्ट का लिंक दे रहे है तो उसी पोस्ट से जुडा कोई अच्छा कीवर्ड ले सकते है.

(5)   Respect And Fame: दोस्तों वैसे तो ब्लॉग से आपको फेम जरुर मिलेगा लेकिन उससे भी ज्यादा असर करते है आपके कमेंट्स, जब विजिटर आपसे कोई सवाल पूछता है तो वो आपसे बहुत इम्प्रेस होता है आपका कमेंट ही आपको इज्जत दिलायेगा, कमेंट में आपकी नॉलेज और बात करने का तरीका अक्सर लोग देखेंगे. आपके रिप्लाई से सिर्फ वो एक कमेन्टर ही नहीं बल्कि उस कमेंट को देखने वाला हर शक्स इम्प्रेस होता है, इससे लोगो के दिल में भावना जागती है की क्यों न हम भी कमेंट करें और वो भी कमेंट करेंगे तो आपको अच्छी रैंक और ऑडियंस मिलती है.

तो दोस्तों यह थे कुछ फायदे जो मैंने अपने अनुभव के अनुसार बताये है मैंने ये सब किसी दूसरी ब्लॉग से पढकर नहीं लिखा है मैंने बस अपने अनुभवों को याद करके ही ये पोस्ट लिखी है ताकि आप भी अपनी ब्लॉग में अच्छा और साधारण कमेन्ट बॉक्स लगायें, मैं माफ़ी चाहता हूँ मेरी इस ब्लॉग में कोई कमेंट बॉक्स नहीं है लेकिन आप अपने सारे जवाब मुझसे मेरी ईमेल आई डी पर पूछ सकते ही अगर आपको अभी को सवाल पूछना है तो मुझे ईमेल करें मेरी ईमेल आई डी है Panwerdishu@gmail.com मैं आपके ईमेल का जवाब 30 मिनट में दे देता हूँ,

अगर आप इस पोस्ट के लिए भी कोई कमेंट करना चाहते है तो आप मुझे ईमेल ही कर सकते है या अगर आपको लगता है की मेरी इस ब्लॉग में कमेंट बॉक्स होना चाहिए तो आप मुझे ईमेल करके बताएं मैं जल्दी ही कमेंट बॉक्स लगा दूंगा, थैंक यू फॉर रीड. विजिट करते रहिये J

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !