imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

10/02/2018

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है ? (How to make money from blog in hindi )

ब्लॉग से पैसे कैसे कमाते है ? (How to make money from blog in hindi ) 

जिस टॉपिक पर आज हम बात करने वाले है दसअस्ल वो एक बहुत ही इंन्ट्रस्टिंग टॉपिक है। जी हां दोस्तो आज मैं Panwer Dishu, आपको ब्लॉगिंग से पैसा कैसै कमाते है इसकी जानकारी दूंगा। इससे पहले की ये जानकारी दूं कुछे लाइने पढ़ लेना जरुरी होता है। Blog/Blogging का मतलब होता है एक एैसी वेबसाइट जो बिना Programming Codes/Coding Knowledge से बनाई जाये और जहां पर आप उन चिजो़ के बारें लिखकर पोस्ट कर सके जो आप जानते है या आपने अनुभव किया है। अगर आप वेबसाइट बनाना चाहते हैं तो सबसे पहले ब्लॉग से शुरुआत किजिये ये आप के सफर को और भी मज़ेदार और अनुभवों से भर देगी। Blogging और Vlogging दोनो ही आज के समय में Make Money Onlineके Top तरीके है। जिनका इस्तेमाल दुनिया भर में लोग कर रहे है।
How to make money from blog in hindi )

ब्लॉग से पैसा कमाने के लिये आपको एक ब्लॉग बनाना पडेगा आप Wordpress या Blogger पर ब्लॉग बना सकते है, उसके बाद आपको ढेर सारे आर्टिकल लिखने होंगे और अपनी ब्लॉग पर Visitors/Traffic बढ़ाना होगा। इसके लिये आप Social Media या SEO की मदद ले सकते है।

ब्लॉगिंग से अधिक कमाई करना उस ब्लॉग के Niche/Topic पर निर्भर करता, तो भविष्य में अपनी कमाई अधिक से अधिक बढ़ाने का एक सबसे पहला उपया है कि आप एक बेहतर टॉपिक चुनिये, यही वक्त है टॉपिक चुनने का क्योंकि जब आप टॉपिक चुनकर ब्लॉग लिखना शुरु कर देंगे तो आप नहीं बदल पायेंगे।

Basic Requirements For Blogging: 

(1) Good Writing Skills- आपको हिन्दी इंगलिश या अपने देश की राष्ट्रीय भाषा को कमप्युटर या मोबाइल में टॉइप करने की जानकारी होनी चाहिए तभी आप आगे का रास्ता तय कर पायेंगे, आप मनचाही भाषा में नहीं लिख सरते क्योंकिं अगर Google Adsense से पैसा कमाना है तो आप को नियमो का पालन करना होगा, Google adsense एक ad network है जो हमें अपने विज्ञापन पर होने वाले clicks के लिये पसे देता है। English को तो google AdSense सपोर्ट करता ही है साथ ही सन् 2014 से हिन्दी को भी सपोर्ट कर रहा है। आप जिस भाषा में लिखना चाहते है पहले उसकी पुरी जानकारी लिजिये अन्यथा जल्दबाज़ी में कोई कदम मत लिजिये आप इस पेज़ के last में जाकर कॉमेंट करके अपने सभी सवाल पुछ सकते है मगर पहले इस पोस्ट को पुरा पढ़ लिजिये।

(2) Passion For Blogging- आप में ब्लॉगिंग के लिये Passion भी होना चाहिए वरना आप कुछ दिन बाद थककर बैठ जाओगे, आपके मन में बस एक ही बात होनी चाहिए बस सफलता। आपको लिखने में सबसे ज्यादा दिलच्सपी होनी चाहिए क्योंकि आपको हर पोस्ट 800-900 words की लिखनी पड़ेगी जिसे हम High Quality Content कहते है, जब आप अपनी ब्लॉग में High Quality Content लिखते है तो किसी भी कंम्पनी की इतनी हिम्मत नहीं कि वो आपको न कर बोले। और इसके बाद सभी कंम्पनियां आपके साथ काम करना चाहेगी, ब्लॉगिंग के इस Stage की जानकारी लेने की जरुरत अभी नहीं अभी तो बस यही जानना है कि ब्लॉगिंग क्या है ? और हमें ब्लॉगिंग करने से क्या क्या फायदे होते है।

(3) Good Network Connection And Computer : आपके पास इंटरनेट होना चाहिए और साथ में कमप्युटर जिसमें आप ब्लॉगिंग कर सके, आप फोन से भी ब्लॉग मैनेज कर सकते है।।


4) Some HTML and CSS Knowledge: शायद आपको इसकी जानकारी ना हो, मुझे भी नहीं थी पहले दोस्तो लेकिन मैंनें इंटरनेट पर सब कुछ सिखा। HTML बहुत आसान है आपको बस थोड़ी सी जानकारी होनी चाहिए ताकि आप ब्लॉग में Widgets लगा सको और Themes को manege कर सको। बाकि जरुरत नहीं होती इसकी आप बेफिक्र होकर ब्लॉगिंग शुरु कर सकते है।

(5) Hard Work: दोस्तो आपको आर्टिकल्स यानि Posts लिखने के लिये बहुत मेहनत करनी पडे़गी आपको 50-60 articles लिखने होंगे तभी आपका एैडसैंस approve हो पायेगा। अगर आप High Quality Posts लिखते है और ब्लॉग को सही तरीके से डिज़ाइन करते है तो आप का एैडसैंस जल्दी approve हो जाता है। यहां पर ब्लॉग को डिज़ाइन करने का मतलब है कि आप ब्लॉग Wodgets जैसे search box, pages, categories , lebles, आदि सही लगाये है या नहीं। और ये आप blogger >> Layout से कर सकते है। [ Ye Padiye Blog Design Karne Se Pehle Click on this link]

ब्लॉगिंग से पैसे कमाने के लिये कुछ तरिके बता रहा हूं। 
(1) हम अपनी ब्लॉग पर एैडसैंस के विज्ञापन लगा कर पैसा कमा सकते है। #GoogleAdsense
(2) ब्लॉग पर कोई डिज़िटल प्रोडक्ट जैसे कि E-Book आदि बेचकर पैसा कमा सकते है।
(3) Blog में Affiliate Marketing से प्रोडक्ट बेच सकते है।
(4) किसी कंम्पनी के साथ Collebration कर सकते हैं।
(5) Direct Advertising करके पैसा कमा सकते हैं।
(6) एैडसैंस के अलावा भी लाखों Ad Networks है आप उनका प्रयोग भी कर सकते है।
(7) किसी कंम्पनी के प्रोडक्ट की प्रमोशन करके कंम्पनी से पैसा ले सकते है।


तो दोस्तो आज की इस पोस्ट में बस इतना ही मिलते है अगली पोस्ट में। शेअर करना न भुलें। और अगर कोई प्रशन है तो निचे कॉमेंट बॉक्स है आप पुछ सकते है।

यह भी पढ़ेब्लॉग्गिंग और एडसेंसे से जुड़े सभी सवाल और जवाब

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !