imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

12/06/2017

YouTube Videos का फुल SEO करके सर्च रिजल्ट में कैसे लाये [In Hindi]

नमस्कार दोस्तो मैं आपका मित्र फिर से फाज़िर हुं आपकी मदद करने के लिये , क्या आप YouTube पर Videos Upload करते है ? क्या आप YouTube पर ट्रैफिक पाना चाहते है ? क्या आप अपनी Videos को Google Search Results में Top पर लाना चाहते है ? बिल्कुल यह हो सकता है और यह बडा़ आसान सा काम है , जिस तरह मैं अपनी बलौग पोस्टस को सर्च रिजल्ट में सबसे उपर लाने के लिये SEO (Search Engine Optimizatin) करता हुं वैसे ही आपको भी अपनी YouTube Videos Ka SEO Karna होगा , जी हां अगर आपके मन में यह सवाल है कि क्या YouTube Videos का भी सर्च इंजन अॉप्टीमाइजेशन किया जा सकता है तो मेरा जवाब है हां क्यों नही. पर उसके लिये निचे बताई गयी बातों को पढना जरुरी है तो ध्यान से पढें. पर उससे पहले मैं आपको कुछ जरुरी बाते बताना चाहता हुं कि युट्युब Facebook के बाद सबसे ज्यादा इस्तेमाल किया जाता है लेकिन हाल ही में एक मेगज़ीन में यह खबर छपी भी की फेसबुक के फाउंडर Mark Zuckerburge नें यह फैंसला किया है कि अब लोग फेसबुक पर अच्छे से विडियो अपलोड़ कर पायेंगे , साथ में Video Name , Description , Tags जैसे Options भी दिये जायेंगे जिससे लोग युट्युब की जगह फेसबुक पर ही विडियो सर्च करके देख पायेंगे , और यह हो भी चुका है अब मैंने कुछ दिन पहले फेसबुक पर विडियो अपलोड़ की तो मैंने यह सब खुद देखा और अब आप फेसबुक पर भी पैसे कमा सकते है , लेकिन मेरे हिसाब से युट्युब ही अच्छी जगह है जहां विडियो अपलोड़ करके दुनिया तक पहुंचा सकते है ओर यही रहनी चाहिये , और इस दौर में आपकी युट्युब विडियोस सर्च इंजन में शो नहीं हो पायेगी लेकिन अगर आप SEO सही ढंग से करते है तो बेशक आप अपनी विडियोस को टॉप पर ला सकते है और उसके लिये पढे ये तरिके :
How To Optimize And Grow Rank Of YouTube Videos On Google : 
Video seo of YouTube , ytube video , ytube ki video ko google search me keise late hai

To Chaliye Ab Niche Padhte Hai Ki , "YouTube Video Ko Google Me Top Pe Keise Laye" , YouTube Videos Ko SEO Me Liye Optimize Keise Karen , YouTube Videos Ka Sahi SEO(Search Engine Optimization ) Keise Karen , YouTube Video K Search Rank Keise Badhayen.

1) Best Youtube Video Keyword Research : यह सबसे जरुरी और पहला काम होता है YouTube SEO के लिये , आप को विडियो अपलोड़ करने से पहले उसके लिये सही और High CPC Paying Keywords ढुंडने होंगे , मैं आपको एक उदाहरण दे कर यह समझा देता हुं चलिये.

मान लो कि आपने एक विडियो बनायी और विडियो है कि बलौग पोस्ट कैसे लिखते हैं
तो अब सबसे पहले आप http://tools.seochat.com/tools/suggest-tools पर जायें और इसमें दिये Search Box में How To Write Blog Post लिखें और सर्च बटन दबायें , फिर आपके फोन की सक्रीन में आपको बहुत से Keyword Suggestions दिख जायेंगें साथ ही उनकी CPC Rate भी दिख जायेगी , तो अब आपको लिस्ट में उस किवर्ड को ढुंडना है जिसकी Search Volume और CPC सबसे ज्यादा हो , तो इससे आपको दो फायदे हो जायेंगे कि आप की विडियो सर्च रैंक भी बढ़ जायेगी और आपकी YouTube Earning भी ज्यादा हो जायेगी.
आप दो या तीन एैसे Keywords को चुन लें और किसी नोटपेड़ या कॉपी पर लिख लें ताकि भुलें न , अब आगे क्या करना है चलिये जानते हैं :

1) Rename Your Video File And Start Uploading On YouTube : अब आपको अपनी जो विडीयो है उसे Rename करना है  कुछ लोग एैसी गलती करते है कि विडीयो को अपलोड़ करने से पहले उसे Rename नहीं करते और Video को सर्च में नहीं ला पाते जैसे कि मान लो मेरी विडीयो जो मैने Capture की थी या बनायी थी उसका नाम Vid420.Mp4 था और मैं इसे अपलोड कर दुंगा युट्युब पर और गुगल में सर्च करने लग जाउंगा How To Write Blog Post तो ये विडियो कहां से शो होगी क्योंकि युट्युब पर पहले से ही इस टॉपिक पर हजारों विडियोस होगी.

तो सबसे पहले विडियो फाइल को Rename करें और Video File का नाम उन High Search Volume + High CPC Keywords से लें जो आपने लिखकर रखे हैं और अब युट्युब पर इसे अपलोड़ करने की Process शुरु करें.

2) Rename Your YouTube Video Title : अब आप ने विडियो को File Manager में Rename कर लिया है और अब बारी है YouTube Title की तो यहां पर भी आप वही Keywords या कोई दुसरा जो इस विडियो से मिलता जुलता हो और High Search Volume वाला हो यानी जिसे लाखो लोगो ने सर्च किया हो , उसे लिखें

3) Good Description : यहां पर आप लोग और जो नये Youtubers होते है वह मात खा जाते है यानी आप अच्छी Description नहीं लिखते , कुछ लोग Short Description का इस्तेमाल करते है यानी 2-4 लाइने या शब्द लिखकर विडियो को अपलोड़ कर देते है जिससे उनकी विडियो सर्च में नहीं आती और अच्छे Views नहीं मिलते , तो यहां पर आप उन Keywords की लिस्ट से छांटे गये शब्दों का प्रयोग करें और तीन चार बार युज़ करें और बडी और लम्बी Description लिखें Maximum 100-150 Words में . जैसे :
Hello Bloggers Today I'm Sharing Some Info In My Video About How To Write Blog Post , And this is a very comman question in newbie bloggers , they leave blogging because the don't know how to write a best blog post , but today I'm giving you video tutorial of how to write a good blog post.

मेरे ख्याल से कुछ एैसी Description अच्छी रहेगी ? जिसमें लोगों को विडीयो तक पहुंचाने की क्षमता होगी और आपके YouTube Views + Earning Grow करेगी.

4) Use Related Video Tags : अब Tags वाले बॉक्स मे विडीयो टेग लिखने है , जिस तरह फेसबुक पर होता है हम एक विडियो देखते है तो उसके निचे कई सारी Related Videos Show हो जाती है जिससे हम उन्हे भी देख ही लेते है , इसी तरह आप भी Related Videos में अपनी विडीयो Add कर सकते है तो Tags Box में आप पांच से छः शब्द लिखें और हर शब्द के बाद कोमा लगाये जैसे -
Blogging , Blog Posts , Blog Posts Tutorials , Blog Post Tips , Blog Etc

5) Change Your YouTube Video Thumbnail : 
अब यह आपका लास्ट स्टेप है इसके बाद आपकी विडीयो सर्च में सबसे उपर दिखने लगेगी , तो Video Thumbnail यानी विडियो देखने से पहले जो Photo Show होता है वह कुछ इस तरह का होना चाहिए :

1) HD
2) Attractive
3) Colourful
4) Responsive
5) High Resolution
6) Edited
7) Informative

शायद आप समझ गये होगें कि मैं क्या कहना चाह रहा हुं , आप की Video की Thumbnail HD यानी Clear दिखने वाली होनी चाहिए जिससे लोगो को महसुस हो जाये कि विडियो भी HD है और आजकल सभी लोग HD Videos देखना पसंद करते है , साथ ही वह अच्छे Color में भी होनी चाहिए और बड़े आकार में भी , साथ ही आप उस Photo को Edit करके उसमें कुछ बातें लिखकर उसे Informative बनाये जिससे Viewers Impress होंगे और आपकी विडियो देखेंग. तो दोस्तो अब तक तो आप समझ गये होंगे की YouTube Video Ka Sahi Tarh Se SEO Karke Search Rank Me Top Per Keise Lana Hai.

अगर यह पोस्ट अच्छी लगी हो तो शेअर भी करें और दोस्तो को बतायें और हमारी बलौग से ई-मेल द्वारा Updates पाने के लिये Subscribe करें.
आप हमसे जुड़ने के लिये हमारा फेसबुक पेज़ भी लाइक कर सकते है और अपने सवाल कॉमेंटस में पुछ सकते है 

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !