imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

12/06/2017

ब्लॉग - ब्लॉग्गिंग - क्या होती है और ब्लॉगर कोन होता है -

बलौग क्या है ? 
बलौगिंग क्या है ? 
बलौगर कौन होता है ? 
बलौगिंग से क्या क्या फायदे होते है ? 

Blog kya hai ? , blogging kya hai , blogger koun hota hai ? , blog kise kehte hai , blogger ka kya matlab hota hai hai , blogging ka matlab what is blogging in Hindi , what is blogger , who is blogger in Hindi , benefits of blogging in Hindi , how to do blogging in hindu

इन सभी सवालों के जवाब आप को इस पोस्ट में मिलने वाले है. लेकिन उस से पहले आप को बता देना चाहता हुं कि अगर आप बलौग का Example देखना चाहते है तो हमारी बलौग www.imdishu.com देख सकते है यह भी एक बलौग है , और एक बात जो आपको पता होनी चाहिए वह है बलौग से पैसा कमाना , जी हां आप बलौग से पैसा तो कमा सकते है लेकिन यह इतना आसान भी नहीं हैं उसके लिये आपको मेहनत करनी होगी , और अगर कडी मेहनत करेंगे तो महीने में 2 से 3 लाख आसानी से कमा सकेंगें पर यह पैसा देगा कौन शायद यह सवाल आपके मन में होगा तो इसका भी जवाब दे ही देता हुं तो दोस्तो आपको इतना पैसा देगी AdSense Company जो Google की ही Company हैं हां यह भरोसेमंद भी है और सीधे बैंक में पैसा ट्रांसफर कर देती है तो चलिये पहले जान लेते हैं कि बलौगिंग के बारे में.

बलौग क्या है ? 
बलौग एक तरह की वेबसाइट होती है जिसे हम बिना CSS , HTML , JAVA , PHP जैसी भाषा का प्रयोग किये बिना बना सकते हैं. और वेबसाइट की तरह डीज़ाइन कर सकते है साथ ही हम इसमें Photo , Video , PDF , Music , Text जैसी Files भी डाल सकते हैं.

Explanation-शायद सबसे पहले आपके मन में यह सवाल भी होगा की बलौग कहां बनाये और कैसे बनायें ? सही कहा न मैंने ? तो आइये जानते है कि बलौग को कहां और कैसे बना सकते है , दोस्तो इंटरनेट नें काफी तेज़ी से प्रगति की है जिससे हमें काफी सारा फायदा हुआ है , तो हम किसी भी वेबसाइट पर बलौग बना सकते है जैसे www.blogger.com , www.WordPress.com , www.tumbler.com Etc एैसी ही बहुत सारी वेबसाइटे है पर उनके बारे में किसी और दिन जानेगें क्योंकि अभी यह जानना जरुरी नहीं है.
तो अभी सबसे पहले आपको जरुरत है www.blogger.com के बारे में जानने की क्योंकि Newbie बलौगर इसी का प्रयोग करते हैं , तो बलौगर पर आप फ्री में अपनी एक नहीं दो नहीं बल्कि हजारों बलौग्स बना सके है , बलौग बनाना तो बडा़ आसान है पहले www.blogger.com पर जाओ फिर Create New Blog पर Click करो अब जो बलौग बनाना चाहते है उसका नाम डालो जैसे www.imdishu.com बनाना चाहते है तो imdishu लिखो और अब Template यानी Theme Choose करो जो आप रखना चाहते है इसे आप बाद में भी Change कर सकते है ,  लेकिन जरुरी बात तो यह है कि जब आप बलौग बनायेंगें तो आपकी बलौग का Address कुछ इस तरह का होगा https://imdishu.blogspot.com तो शायद यह आपको अच्छा न लगे क्योंकि यह किसी को भी अच्छा नहीं लगता सभी चाहते है कि उनकी बलौग वेबसाइट की तरह दिखे और प्रोफेशनल लगे जैसे www.imdishu.com , हां यह अच्छी है Attractive भी है साथ ही .com भी है जिसका मतलब है Commercial.

अब आपके मन में यह सवाल आया कि बलौग Address को https://imdishu.blogspot.com से www.imdishu.com में कैसे बदलना है ? तो यह तो बहत ही आसान सा काम है इसके लिये आपको एक चीज़ चाहिए जिसका नाम है Domain. यह कोई खाने की चीज़ मत समझना यह अदृश्य/Invisible चीज़ होती है तो डोमेन को देख लें .com इसे कहते है डोमेन पर इसे लेना कहां से है ??अब तो यह सवाल आया होगा ? तो इसे आप कहीं से भी ले सकते है जैसे www.godaddy.com , www.bigrock.com. पर मैं आप को Godaddy ही Recommend करुंगा क्योंकि मैने भी यहीं से डोमेन ली थी , तो डोमेन लेने के लिये आपको कुछ पैसे खर्च करने होंगे यही कुछ 25-30 लाख 😁😁 अरे नहीं यार इतना नहीं आप डोमेन सिर्फ Rs.99 में ले सकते है पर सिर्फ Godaddy से क्योंकि यह Godaddy का Offer है. पर मुझे Rs.900 Pay करने पड़े थे. क्योंकि मैं नया था इस काम में ,तो सबसे पहले आप अपने बैंक अकाउंट में पैसे जमा करवा लिजिये फिर मॉबाइल से पेमेंट कर दे अधिक जानकारी के लिये मुझे ई-मेल करें Enderdavid420@gmail.com पर मैं आपकी मदद करुंगा आपकी डोमेन लेने में.
डोमेन लेने के बाद आप इसे अपनी बलौग में लगा सकते है बलौगर में सैटिंग्स में जाये और Add Third Party URL पर click करें यहीं से आप डोमेन Add कर सकेंगें. अब आपकी बलौग तैयार है पर इसमें आपको Content भी Add करना है जैसे की Posts , Widgets , Pages Etc ध्यान दें की बलौग में ये पेज़ जरुर बनाये About Us , Disclaimer , Contacts Us , Privacy Policy.
इससे अधिक भी बना सकते है जैसे All Posts , Comment Policy Etc , Pages बनाने के लिये www.blogger.com पर जाये और Pages पर क्लिक करें अब New Page पर क्लिक करें , अब टॉप पर एक बॉक्स होगा जिसमें Page Title लिखना है इसमे आप About Us लिख दें फिर निचें अपने बारे में और बलौग के बारे में लिखें और Publish कर दें.
पर याद रहे कि आपको दो चार लाइने नहीं लिखना आपको बहुत कुछ लिखना पडे़गा यही तो मेहनत है और क्या मेहनत होगी भला इसमें ? तो बलौग पोस्ट या पेज में 600-700 शब्द जरुर लिखें. वरना बाद में प्रॉब्लम आती है जब आप AdSense के लिये Apply करते है. तो चलिये बता ही देता हुं की यह माजरा क्या है तो पहले अपनी बलौग में 30-40 Post लिखें , और जरुरी पेज़ जो मैने बताये उन्हे Add करें और अब आप AdSense के लिये अप्लाइ करें तो Apply करने के लिये https://google.com/AdSense पर जाये वहां Sign Up करें यानी अपना Account बनाये और Submit पर क्लिक करें अब Apply हो गया दोस्तो अब AdSense Experts आपकी AdSense Application देखेंगे , और आपको Disapprove कर देंगे क्योंकि इतनी जल्दी आपसे कुछ नहीं होने वाला पहले जो बताया उसे करें चलिये सिम्पल शब्दों में बता देता हुं कि एेडसेंस आपको कैसे Approve करेगा : 

1) High Quality Content - यह जरुरी है आप अच्छी Posts लिखें और फेसबुक पर भी शेअर करें ताकि Visitors आपकी बलौग पर आ सके , अच्छी पोस्ट में 1-2 Images जरुर लगाये क्योंकी 1 Photo 2000 शब्दों के बराबर होती है. और Photos Google से Download करके अपनी बलौग में Add मत कर देना क्योंकि यह Copyright हो जायेगा , तो Copyright से बचने के लिये www.pixabay.com जैसी Websites से फोटो डाउनलोड़ करे और उन Photos को किसी Photo Editor जैसे PicsArt में Edit करे और फिर Upload करें इससे कोई परेशानी नहीं आयेगी.

2) 600-700 Daily Visitors - आपकी बलौग को पढने वाले Visitors कहलाते है , जैसे कि अभी आप मेरे Visitor है , तो गुगल वेबमास्टर में अपना अकाउंट बनाये और आपकी बलौग गुगल में आनी शुरु हो जायेगी जिससे आप की बलौग पर लोग आ सकेंगे , जो लोग गुगल , Bing , Yahoo जैसे Search Engine से आते है उन्हे Organic Traffic कहते है और ये Visitors बहुत जरुरी होते है हमें सफल बनने के लिये , हम पैसे देकर भी ट्रैफिक खरीद सकते है पर इससे आपको बहुत नुकसान होता है तो इसके बारे में जानने से कोई फायदा नहीं हैं. यदि आप अच्छा कंटेट लिखते है तो धीरे धीरे आपका ट्रैफिक बढ़ने लगता है और एक दिन एैसा आयेगा कि आपका Per Day Traffic दो - तीन करोड़ आया करेगा , बड़ा सोचो हमेशा.

3) Blog Design - अब आप अच्छा Template Use करें और उसे Edit करके अच्छे से अपनी बलौग में लगाये.क्योंकि यदि आपका बलौग डिज़ाइन अच्छा नहीं होगा तो विजि़टर नहीं समझे सकेंगे कि आपकी बलौग को किस तरह इस्तेमाल करना है और जो पोस्ट वो ढ़ुढ रहे है वो किस पेज़ पर मिलेगी । तो ध्यान दें कि आपका बलौग डिजा़इन आसान और सरल हो. जिससे किसी को आपकी बलौग इस्तेमाल करने में परेशानी न आये.

4) Domain Age - वैसे आपकी डोमेन 4-5 महीने पुरानी होनी चाहिये यानी आज आपने डोमेन खरीदी तो 5 महीने बाद एेडसेंस के लिये एप्लाई करना लेकन अगर आपने Blog Posts अच्छे से लिखी है यानी अधिक से अधिक शब्दों में , जरुरी पेज एड किये है ,
तो अब आप समझ गये होगे कि बलोग क्या है ? तो आइये अब जाने है कि

बलौगिंग क्या है ?
अब बात आती है कि बलौगिंग क्या है ? तो इसका जवाब अब अब आसानी से समझ सकते है कि आप ने बलौग बनायी है और हर रोज़ उसमे कुछ न कुछ Add करते है यानी आप उस बलौग के मालिक है और आप उसे चला रहे है तो आप बलौगिंग कर रहे है.

बलौगर कौन होता है ? 
बलौगर वह इन्सान होता है जो किसी बलौग का मालिक /Owner होता है और जो उसमें Content Add करता है और नयी नयी Posts लिखकर शेअर करता है उसे बलौगर कहते है , जैसे www.imdishu.com को मैं संभालता हुं और इसे मैने ही डीजाइन भी किया और Regularly New Blog Posts भी Add करता रहता हुं तो आप मुझे बलौगर कह सकते है और मैं बलौगिंग करता हुं.

भारत के प्रथम हिन्दी बलौगर (India's First Hindi Blogger) :
अलोक कुमार (Alok Kumar) - जी हां भारत के पहले हिन्दी बलौगर थे अलोक कुमार जी जिन्होंने पहली हिन्दी बलौग बनाई थी , अलोक कुमार एक सॉफ्टवेअर इंजीनियर है और उन्होंने पहली बलौग नौ दो ग्यारह (9-2-11) सन् 2003 , 21 अप्रैल को शुरु किया था वही पहली भारतीय हिन्दी बलौग थी , जिसके बाद हिन्दी बलौग्स का बनना शुरु हो गया , उनकी एक और बलौग थी एग्रीगेटर चिट्टीजगत डॉट इन लेकिन यह बलौग किसी कारण वश बंद हो चुकी है. उनकी बलौग का नयी पता है देवनागरी डॉट नेट आप जरुर देखे.
अलोक जी ने शुक्रवार , नवंबर 28 , 2003 के बाद 9-2-11.blogspot.in पर कोई पोस्ट नहीं लिखी उन्होंनो उसी दिन के बाद इस बलौग को अलविदा कहा था इस बारे में उन्होने एक पोस्ट भी लिखी थी जो 9-2-11 पर पहले नंबर पर है उसकी लिंक नहीं है क्योंकि उन्हे उस समय पोस्ट का पता नहीं था. अलोक जी के बारे में यहां जाने.

बलौगिंग के क्या क्या फायदे है ? (Benifits Of Blogging) :
1) आप लोकप्रिय बन जाते है (Popularity) - पहला फायदा तो यही होता है कि आप फेमस हो जाते है दुर दुर तक लोग आपको पहचानने लगते है , क्योंकि आप उनको अपनी बलौग के द्वारा जानकारी देते है और उन्हे सीखाते है , तो याद रखें की अच्छी और नयी जानकारी लोगो को दें ताकि लोग आपको पसंद करें और आपकी इज्जत करे.
अगर आप अपनी बलौग मैं Viral Content लिखेंगे जो सब को पसंद आये तो यकिन मानो कुछ ही महीनों में आप स्टार बन सकते है यह तो आम बात है क्योंकि हजा़रो लोग एैसे होते हो जिनके लाखो Followers And Likes होते है और यह उनका मेहनत का फल होता है दोस्तो आप भी कर सकते है बस मेहनत पर ध्यान दें और जल्दबाज़ी न करें अगर आपने जल्दबाज़ी की तो आप अपना बलौगिंग का करियर खो देंगें.

आप बलौग से पैसा कमा सकते है (You Can Earn Money From Blog- आप बलौगिंग से पैसा कमा सकते है अगर आप मेहनत नहीं करेंगे तो कम कमा सकेंगे अगर मेहनत करेंगे तो लाखो भी कमा सकेंगे , यह बात आपकी मेहनत पर निर्भर करती है कि आप कितनी मेहनत से कार्य करते है और कितने दिमाग से काम करते है दोस्तो काम दो तरह से करते है Hard Work And Smart Work , तो इनमे से Smart Work चुनें यानि दिमाग से काम करे.

आप खुद के बॉस होते है (Own Boss) - बलौगिंग में आप खुद के बॉस होते है कोई आपको आदेश नहीं देता आप जो चाहे कर सकते है आपके काम के बीच में बोलने वाला कोई नहीं होता पर इस आजादी मे यह मत भुल जाना की आप प्राफेशनल बलौगिंग करने जा रहे है लाखो लोग उन बातो को पढेंगे जो आप लिखेंगे तो कभी गलत न लिखे जिससे लोग भड़क उठ़े और आपको बलौग ही Delete करनी पडे़. अगर आप कुछ गलत करते है या किसी दुसरी बलौग से कुछ Copy करके अपनी बलौग में लिखते है जहां से आपने कॉपी किया होगा उस बलौग का Owner DMCA में आपकी Complaint करेगा और आपको कोर्ट कचहरी के चक्कर लगाने पड़ सकते है.

You Can Work AnyWhere AnyTime - बलौगिंग में आप जहां चाहे वहां काम कर सकते है जिस समय चाहे उस समय काम कर सकते है, आपका मॉबाइल या कमप्युटर ही आपका साधन है और घर ही ऑफिस है , अाप चाहे तो सड़क पर चसते चलते भी काम कर सकते है या कहीं भी जहां आप चाहे और आप जब चाहे तब काम करें जरुरी नहीं है कि आप को Monday to Saturday काम करना होगा और रविवार की छुट्टी , यहां पर एैसा कोई कानुन नहीं है आप अपनी मर्जी के गुलाम है लोकिन मैं कहना चाहता हुं कि हर रोज एक पोस्ट जरुर पब्लिश करें यह SEO के लिये भी अच्छा होगा और Visitors भी Impress होंगे.

तो दोस्तो कैसी लगी यह पोस्ट हमें Comments में बताना न भुले और अपने सवाल भी पुछें , हमारी हर पोस्ट ई-मेल पर पाना के लिये Subscribe करें - Subscribe Us.
फेसबुक पर हमसे जुड़ने के लिये हमे फोलो करे और पेज़ लाइक करें : 
 हमारा पेज़ लाइक करें :
 

Recommended Posts For You :
1. अपना AdSense Account कैसे Approve करवाये एक दिन मे ? जानिये हिन्दी में.
2. 10 मिनट में बलौग कैसे शुरु करें पुरी जानकारी - On WordPress.
3. एक बलौगर के लिये जरुरी होते है यह Apps - Pro Bloggers.
4. Blogger me custom domain keise add karte hai or 2 minutes me active.
5. SEO क्या है ? पुरी जानकारी

1 comment:
Write Comments
  1. Find out how 1,000's of individuals like YOU are earning their LIVING from home and are fulfilling their wildest dreams right NOW.
    CLICK HERE TO START IMMEDIATELY

    ReplyDelete

Interested for our works and services?
Get more of our update !