imdishu

social counter

About Imdishu

हैलो दोस्तो मेरा नाम Dishu है और मैं इस Blog का Founder And CEO हुं , आपके लिए बहुत सारी Useful Information इस वेबसाइट पर मिलेगी अगर पसंद आए तो Follow और Subscribe करें हमारी वेबसाइट को , Thank You मेरे बारे मे और भी जानने के लिए Click करें ..

Like Us On Facebook

Contributors

My Photo
नमस्कार दोस्तों मैं एक हिमाचली ब्लॉगर (Himachali Blogger) हुं और मैंने अपनी बलौग इसलिये बनाई है ताकि हिंन्दी भाषा का प्रचार कर सकं ताकि सभी हिन्दी भाषा में ब्लॉगिंग करें व हिन्दी को अपना गौरव मान मर्यादा माने। www.imdishu.com हिमाचल में इकलौती एैसी Blog/Website है जो नियमित पोस्ट करती है व नया लाती है तोकि हमारे हिमाचली भाई व समस्त भारतीय कुछ अच्छा पढ़ सके। जय हिंद जय भारत। #Imdishu #Hindi Blogs

Blog Archive

Comment

Outdoor


vertical posts

latest tweets

business

ad space

vehicles

Featured Posts

our facebook page

about us

Slide show

health

recent posts

recent posts

social counter

advertisement

random posts

advertisement

Category 1

Headlines

Theme images by centauria. Powered by Blogger.

Search This Blog

business

Popular Posts

30/06/2017

GST क्या है ? और इसके फायदे - पुरी जानकारी हिन्दी में


GST - Goods And Services Tax जी हां जी एस टी का यही मतलब है और आपको यह जानकारी बहुत ही मदद करने वाली है ज़िंदगी में , क्योंकि आपको हर च़िज की जानकारी होनी जरुरी है , वैसे सच बताउं तो " सीख किताबों से नहीं जीवन जीने से मिलती है " आप ने ज़िंदगी भर किताबें पढ़ ली और अंत में क्या मिला ? कुछ नहीं , यदि आपने अपने जीवन से नहीं सीखा तो आपने कुछ भी नहीं सीखा , दोस्तो ज़िंदगी बहुत छोटी है लेकिन मज़ेदार इसे हम बना सकते है , एक बात का हमेशा ख्याल रखें कि कभी भी सीखना न छोड़े , जब भी कुछ नया सीखने को मिले बस सारा ध्यान वहीं पर लगा दो. आज हम आपको GST के बारे में बताने वाले है और इसके कुछ फा़यदे भी आपको बतायेंगे जहां तक मैं जानता हुं हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी में जी एस टी बहुत ही सामान्य शब्द है और यह काफी अहमियत रखता है हमारी ज़िंदगी में तो आइए शुरु करते हैं इसके बारे में जानना ।

What is GST ( Goods And Services Tax ) India.

GST kya hai in Hindi , all about GST in india

सबसे पहले तो बता दुं कि जी एस टी जो है वह एक अप्रत्यक्ष कर ( Indirect Tax) है और यह 160+ देशों में पहले से ही लागु है लेकिन 1 जुलाई 2017 से यह भारत देश में भी लागु होने वाला है.

Meaning Of Goods And Services In Hindi : 
Goods का अर्थ है माल , या कोई वस्तु. माल में वह वस्तुएं आती है जिन्हे हम उपयोग कर सकते है छु सकते है खरीद या बेच सकते है. उदाहरण
List Of Goods :
1. किताब
2. कोई मॉबाइल
3. खीने पीने की कोई चिज़
4. गाड़ी
5. घर
6.कम्प्युटर
7. साईकल
8. फर्नीचर इत्यादि

What is services in Hindi ?
Services का मतलब सेवा होता है , यानि हम कहीं से या किसी से कोई सेवा लेते है और उसके बदले में उसे पैसा देते है. उदाहरण
Example Of Goods :
1. हम ने एअरटेल की सिम कार्ड की सेवा ले रखी है और हम इसके लिये एअरटेल कंपनी को पैसा देते है.और उस पैसे के साथ थोड़ा सा कर या टैक्स भी देते है.

2. किसी दुकान में जायें तो बील के साथ वह आपसे उचित कर भी लेगा.
जब कोई कंपनी का मालिक हमें माल बेचता है तो वह हमसे टैक्स या कर वसुल करता है , और फिर उसे भी सरकार को टैक्स देना पड़ता है तो वह सरकार के खाते में जमा करता है.


What Is Indirect Tax In Hindi ? 
 यहां पर दो प्रकार के टैक्स है एक प्रत्यक्ष ( Direct ) और दुसरा अप्रत्यक्ष ( Indirect ). प्रत्यक्ष कर का यह उदाहरण है कि ' एक नौकरी करने वाला व्यक्ति सरकार को इनक्म टैक्स देता है और वह भी निर्धारित समय पर निर्धारित राशि.

जब हम लोग किसी दुकान में जाकर कोई सामान खरीदते है तो हम उस पर उसकी किमत देखते है और MRP Rate पढ़कर दुकानदार को पैसा दे देते है लेकिन आपने शायद MRP के साथ में Inclusive All Taxes नहीं पढ़ा होगा , इसका मतलब होता है कि सामान की किमत तो कम है पर उसमें सरकार को जो टैक्स देना था वह भी जोड़ लिया गया है और भी बाकी जो भी कोई टैक्स देना था वह भी जोड़ लिया गया है तब जाके अंत में MRP Price लिखा गया. अब शायद आप सभी समझ गये होंगे कि GST Kya Hai ? यदि मन में कोई प्रश्न बाकि रह गया हो तो हमें ई-मेल या कॉमेट करके पुछ सकते है , हमारी जी-मेल आईडी है Panwerdishu@gmail.com तो चलिये अब बारी है जी एस टी के बारे में कुछ महत्वपुर्ण जानकारी हासिल करने की तो निचे पढे़ं ।

Some Important Things About GST :
जैसा कि मैने बताया अब भारत में भी जी एस टी लागु हो रहा है तो यह अप्रत्यक्ष कर संरचना ( Indirect Tax Structure ) में सुधार लाने के लिये बहुत ही अच्छा कदम माना जा रहा है हां शायद इससे भारत को काफि फायदा होगा और हम सब का काम है सरकार का समर्थन करना. जी एस टी एक तरह का उपभोग आधारित कर है जिसका कर वह देश या राज्य वसुल करता है जहां वह वस्तु बिकती है न कि बनाई जाती है, यानि जो वस्तु भारत किसी दुसरे देश से आयात करेगा उसका कर भारत सरकार ही वसुल करगी कोई दुसरा देश नहीं इसका फायदा यह होगा कि सारा पैसा भारत देश में ही रहेगा और हमारा देश उन्नति की राह पर आगे बढ़ेगा । जी एस टी के अन्तर्गत सभी प्रकार की अलग अलग वस्तुओं पर अलग अलग जी एस टी दर (Rate) लागु की गयी है कुछ इस प्रकार से है.

GST Rates On Goods And Services :
0%
5%
12%
18%
28%
इस प्रकार से जी एस टी दर लगायी जायेगी और वैभव यानी Luxury चीज़ों पर 28% होगी.

यह कर होगें गायब :
जी एस टी के आने से सभी वस्तुओं पर जी एस टी लागु होगी अब अधिकतर अप्रत्यक्ष करों को कर संरचना से हटाया जायेगा जी एस टी के लागु हो जाने पर राष्ट्रीय स्तर और केंद्रय स्तर पर करों (Taxes) की सुची.

State Level Tax (GST).
1. VAT
2. Entry Tax & Octroi Tax
3. Entertainment Tax
4. Tax On Gambling , Betting , Lottery Etc
5. Central Sales Etc

Center Level Taxes List (GST) 
1. Service Tax
2. Central Excise Duty Tax
3. Additional Duty Of Custom

भारत में टैक्स वसुली का हक केंद्रिय सरकार और राज्य सरकार दोनो को हैं तो जी एस टी को तीन भागो में बांटा गया है.
1. State GST
2.Central GST
3. Integrated GST
तो अब आइये जानते है GST के फायदे जो भारत के नागरिकों को होने वाले है और मेरो ख्याल से यह सभी फायदे आपको पता होने चाहिए भारत में जी एस टी लागु होने से निम्नलिखित लाभ होंगे :

1. Easy To Do Business ( व्यापार करने के लिये आसानी ) : जी एस टी लागु हो जाने से भारत में सभी अप्रत्यक्ष कर समाप्त हो जायेंगे जिससे Businessmans या उद्योगपतियो को न तो तरह तरह के कर देने पड़ेंगे और न कर विवरणी का सामना करना पड़ेगा. अब सभी व्यवसायी लोग एक ही अप्रत्यक्ष कर GST Registration लेकर करेंगे जिससे अब उन्हे एक ही कर विवरणी GSTR जमा करनी होगी.

2. कर पर कर व्यवस्था की समाप्ति होगी : अब उत्पात कर ( Excise Tax ) और सेवा कर ( Service Tax ) भारत केंद्रिय सरकार के द्वारा ही वसुल किया जायेगा। और [ VAT Tax ] And [ Sales Tax ] को भारत राज्य सरकार वसुल करेगी , जिसकी वजह से केंद्रिय सरकार को दिये जाने वाले कर का क्रैडिट , राज्य सरकार को दिये जाने वाले करों पर , और राज्य सरकार को दिये जाने वाले कर का क्रेडिट , केंद्रिय सरकार को दिये जाने वाले करों पर नहीं मिल पाता जिस कारण आम आदमी को कर के उपर कर देने पड़ते है और मुसिबतों का सामना करना पड़ता है लेकिन अब एैसा नहीं होगा अब सभी लोगो को कर पर कर देने की दिक्कत से राहत मिलेगी और जो लोग हमेशा सरकार के दबाव से कर पर कर देते रहते थे अब वह सभी चैन की सांस ले सकेंगे.

3. अब होगी कर के बोझ में कमी : अप्रत्यक्ष कर संरचना ( Indirect Tax Structure ) में अब बदलाव होने के कारण सभी वस्तुओं और सेवाओं के मुल्य में कटोती होगी जिससे सभी चिजो़ के दाम सस्ते होंगे और गरीब लोग चैन से जी सकेंगे. हमें बस यही बदलाव चाहिए था भारत में कि मंहगाई कम हो और गरीब दो वक्त की रोटी खा सके और वर्तमान में यह कार्य संभव हो चुका है.

4. अब नहीं हो पायेगी कर की चोरी : जी एस टी के अनुसार अब कर में चोरी नहीं हो पायेगी और सभी विक्रेताओं को कर चुकाना होगा जिससे वह भविष्य में भी लाभ ले सकेंग.

5. अब सरकार के आय कर में बढौती होगी : पहले कर में काफी घोटाले होते थे और कर की चोरी की जाती थी जिससे भारत सरकार को होनि का सामना करना पड़ता था लेकिन जी एस टी के लागु होने से अब भारत सरकार के आय कर में वृद्धि होगी जिससे देश भर को लाभ होगा और देश उन्नति करेगा.
|जय भारत | जय भारत सरकार | 

आय एम दिशु एक भारतीय वेबसाइट है और हम भारत देश की उन्नति का सपना देखते है जिसे आप सभी को साकार करना होगा , आ़ एम दिशु वेबसाइट से जुडे रहने के लिये हमारा फेसबुक पेज़ लाइक करें : 
www.facebook.com/imdishu1

No comments:
Write Comments

Interested for our works and services?
Get more of our update !